/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, September 3, 2015

10 बजे से होगी प्रधानमंत्री की क्लास, 12 बजे से पढ़ाएंगे राष्ट्रपति

10 बजे से होगी प्रधानमंत्री की क्लास, 12 बजे से पढ़ाएंगे राष्ट्रपति

10 बजे से बच्चों को पढाएंगे प्रधानमंत्री
राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या 4 सितंबर को स्कूली बच्चों के साथ सवांद करने जा रहे हैं।

राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री की इस स्पेशल क्लास को सफल बनाने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड व शिक्षा निदेशालय ने अलग-अलग स्तर पर स्कूलों को दिशानिर्देश भेजे हैं।

स्कूलों को इस स्पेशल क्लास को बच्चों को दिखाने के लिए टीवी, रेडियो, व इंटरनेट की समुचित व्यवस्था करनी होगी। शिक्षा निदेशक पद्मिनी सिंघला ने स्कूलों को आदेश जारी कर कहा है कि यह शिक्षकों व बच्चों के लिए बड़े सम्मान की बात है कि शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या को राष्ट्रपति सर्वोदय विद्यालय स्कूल में पढ़ाएंगे




12 बजे से पढ़ाएंगे राष्ट्रपति
ऐसे में स्कूलों को इस ऐतिहासिक दिन का हिस्सा बनने के लिए खास तौर पर इंतजाम करने होंगे। सरकारी, एमसीडी, एनडीएमसी, छावनी व अन्य सहायता प्राप्त स्कूलों को इस कार्यक्रम को डीडी न्यूज चैनल के माध्यम से दिखाना होगा।

स्कूलों अन्य दिनों की भांति ही अपने समय से शुरू होंगे। चूंकि राष्ट्रपति का कार्यक्रम 12 बजे से शुरू होना है जबकि प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक संवाद करेंगे।

लिहाजा निदेशालय के आदेश में स्पष्ट किया गया है कि सुबह की पाली के स्कूलों में� सुबह 9:15 से 9:45 तक मिड डे मिल दिया जाएगा। जिसके बाद सभी छात्र व शिक्षक प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट देखेंगे।



इन दोनो की क्लास के बाद हो जाएगी बच्चों की छुट्टी

उसके बाद राष्ट्रपति की क्लास को देखना होगा। इसके बाद स्कूल की कक्षाएं नहीं लगेंगी। इसके विषय में अभिभावकों व शिक्षकों को पहले से बताना होगा। जिससे कि अभिभावक अपने बच्चों को लाने की व्यवस्था कर सकें।

दूसरी पाली में लगने वाले स्कूल दोपहर 1:20 बजे से शुरु होंगे और 6:45 पर खत्म होंगे। इसके विषय में भी अभिभावकों को सूचित करना होगा। इस स्पेशल क्लास के लिए टीवी, सेट टॉप बॉक्स, केबल, जेनरेटर, प्रोजेक्टर, स्क्रीन की भी व्यवस्था करनी होगी।

मालूम हो कि राष्ट्रपति की इस क्लास का आयोजन दिल्ली सरकार की ओर से किया जा रहा है। उधर सीबीएसई ने मॉनेक शॉ सभागार में होने वाले पीएम के कार्यक्रम के लिए के लिए भी इसी तरह की व्यवस्था करने को कहा है। इसका सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर होगा। वहीं, मानव संसाधन विकास मंत्रालय की वेबसाइट से लाइव वेबकास्ट होगा।