/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, September 1, 2011

चयनित शिक्षिकाओं की लिस्ट जारी

एलटी ग्रेड महिला शिक्षक नियुक्ति भर्ती जीजीआइसी (L T Grade Female Teacher GGIC Final Selection / Appointment Letter)

चयनित शिक्षिकाओं की लिस्ट जारी  (Selected Teacher's List Issued)

मेरठ : राजकीय कालेजों में शिक्षिका बनने का सपना देखने वाली महिला उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है। प्रशिक्षित स्नातक शिक्षिकाओं (एलटी ग्रेड) की चयनित सूची जारी कर दी गई है। मंगलवार को 102 चयनित उम्मीदवारों की सूची संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक कार्यालय पर चस्पा कर दी गई है। जल्द ही उनके नियुक्ति पत्र डाक से भेजे जाएंगे। मंडल में राजकीय ग‌र्ल्स इंटर कालेज में रिक्त 167 पदों में से 17 कला और संगीत के पदों की अभी काउंसिलिंग नहीं हुई है। 33 पद फ्रीडम फाइटर, विशेष आरक्षण के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। शेष 102 चयनित उम्मीदवारों के नाम माध्यमिक निदेशक के अनुमोदन के बाद मंगलवार को घोषित किए गए। पंद्रह चयनित उम्मीदवारों का मामला अभी विचाराधीन है। इसमें कई उम्मीदवारों ने कुरुक्षेत्र सहित ऐसे विश्वविद्यालयों से बीएड की डिग्री ली है जिसे माध्यमिक शिक्षा यूजीसी से सत्यापन करने के बाद इनकी नियुक्ति पत्र जारी किए जाएंगे। सहारनपुर मंडल की लिस्ट का इंतजार मेरठ मंडल के साथ बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़ मंडल की चयनित लिस्ट जारी हो गई है। सहारनपुर मंडल की लिस्ट अभी नहीं जारी हुई है। हाई मेरिट वालों को विकल्प भरपूर संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय पर 102 चयनित और 15 विचाराधीन महिला उम्मीदवारों की सूची लगाई गई है। इसमें सामान्य वर्ग में हिंदी में 91.11 प्रतिशत, सामान्य विषय में 92.06 प्रतिशत, उर्दू में 92.87, वाणिज्य में 91.11 अंग्रेजी में 94.08, जीवविज्ञान में 96.58, शारीरिक शिक्षा में 88.99, गृहविज्ञान में 95.47 प्रतिशत कट ऑफ है। इस मेरिट में आई महिलाओं के सामने कई मंडलों का विकल्प मौजूद हैं। मेरठ मंडल के अलावा बरेली और अन्य मंडलों में उनका नाम आया है। इसके एलटी ग्रेड में जो महिलाएं चयनित हुई हैं, उनमें से अधिकांश पहले से ही प्राथमिक स्कूलों में विशिष्ट बीटीसी में शिक्षक हैं। ऐसे में संभावना है कि सितंबर में नियुक्ति पत्र जारी होने के साथ ही प्राथमिक की शिक्षिकाएं वहां से रिजाइन करके राजकीय कालेजों में ज्वाइन करें।

Source : http://in.jagran.yahoo.com/epaper/article/index.php?choice=show_article&location=36&Ep_relation=10&Ep_edition=2011-08-31&articleid=111719996969028680
--------------------------------------------------------------------------------------

इतने नियुक्ति पत्र, कौन से मंडल में करूं ज्वाइन

सहारनपुर : आपको हैरत होगी, लेकिन यह सच है कि इन दिनों महिला अभ्यर्थियों के पास नियुक्ति पत्रों का अंबार है। ये नियुक्ति पत्र राजकीय बालिका इंटर कालेजों में शिक्षक पद के लिए उन्हें मिले हैं। मंडल स्तर पर जारी हुए इन नियुक्ति पत्रों से अभ्यर्थियों के स्कूलों में ज्वाइनिंग के विकल्प बढ़ गए हैं। भ‌र्त्ती प्रक्रिया में एक अभ्यर्थी को सभी मंडलों में आवेदन की छूट दिए जाने पर यह स्थिति बनी है। इससे एक बार फिर स्कूलों में पद रिक्त रह जाएंगे, जिन्हें भरने में लंबा समय लग सकता है।
कड़ी जद्दोजहद के बाद प्रदेश शासन द्वारा राजकीय बालिका इंटर कालेजों में प्रशिक्षित स्नातक वेतनक्रम में महिला शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया इस वर्ष जनवरी में शुरू की गई थी। मेरिट के आधार पर होने वाली इस भ‌र्त्ती प्रक्रिया पर शुरू से ही संशय के बादल मंडराने लगे थे। मंडल स्तर पर आवेदन पत्र संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय में जमा हुए। मंडल में 103 पदों के सापेक्ष 28 हजार से अधिक आवेदन पत्र पहुंचे थे। इन्हें सूचीबद्ध कर निदेशक माध्यमिक शिक्षा लखनऊ भेजा गया। लखनऊ में तैयार कराई गई मेरिट मंडल कार्यालय को भेजी गई। निर्देशों के मुताबिक पहले रिक्त पदों के सापेक्ष दो गुना आवेदकों को जून में काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया। बाद में जुलाई के अंतिम सप्ताह में पांच गुना आवेदकों की काउंसिलिंग ली गई थी। अधिकांश आवेदक ऐसे थे, जिन्होंने 18 मंडलों में से अधिकांश में आवेदन पत्र भेजे थे।
एक-एक अभ्यर्थी को कई मंडलों से नियुक्ति पत्र मिल रहे हैं। जारी किए गए नियुक्ति पत्र में अभ्यर्थी को एक माह में आवंटित स्कूल में कार्यभार ग्रहण करना है। इससे रिक्त पदों को भरे जाने में विभाग के समक्ष समस्या पैदा होगी। साथ ही निचले क्रम के आवेदकों को नियुक्ति की उम्मीद बढ़ गई है।
आठ विषयों में होंगी नियुक्तियां
संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय द्वारा 103 पदों के सापेक्ष 86 पदों के लिए नियुक्ति पत्र जारी किए गए है। इनमें हिन्दी, संस्कृत, अंग्रेजी, जीव विज्ञान, विज्ञान/गणित, सामान्य विषय व शारीरिक शिक्षा के रिक्त पद भरे जाएंगे।
News Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8192753_1.html
---------------------------------------------------------------------------------------

7 comments:

  1. kya 2nd list bhi aayegi? ya isi se sari seats full huo jayengi...82 walo ka kya hoga? primary ki jobs kab tak nikalegi?

    ReplyDelete
  2. when come back second list

    ReplyDelete
  3. first list ke joining kab tak honi hai

    ReplyDelete
  4. joinig ki koi updates ho to batayeye

    ReplyDelete
  5. Lucknow mandal ki joinng 27 September tak hai

    ReplyDelete
  6. thanks for giving this information....kya 2nd merit list aayegi...????

    ReplyDelete
  7. first list walo ki joinning kab tak honi hai sabhi mondal me.
    any idea
    and when come back second list

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।