/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, December 29, 2020

बहुप्रतीक्षित अंतर्जनपदीय शिक्षक स्थानांतरण सूची कल 30 दिसम्बर को होगी जारी, नए नियम से हुए हज़ारों फॉर्म निरस्त,शिक्षक पैन व अकॉउंट नम्बर डाल कर अपने स्थानांतरण की स्थिति जान सकेंगे।

 बहुप्रतीक्षित अंतर्जनपदीय शिक्षक स्थानांतरण सूची कल 30 दिसम्बर को होगी जारी, नए नियम से हुए हज़ारों फॉर्म निरस्त

उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत 54 हजार से अधिक सहायक अध्यापकों की बहुप्रतीक्षित अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की सूची कल 30 दिसंबर को शाम तक जारी होगी। शिक्षक पैन व अकॉउंट नम्बर डाल कर अपने स्थानांतरण की स्थिति जान सकेंगे।


बेसिक शिक्षा विभाग स्थानांतरण के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के तहत नए कार्यक्रम के अनुसार शिक्षकों को नए साल में गृहजनपद भेजने का तोहफ़ा देगी वही नए शासनादेश से हजारों शिक्षक फिर से अपने गृहजनपद जाने से वंचित हो जाएंगे।


सबसे पहले बात करें 68500 के अंतर्गत नियुक्त शिक्षकों की जो अंतर्जनपदीय स्थानांतरण हेतु प्रतीक्षा कर रहे थे।विश्वस्त स्रोत के मुताबिक 68500 में कार्यरत शिक्षकों का आवेदन निरस्त होने का कारण अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की भविष्य में मांग न करने के लिए दिया गया वो शपथ पत्र है जो उन्होंने नियुक्ति के समय विभाग को दिया था जब कि कहीं कहीं जनपद में 68500 के आवेदन स्वीकार भी किये गए हैं।


वहीं सबसे अधिक परेशानी म्यूचुअल स्थानांतरण के लिए पुरुष शिक्षकों के लिए 5 वर्ष और महिला शिक्षिकाओं के लिए 2 वर्ष की सेवा अनिवार्य किए जाने के बाद पैदा हुई। नियमावली बदलने से अधिकांश शिक्षक म्यूचुअल ट्रांसफर के दावे से बाहर हो गए हाँलाकि इन शिक्षकों ने सरकार से स्थानांतरण का मौका दिए जाने की मांग की है।


म्यूचुअल स्थानांतरण में ऐसे दोनों शिक्षकों को नुकसान हुआ है जिनमें पहले ने पांच वर्ष और दूसरे ने तीन वर्ष की सेवा अवधि पूरी करने के बाद अपने जिले में स्थानांतरण के लिए आवेदन किया।पूरे साल भर इंतजार करने के बाद स्थानांतरण खुलने पर 5 वर्ष का नियम लागू हो गया, जिससे वे स्थानांतरण की प्रक्रिया से बाहर हो गए।


उधर बेसिक शिक्षा सचिव ने सत्र 2019-20 के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे निर्देश में कहा है कि वे यदि शिक्षकों का सेवाकाल पांच और शिक्षिकाओं का दो साल पूरा नहीं हुआ है तो उनके आवेदन अनिवार्य रूप से निरस्त कर दिए जाएं। इसी तरह यदि किसी शिक्षक या शिक्षिका ने एक से अधिक आवेदन किए हैं तो केवल एक पर ही विचार किया जाए साथ ही उन्होंने कहा 21 एवं 24 दिसंबर को जारी पत्र में अंतरजनपदीय तबादले को लेकर स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद अपेक्षित कार्यवाही नहीं की जा रही है। उन्होंने ऑनलाइन आवेदन पत्रों को परीक्षण के बाद सत्यापित/निरस्त करने की कार्यवाही समय से पूरा करने को कहा है जिससे 30 दिसम्बर को ससमय सूची जारी हो सके।


पैन नम्बर व बैंक अकाउंट नम्बर डाल कर जाने स्थानांतरण की स्थिति


परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत 54000 से अधिक सहायक अध्यापकों की स्थानांतरण सूची कल से ऑनलाइन देखी जा सकेगी। मुख्यमंत्री योगी बुधवार को ऑनलाइन स्थानांतरण की शुरुआत करेंगे । वहीं आवेदक गुरुवार से upbasiceduparishad.gov.in पर पैन नम्बर व बैंक अकाउंट नम्बर डाल कर अपने स्थानांतरण की स्थिति जान सकेंगे