/* remove this */

Sunday, July 22, 2012

UPTET : टीईटी पर कैबिनेट की होगी अग्निपरीक्षा

UPTET : टीईटी पर कैबिनेट की होगी अग्निपरीक्षा


- सुझाये गए तीनों विकल्प के हैं अपने-अपने गुण-दोष

लखनऊ, जाब्यू : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए पिछले साल आयोजित की गई अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के बारे में फैसला करना कैबिनेट के लिए आसान न होगा। सत्तारूढ़ होने के साथ ही सपा सरकार के गले की हड्डी बनी इस परीक्षा के बारे में निर्णय करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कैबिनेट को भेजे गए प्रस्ताव में तीन विकल्प सुझाये हैं। कैबिनेट की कश्मकश इसलिए भी होगी कि तीनों विकल्प के अपने गुण-दोष हैं

यदि पहले विकल्प के तौर पर कैबिनेट गत वर्ष आयोजित टीईटी की मेरिट को ही चयन का आधार बनाने का फैसला करती है तो इससे अनियमितता और भ्रष्टाचार में संलिप्त कई अभ्यर्थी शिक्षक नियुक्त हो जाएंगे। यह उन योग्य और मेधावी अभ्यर्थियों के साथ अन्याय होगा जो अनियमितता के कारण चयनित न हो सके। यदि कैबिनेट इस विकल्प पर मुहर लगाती है तो संदेश यह जाएगा कि सरकार ने भ्रष्टाचार को आत्मसात किया है। इससे शासन को अदालत में फजीहत का सामना करना पड़ सकता है।

यदि कैबिनेट टीईटी 2011 को शिक्षक चयन का आधार न बनाने पर रजामंद होती है तो कई ऐसे अभ्यर्थी जो भ्रष्टाचार में शामिल नहीं थे लेकिन टीईटी में अच्छे अंक हासिल करने के कारण चुने जाते, वे अदालत की शरण में जा सकते हैं। टीईटी को चयन का आधार न बनाने पर शासन को उप्र बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली में संशोधन करना पड़ेगा। साथ ही 72,825 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नवंबर 2011 में जारी की गई केंद्रीयकृत विज्ञप्ति को रद कर नये सिरे से जिला स्तर पर विज्ञप्ति जारी करनी होगी

यदि दूसरे विकल्प के तौर पर कैबिनेट मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति की सिफारिश को मानते हुए टीईटी को अर्हताकारी परीक्षा का दर्जा देने और शिक्षकों का चयन पहले की तरह उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर करने पर सहमत होती है तो इससे चयन प्रक्रिया पर भ्रष्टाचार का प्रभाव न के बराबर रह जाएगा। ऐसा करने से शासन को तुरंत टीईटी आयोजित करने की जहमत से भी निजात मिलेगी

टीईटी को अर्हताकारी परीक्षा बनाने की स्थिति में शासन को बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली में संशोधन करना होगी। संशोधित नियमावली के आधार पर पुरानी विज्ञप्ति को निरस्त कर जिला स्तर पर फिर से विज्ञप्ति जारी करनी होगी। हालांकि बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को शिक्षक नियुक्त करने के लिए एक जनवरी 2012 तक के लिए निर्धारित की गई समयसीमा को एनसीटीई से अनुरोध करके आगे बढ़वाना होगा टीईटी को अर्हताकारी परीक्षा घोषित करने पर इस बात की संभावना भी है कि परीक्षा में ऊंची मेरिट हासिल करने वाले ऐसे अभ्यर्थी जो अनियमितता में शामिल न हों, वे अदालत का दरवाजा खटखटायें। हालांकि परीक्षा उत्तीर्ण करने के कारण ऐसे अभ्यर्थी अर्ह माने जाएंगे

वहीं तीसरे विकल्प के तौर पर यदि टीईटी को निरस्त कर फिर से परीक्षा करायी जाती है तो अनियमितता में संलिप्त अभ्यर्थियों के चयन की गुंजायश खत्म हो जाएगी। इस विकल्प पर अमल करने का एक नतीजा यह होगा कि जो अभ्यर्थी गत वर्ष आयोजित टीईटी की अनियमितता में शामिल नहीं थे लेकिन परीक्षा उत्तीर्ण करने पर जिनको अर्हता प्रमाणपत्र उपलब्ध कराये जा चुके हैं, वे हतोत्साहित होंगे। इसके अलावा, नये सिरे से टीईटी आयोजित करने पर शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने में और देर लगेगी। परीक्षा को निरस्त करने की स्थिति में अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट देने के साथ पिछले साल की परीक्षा के लिए नि:शुल्क आवेदन पत्र जमा करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क फिर से माफ करना होगा

News Source : http://www.jagran.com/uttar-pradesh/lucknow-city-9494605.html / Jagran (22.7.12)

******************************


मुझे समझ नहीं आता की अगर धांधली हुई तो दोषियों को कड़ी सजा क्यों नहीं दी जाती , जिससे आगे की भर्ती में घोटाला न कर सकें |
जितने भी अभ्यर्थी / अधिकारी दोषी पाए जाते हैं . सबके खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिए |
सभी अभ्यर्थीयों  का विवरण - नाम , टी ई टी अनुक्रमांक , टी ई टी प्राप्तांक , हाई स्कूल , इंटर, ग्रेजुएसन के मार्क्स , कोलेज, बोर्ड आदि  के नाम 
जिससे पारदर्शिता आये व दोषियों को बेनकाब करना में आसानी हो सके 

और अगर ऐसे अभ्यर्थीयों ने  टी ई टी (लेवल - २ ) भी दिया  है तो उसका भी सम्पूर्ण विवरण साथ ही दे दिया  जाए |
*****************************
जब तक दोषी अभ्यर्थीयों के नाम सामने नहीं आते , तब तक धांधली की बात कैसे साबित होगी |

क्या चयन का आधार बदलने से धांधली ख़त्म हो जायेगी और विविध बोर्ड की असमानता , सम्पूर्णानन्द जैसे धांधली के मामले सामने नहीं आयेंगे 

क्या टी ई टी मेरिट से चयन के बाद स्क्रीनिंग परीक्षा नहीं कराई जा सकती , जो अब तक के भर्ती किये हुए सारे शिक्षकों  के लिए हो |
तमिलनाडु में जो शिक्षक २ वर्ष में  टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाता है उसको नोकरी से बाहर का रास्ता दिखने का प्रावधान है |

" टीईटी को अर्हताकारी परीक्षा घोषित करने पर इस बात की संभावना भी है कि परीक्षा में ऊंची मेरिट हासिल करने वाले ऐसे अभ्यर्थी जो अनियमितता में शामिल न हों, वे अदालत का दरवाजा खटखटायें। हालांकि परीक्षा उत्तीर्ण करने के कारण ऐसे अभ्यर्थी अर्ह माने जाएंगे।"


Kya kisee ko koee aisa candidate pata hai, jisne marks fraud kar ke prapt kiye hain, unka Roll No. etc.
Uske baare mein Sarkaar ko jaroor bataye. Aur yahan roll no. de sake/ va karan to bhee logo ko pata to lagega kee fraud hua hai.


Read more...

Saturday, July 21, 2012

TNTET : Afraid of flunking test, teachers seek grace marks


TNTET : Afraid of flunking test, teachers seek grace marks



CHENNAI: Candidates who took the Teachers Eligibility Test (TET) have kicked up such a fuss about the exam being difficult that the state government plans to give 5-10% additional marks to those who fall short of the required 60%. 


Officials said a final decision would be taken after the TET evaluation is completed. 


About 6.5 lakh aspirants, many of whom are already teachers, appeared for the exam, held for the first time on July 12. There are 25,000 vacant teachers' posts in government schools in Tamil Nadu and only candidates who have cleared the TET, conducted by the Teachers Recruitment Board, qualify for these posts. 


Candidates employed in private or government schools will not be eligible to continue as teachers if they fail to clear the test within two years. 


Following the protests against the TET, the government has decided to conduct the test again in December to give a second chance to those who fail to make the cut.


News Source : http://timesofindia.indiatimes.com/home/education/news/Afraid-of-flunking-test-teachers-seek-grace-marks/articleshow/15068908.cms / Times of India ( 21.7.12)
***************************
From news, it seen candidates are afraid of their failure in exam and looking for grace marks.
It shows toughness in examination.


If employed teachers failed in exam and unable to clear in two years ( 2 years) then they will be job will be terminated and expelled from system.


It made a great fear in candidate's mind and they are looking for grace marks if they failed.


I also wrote on similar lines for UPTET 2011 candidates, that candidate can be selected through TET merit. But if government have any doubt on their efficiency then government can allow UPTET 2011 candidates (And for UP Teachers) to appear in next TET examinations, And if they failed two times in examination then necessary action can be taken to maintain quality in education system.
Read more...

GTET : Only 4.35% teachers clear TET

GTET : Only 4.35% teachers clear TET


Only 6,137 candidates of the 1.40 lakh candidates who appeared for Teachers’ Eligibility Test (TET) could clear the exam. This takes the result to 3.45% for the TET- for the primary section.


Ironically, majority of the candidates failed in language. Statistics provided by the officials in the state primary education department show that only 1.49% of candidates passed in language examination. In mathematics, around 14.78% students and in social science, around 7.83% of students passed the exam.


The exam was conducted on July 8. Academicians say, such low number of passing raises concerns of quality of education. “If such low number of students could clear the exam, what they were taught in primary teacher certificate colleges is a matter of concern,” asked one of the senior academicians.


Students who have done a degree, diploma or certificate course in primary education are eligible to appear for the TET. Candidates who clear the TET become eligible to become teacher in primary school.


Academicians DNA spoke to believe that this should be taken as a wake-up call. An academician who did not wish to be named said that a study should be conducted on difficulties faced by the unsuccessful students and an analysis made to help improve quality of primary education


News Source : http://www.dnaindia.com/india/report_only-4-35pct-teachers-clear-tet_1717146 / DNA India (19.7.12)
*****************************
Candidates shows a poor performance in GTET 2012 (Gujarat Teacher Eligibility Test - 2012) examination.


Every where TET exam going to be tougher and pass pecentage is low. As similar pass percentage results declared in CTET, BETET examination.
Read more...

UPTET - टीईटी और घोटाला


UPTET - टीईटी और  घोटाला 

मेरे ख्याल से टी ई टी में अगर कोई  घोटाला हुआ है तो ऐसे अभ्यर्थीयों को ढूंढ निकालने का  सबसे आसान तरीका  -
सभी टी ई टी अभ्यर्थीयों के नाम , टीईटी मार्क्स , उनके अकादमिक मार्क्स वेबसाईट पर सर्व जनिक कर दिए  जाने चाहिए | और वेब साईट पर एक फीड बेक फॉर्म जोड़ दीया जाना चाहिए |
जनता के बीच अभ्यर्थीयों के नाम सार्वजनिक हो जाने पर , आसानी से बहुत से लोग किसी अभ्यर्थी के बारे में अधिक जानकारी दे सकेंगे | और बेईमान अभ्यर्थी तक पहुंचना आसान हो जाएगा |

मेने देखा कि एल टी ग्रेड महिला शिक्षकों के चयन हेतु लिस्ट काफी समय से सार्वजानिक नहीं की गयी |
और जब सार्वजानिक की गयी है तो उसमें अन्य विवरण भी जोड़ा जाना चाहिए - उनके हाई स्कूल , इंटर , ग्रेजुएसन मार्क्स / प्रतिशत , बोर्ड का नाम आदि दिए जाने चाहिए |
साथ ही ज्वाइनिंग तारीख आदि दी जानी चाहिए | और ये भी बताना चाहिए कि आगे की भर्ती प्रक्रिया के बारे में अभ्यर्थीयों को  सूचित किया जा रहा है कि नहीं 
Read more...

बनाए जाएंगे 7000 प्राथमिक स्कूल

बनाए जाएंगे 7000 प्राथमिक स्कूल


लखनऊ शिक्षा के अधिकार को अमली जामा पहनाने के लिए राज्य सरकार ने 12वीं पंचवर्षीय योजना (2012-17) के तहत सूबे में 7000 प्राथमिक स्कूल और 1250 जूनियर हाईस्कूल स्थापित करने का लक्ष्य तय किया है

 ये स्कूल उन इलाकों में स्थापित किये जाएंगे जहां पड़ोस की निर्धारित सीमा में विद्यालय नहीं है। नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम की कसौटी पर खरा उतरने के मकसद से 12वीं योजना की अवधि में 70,000 अतिरिक्त क्लासरूम और 55,000 विद्यालयों के इर्दगिर्द चहारदीवारी बनाने की मंशा भी जतायी गई है। स्कूलों में बिजली की सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से 57,433 स्कूलों में विद्युतीकरण कराने का भी इरादा है। अगली पांच वर्ष की अवधि में 8000 स्कूलों में विकलांग बच्चों की सहूलियत के लिए रैम्प, 1400 स्कूलों में पेयजल सुविधा और 1500 विद्यालयों में शौचालयों का निर्माण भी किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग ने वर्ष 2017 तक राज्य की साक्षरता दर को बढ़ाकर 85 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य तय किया है। पुरुष साक्षरता दर में इजाफा कर उसे 90 प्रतिशत और महिलाओं की 80 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य है। मकसद 12वीं योजना के अंत तक पुरुषों और महिलाओं की साक्षरता दर के अंतर को घटाकर 10 फीसदी तक लाया जाए। वर्तमान में सूबे की साक्षरता दर जहां 69.72 प्रतिशत है, वहीं पुरुषों और महिलाओं की साक्षरता दर में लगभग 20 फीसदी का अंतर है। पढ़ाई से नाता तोड़ने वाले बच्चों के स्कूल छोड़ने (ड्रॉप आउट) की दर को 2012-17 के दौरान मौजूदा 11 फीसदी से घटाकर पांच प्रतिशत तक लाने का भी इरादा है।गुणवत्ता में सुधार लाने के मकसद से 12वीं योजना के दौरान 6,62,254 शिक्षकों को प्रति वर्ष 10 दिनों की इन-सर्विस ट्रेनिंग भी दिलाने की योजना है


News Source : http://in.jagran.yahoo.com/epaper/index.php?location=37&edition=2012-07-21&pageno=11 / Jagran (21.7.12)
****************************
UP Govt. going to start 8250 new schools. More new opportunities for TET Candidates (As per RTE/NCTE, TET is MUST. And in UP, Sufficient Qualified TET candidates available.)


However future UPTET will be decided in coming week/cabinet meeting. (As per news)
Read more...

UPTET - Matter is Highly Complicated

UPTET - Matter is Highly Complicated

See News  : -




News Source : http://paper.hindustantimes.com/epaper/viewer.aspx (Lucknow Edition 21.7.12 , Page No. - 14)
*********************

मेरा मानना है  ,
उत्तर प्रदेश में शिक्षक भर्ती के नियम बन चुके थे , भर्ती विज्ञापन निकल चुका था , परीक्षा आयोजित हो चुकी थी , आवेदन फार्म की फीस जमा  हो   चुकी थी 
जब  एक  बार  पहले  से  ही  भर्ती  का  आधार  तय  है . तो   उसमें   बदलाव  तो  नयी  समस्यायों को  उत्पन्न  करेगा . मामला  बिलकुल  साफ़  है  - टेट  मेरिट  और धांधली वाले अभ्यर्थीयों /अधिकारीयों को कड़ी से कड़ी सजा देना | जिससे ऐसे लोग आगे किसी और प्रक्रिया में गड़बड़ी न कर सकें |


हालाँकि सरकार को अगर , अभ्यर्थीयों की योग्यता पर शक हो तो एक स्क्रीनिंग परीक्षा , भर्ती के बाद आयोजित कर सकती है , जिसमें समस्त प्राथमिक शिक्षक (सम्पूर्ण यू पी के शिक्षक )
भाग लें , और असफल अभ्यर्थीयों को बाहर किया जा सकता है 


ये भी तो हो सकता है कि अभ्यर्थी स्वयं अपनी बेगुनाही / ईमानदारी का सबूत - अपनी ओ एम् आर कापी कि प्रति दिखाते हुए भर्ती की मांग न करने लग जाएँ |
क्योंकि नियमानुसार तो वे भर्ती के पात्र हो सकते हैं |
फिर या तो सरकार को उन सभी लोगो को बेईमान साबित करना पडेगा 
Read more...

UPTET - टीईटी परीक्षा और चयन का आधार


UPTET - टीईटी परीक्षा और चयन का आधार 

कुछ एकेडमिक सपोर्टर , टी ई टी मेरिट होल्डर्स पर आरोप लगा रहे हैं कि - आई ए एस , पी सी एस की परीक्षा में बैठे (अगर वे इतने ही होशियार हैं )|
पर यही बात इन एकेडमिक सपोर्टर्स पर भी लागु होती है कि - अगर ये लोग इतने मेधावी हैं पदाई में , तो प्राथमिक शिक्षा में क्यूँ आना चाहते हैं |


प्राथमिक शिक्षकों के लिए चयन का आधार (टी ई टी अंकों के आधार पर )  पहले ही तय हो चुका था और यह परीक्षा सभी अभ्यर्थीयों के लिए सामान थी |
अत: कुछ लोगो को ये कहना कि - इतने होशियार हो तो आई ए एस बनो इत्यादि , बेहद गलत है |
अदालत पहले भी ऐसे मामलों को गंभीरता से ले चुकी है , और ४.५ लाख रूपए का जुर्माना भी लगा चुकी है |


क्या चयन का आधार बदलने से धांधली करने वाले लोग बहार हो जायंगे (या पहले जो चयन सम्पूर्णानन्द यूनिवर्सिटी आदि से हुए थे , अब नहीं होंगे )

कुछ लोगो का कहना है कि - ९० मिनट की परीक्षा = सारी जिन्दगी की पदाई, कैसे हो सकती है |

में सिर्फ यह कहना चाहूंगी कि टी ई टी परीक्षा (प्राथमिक लेवल ) , सिर्फ प्राथमिक शिक्षा हेतु विशष परीक्षा है | और इस परीक्षा का समावेश शिक्षा में सुधार हेतु किया गया है |
अत इस परीक्षा के अंकों का महत्व बेहद ज्यादा है |

बेंक इत्यादि में भी क्लर्क व आफिसर के लिए अलग अलग एप्टीटुड टेस्ट / परीक्षाएं होती हैं |

आप लोगो ने देखा होगा की के वी एस ने सीटीईटी परीक्षा की उच्च कट ऑफ़ अभ्यर्थीयों को ही साक्षात्कार के लिए बुलाया और सारे हिंदुस्तान  में चयन के लिए टी ई टी अंकों का उपयोग लिया जा रहा है |

प्राथमिक शिक्षा में अकादमिक अंकों को चयन का आधार बनाने के बाद कई बार फर्जी वाडा देखने को भी मिला , और अलग अलग बोर्ड, यूनिवर्सिटीयों  की मार्किंग पद्दति भिन्न होने से सबको सामान अवसर नहीं मिल 
पाता |
अकादमिक अंकों का भी महत्व है और उनका  न्याय संगत तरीके से 30-35/उचित   प्रतिशत वेटेज दिया जा सकता है (जैसे  आई आई टी चयन प्रक्रिया में यू पी बोर्ड 65 % अभ्यर्थीयों को , सी बी एस ई 78 % अभ्यर्थीयों के समतुल्य माना गया है )

अगर अकादमिक अंको से चयन की बात की जाए तो कभी यू पी बोर्ड टोपर दिल्ली के श्री राम कालेज ऑफ़ कोमर्स आदि में चयनित नहीं हो सकता , क्यूंकि यू पी बोर्ड टोपर  ९५  % से अधिक अंक नहीं ला पाते और श्री राम कालेज ऑफ़ कोमर्स की कट ऑफ़ सामन्यता ९५ % से ऊपर रहती है |
लेकिन बहुत से यू पी बोर्ड अभ्यर्थी - आई आई टी , एम्स चयनित हो जाते हैं और चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा आदि में अच्छा प्रदर्शन करते हैं 
इन बातों को देखते ही केंद्र सरकार ने डिपार्टमेंट ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलोजी द्वारा दी जा रही फेलोशिप में स्केलिंग पद्दति द्वारा विविध बोर्ड के अभ्यर्थीयों के लिए अलग अलग कट ऑफ़ निर्धारित की है  |
See :


Percentage Cut-off Marks# of Various State-Boards Result in class XII for
2008, 2009, 2010, and 2011



2008
2009
2010
2011
UP Board
69.2
72.6
77
77
CBSE
91
92.4
91.8
93.2
ICSE
93
93.3
93.2
93.43


Read more...

Friday, July 20, 2012

UPTET : Article By - SUNIL KUMAR YADAV (SAIDPUR, GHAZIPUR)

Article By - SUNIL KUMAR YADAV (SAIDPUR, GHAZIPUR)



URGENT  ATTENTION OF ALL UPTET CANDIDATES-

                  First of all, All UPTETians have done appreciable efforts of letter-posting to justices & got success by penetrating the mind of the Hon'ble Judge Mr. Arun Tandon. But now we are at the final
stage of decision will be taken in few days by Govt. on 3 points as we are aware of it.Now our future lies in Govt. decision and also further in the judgement by Hon'ble court. Thus we have to do some needful
efforts to state our voices, views and clarifications about the whole process to the Hon'ble Judge also who will be the ultimate decision-maker and may fulfill our demands.
The same effort is demanding your attention again.
Please take print out from blog and speed post rapidly as given at this blog URGENTLY to the written justices, whose name & addresses are as given below-

Subject: URGENT LETTERS FORMAT ULTIMATELY READY TO SEND TO THE HIGH COURT JUSTICE AND CHIEF JUSTICE

1-        To,
        The Hon’ble Justice, High Court,
         Sri Arun Tandon
        3, Patrika Marg,
        Allahabad, U.P.- 211001
2-         To,
        The Hon’ble Chief Justice,
        Syed Rafat Alam
       High Court,
        Allahabad, U.P. – 211001




lsok esa]
     ijevknj.kh;]
ekuuh; U;k;k/kh”k
Jh v:.k V.Mu th]
bykgkckn gkbZdksVZ
bykgkckn] m0iz0

fo’k;& m0iz0Vh0bZ0Vh0 ijh{kk 2011 ,oa izf”k{kq f”k{kd HkrhZ izfØ;k ds lEcU/k esa izkFkZuk i=A


egksn;]
      izns”k esa igyh ckj brus cM+s iSekus ij ¼72825 inksa ij½ lekurk] U;k; o O;ogkfjdrk ij vk/kkfjr Vh0bZ0Vh0 esfjV] ds vk/kkj ij lqizf”kf{kr ;ksX; vuqHkoh f”k{kdksa dh HkrhZ iwoZorhZ ljdkj }kjk dh tk jgh Fkh] ijUrq lRrk ifjorZu ds ckn ekStwnk ljdkj }kjk cjrh tk jgh fuf’Ø;rk o jktuSfrd ykHk dekus gsrq HkrhZ izfØ;k dh fof/k;ksa o “kqfprk ds lkFk NsM+NkM+ dj dkuwuh nkWaoispksa esa QWalk dj] O;FkZ dh ck/kk,Wa [kM+kdj vuko”;d :Ik ls HkrhZ izfØ;k dks ckf/kr dj foyEc fd;k tk jgk gSA ftlesa U;k;ikfydk dh vkM+ esa eqn~ns dks dkQh yEcs le; ls ckf/kr dj u dsoy Vh0bZ0Vh0 mRrh.kZ vH;fFkZ;ksa ds Hkfo’; ds lkFk f[kyokM+ fd;k tk jgk gS] cfYd izns”k ds djksM+ksa xjhc] vlgk; ukSfugkyksa ds Hkfo’; dks Hkh lekIr fd;k tk jgk gSA
      egksn;] vk;s fnu v[kckj esa [kcjsa Ni jgh gSa fd iwoZ esa izdkf”kr foKkiu esa la”kks/ku djds p;u dk vk/kkj Vh0bZ0Vh0 esfjV ls gVkdj “kSf{kd esfjV dks cuk;k tk,xk] dHkh&dHkh iwjh Vh0bZ0Vh0 ijh{kk dks gh fujLr djus dh [kcjsa Nirh gSa] ftlls ge lHkh Vh0bZ0Vh0 mRrh.kZ Nk= o lkFk gh muds ifjokj ds vU; lnL; dkQh ruko esa th jgs gSaA lkFk gh volkn xzLr gksdj geesa ls vusd ¼11 vH;FkhZ½ vH;fFkZ;ksa us vius izk.k R;kx fn;s gSaA  
      vr% egksn;] vkt ds bl fo’ke jktuSfrd nkSj esa ;fn gesa viuk Hkfo’; lqjf{kr fn[kkbZ nsrk gS] rks og gS U;k;ikfydk ds gkFkksa esaA bl gsrq ge lHkh vkils fuEu fcUnqvksa ij uSlfxZd U;k; dh vk”kk esa ;g ekWax djrs gSa fd&

1-  f”k{kd HkrhZ izfØ;k esa Vh0bZ0Vh0 esfjV dks gh p;u dk vk/kkj ekuk tk, tSlk fd foKfIr esa dgk x;k gS] blesa dksbZ cnyko u fd;k tk;sA
2- dqN rFkkdfFkr QthZ ,oa lafnX/k vH;fFkZ;ksa ds dkj.k yk[kksa csdlwj vH;fFkZ;ksa dk Hkfo’; nkWao ij u yxk;k tk;sA ;fn ;w0ih0Vh0bZ0Vh0 2011 ijh{kk esa /kka/kyh gqbZ gS] rks mldh tkWap djkbZ tk, vkSj tkWap ds nkSjku dksbZ O;fDr nks’kh ik;k tkrk gS] rks mldks nafMr fd;k tk, o p;u izfØ;k ls ckgj fd;k tk, u fd iwjh ijh{kk fujLr fd;k tk,A
3- ;w0ih0Vh0bZ0Vh0 2011 ,oa f”k{kd HkrhZ ls lEcfU/kr ekuuh; mPp U;k;ky; esa yfEcr ekeyksa dk rRdky fuLrkj.k fd;k tk;s rFkk HkrhZ izfØ;k ij yxh jksd dks vfoyEc gVk;k tk;sA

f”k{kd HkrhZ izfØ;k esa “kSf{kd ;ksX;rk dks p;u dk vk/kkj cukuk dgha ls U;k;laxr o rdZlaxr ugha gS] ftlds lEcU/k esa dqN egRoiw.kZ fooj.k v/kksfyf[kr o lefiZr gSa&
tc ,d ljdkj us 72825 f”k{kd HkrhZ izfØ;k ds fy, uhfrxr fu.kZ; ys pqdh Fkh vkSj HkrhZ izfØ;k vkjEHk gks pqdh Fkh] ysfdu fdUgha dkj.kksao”k HkrhZ izfØ;k iwjh gksus ls igys gh ljdkj cny x;h vkSj u;h ljdkj iwoZ ljdkj }kjk fy, tk pqds uhfrxr fu.kZ; dks xyr crkdj HkrhZ izfØ;k iwjh gksus ls igys gh chp esa mls cnyuk pkgrh gS] tSlk fd vk;s fnu fofHkUu lekpkj i=ksa esa ,slh [kcjsa vk jgh gSaA rks D;k ;g U;k;ksfpr gS \
& D;k ,d ljdkj }kjk fy;k x;k uhfrxr fu.kZ; xyr Fkk \
& D;k nwljh ljdkj tks uhfrxr fu.kZ; ysxh og lgh gksxk \


2

& ;fn ,d ljdkj]nwljh ljdkj ds uhfrxr fu.kZ; dkss cnyrh gS rks mlds ihNs dkj.k D;k gS \
&;fn ,d ljdkj nwljh ljdkj ds uhfrxr fu.kZ; dks cny jgh gsS rks D;k ;g jktuhfrd cnys
  dh Hkkouk vkSj i{kikriw.kZ fu.kZ; ugha gksxk \
&;fn izR;sd ljdkj jktuSfrd cnys dh Hkkouk ls blh izdkj dksbZ Hkh HkrhZ izfØ;k iwjh gksus ls
  igys gh chp&chp esa viuk uhfrxr fu.kZ; cnyrh jgs rks blls vH;fFkZ;ksa dk uqdlku gksxk
  ;k ykHk gksxk \
& D;k ge vH;FkhZx.k ljdkj ds gkFkksa [ksyus okys ek= ,d f[kykSus ds leku gSa] tks tc pkgs tSls [ksy ldrh gS¼uhfrxr fu.kZ; ysus ds vf/kdkj dk ckj&ckj iz;ksx djds½ \

1- “kSf{kd ;ksX;rk dks p;u dk vk/kkj cukuk] orZeku izn”kZu ds ctk; Hkwrdky ds izn”kZu dks egRo nsus ds leku gS&
      v& fdlh Hkh in ij fu;qfDr ds fy, vH;fFkZ;ksa dh orZeku ;ksX;rk] dq”kyrk] fuiq.krk
o n{krk vkfn ds izn”kZu dks tkWapk o ij[kk tkrk gS rFkk mi;qDr vH;FkhZ dh fu;qfDr ds fy, blh orZeku le; ds izn”kZu dks gh p;u dk ekinaM cuk;k tkrk gS] u fd mlds Hkwrdky ds izn”kZu dksA
      c& tcfd vdknfed@”kSf{kd esfjV }kjk p;u dh uhfr vH;FkhZ ds orZeku izn”kZu dks vk/kkj u cukdj mlds Hkwrdky ds izn”kZuksa] tks fd lafnX/k o HksnHkkoiw.kZ Hkh gS] dks gh vk/kkj cukrh gSA ,slk djuk u rks mfpr gS vkSj u gh mi;qDrA fu;qfDr@p;u dh uhfr u flQZ i{kikr jfgr gksuh pkfg,] cfYd mlesa fdlh Hkh vH;FkhZ ds Hkwrdky dh ;ksX;rkvksa dks n”kkZus ds ctk; orZeku ;ksX;rkvksa dks n”kkZus dk xq.k Hkh gksuk pkfg,A
      l& ,slk Hkh gks ldrk gS fd dksbZ Hkh O;fDr 20 o’kZ igys fdlh fof”k’V ;ksX;rk esa cgqr fuiq.k Fkk vkSj orZeku esa mldh fof”k’V ;ksX;rk {kh.k gks xbZ gksA rks ,slh n”kk esa og O;fDr orZeku esa fdlh fo”ks’k dk;Z ds fy, og fo”ks’k ;ksX;rk j[krk gS ;k ugha j[krk gS bldk irk ge dsoy mlds orZeku izn”kZuksa dk ijh{k.k djds gh dj ldrs gSa] u fd mlds 20 o’kZ igys ds fof”k’V ;ksX;rk ds fjdkMZ dks ns[k djA  
      n& ,d yksdrkaf=d o izxfr”khy lekt@ns”k esa izR;sd ukxfjd ¼vH;FkhZ½ dks vius orZeku iz;klksa@ifjJe@v/;;u ds }kjk og tks dqN ik ldrk gS] dks ikus ds fy, iz;kl djus dk volj mls iznku fd;k tkuk pkfg,A ,slk volj p;u ijh{kk ds ek/;e ls yxHkx lHkh laLFkkvksa }kjk iznku fd;k tkrk gSA
            vr% Hkwrdky ds izn”kZu¼”kSf{kd ;ksX;rk½ dks p;u dk vk/kkj cukuk u rks rdZlaxr gS vkSj u gh U;k;ksfprA blfy, bl HksnHkkoiw.kZ p;u iz.kkyh ij Rofjr jksd yxkrs gq, bls ges”kk ds fy, iw.kZr% lekIr fd;k tkuk pkfg,A  

2- “kSf{kd miyfC/k dks vk/kkj cukdj fu;qfDr@p;u djus dh uhfr Hkkjrh; lafo/kku }kjk iznRr
  volj esa lekurk ds vf/kdkj dk lh/ks rkSj ij mYya?ku djrk gS&    
            Hkkjrh; lafo/kku ds vuqPNsn 16¼1½ ds vuqlkj&^^jkT; ds v/khu fdlh in ij fu;qfDr ;k fu;kstu ls lEcfU/kr fo’k;ksa esa lHkh ukxfjdksa ds fy, voljksa dh lekurk gksxhA**
      fdUrq “kSf{kd ;ksX;rk }kjk p;u djuk bl vf/kdkj dks Hk;adj vlekurk esa cny dj bldk mYya?ku djrh gSA blds fy, fuEu fcUnqvksa ij xkSj djuk mfpr gksxk&
      v& fofHkUu cksMZ ¼C.B.S.E.,I.C.S.E.etc.½ ,oa fo”ofo|ky;ksa ds iSVuZ ,oa vad iznku djus ds ekudksa esa Hkkjh vlekurk gSA mnkgj.k Lo:i& ;w0ih0 cksMZ ds es/kkoh Nk=ksa ds vkSlru izkIrkad

3

      70% ls 80ds e/; gksrs gSaA tcfd C.B.S.E.,oa I.C.S.E. cksMZ esa lkekU;r% 90% ls 99% ds e/; gksrs gSaA vr% buds chp fdlh rjg dh lekurk flQZ buds izkIrkadksa ds izfr”kr ds vk/kkj ij lksph Hkh ugha tk ldrh] tcfd “kSf{kd esfjV i)fr esa bUgha izkIrkadksa dks vk/kkj cukdj p;u fd;k tkrk gSA ftlesa fuf”pr :Ik ls C.B.S.E.,oa I.C.S.E. cksMZ ds Nk= gh p;fur gks ik;saxs] U.P.cksMZ ds “kk;n gh dqN Nk= p;fur gks ik;saA ;g lekurk ds vf/kdkj dk fuf”pr :Ik ls mYya?ku gSA
      c& ;fn fofHkUu cksMksZa o laLFkkvksa dh ckr NksM+ nsa] rks Hkh fdlh ,d gh cksMZ o laLFkk ds vyx&vyx o’kksaZ esa izkIrkadksa] ijh{kk ifj.kke ,oe esfjV fyLV vkfn esa dkQh vlekurk gksrh gSA vr% bUgsa ,d leku ekudj p;u djuk vlekurk dks gh c<+kok nsrk gSA vr% lHkh o’kksaZ ds izkIrkadksa dks ,d leku ugha ekuk tkuk pkfg,A
  
      fofHkUu cksMksaZ o fo”ofo|ky;ksa esa ewY;kadu i)fr fHkUu&fHkUu gS] vr% “kSf{kd ;ksX;rk dks p;u dk vk/kkj cukus esa lekurk ds ewy vf/kdkj dk guu gksxkA

 fuEu rkfydk esa b.VjehfM,V ijh{kk Vkij ds vad ds vk/kkj ;w0ih0 cksMZ] lhch0,l0bZ0 cksMZ o vkbZ0lh0,l0bZ0 cksMZ esa rqyuk dh xbZ gSa %&  


2008
2009
2010
2011
U.P. Board
69.2%
72.6%
77%
77%
C.B.SE. Board
91%
92.4%
91.8%
93.2%
I.C.S.E. Board
93%
93.3%
93.2%
93 .43%
ss
SSSSSSSS
S

bl izdkj ;w0ih0 cksMZ dk dkfcy ls dkfcy Nk= Hkh lh0ch0,l0bZ0 o vkbZ0lh0,l0bZ0 cksMZ ds Nk=ksa ls cgqr ihNs jg tkrk gSA
      Lk& blh izdkj ekuk fd o’kZ 2008 esa 77% vad ikus okyk ijh{kkFkhZ ml o’kZ dk Vkij Nk= FkkA ,oa o’kZ 2009 esa 89% vad ikus okyk ijh{kkFkhZ ml o’kZ dk Vkij FkkA vc le>k tk ldrk gS fd o’kZ 2008 esa 77% vad ikus okyk ijh{kkFkhZ o’kZ 2009 esa 89% vad ikus okys ijh{kkFkhZ ds led{k gksuk pkfg,] rFkk o’kZ 2009 esa 89% vad ls uhps ,oa 77% vad ls Åij ikus okys ijh{kkFkhZ] tks gtkjksa dh la[;k esa gksaxs] ;s ijh{kkFkhZ okLro esa o’kZ 2008 esa 77% vad ikus okys ijh{kkFkhZ ds Lrj ls uhps ds gksus pkfg,A tcfd “kSf{kd ;ksX;rk p;u iz.kkyh esa o’kZ 2009 ds ;s gtkjksa ijh{kkFkhZ o’kZ 2008 ds Vkij ls Hkh Åij gks tk,WaxsA ;g Li’Vr% bafxr djrk gS fd “kSf{kd ;ksX;rk p;u iz.kkyh ls Hkkjh vlekurk dks gh c<+kok feyrk gSA
     
n& tks Nk= O;olkf;d fo’k;ksa esa Lukrd gSa] mudk izkIrkad vU; lkekU; fo’k;ksa esa Lukrd Nk=ksa ls vf/kd gksrk gSA ogha nwljh vksj lEiw.kkZuUn fo”ofo|ky; Lukrd esa 80% ls 90% vad iznku fd;s gSaA
;& dqN fo’k;ksa esa izk;ksfxd ijh{kk,Wa “kkfey jgrh gSa] ogha dqN fo’k;ksa esa izk;ksfxd ijh{kk,Wa u gksus ds dkj.k izkIrkadksa esa Hkkjh vlekurk,Wa gksrh gSaA
j& fofHkUu cksMZ ,oa fo”ofo|ky;ksa esa lS)kfUrd ,oa izk;ksfxd ijh{kk ds iw.kkZadksa ds vuqikr esa Hkkjh vlekurk,Wa gksrh gSaA tSlk fd fofnr gS fd izk;ksfxd ijh{kk esa vad eq[;r% f”k{kd dh
ethZ vuqlkj rFkk dkQh c<+k&p<+kdj iznku fd;s tkrs gSaA izk;ksfxd ijh{kk esa lkekU;r% 70% ls

4

100% vad rd iznku fd;s tkrs gSa rFkk ;fn lS)kfUrd ,oa izk;ksfxd ijh{kk ds iw.kkZadksa ds vuqikr ;fn ,d leku u gksa rks blls Hkh dkQh vlekurk mRiUu gks tkrh gSA
      mnkgj.kLo:Ik mRrj izns”k ds pkj fo”ofo|ky;ksa ds ch0,M0 ikB~;Øeksa dh vkil esa rqyuk djds ge ns[k ldrs gSa fd buds lS)kfUrd ,oa izk;ksfxd ijh{kk ds iw.kkZadksa esa rFkk buds vkilh vuqikr esa dksbZ lekurk ugha gS rFkk blds vk/kkj ij lS)kfUrd ,oa izk;ksfxd ijh{kk esa ,d leku vad ikus okys fdUrq vyx&vyx fo”ofo|ky;ksa ds fo|kfFkZ;ksa ds dqy izkIrkad izfr”kr esa tcjnLr vlekurk vk tkrh gSA ftls fuEu rkfydk ls ns[kk tk ldrk gS&

fofHkUu fo”ofo|ky;ksa esa lS)kfUrd o izk;ksfxd ijh{kk ds iw.kkZad o vuqikr&

fo”ofo|ky; dk uke
lS)kfUrd ijh{kk ds iw.kkZad
izk;ksfxd ijh{kk ds iw.kkZad
dqy iw.kkZad
lS)kfUrd o izk;ksfxd ijh{kk dk vuqikr
dkuiqj fo”ofo|ky;
600
200
800
3 % 1
iwokZapy fo0fo0]tkSuiqj
600
400
1000
3 % 2
ia0nh0n0fo0fo0]xksj[kiqj
700
300
1000
7 % 3
e0xk0dk”kh fo|kihB fo0fo0] okjk.klh
600
300
900
2 % 1

lS)kfUrd ,oa izk;ksfxd ijh{kk esa ,d leku vad ikus ij Hkh fofHkUu fo”ofo|ky;ksa ds ijh{kkfFkZ;ksa ds dqy izkIrkad izfr”kr esa vk;h vlekurk&

izFke n”kk esa &

 lS)kfUrd izkIrkad 50%  vkSj izk;ksfxd izkIrkad 80% A
fo0fo0 dk uke
dqy lS)kfUrd iw.kkZad
dqy izk;ksfxd iw.kkZad
dqy iw.kkZad
lS)kfUrd izkIrkad
50%

izk;ksfxd izkIrkad80%
dqy izkIrkad
dqy izkIrkad izfr”kr
dkuiqj fo”ofo|ky;
600
200
800
300
160
460@800
57-5%
iwokZapy fo0fo0]tkSuiqj
600
400
1000
300
320
620@1000
62%
ia0nh0n0fo0fo0]xksj[kiqj
700
300
1000
350
240
590@1000
59%
e0xk0dk”kh fo|kihB fo0fo0] okjk.klh
600
300
900
300   
240
540@900
60%




Read more...