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Thursday, February 26, 2015

Sutlej Gramin Bank (SGB) Apply Online at Punjab Gramin Bank from 17/02/2015 to 03/03/2015

Sutlej Gramin Bank (SGB)
(Sponsered by Punjab & Sind Bank)
Head Office : A-4, Civil Lines, Bathinda, Punjab

Sutlej Gramin Bank invites applications from Indian citizens, for the post of Officer in Junior Management (Scale I) Cadre and Office Assistant (Multipurpose) who have appeared at the Common Written Examination for RRBs conducted by IBPS in September, 2014 and declared qualified.  : 

  1. Officer (Scale-I) : 21 posts (UR-11, OBC-6, SC-4),  Pay Scale : Rs.14500-25700
  2. Office Assistant (Multipurpose)  : 20 posts (UR-11, OBC-6, SC- 4), Pay Scale : Rs. 7200 - 19300

Emoluments: 

  1. Officer JM Scale-I : Rs.31363/- per month approx.
  2. Office Asstt (Multipurpose) : Rs.16799/- per month approx.
Mode of Selection: Selection will be made on the basis of performance in RRBs-CWE-III conducted by IBPS in September / October 2014 and Personal Interview.
The Interview will be held at the Bathinda centre and the complete address of the venue will be advised in the call letters. The address of the venues will also be displayed in the Bank’s website one week before the dates for commencement of Interviews.

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RTET SARKARI NAUKRI News - RTET: 60% अंक अनिवार्य, आधे अभ्यर्थियों की नियुक्ति में आएगी अड़चन

RTET  SARKARI NAUKRI  News -

RTET: 60% अंक अनिवार्य, आधे अभ्यर्थियों की नियुक्ति में आएगी अड़चन
BHASKAR NEWS Feb 24, 2015, 05:58 AM IST

RTET, Grade 3rd Teacher Recruitment, Grade 3rd Teacher Recruitment Rajasthan, 


अजमेर. थर्ड ग्रेड शिक्षक सीधी भर्ती के लिए दो साल पहले हुई परीक्षा का परिणाम पिछले साल जारी हुआ था। आखिरकार लंबे समय से नौकरी लगने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के इंतजार की घड़ी समाप्त हुई। अब नियुक्ति देने का वक्त आया तो चौंकाने वाला तथ्य उजागर हुआ कि 329 में से आधे अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिल पाएगी। इसका मुख्य कारण राज्य सरकार की ओर से आरटेट का प्राप्तांक 60 प्रतिशत किया जाना है।


जिला परिषद ने 2 व 3 मार्च को इन पदों के विपरीत डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को बुलाया है, लेकिन दस्तावेज सत्यापन उन्हीं के किए जाएंगे, जिनके आरटेट में 60 प्रतिशत प्राप्तांक हैं। अजमेर जिला परिषद में ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती के लिए प्रथम स्तर कक्षा 1 से 5 तक के कुल 229 और द्वितीय स्तर के 100 पदों के लिए सितंबर 2013 में परीक्षा आयोजित की थी।


पिछले वर्ष 2014 में भर्ती का परीक्षा परिणाम भी जारी हो गया, लेकिन आरटेट के प्राप्तांकों का निर्धारण नहीं होने के कारण अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं दी जा सकी। अब नियुक्ति देने का समय आया तो कई अभ्यर्थियों पर आरटेट में न्यूनतम 60 प्रतिशत प्राप्तांक की तलवार लटक गई

RTETटीईटी / TET - Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment  /SARKARI NAUKRI NEWS  / SARKARI NAUKRI News




CTET, TEACHER ELIGIBILITY TEST (TET), NCTE, RTE, UPTET, HTET, JTET / Jharkhand TET, OTET / Odisha TET  , शिक्षक भर्ती
Rajasthan TETRTETBETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility Test, West Bengal TET / WBTET, MPTET / Madhya Pradesh TET, ASSAM TET / ATET
, UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET , APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TET, HPTET / Himachal Pradesh TET

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Rail-Budget :

Rail Budget :


1. यात्रियों की समस्या के लिए 138 हेल्पलाइन नंबर की घोषणा। यह हेल्पलाइन नंबर 24*7 चालू रहेगा। नॉर्थ रेलवे में पहली मार्च से यह हेल्पलाइन शुरू हो जाएगी।

2. इस रेल बजट में यात्रियों की सुरक्षा पर खास ध्यान रखा गया है। सुरक्षा के लिए 182 टोल फ्री नंबर की घोषणा की गई। इस नंबर पर भी 24*7 की सुविधा रहेगी।

3. बजट में मुंबई-अहमदाबाद के बीच हाई-स्पीड रेल का प्रस्ताव। बुलेट ट्रेन पर रिपोर्ट इस साल के मध्य तक मिलने की संभावना रेल मंत्री ने जताई। 9 रेल गलियारों की रफ्तार 110-130 किमी/प्रति घंटा से बढ़ाकर 160-200 किमी/प्रति घंटा करने का प्रस्ताव।

4. रेल मंत्री ने दलालों को रोकने के लिए अब 60 दिन की बजाए अब 120 दिन पहले रिजर्वेशन शुरू करने की बात कही।

5. ऑपरेशन 5 मिनट नाम से एक नया मिशन शुरू किया जाएगा। जिसमें अनारक्षित टिकट के लिए 5 मिनट से ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।

6. रेलवे की नियुक्तियों में पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रणाली शुरू की गई।

7. रेलवे मंत्री ने घोषणा की कि कागज रहित टिकट प्रणाली का विकास किया जाएगा। इसके लिए एसएमएस अलर्ट की सुविधा और बेहतर की जाएगी।

8. यात्रियों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए इंजन के शोर की आवाज को अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से करने की घोषणा रेल मंत्री ने की।

9. डिब्बों में आग रोकने के लिए ट्रेन सुरक्षा चेतावनी प्रणाली लगाई जाएगी। ट्रेनों की टक्कर से बचाने के लिए सुरक्षा प्रणाली स्थापित की जाएगी।

10. 'यूज ऐंड थ्रो' श्रेणी के बिस्तर सभी स्टेशनों पर भुगतान के आधार पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

11. रेल मंत्री ने 650 अतिरिक्त शौचालय बनाने की घोषणा की।

12. रेल मंत्री ने कहा कि रेल की दैनिक यात्री परिवहन क्षमता को 2.1 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करने की योजना है।

13. रेल मंत्री ने कहा कि वाई-फाई सुविधा अब सभी बी-श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

14. मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ISRO, RDSO, IIT कानपुर की मदद ली जाएगी। ध्यान रहे कि देश में मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है।

15. बिना गार्ड के रेलवे फाटक पर ऑडियो-विजुअल चेतावनी की व्यवस्था पर काम करने का प्रावधान।

16. ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए सुविधाजनक डिजाइन बनाने की बात रेल मंत्री ने कही। उन्होंने कहा कि सीनियर सिटिजन के लिए नीचे की बर्थ हो, ऐसा प्रयास किया जा रहा है।

17. शताब्दी गाड़ियों में मनोरंजन सेवा का प्रावधान। अब जनरल डिब्बों में भी मोबाइल चार्ज करने की सुविधा होगी।

18. देश के प्रमुख स्टेशनों पर लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियों के लिए इस बजट में 180 करोड़ रुपए आवंटित किए जाने की बात कही।

19. नेत्रहीन मुसाफिरों के लिए भविष्य में बनने वाले सवारी डिब्बों मंड ब्रेल लिपि की सुविधा होगी।

20. किसानों के लिए किसान यात्रा की योजना। इससे किसानों को नई जानकारियां और खेती के नए तरीके जानने-समझने के लिए आने-जाने में आसानी होगी।



रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेल यात्री किराये में कोई वृद्धि नहीं करने की घोषणा करते हुए आज अपने पहले रेल बजट में निवेश को बढाने, रेलवे में साफ सफाई और यात्री सुविधाओं के विस्तार, यात्री एवं माल परिवहन क्षमता में विस्तार के साथ 11 क्षेत्रों में मिशन के रूप में काम करने पर जोर दिया।

वर्ष 2015-16 का रेल बजट प्रस्तुत करते हुए प्रभु ने लोकसभा में यात्रियों को सुखद यात्रा का आभास देने का संकल्प व्यक्त करते हुए कहा, मैंने यात्री किराये में वृद्धि नहीं की है। हम विभिन्न उपाय करके भारतीय रेल की यात्रा को एक सुखद अनुभव बनाने की दिशा में प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बुलेट जैसी बिना इंजन वाली ट्रेन सेट नामक आधुनिक गाड़ी प्रणाली चलाने का भी प्रस्ताव किया है, जिससे यात्रा समय में लगभग 20 प्रतिशत की कमी आ सकेगी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि अगले दो साल के भीतर यह ट्रेन सेट प्रणाली की गाड़ियों का पहला सेट पटरियों पर दौड़ने लगेगा।

रेल मंत्री ने जिन 11 क्षेत्रों में सुधार के लिए विशेष ध्यान देने की घोषणा की है, उनमें साफ सफाई, बिस्तर, हेल्पलाइन, टिकट, खानपान, प्रौद्योगिकी का अधिकाधिक उपयोग करना, निगरानी, मनोरंजन, गाड़ी क्षमता में वृद्धि, आरामदायक यात्रा शामिल हैं। बजट में स्टेशनों के पुनर्विकास, नेटवर्क के विस्तार, सुरक्षा एवं संरक्षा, प्रबंध प्रक्रिया एवं प्रणालियों में सुधार, रेलवे की वित्तीय स्थिति को मजबूत बनाने के लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी), वैश्विक एवं निजी संगठनों के साथ सहयोग की पहल की घोषणा की गई है। बजट में मानव सांसाधन विकास, उर्जा संरक्षण पर भी ध्यान दिया गया है।

गाड़ियों में कंफर्म सीटों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए रेल मंत्री ने कहा कि सवारी डिब्बो की संख्या में वृद्धि करके अधिक बर्थ उपलब्ध करायी जायेंगी और कुछ चिन्हित गाडियों की क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से उनमें मौजूद 24 सवारी डिब्बों के स्थान पर 26 डिब्बे जोड़े जायेंगे। इसके अलावा आम जनता के लिए चिन्हित गाडियों में अनारक्षित डिब्बों की संख्या भी बढायी जायेगी।

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रेल मंत्री ने अपने बजट भाषण में किसी नई रेलगाड़ी की घोषणा नहीं की और कहा कि रेल नेटवर्क में अधिक ट्रेनों को चलाने की क्षमता की समीक्षा की जा रही है और इसके बाद ही नयी गाड़ियों की घोषणा की जा सकेगी। रेल मंत्री के इस बयान पर सदन में कई सदस्यों ने असंतोष का भाव व्यक्त किया। प्रभु ने घोषणा की कि अब रेल आरक्षण, यात्रा से 120 दिन पहले कराये जा सकते हैं, अभी यह समय सीमा 60 दिन है।

रेल मंत्री ने कोयला, सीमेंट, पेट्रोलियम उत्पाद, लौह एवं इस्पात जैसे उत्पादों के माल ढुलाई की दरों में वर्गीकरण के जरिये कुछ संशोधन का प्रस्ताव किया है। बजट में उत्पादों की ढुलाई के दूरी एवं उत्पादों के हिसाब से ऐसा वर्गीकरण किया गया है जिससे कुछ उत्पादों का माल माड़ा 2 से 10 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। उन्होंने यात्रियों की शिकायतों के लिए 24 घंटे काम करने वाली हेल्पलाइन नंबर 138 शुरू करने की घोषणा की। इसके साथ ही रेल शिकायतों का समाधान करने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करने का बात कही जो एक मार्च 2015 से उत्तर रेलवे में पायलट परियोजना के रूप में शुरू किया जायेगा।

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रेल मंत्री ने सुरक्षा संबंधी शिकायतों के लिए टॉल फ्री नंबर 182 शुरू करने का प्रस्ताव किया है। अनारक्षित टिकट खरीदने वालों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेल बजट में आपरेशन 5 मिनट शुरू करने की घोषणा की गई है ताकि इन्हें खरीदने में पांच मिनट से ज्याद समय नहीं लगे। रेल मंत्री ने कहा कि प्रारंभिक तथा गंतव्य स्टेशनों पर गाड़ियों के आगमन:प्रस्थान की जानकारी देने के लिए एसएमएस एलर्ट देने का प्रस्ताव किया है, जो गाड़ी के आने से 15 से 30 मिनट पहले भेजा जायेगा। उन्होंने ए1 और ए श्रेणी के स्टेशनों के बाद अब बी श्रेणी के स्टेशनों पर वाई फाई सुविधा प्रदान करने का प्रस्ताव किया।

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बुलेट ट्रेन के बारे में उन्होंने कहा, हम अत्यंत जोश के साथ मुम्बई और अहमदाबाद के बीच उच्च रफ्तार की रेलगाडियों को चलाने जैसी विशेष परियोजनाओं को जारी रखेंगे। इसके लिए व्यवहारिकता अध्ययन रिपोर्ट इस वर्ष के मध्य तक प्राप्त हो जायेगा और इसके आधार पर काम किया जायेगा। प्रभु ने कहा, हमने रेलवे के विकास के लिए एक भविष्योन्मुखी कार्यसूची तैयार की है। आगामी पांच वर्ष में भारतीय रेल को कायाकल्प से गुजरना होगा। इसके लिए उन्होंने चार लक्ष्य निर्धारित किये जिनमें ग्राहकों के अनुभव में स्थायी एवं ठोस सुधार लाना, रेलवे को यात्रा का सुरक्षित साधन बनाना, भारतीय रेल की क्षमता में पर्याप्त विस्तार करना और इसकी बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाना तथा रेलवे को वित्तीय दष्टि से आत्मनिर्भर बनाना शामिल है।

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रेल मंत्री ने कहा कि भारत में नागरिकों के लिए रेल यात्रा के महत्व को देखते हुए हम अपनी यात्री वहन क्षमता को दैनिक 2.1 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ करेंगे। हम रेल मार्ग की लम्बाई को 20 प्रतिशत बढाकर 1.38 लाख किलोमीटर करेंगे जो अभी 1.14 लाख किलोमीटर है। हम अपनी वार्षिक माल वहन क्षमता को एक अरब टन से बढ़ाकर 1.5 अरब टन करेंगे। रेल मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के सुर से सुर मिलाते हुए कहा कि रेलों में स्वच्छता को लेकर ग्राहकों की असंतुष्टि को ध्यान में रखते हुए हम स्वच्छ रेल अभियान को जोरदार ढंग से चलाना चाहते हैं। उन्होंने चालू वित्त वर्ष में 1700 गाडियों में जैव शौचालय स्थापित करने और 650 अतिरिक्त स्टेशनों पर नये शौचालय बनाने का प्रस्ताव किया।

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रेल बजट में आगामी वित्त वर्ष के लिए एक लाख 11 करोड़ रुपये के योजना व्यय का प्रस्ताव किया जो चालू वित्त वर्ष के संशोधित अनुमान से 52 प्रतिशत अधिक है। प्रभु ने कहा कि योजना व्यय और अधिक बढ़ सकता है। बजट में अनुमान है कि 2015-16 में रेलवे को किराये भाड़े से सकल 1,83,578 करोड़ रुपये की आय होगी, जो चालू वित्त वर्ष के संशोधित अनुमान से 15.3 प्रतिशत अधिक है। इसमें यात्री सेवाओं से आय 16.7 प्रतिशत की वद्धि के साथ 50,175 करोड़ रुपये अनुमानित है। बजट अनुमान में माल ढुलाई से आय 1,21,423 करोड़ रुपये होने का अनुमान है, जिसमें किराया दरों को युक्तिसंगत बनाने, सामानों के वर्गीकरण और दूरी के वर्गीकरण से होने वाली आय शामिल है।

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रेलवे को इस दौरान अन्य कोचिंग और विविध मदों से क्रमश: 4612 करोड़ रुपये और 7,318 करोड़ रुपये की आय का अनुमान है। रेल मंत्री के अनुसार, आगामी वित्त वर्ष में रेलवे का साधारण संचालन खर्च 2014-15 की तुलना में 9.6 प्रतिशत अधिक होगा। रेल मंत्री ने कहा कि गाडियों के संचालन पर ईधन खर्च 2013-14 में कुल संचालन व्यय का 30 प्रतिशत था, जो 2014-15 में घटकर 27.4 प्रतिशत हो गया है। 2015-16 में इसके और घटकर 25 प्रतिशत रहने का अनुमान है। बजट में रेलवे के परिचालन खर्च और आय के अनुपात 88.5 प्रतिशत रखने का लक्ष्य रखा गया है।

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रेल मंत्री ने कहा कि अतिरिक्त संशाधनों के निवेश से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए रेलवे को अपने परिचालन एवं व्यवसायिक कुशलता को सुनिश्चित करना होगा। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि 2014-15 के लिए हमने अपने वित्तीय कार्य निष्पादन के संबंध में उम्मीद से अधिक उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने कहा, मैं वर्ष 2015-16 के लिए 88.5 प्रतिशत परिचालन अनुपात का प्रस्ताव करता हूं, जो 2014-15 के लिए 91.8 प्रतिशत तथा 2013-14 के लिए 93.6 प्रतिशत था। यह न केवल पिछले नौ वर्षों का बल्कि छठे वेतन आयोग के बाद सर्वोत्तम परिचालन अनुपात होगा।

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प्रभु ने नहीं दी नई ट्रेन की सौगात
रेल मंत्री सुरेश प्रभु द्वारा आज पेश किए गए रेल बजट में किसी नयी ट्रेन की घोषणा नहीं की गयी। रेल मंत्री ने हालांकि भरोसा दिलाया कि पटरियों के नवीकरण और लाइनों की क्षमता की समीक्षा के बाद इसी सत्र में आने वाले दिनों में नयी ट्रेनों की घोषणा की जा सकती है। आमतौर पर रेल बजट में नयी रेलगाडियों की घोषणा की जाती है और यात्रियों को भी इसका इंतजार रहता है। लोकसभा में पेश किए गए वर्ष 2015-16 के अपने रेल बजट भाषण में रेल मंत्री ने कहा, इस समय रेल पथ नवीकरण में लाइन क्षमता के अत्याधिक उपयोग और बैकलॉग होने के कारण गति संबंधी प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसके परिणामस्वरूप रेलगाडियां विलंब से चलती हैं। इसकी समीक्षा शीघ्र ही पूरी कर ली जाएगी ताकि इस सत्र में हम नई गाडियां चलाने और गाडियों के फेरे बढ़ाने की घोषणा कर सकें।

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संभवत: दशकों में पहली बार ऐसा हुआ है कि सरकार ने रेल बजट में किसी नई ट्रेन की घोषणा नहीं की है। आमतौर पर रेल बजट में रेल मंत्री की ओर से यात्रियों को नई ट्रेनों की सौगात दी जाती रही है, जिसकी राज्यों के साथ ही सांसदों की ओर भी भारी मांग होती है। प्रभु ने कहा कि ट्रेनों में आरक्षित सीटों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कोचों की संख्या बढ़ाए जाने से यात्रियों को अधिक सीटें उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा, उन गाडियों में जो वर्ष भर अधिक लोकप्रिय रहती हैं, उनकी पहचान करके उनमें अतिरिक्त सवारी डिब्बे जोड़कर उनकी क्षमता बढ़ायी जाएगी और इसके लिए उन गाडियों के सवारी डिब्बों का इस्तेमाल किया जाएगा जिनमें यात्रियों की भीड़ अपेक्षाकृत कम रहती है। प्रभु ने बताया कि इसके अलावा, चिन्हित गाडियों की क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से उनमें मौजूदा 24 सवारी डिब्बों के स्थान पर 26 सवारी डिब्बे जोड़े जाएंगे। आम जनता के हित के लिए चिन्हित गाडियों में सामान्य श्रेणी के अधिक सवारी डिब्बे जोड़े जाएंगे।photo11

रेल यात्रियों के लिए हेल्पलाइन नम्बर 138
रेल यात्रियों की समस्याओं को दूर करने के लिए सरकार ने आज 24 घंटे काम करने वाला एक देशव्यापी हेल्पलाइन नम्बर 138 शुरू किये जाने की घोषणा की। साथ ही सुरक्षा संबंधी शिकायतों के लिए एक टोल फ्री नंबर 182 भी तय किया गया है।  रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लोकसभा में वर्ष 2015-16 के अपने रेल बजट भाषण में कहा कि यात्रियों की समस्याओं का वास्तविक समय के आधार पर निराकरण करने के लिए अखिल भारतीय स्तर पर एक हेल्पलाइन नंबर काम करना शुरू कर देगा। इसका नंबर 138 होगा और यह 24 घंटे काम करेगा। उन्होंने बताया कि यात्री रेलगाड़ी से ही कॉल करके इस संबंध में इस नंबर पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।photo12

सुरेश प्रभु ने कहा, इसके अलावा, हमने सुरक्षा से संबंधित शिकायतों को प्राप्त करने के लिए एक टोल फ्री नंबर 182 निर्धारित किया गया है। रेलवे अपनी महिला यात्रियों की सुरक्षा में वद्धि करने के लिए निर्भया निधि से संसाधनों का उपयोग करेगी। रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे शिकायतों का समाधान करने के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन भी विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा, हमारा इरादा है कि एक मार्च 2015 से उत्तर रेलवे पर एक पायलट परियोजना के रूप में इस सुविधा को शुरू किया जाए। इसके बाद प्राप्त अनुभव तथा यात्रियों से प्राप्त फीडबैक के आधार पर इस सुविधा को तुरंत सभी रेलों में शुरू किया जाएगा।photo13

स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत पर जोर
रेलवे में साफ सफाई पर विशेष जोर देते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि सरकार स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत की दिशा में काम करेगी और इसके लिए रेलवे में एक नया विभाग स्थापित किया जाएगा। प्रभु ने लोकसभा में वर्ष 2015 म् 16 के अपने रेल बजट भाषण में कहा,  साफ सफाई एक ऐसा प्रमुख क्षेत्र है जिस पर यात्री असंतुष्ट रहते हैं। हमारी सर्वोत्तम प्राथमिकता साफ सफाई में उच्चतर मानकों को सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि हम सरकार के प्रमुख कार्यक्रम स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छ रेल बनाने के कार्यक्रम को जोरदार ढंग से चलाना चाहते हैं। इसलिए अब हम स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत के लिए कार्य करेंगे।photo14

रेल मंत्री ने स्टेशनों और गाडियों की सफाई के लिए एक नया विभाग बनाने का प्रस्ताव करते हुए कहा कि एकीकृत साफ सफाई के कार्य को एक विशेषज्ञता वाले कार्य के रूप में शुरू किया जाएगा जिसमें प्रोफेशनल एजेंसियों की सेवाएं लेना और अपने कर्मचारियों को साफ सफाई की नवीनतम पद्धति का प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल होगा। उन्होंनं कहा कि रेलवे की योजना है कि बड़े कोचिंग टर्मिनलों के समीप अपशिष्ट पदार्थों से उर्जा पैदा करने वाले संयंत्रों को स्थापित किया जाए। प्रारंभ में एक पायलट आधार पर एक संयंत्र स्थापित किया जाएगा और उसके बाद चरणबद्ध तरीके से और अधिक संयंत्रों की स्थापना की जाएगी। स्टेशनों और गाडियों में शौचालय सुविधाओं की हालत में भारी सुधार की जरूरत बताते हुए प्रभु ने कहा कि पिछले वर्ष के 120 स्टेशनों की तुलना में 650 अतिरिक्त स्टेशनों पर नए शौचालय बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी तक 17, 388 जैव शौचालयों को लगाया गया है और इस वर्ष 17 हजार और जैव शौचालयों को लगाने का है।photo15

बुलेट ट्रेन जैसी बिना इंजन वाली ट्रेन सेट
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज बताया कि मुम्बई और अहमदाबाद के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन परियोजना को आगे बढ़ने के साथ ही दो वर्ष के भीतर बुलेट ट्रेन जैसी ट्रेन सेट दौड़ाने का भी संकेत दिया, जिससे यात्रा समय में लगभग 20 प्रतिशत की कमी आ जायेगी। प्रभु ने लोकसभा में रेल बजट पेश करते हुए कहा कि बेहतर यात्रा अनुभव प्राप्त करने और यात्रा समय में लगभग 20 प्रतिशत की कमी करने के उद्देश्य से एक आधुनिक गाड़ी प्रणाली जिसे ट्रेन सेट कहा जाता है, को शुरू करने का प्रस्ताव है। यह डिजाइन में बुलेट ट्रेन के समान है और इन्हें इंजन के बिना मौजूदा पटरियों पर भी चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा, हम आशा करते हैं कि अगले दो साल के अंदर ट्रेन सेट गाडियों का पहला सेट पटरियों पर दौड़ने लगेगा, इसके परिणामस्वरूप रेलवे को उच्चतर क्षमता उपलब्ध होगी और उर्जा की अधिक बचत होगी।

मुम्बई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की महत्वाकांक्षी योजना के बारे में रेल मंत्री ने कहा कि हम अत्यंत जोश के साथ इस उच्च रफ्तार की रेल गाडिम्यां चलाने की अपनी विशेष परियोजनाओं को जारी रखेंगे। उन्होंने बताया कि मुम्बई अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के संदर्भ में व्यवहारिकता अध्ययन अंतिम चरण में है और इसकी रिपोर्ट इस वर्ष के मध्य तक प्राप्त हो जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह रिपोर्ट प्राप्त हो जाने के बाद इस बारे में त्वरित और उपयुक्त कार्रवाई की जायेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि हीरक चतुर्भुज पर अन्य हाई स्पीड मार्गों के संबंध में भी अध्ययन शुरू किये जा रहे हैं।photo16

प्रधानमंत्री ने रेल बजट को ऐतिहासिक बताया
रेल बजट को भविष्योन्मुखी और यात्री केंद्रित करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि यह ऐतिहासिक है क्योंकि इसमें डिब्बों एवं गाडियों पर चर्चा करने की बजाए व्यापक रेलवे सुधार का खाका पेश किया गया है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु के लोकसभा में पेश रेल बजट की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, रेल बजट भविष्योन्मुखी और यात्री केंद्रित बजट है, जिसमें स्पष्ट दृष्टि और उसे हासिल करने की निश्चित योजना का मिश्रण है। उन्होंने कहा, रेलवे के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है जब डिब्बों और ट्रेनों पर चर्चा करने से अलग रुख अपनाते हुए व्यापक रेलवे सुधार पर चर्चा की गई है। उल्लेखनीय है कि इस बार के रेल बजट में नई गाडियों की घोषणा नहीं की गई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं खासतौर से इसलिए प्रसन्न हूं कि पहली बार प्रौद्योगिकी उन्नयन और रेलवे के आधुनिकीकरण के लिए एक ठोस दृष्टि रखी गई है। उन्होंने कहा कि रेल बजट ने रेलवे को भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रमुख संचालक और भारत की प्रगति में प्रभुख भूमिका निभाने का एक स्पष्ट खाका पेश किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि रेल बजट 2015 में आम आदमी, रफ्तार बढाने, सेवा और सुरक्षा सभी को एक पटरी पर लाकर उन पर ध्यान केंद्रीत किया गया है।photo17

रेलवे का परिचालन अनुपात अब सीमित करने का लक्ष्य
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि रेलवे ने परिचालन अनुपात को बेहतर कर अगले वित्त वर्ष में इसे 88.5 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है जो पिछले नौ साल में सबसे बेहतर है। किसी व्यावसायिक संगठन में परिचालन अनुपात उनकी आय में परिचालन खर्च के अनुपात को दर्शाता है और उसकी कार्य कुशलता का पैमाना है। परिचालन अनुपात जितना कम होता है तो इकाई की बचत उसी अनुपात में बेहतर होगी।

वित्त वर्ष 2014-15 में परिचालन अनुपात 91.8 प्रतिशत तथा उससे पूर्व वित्त वर्ष में 93.6 प्रतिशत था। प्रभु ने कहा कि उन अतिरिक्त संसाधनों जिनका हम निवेश करेंगे उससे अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिये हमें परिचालन और व्यावसायिक कुशलता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करना होगा। उन्होंने कहा, मैं 2015-16 के लिये परिचालन अनुपात 88.5 प्रतिशत प्रतिशत का प्रस्ताव करता हूं जो 2014-15 में 91.8 प्रतिशत तथा 2013-14 में 93.6 प्रतिशत था।photo18

रेल मंत्री ने कहा, मुझे यह बताने में खुशी हो रही है कि यह न केवल पिछले नौ साल का बल्कि छठे वेतन आयोग के बाद का भी सर्वोत्तम परिचालन अनुपात वाला वर्ष होगा। उन्होंने कहा कि हम परिचालन कुशलता में निरंतर सुधार तबतक नहीं कर सकेंगे जबतक कि निर्णय लेने की प्रक्रिया में तेजी न लाई जाए, जवाबदेही को सुदृढ़ नहीं किया जाए तथा प्रबंधन सूचना प्रणाली में सुधार न किया जाए। प्रभु ने कहा, बड़े परिवर्तन लाने की हमारी इस यात्रा की सफलता के लिये यह महत्वपूर्ण है कि हमारे कर्मचारियों को प्रशिक्षण देकर और उनका विकास करके उनकी प्रतिभा को निखारा जाए। उन्होंने कहा कि 2014-15 के लिये रेलवे की कुल प्राप्ति को संशोधित कर 1,63,450.13 करोड़ रपये किया गया है और 2015-16 में इसके 1,88,556.70 करोड़ रुपये रहने का प्रस्ताव है।

...जब संसद में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने प्रभु को किया याद
रेलवे के विशाल नेटवर्क को चुस्त दुरूस्त करने के लिए रेल मंत्री सुरेश प्रभु को प्रभु तक से मदद मांगनी पड़ी, लेकिन अंतत: उन्होंने खुद ही यह बीड़ा उठाने का फैसला किया। लोकसभा में आज अपना पहला रेल बजट पेश करते हुए सुरेश प्रभु ने रेलवे को सुदृढ़ बनाए जाने की योजनाओं पर कहा, आमान परिवर्तन, दोहरीकरण, तिहरीकरण और विद्युतिकरण पर जोर दिया जाएगा। औसत गति बढ़ेगी। गाडियों के समय पालन में सुधार होगा। मालगाडियों को समय सारिणी के अनुसार चलाया जा सकेगा।

प्रभु ने कहा कि मेरे मन में सवाल उठता है, हे प्रभु, ये कैसे होगा। प्रभु द्वारा प्रभु का इस प्रकार संदर्भ दिए जाने से सदन में मौजूद सदस्य उनकी वाकपटुता से अभिभूत हुए बिना नहीं रह सके। रेल मंत्री ने कहा कि प्रभु ने तो जवाब नहीं दिया, तब इस प्रभु ने सोचा कि गांधीजी जिस साल भारत आए थे, उनके शताब्दी वर्ष में भारतीय रेलवे को एक भेंट मिलनी चाहिए कि परिस्थिति बदल सकती है, रास्ते खोजे जा सकते हैं, इतना बड़ा देश, इतना बड़ा नेटवर्क, इतरे सारे संसाधन, इतना विशाल मैनपावर, इतनी मजबूत राजनीतिक इच्छाशक्ति, तो फिर क्यों नहीं हो सकता रेलवे का पुनर्जन्म।photo19

सदन में मौजूद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेल मंत्री के भाषण को पूरे गौर से सुना और वह भाषण सुनने के साथ साथ लगातार लिखित भाषण के पन्ने भी पलटते देखे गए। प्रधानमंत्री के साथ वाली सीट पर गह मंत्री राजनाथ सिंह, जबकि प्रभु के बगल में नितिन गडकरी और वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी बैठे हुए थे। विपक्ष की ओर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके समीप वाली सीट पर सपा प्रमुख मुलायम सिंह और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा तथा मल्लिकार्जुन खड़गे बैठे हुए थे।

रेल मंत्री ने जब रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं में सुधार के लिए सांसदों से अपने एमपीलैड का एक हिस्सा इस्तेमाल करने का आहवान किया तो अधिकतर सदस्य इस पर नाखुशी जाहिर करते नजर आए। हालांकि रेल मंत्री ने बताया कि बेंगलुरू सेंट्रल से सांसद पी सी मोहन और उत्तरी मुंबई से सांसद गोपाल शेट्टी ने यात्री सुख सुविधाओं के लिए अपने एमपीलैड कोष से क्रमश: एक करोड़ और डेढ़ करोड़ रुपये दिए हैं।photo20

सुरेश प्रभु ने अपने भाषण में महात्मा गांधी का नाम लेने के साथ ही स्वामी विवेकानंद और मराठी उपन्यासकार शुभदा गोगाटे को भी उदधत किया। रेल बजट में किसी नयी ट्रेन की घोषणा नहीं होने पर अधिकांश सदस्यों, विशेषकर विपक्षी सदस्यों ने निराशा जाहिर की। पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी बजट भाषण के दौरान लगातार नोट पैड पर कुछ नोट करते रहे और प्रभु का बजट भाषण समाप्त होने पर निराशा का भाव प्रकट करते देखे गए।

रेल बजट लाइव

दोपहर 1:16 बजे: सुरेश प्रभु का भाषण खत्म हुआ।

दोपहर 1:15 बजे: समीक्षा के बाद नई ट्रेनों का एलान होगा

दोपहर 1:15 बजे: नई ट्रेनों का एलान अभी नहीं होगा।

दोपहर 1:15 बजे: कौशल विकास में रेलवे भी योगदान देगा।

दोपहर 1:14 बजे: अतुल्य भारत के लिए अतुल्य रेल की शुरुआत करेंगे।

दोपहर 1:13 बजे: 3438 मानव रहित फाटक खत्म होंगे।

दोपहर 1:12 बजे: रेलवे में नौकरी के लिए आवेदन ऑनलाइन होगा।

दोपहर 1:11 बजे: स्टेशन और गाड़ियों को कंपनियों के नाम दिये जाएंगे, कंपनियों को इसके लिए रेलवे को पैसा देना होगा।

दोपहर 1:04 बजे: बिना गार्ड के फाटक पर अलार्म बजेगा।

दोपहर 1:03 बजे: दुर्घटनाओं को रोकने के लिए इसी साल एक्शन प्लान।

दोपहर 1:02 बजे: खाने की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा।

दोपहर 1:01 बजे: बुलेट ट्रेन की व्यवहारिकता योजना इसी साल।

दोपहर 1:00 बजे: 200 नए आदर्श स्टेशन बनाए जाएंगे।

दोपहर 12:59 बजे: जनरल बोगियों में भी मोबाइल चार्ज की सुविधा।

दोपहर 12:58 बजे: 10 स्टेशनों को सैटेलाइट टर्मिनल बनाया जाएगा।

दोपहर 12:57 बजे: यात्री सुविधाओं के लिए सासंद भी योगदान दें।

दोपहर 12:56 बजे: चार महीने पहले रेलवे का टिकट ले सकेंगे।

दोपहर 12:51 बजे: पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे नेटवर्क और बढ़ेगा।

दोपहर 12:50 बजे: किसानों के फायदे के लिए कार्गो सेंटर खोले जाएंगे।

दोपहर 12:49 बजे: भीड़भाड़ वाले इलाकों में क्षमता बढ़ाएंगे।

दोपहर 12:48 बजे: व्हील चेयर की ऑनलाइन बुकिंग होगी।

दोपहर 12:47 बजे: सेना जवानों को टिकट के लिए वारंट दिखाने की ज़रूरत नहीं​।

दोपहर 12:46 बजे: कई भाषाओं में होंगे ई टिकट पोर्टल: सुरेश प्रभु।

दोपहर 12:45 बजे: महिला डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे।

दोपहर 12:44 बजे: बिना रिज़र्वेशन वाली टिकटों के लिए ऑपरेशन 5 मिनट।

दोपहर 12:36 बजे: सुरेश प्रभु बोले, अगले पांच वर्षों में रेलवे में 8.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य है।

दोपहर 12:34 बजे: स्वच्छ रेलवे, स्वच्छ भारत का नारा देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि रेल आपका चलता फिरता घर है।

दोपहर 12:28 बजे: सुरेश प्रभु बोले, रेलवे के लिए अतिरिक्त वित्तीय संसाधन जुटाने के लिए विशेष प्रयोजन कंपनियां (एसपीजी) गठित करने का विचार।

दोपहर 12:26 बजे: प्रभु ने कहा कि कोयला, लोहा और सीमेंट जैसे थोक माल की ढुलाई के लिए रेलवे की सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों से भागीदारी करने का इरादा।

दोपहर 12:24 बजे: सुरेश प्रभु बोले, रेल की दैनिक यात्रा परिवहन क्षमता को 2.1 करोड़ से बढ़कर 3 करोड़ करने की योजना है।

दोपहर 12:22 बजे: प्रभु ने कहा कि उपभोक्ता की सुविधा, सेवा की गुणवत्ता, ट्रेनों की गति, क्षमता विस्तार और राजस्व रेलवे के प्रमुख लक्ष्य होंगे।

दोपहर 12:20 बजे: सुरेश प्रभु बोले, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि पिछले कुछ दशकों में रेलवे का वैसा अपेक्षित विकास नहीं हुआ, जैसा होना चाहिए था।

दोपहर 12:18 बजे: प्रभु ने कहा कि अगले पांच वर्षों में अधिक व्यस्त रेल मार्गों की क्षमता के विस्तार पर जोर होगा।

दोपहर 12:16 बजे: सुरेश प्रभु ने कहा, रेल देश के विकास का इंजन होगा।

दोपहर 12:14 बजे: सुरेश प्रभु ने कहा, निवेश में कमी की वजह से भारतीय रेल पीछे रह जाती है।

दोपहर 12:01 बजे: सुरेश प्रभु ने संसद में बजट अभिभाषण शुरू किया।

सुबह 11:46 बजे: बारह बजे से शुरु होगा रेल मंत्री का भाषण।

सुबह 11:36 बजे: 11:45 बजे तक लोकसभा की कार्रवाई स्थगित।

सुबह 11:36 बजे: रेल मंत्री सुरेश प्रभु संसद भवन पहुंच चुके हैं।
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C/p
Himansu rana's post
सीधी बात नो बकवास
!!!!!!!!!!!!
साथियों पहले आपका ध्यान आज कि कोर्ट करवाई की तरफ फिर अंत में आपकी बातों के साथ-साथ विरोधियों के जवाब |
कोर्ट में आज सब कुछ अच्छा चल रहा था और सर्वप्रथम सिन्हा सर ने कैबिनेट मीटिंग में सरकार द्वारा दिखाए गए रिक्त पदों का ब्यौरा दिखाया और आरटीई एक्ट का हवाला दिया | जिस पर दीपक सर कन्विंस भी थे परन्तु अनिल कुंडू के अधिवक्ता ने दीपक सर को ये कह दिया कि आपके द्वारा किस प्रकार के लॉ का आर्डर जारी किया गया है , जिस पर वे कोर्ट को मोड़कर आरक्षण प्रणाली के मुद्दे पर ले गए और अरक्षित वर्ग के लिए बात की बस और कहा कि आपने ७२८२५ पदों के लिए ऐसा आर्डर पारित किया है कि एससी/एसटी व अन्य लोग बाहर हो रहे हैं और उनका भरपूर साथ दिया इलाहाबाद के अधिवक्ता अभिषेक श्रीवास्तव जी ने | अकादमिक दल ने फाइनल हियरिंग की बात भी की परन्तु उन्हें ये कहकर चुप करा दिया गया कि अभी कोई भी समर वेकेशन के लिए नहीं जा रहे हैं हम सब | इसके बाद जब हमारे अधिवक्ता ने एक बार फिर रिक्त पदों का ब्यौरा दिया तो उन्होंने हमारा ग्रीवेंस पुछा जिस पर हमारे अधिवक्ता सिन्हा साहब के साथ-साथ एक और अधिवक्ता ने आरटीई एक्ट के सेक्शन २५(१) का हवाला दिया जिस पर उन्होंने सरकार को हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा है कि आप अपने यहाँ जिले-वार रिक्तियों का ब्यौरा दें जिस पर हमारे अधिवक्ता सिन्हा सर ने हमारे द्वारा डाली गयी आरटीआई में जिसमे ललितपुर में ५५% से अधिक रिक्त पदों का ब्यौरा था उसे डाइस पर भेजा गया और तुरंत सरकार को हलफनामे के थ्रू रिक्तियों का ब्यौरा तलब कर लिया है | फिलहाल ५% छूट अरक्षित/स्पेशल केटेगरी को दे दिया गया है और ७२८२५ रिक्तियों को पूरा करके , रिक्तियों के ब्योरे के साथ हलफनामा लाने को कहा है जिसकी खबर आपको अपने टीवी चैनल्स पर मिल गयी होगी |
इसी बीच जब इलाहाबाद के अधिवक्ता के नाम पर शोर मचा रही टीम के अधिवक्ता ने दीपक सर से कहा कि साहब आपके आदेश को नहीं माना ये अवेलहना है तो उन्होंने कहाँ किया है contempt और बताएं अगर करना है तो किस पर ?
इस पर बहुत मन करने पर भी शिशिर जैसवाल ने ७२८२५ का विज्ञापन हाथ में दे दिया और उन्होंने वही दिखा दिया , इस पर दीपक सर पूछे कि आप इसमें आ रहे हैं क्या ?
विधि-विशेषज्ञ के अधिवक्ता आज मौन-अवस्था में बैठे रहे और इन सब बातों को आप कोर्ट में प्रेजेंट साथियों से पूछ सकते हैं |
साथियों अगर हिमाँशु राणा कि टीम ने आईए नहीं डाली होती और अचूक डाक्यूमेंट्स नहीं लगाती तो आज क्या नोटिस इशू होते ? कल भी कहा था कि अपने मसीहाओं से पूछो कि कहाँ है आईए और कहाँ है contempt पेपर कि फोटो डलवाओ , आईए एडमिट है २८४/२०१५ अमित सिंह के नाम से और सुनवाई होगी उस पर ही अब, जिसे राहुल पाण्डेय , विनय पाण्डेय आदि कह रहे थे खारिज हो जाएगी |
साथियों जब दीपक सर ने अपना आर्डर लिखवाया तब उन्होंने respondent के अधिवक्ताओं के नाम लिखे तो उन्होंने सिन्हा सर से पुछा नहीं था फेस वैल्यू थी बिना पूछे लिखवा दिया था जबकि अन्य का नाम पुछा था |
अब बात करते हैं , क्या विवेकाननद आर्य , राहुल पाण्डेय पर कोई फर्क पड़ा जिस बात को मैं कहते आ रहा हूँ ? मैंने कल ही आपको अवगत कराया था और सुनिए अपने जमीर की कसम खाकर कह रहा हूँ अजय ठाकुर जब अपने अधिवक्ता से बाहर निकलकर कह रहा था कि आपको मेरी एसएलपी का जिक्र करना था तो उस पर वो बोले ये आज ही खारिज हो जाती , आप दुर्गेश और अमित से भी पूछ सकते हैं इस पर |
कल रात तक मुझ पर आरोप लगाने वाले आपके बीच से भाग रहे हैं मैंने कल रात ही आईए अपलोड की थी , आज टैग है नंबर भी बता दिया हूँ , आप पूछिए अपने मसीहाओं से , डलवाइए , दिखाइए हम सबको |
आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है , ये हमेशा से विरोध करते रहे कि राणा इस कंप्लायंस में नहीं है आज ये ही बात इनके अधिवक्ता को दीपक सर ने कह दी अब क्या कहेंगे आप इनको , और अगर राणा ने अपने ओन-रिकार्ड्स डाक्यूमेंट्स नहीं लगाए होते तो क्या ब्यौरा माँगा जाता ? पूरी आईए जल्दी ही अपलोड करूँगा अभी दिल्ली ही हूँ और आगे कि करवाई पर निगाहें हैं |
एक चीज़ हमेशा ध्यान रखना हिमाँशु राणा कभी झूठ नहीं बोलता है , राहुल पाण्डेय का भोकाल सुनिए ये रोज रमणी साहब से मिल रहे थे और ये बात इन्होने लखनऊ अनशन के साथ-साथ दिल्ली में भी रोज गाई आज कहाँ गए इनके सम्बन्ध रमणी साहब से और कहाँ गए इनके अधिवक्ता जिनके लिए इन्होने कहा कि मेरी नाक कट जायेगी ये अधिवक्ता जरुरी हैं , बताइए अब | जिसका ये कहकर विवेकाननद ने भोकाल बनाया कि राणा अलग हो रहा है , क्या इन शर्तों पर वकील किये जाते हैं |
अब बात करते हैं सितापुरियों की जिन्होंने कतई नेतागिरी कर-करके ऐसे व्यक्ति से अपना समर्थन कराया जो उसी डाल को काट रहा था जिस पर हम बैठे थे |
अब बताइए जो ये भोकाल कर रहे हैं उसका जवाब आप इनसे मांगिये , जल्द ही मीटिंग रखूँगा लखनऊ में और काम भी दिखाऊंगा , कृपा करके निराश मत होइए और न ही नक्रात्मकता में कोई गलत कदम उठाएं | मैं भी आज वही हूँ जहाँ आप हैं इस बात को सोचियेगा |
नोट : कुछ लोग एसके पाठक का भोकाल बनाये थे उसने मेरे अधिवक्ता की फीस में १०००० का सहयोग किया और समय रहते आँखें खोली अधिवक्ता के नाम पर इससे ज्यादा कुछ भी नहीं है और मेरे द्वारा किये गए काम को आप सुजीत सिंह , देवेन्द्र दिल्ली , संजय सहारनपुर से भी पूछ सकते हैं | एक बार और साफ़ कर दूँ हिमाँशु राणा भागा नहीं है आज भी मैदान में है आप ही के साथ, आपके मसीहा भाग गए थे करवाई पूरी होने के बाद पर मैं वहीँ था क्यूंकि मुझे डर नहीं था और काम किया था जिसका परिणाम भी है आपके सामने फ़ोन लो बैटरी की वजह से बंद है |
धन्यवाद





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प्रशिक्षु शिक्षक चयन २०११ के चयन/नियुक्ति पत्र वितरण के उपरांत सूचना भेजने के निर्देश -







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UP TGT PGT SARKARI NAUKRI News - टीजीटी अभ्यर्थियों का अनशन जारी

UP TGT PGT SARKARI NAUKRI   News  -

टीजीटी अभ्यर्थियों का अनशन जारी

आंदोलनकारियों का आरोप, ना. शास्त्र में पूछे गए भूगोल के प्रश्न

इलाहाबाद (ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कार्यालय पर टीजीटी सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त करने की मांग को लेकर अनशन कर रहे अभ्यर्थी बुधवार को अपने मुद्दे से भटक गए। सामाजिक विज्ञान के प्रश्नपत्र में इतिहास के सवाल कठिन पूछे जाने की बात कहकर आंदोलनकारी चयन बोर्ड का घेराव करने के साथ आंदोलन कर रहे हैं। अनशन के दूसरे दिन परीक्षा के महीने भर बाद आंदोलनकारियों ने अपना मुद्दा बदलते हुए यह आरोप लगाया है कि सामाजिक विज्ञान में नागरिक शास्त्र के प्रश्नपत्र में भूगोल केसवाल पूछे गए थे। आयोग की ओर से संबंध में साक्ष्य मांगे जाने पर आंदोलन कर रहे अभ्यर्थी बैकफुट पर आ गए।

टीजीटी सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में इतिहास के प्रश्न कठिन पूछे जाने का आरोप लगाकर कुछ छात्र संगठनों एवं प्रतियोगियों ने चयन बोर्ड पर 24 फरवरी से अनशन चला रखा है।

आंदोलनकारियों ने अपना मुद्दा बदलते हुए यह सवाल रखा कि सामाजिक विज्ञान में नागरिक शास्त्र के प्रश्नपत्र में भूगोल के प्रश्न पूछे गए थे। छात्रों के आरोप के बाद चयन बोर्ड अध्यक्ष ने तत्काल सामाजिक विज्ञान की बुकलेट निकालकर छात्रों केसामने प्रश्नों का मिलान किया तो मामला फर्जी निकाला। इसके बाद भी प्रतियोगी चयन बोर्ड पर अनशन पर बैठे रहे।

चयन बोर्ड ने दी चुनौती, परीक्षार्थी कर रहे गलत बयानी

‘‘टीजीटी सामाजिक विज्ञान की परीक्षा निरस्त करने की मांग कर रहे अभ्यर्थी अचानक अपनी मांग बदलकर नागरिक शास्त्र में भूगोल के प्रश्न पूछे जाने का आरोप लगाने लगे। उनके आरोपों का सत्यापन कराया गया तो वह बिना आरोप पत्र दिए चले गए। प्रश्नपत्र की बुक लेट में टेंपरिंग करने वाले आंदोलनकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।’’

डॉ. परशुराम पाल

अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड




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UPTET SARKARI NAUKRI News - 72,825 शिक्षक भर्ती: स्नातक में पचास फीसदी अंक जरूरी

UPTET SARKARI NAUKRI   News  -
72,825 शिक्षक भर्ती: स्नातक में पचास फीसदी अंक जरूरी
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अमर उजाला, लखनऊ  NEWS
कोर्ट ने हस्तक्षेप से किया इनकार
***********************
प्रदेश में जारी 72825 सहायक अध्यापकों की भर्ती के मामले में हाईकोर्ट ने कहा है कि सहायक अध्यापक बनने के लिए एनसीटीई द्वारा निर्धारित स्नातक में 45 और 50 प्रतिशत अंक की अर्हता उचित है।

एनसीटीई एक विशेषज्ञ संस्था है, जिसे अर्हता निर्धारण के लिए ही अधिकृत किया गया है इसलिए अदालत इस मामले में हस्तक्षेप नहीं करेगी।

नीरज कुमार राय और कई अन्य ने याचिका दाखिल कर एनसीटीई द्वारा जारी 19 जुलाई 2011 की अधिसूचना की वैधता को चुनौती दी थी।

कहा गया कि बेसिक शिक्षा सेवा नियमावली के अनुसार सहायक अध्यापक होने के लिए मात्र स्नातक ही अर्हता है। बाद में एनसीटीई ने अधिसूचना जारी कर 2009 से पूर्व के सामान्य वर्ग के स्नातकों के लिए 45 और अनुसूचित जाति-जनजाति का 40 प्रतिशत अंक अनिवार्य कर दिया।
2009 के बाद ये हुआ फैसला
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2009 के बाद स्नातक करने वालों के लिए सामान्य वर्ग में 50 प्रतिशत अंक और अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य कर दिया गया।

एनसीटीई के अधिवक्ता रिजवान अली अख्तर ने हलफनामा दाखिल कर बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनसीटीई का गठन विशेषज्ञ संस्था के तौर पर किया है। इसे सहायक अध्यापकों की अर्हता तय करने की वैधानिकता प्राप्त है।

खंडपीठ ने इस दलील को स्वीकार करते हुए कहा कि चूंकि एनसीटीई एक विशेषज्ञ संस्था है जिसका गठन इसी उद्देश्य के लिए हुआ है इसलिए इसके द्वारा निर्धारित अर्हता में कोई अवैधानिकता नहीं है।
सचिव बेसिक शिक्षा ने दिए निर्देश
************************
प्रशिक्षु शिक्षकों के जब तक सभी पद भर नहीं जाते हैं, अंक गिराकर मेरिट जारी की जाती रहेगी।
टीईटी प्रमाण पत्रों का ऑनलाइन मिलान करने के बाद ही नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डायट प्राचार्यों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश दिए थे।

उन्हें बताया गया कि अब तक 44024 प्रशिक्षु शिक्षक के पद भर चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर प्राइमरी स्कूलों में 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

सचिव बेसिक शिक्षा ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि तीसरे चरण की मेरिट 27 फरवरी तक हर हाल में जारी कर दी जाए।
चौथी मेरिट जारी कर भरे जाएंगे पद
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उन्होंने यह भी कहा कि मेरिट जारी करने के बाद भी यदि पद खाली रह जाते हैं तो चौथी मेरिट जारी करते हुए इन्हें भरा जाए।

बेसिक शिक्षा अधिकारी डायट प्राचार्यों से समन्वय करके खाली पदों को भरने की प्रक्रिया जल्द पूरी करेंगे।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सचिव बेसिक शिक्षा के अलावा राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम सिंह व बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा भी उपस्थित थे।

कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान कन्नौज के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि उनके यहां फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे तीन अभ्यर्थी प्रशिक्षु शिक्षक बनने में सफल हो गए थे। तीनों का चयन निरस्त करते हुए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी गई है।






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NEWS : बेहतर काम करने पर ही अब होगी वेतनवृद्धि

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UPTET SARKARI NAUKRI News - 26 प्रशिक्षु शिक्षकों ने लिया नियुक्ति पत्र

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26 प्रशिक्षु शिक्षकों ने लिया नियुक्ति पत्र


बलरामपुर। बीएसए दफ्तर परिसर में तीसरे दिन बुधवार को 26 प्रशिक्षु शिक्षकाें ने नियुक्ति पत्र लिया है। खंड शिक्षाधिकारियों व जिला समन्वयकों ने पांच काउंटराें पर नियुक्ति पत्र बांटा है। बीएसए जय सिंह ने बताया कि बुधवार को तीसरे दिन नियुक्ति वितरण के लिए कुल 26 प्रशिक्षु शिक्षक बीएसए दफ्तर के परिसर में बने काउंटर पर उपस्थित हुए। प्रशिक्षु शिक्षक चयन 2011 में प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ चक्रों में काउंसलिंग के दौरान तीसरे चरण में 584 प्रशिक्षु शिक्षकाें को नियुक्ति पत्र वितरित किया जाना है। बीएसए दफ्तर के परिसर में तीसरे दिन पांच काउंटरों पर 26 प्रशिक्षु शिक्षकाें को नियुक्ति पत्र बांटे गए। नियुक्ति पत्र लेने वाले सभी प्रशिक्षु शिक्षकाें को बीएसए ने तत्काल जॉइन करने का निर्देश दिया है।






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