/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, September 10, 2015

मुंबई, जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान में भी Meat Ban

मुंबई, जम्मू-कश्मीर के बाद राजस्थान में भी Meat Ban in Mumbai, Jammu & Kashmir and in Rajasthan
मोदी जी - आपने बहुत ही अच्छा कदम उठाया उठाया है
जैन धर्म की आस्था के साथ सच्चे हिन्दू की भी आस्था रखी
कम से कम जानवरों पर कुछ तो अत्याचार कम होगा

#meat #meatban
मीट पर बैन का सिलसिला बढ़ता जा रहा है। मुंबई और जम्मू-कश्मीर के बाद अब राजस्थान में भी जैन पर्यूषण पर्व के दौरान मीट पर बैन लगा दिया गया है। मुंबई में चार दिन और राजस्थान में तीन दिन मीट की बिक्री पर रोक रहेगी 

जम्मू-कश्मीर में भी हाईकोर्ट ने बीफ पर बैन कर दिया है।

मुंबई के म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन ने मीरा रोड और भयंदर में मांस की बिक्री पर रोक लगा दी है. दरअसल ऐसा जैन समाज के पर्व के तहत किया गया है. आपको बता दे की इस पर्व के दौरान 8 दिन का उपवास रखा जाता है. जिसके चलते मांस की बिक्री और पशु वध पर बैन लगा दिया गया है. हालांकि शिवसेना ने इस फैसले का पूरी तरह से विरोध किया है. पिछले साल मीरा भयंदर म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन में जितने वाली बीजेपी ने मांस की बिक्री पर पाबंदी लगाने के लिए वोटिंग भी कराई थी.

पिछले साल राज्य सरकार की ओर से परयूषण पर्व के लिए पारित किये गए रेजोल्यूशन के तहत दो दिन के लिए मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया था. शुक्रवार को कॉर्पोरेशन की जनरल बॉडी मीटिंग में रेजोल्यूशन पास होने के बाद फैसला लिया गया कि परयूषण (11-18 सितंबर) के दौरान मांस की बिक्री और पशुओं की हत्या पर बैन रहेगा.


महाराष्ट्र की दो नगर पालिकाओं ने मीट पर बैन लगाया है। मुंबई नगर निगम (बीएमएसी) ने चार दिनों के लिए मीट की खरीद फरोख्त पर रोक लगाई है।

यह रोक गुरुवार, शुक्रवार के अलावा 17 और 20 सितंबर को लागू रहेगी। वहीं, मुंबई के बाहरी इलाके मीरा-भायदंर में गुरुवार से लेकर आठ दिनों तक मीट पर बैन लगाया गया है