/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, December 1, 2015

फेसबुक के माध्यम से सात समुन्दर पार तक शादीयां हो रही है

फेसबुक के माध्यम से सात समुन्दर पार तक शादीयां हो रही है


हरियाणा के काछवा में रहने वाले प्रवीण (24) और अमेरिका के मेरीलैंड की चनीटा की दो साल पहले फेसबुक पर चैट हुई थी। फिर दोस्ती हुई, जो प्यार में बदल गई। चैटिंग के दौरान एक दिन प्रवीण धनखड़ ने चनीटा के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। चनीटा ने भी इस प्रस्ताव को खुशी से स्वीकार कर लिया। प्रवीण की गुजारिश पर चनीटा अमेरिका से विवाह रचाने काछवा पहुंची। पिछले शुक्रवार को भारतीय रीति-रिवाज से यह प्रेमी जोड़ा वैवाहिक बंधन में बंध गया। 24 वर्षीय प्रवीण पेशे से कंप्यूटर इंजीनियर हैं। अब चनीटा अपने साथ पति को अमेरिका ले जाएगी। प्रवीण के पिता सेक्टर चार पुलिस चौकी में हेड कांस्टेबल के पद पर कार्यरत हैं। पूरे परिवार में खुशी है।



दूसरी कहानी है 35 वर्षीय जूना पोलिस कि इन्हें भी जींद के छात्तर गांव के राजू पहलवान से प्यार हो गया और वह कैलिफोर्निया छोड़कर राजू से शादी करने आ गई। राजू नेशनल कबड्डी प्लेयर हैं। वे बताते हैं कि जूना से उनकी बातचीत फेसबुक पर हुई। बात करते-करते एक दूसरे को जानने समझने लगे और प्यार हो गया। 26 अप्रैल को जूना इंडिया आ गई और हमने शादी कर ली। जूना कहती हैं कि उनके इस फैसले पर माता-पिता ने कोई आपत्ति नहीं जताई


ऐसी ही एक और कहानी है जॉर्जिया की तमता कूजनेशविली की और अरूण खत्री की। अरूण दिल्‍ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं और सोनीपत में इनेलो नेता हरिचंद के बेटे हैं। करीब 5 साल पहले दोनों की फेसबुक पर चैटिंग शुरू हुई। बात करते-करते प्यार हो गया और दोनों ने शादी कर ली। दोनों की शादी को 5 साल हो चुके हैं और उनकी 3 साल की जुड़वां बेटियां हैं। तमता कहती हैं कि अरूण जाट समुदाय से हैं, जो लड़कियों के प्रति काफी कठोर रहते हैं, लेकिन उन्होंने कभी मुझसे भेदभाव नहीं किया। उनके साथ रहकर मैं बहुत खुश हूं और भारतीय की पत्नी होने का हर फर्ज निभा रही हूं।


कैलिफोर्निया में बतौर नर्स काम कर रही 41 वर्षीय एडरियाना पेरैल को करनाल के पोपरन गांव के युवक मुकेश से प्यार हो गया। बात 2013 की है। दोनों पहले फेसबुक पर चैट करते थे, फिर मुलाकात का दौर शुरू हो गया। प्यार हुआ और हमने शादी कर ली। पेरैल पहले से शादीशुदा हैं और पहले से उनकी एक बच्ची है। फिलहाल मुकेश पेरैल और उनकी बेटी का इंडिया आने का इंतजार कर रहे हैं। मुकेश ने बताया कि उनके परिवार ने इस फैसले में उनका पूरा साथ दिया।