/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, August 4, 2011

बीएड डिग्रीधारकों के लिए खुले अवसर

Good Humour , Entertainment, Jokes http://7joke.blogspot.com/ /Updated Sarkari Naukri http://sarkari-damad.blogspot.com / Updated Admission Notice India http://admission-query.blogspot.com

बीएड डिग्रीधारकों के लिए खुले अवसर ( New Opportunities / Openings for B Ed Degree Holders )

इलाहाबाद। बीएड डिग्रीधारकों के लिए नौकरी पाने का एक और अवसर खुल गया है। प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में संबद्ध प्राइमरी सेक्शन में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सिर्फ बीटीसी प्रमाणपत्र अनिवार्य नहीं रह गया है। शासन ने बीएड डिग्रीधारकों को भी मौका देने का निर्णय लिया है। इसको लेकर शासनादेश जारी हो गया है। अब रिक्त करीब ढाई हजार पदों पर बीटीसी के साथ बीएड डिग्रीधारक आवेदन कर सकेंगे।
माध्यमिक विद्यालयों में संबद्ध प्राइमरी सेक्शन में नियुक्ति के लिए बीटीसी धारकों के नहीं मिलने से शिक्षकों के तमाम पद खाली पड़े हुए हैं। इसके कारण इन विद्यालयों में लगातार छात्र संख्या घटती जा रही है। पिछले दिनों माध्यमिक शिक्षा मंत्री रंगनाथ मिश्र ने संबद्ध प्राइमरी विद्यालयों का परीक्षण कराया। प्रदेश के ऐसे तीन हजार माध्यमिक विद्यालय हैं जहां संबद्ध प्राइमरी सेक्शन चल रहे हैं। इन विद्यालयों में काफी अरसे से भर्ती प्रक्रिया रूकी हुई है। इन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक प्रमोट होकर एलटी ग्रेड में पहुंच गए। ज्ञातव्य है कि जिन माध्यमिक विद्यालयों में संबद्ध प्राइमरी सेक्शन चल रहे हैं वहां एलटी ग्रेड में प्रमोशन के लिए बीटीसी के वास्ते पचीस फीसदी सीट आरक्षित है। ऐसे में अधिकांश विद्यालयों में शिक्षक प्रमोट होकर एलटी ग्रेड में पहुंच गए हैं। शासन ने इन विद्यालयों की माली हालत सुधारने के लिए रिक्त पदों पर चयन प्रक्रिया में बदलाव का निर्णय लिया। परीक्षण के बाद यह तय हुआ कि माध्यमिक विद्यालयों के संबद्ध प्राइमरी सेक्शन में बीएड धारकों को नौकरी देने में कोई अड़चन नहीं है। क्योंकि यहां इंटर तक की कक्षाएं चल रही हैं। बीएड धारकों का चयन होने से यह शिक्षक प्राइमरी के बच्चों के साथ बड़े बच्चों को भी जरूरत पड़ने पर पढ़ा सकेंगे। इसको लेकर शासनादेश जारी हो गया है। जल्द ही चयन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रिक्त पदों पर चयन के लिए शासन से अनुमति लेनी होगी। इसके लिए प्रस्ताव जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से जाएगा।
जुलाई से लागू होगी फीस वृद्धि
माध्यमिक शिक्षा मंत्री रंगनाथ मिश्र ने कहा कि माध्यमिक विद्यालयों में जिन मदों में फीस वृद्धि की गई वह जुलाई माह से लागू होगी। उन्होंने कहा कि आगामी शिक्षासत्र से यह शुल्क लिया जाएगा। जिन विद्यालयों ने बढ़ी फीस ली है उसे वह वापस कर दें। संबद्ध प्राइमरी विद्यालयों में रिक्त पदों पर चयन प्रक्रिया के संबंध में शिक्षा मंत्री ने कहा कि जल्द ही नियुक्ति शुरू हो जाएगी। बीएड डिग्रीधारकों को नौकरी का एक और मौका दिया गया है
Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/jharkhand/4_8_6194381_1.html


1 comment:

  1. b.ed. walon ko jobs ke liye aabhi aur kitana intazar karana padega...ye kaisa aanyay hai..hum par.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।