/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, September 12, 2024

व्रत के फायदे: एंटी एजिंग लंबी आयु दीर्घ जीवी

 

व्रत के फायदे: एंटी एजिंग लंबी आयु दीर्घ जीवी


पूर्णिमा.... 
फिर चौदह दिन बाद अमावस्या और फिर चौदह दिन बाद फिर से पूर्णिमा। महीने में कम से कम दो अवसर व्रत रखने के।
थोड़ा और धार्मिक हो जाएं तो एकादशी।
थोड़ी और श्रद्धा हो तो सप्ताह के सभी दिन किसी ना किसी भगवान से जुड़े हुए। जितनी श्रद्धा हो व्रत किए जाओ। 
यह व्रत रखना मात्र धार्मिक क्रियाकलाप नहीं है। इसके पीछे छिपा है विज्ञान। 
सबसे पहला फ़ायदा होता है न्यूट्रिएंट्स की आपूर्ति में थोड़ी कटौती करके वजन को संतुलित रखना।
दूसरा फायदा है कि व्रत की स्थिति में ब्लड में ग्लूकोज का स्तर घट जाता है। मगर शरीर की विभिन्न कोशिकाओं को अपना कार्य सुचारू रूप से चलाने के लिए तो ग्लूकोज चाहिए ही। तो इस अवस्था में लीवर में वसा अम्लों के पाचन से ग्लूकोज के स्थान पर एक अन्य रसायन पैदा होता है जिसका नाम है बीटा हाईड्रॉक्सी ब्यूटाइरेट। ग्लूकोज ना होने पर कोशिकाएं इसी बीटा हाईड्रॉक्सी ब्यूटाइरेट से ही एनर्जी प्राप्त करती हैं। यह है इतने कमाल का कि यह ब्लड ब्रेन बैरियर को भी पार कर सकता है। 
बस यही बीएचबीए कमाल का है। यही वह जादूगर है जो देता है लम्बी आयु। एजिंग का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है हमारे वैस्कुलर सिस्टम पर। बोले तो हमारी धमनियों (आर्टरीज) और शिराओं (वेन्स) पर। बुढ़ापे के कारण शरीर के विभिन्न अंगों तक रक्त लेकर जाने वाली धमनियां बूढ़ी होने लगती हैं। और एक दिन थक जाती हैं।
यहीं रोल आता है बीएचबीए का। इसके कारण सेल डिवीजन बढ़ जाता है और ब्लड वैसल्स के अंदर की लाइनिंग की कोशिकाओं की संख्या बढ़ने लगती हैं। पुरानी कोशिकाओं का स्थान नई कोशिकाएं लेने लगती हैं और बस कृपा स्टार्ट।
व्रत के अलावा व्यायाम करने से भी बीएचबीए का उत्पादन बढ़ता है। शायद इसीलिए हमारे पूर्वज दीर्घजीवी होते थे। क्योंकि वह कम से कम साप्ताहिक व्रत तो करते ही थे साथ ही साथ व्यायाम भी किया करते थे। 
इसलिए कल से डोमेस्टिक हेल्प को कीजिये टाटा बाई बाई और अपना काम स्वयं कीजिए और साथ ही शुरू कीजिए कम से कम एक साप्ताहिक व्रत।
और हां.... व्रत के स्थान पर चरत मत रख लेना। कभी सारा दिन कुछ न कुछ चरते ही रहो जैसा अभी जन्माष्टमी के चरत में किया आप लोगों ने।



Visit for Amazing ,Must Read Stories, Information, Funny Jokes - http://7joke.blogspot.com 7Joke
संसार की अद्भुत बातों , अच्छी कहानियों प्रेरक प्रसंगों व् मजेदार जोक्स के लिए क्लिक करें... http://7joke.blogspot.com