/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, January 2, 2015

UPTET SARKARI NAUKRI News मार्च-13 में प्रवेश पाने वाले 30 हजार युवाओं को राहत

UPTET SARKARI NAUKRI News

मार्च-13 में प्रवेश पाने वाले 30 हजार युवाओं को राहत

नौकरी में रोड़ा नहीं बनेगी बीटीसी दाखिले में देरी

‘हिन्दुस्तान‘ ने 31 दिसम्बर के अंक में इस मामले को प्रमुखता से उठाया था’ हिन्दुस्तान ने

इलाहाबाद वरिष्ठ संवाददाता

बीटीसी दाखिले में देरी नौकरी की राह का रोड़ा नहीं बनेगी। मार्च13 में प्रवेश पाने वाले 2012 बैच के लगभग 30 हजार प्रशिक्षुओं को इसी महीने में प्रस्तावित सेमेस्टर परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने इन अभ्यर्थियों को चतुर्थ सेमेस्टर में शामिल कराने के निर्देश दिए हैं।इस मसले को ‘हिन्दुस्तान’ ने 31 दिसम्बर के अंक में ‘दाखिले में देरी से दांव पर भविष्य’ शीर्षक से प्रकाशित किया था। बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षा में वही शामिल किए जाते हैं जिन्होंने छह महीने का प्रशिक्षण पूरा किया हो।

बीटीसी 12 बैच के प्रवेश में देरी के कारण प्रदेशभर के डायट और निजी कॉलेजों में लगभग 30 हजार अभ्यर्थियों को मार्च 13 में प्रवेश मिल सका था।इस हिसाब से इन अभ्यर्थियों की परीक्षा मार्च 2015 में होनी चाहिए। लेकिन इस बीच 24 दिसम्बर को प्राइमरी स्कूलों में 15 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई जिसकी अंतिम तिथि 5 मार्च है।

भर्ती शुरू होने के बाद मार्च 13 में प्रवेश पाने वाले प्रशिक्षु अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा में शामिल करने के लिए दबाव बनाने लगे ताकि वे भी आवेदन कर सकें।डायट प्राचार्यो ने इन प्रशिक्षुओं के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा था।

इस पर 31 दिसम्बर को लिखे पत्र में सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी नीना श्रीवास्तव ने चतुर्थ सेमेस्टर के उन प्रशिक्षुओं को परीक्षा में शामिल कराने के निर्देश दिए हैं जिन्होंने 100 दिन का प्रशिक्षण पूरा कर लिया है।

चतुर्थ सेमेस्टर में तीन महीने का सैद्धांतिक और तीन महीने का प्रायोगिक प्रशिक्षण कराया जाता है। परीक्षा का कार्यक्रम घोषितपरीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षा का कार्यक्रम घोषित कर दिया है।

बीटीसी 2010, 2011 और 2012 बैच के पहले सेमेस्टर की परीक्षा 19 और 20 जनवरी को होगी। इन बैचों के दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा 21 व 22 जनवरी जबकि तीसरे सेमेस्टर की परीक्षा 23 व 24 जनवरी को होगी। बीटीसी 2010, 2011 और 2012 तथा सेवारत बीटीसी मृतक आश्रित की प्रयोगात्मक परीक्षा 1 से 10 जनवरी के बीच होगी।

24 comments:

  1. मित्रो,
    अभी ‪#‎टेटमोर्चा‬ डायरेक्टर सर से मिला जिसमे निम्न महत्वपूर्ण बातें सामने आई--
    1) 4th counselng नेक्स्ट वीक होगी।
    2) इसमें सभी ओवरफ्लो और replcd भाग ले सकेंगे।
    3) नेक्स्ट वीक से ही नियुक्ति भी मेरिट के क्रम में मिलेगा।
    4) 4rth में कोई भी अन्य जिलो में फोटोकॉपी से counslng करा सकेगा। नियुक्ति पाने के पूर्व ही।
    5) इस बार न्यूनतम cutoff 105 और 97 होगा। आप सभी counslng कराने को तैयार रहें । आपकी दावेदारी मजबूत होगी आपको नियुक्ति पत्र sc आर्डर के अनुसार govt को देना ही होगा।

    ReplyDelete
  2. Scert update...
    NIC ने आज लिस्ट को क्रॉस चेक नही किया है इसके लिए कल का समय रखा गया है और कल उम्मीद है की कल शाम तक nic लिस्ट को फिल्टर कर देगी; मोर्चा आपके हितो के लिए सर्वोत्तम कर रहा है ।
    शुभ सन्ध्या ।
    धन्यवाद ।।

    ReplyDelete
  3. एक तरफ रिप्लेस वालो को तसल्ली दे रहे
    दूसरी तरफ मनचाहे जिले मेँ फिर से काउ कराकर
    फिर से रिप्लेसिँग की योजना बना रहे
    आखिर ये गणेश एण्ड कम्पनी चाहती क्या है॥
    जो बात बताने वाली है वो ये बता नही रहे

    ReplyDelete
  4. Hardoi 3rd cutoff list.
    *********************
    female gen art : 113 , 12/8/80
    f sc art : 95 , 13/9/79
    f obc art : 107 , 5/5/86
    ***********
    f gen sci : 116, 28/4/88
    f sc sci : 89 , 23/11/80
    f obc sci : 107 , 30/6/84
    **********
    Male art
    gen : 118, 15/3/81
    sc : 106, 12/3/88
    obc : 113 , 3/11/76
    *************
    Male science
    gen : 119, 13/3/79
    sc : 104 , 1/7/80
    obc : 113 , 10/7/79

    ReplyDelete
  5. १- आखिर क्या है 17 तारीख के आर्डर में जो मज़बूरन 105 और 97 तक के सभी लोगो की कॉउंसलिंग के लिए पूर्ण बहुमत की सरकार को मज़बूर होना पड़ा ?
    २- आखिर क्या है इस आर्डर में जो टेट नेता कभी केवल 72,825 की सीट की बात करते है तो फिर 105 और 97 तक के सभी कैंडिडेट को नियुक्ति कैसे ?
    ३- आखिर क्यों सरकार के गले की फांस बनकर रह गया ये आर्डर ?
    ४- कहा जायेंगे 97 से नीचे के लोग ? जिनकी कॉउंसलिंग पहले ही हो चुकी थी ?
    ५- यदि सरकार सारी सीट पर नियुक्ति पत्र दे दे तो बाद में एस सी और एस टी ka क्या होगा ?
    ६- ऐसे यदि नियुक्ति पत्र बाटे तो 119-120 वाला बाहर घूम रहा है और 116 वाला पा जायेगा कैसे ?

    ReplyDelete
  6. सूचना !!!!!!!!!!!!!!
    अभी-अभी सचिवालय से संपर्क साधने पर पता चला है की अधिकारीयों में हलचल है और सर्वोच्च न्यायालय के आर्डर के समक्ष सभी नतमस्तक हैं |
    शासन ने अभी पद सृजित नहीं किये हैं परन्तु १०५/९७ वालों की काउंसलिंग होगी , ९९% |
    बहुत कुछ निर्भर है २५ फ़रवरी पर |
    साथ दें तभी आगे भी रास्ते खुलेंगे |
    नोट: संपर्क सूत्र ने बताया है की मीटिंग में बता दिया गया है की अभ्यर्थी आर्डर को लेकर सचेत हैं और ज्ञापन देकर गए हैं ३० को सभी जगह , कोई भी अधिकारी किसी भी प्रकार से गड़बड़ी झेलने के मूड में नहीं सरकार की वजह से | जरुरत पड़े तो काउंसलिंग कराते वक्त माननीय उच्चतम न्यायालय का आर्डर लेकर जाइये |

    उपरोक्त सब इसलिए है, पढ़िए न्यायमूर्ति जी की चेतावनी हिंदी में जो की आर्डर के अंत की पंक्तियाँ हैं :
    "सक्षम प्राधिकरण इस बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा कि आदेश का पालन कहाँ तक किया गया , ऐसा न करने पर वह विधिसंगत दण्ड का भागी होगा | ध्यान रहे कानून नियमों ओर न्यायालयों के आदेशों की अवज्ञा का समर्थन नहीं करता है |
    मामले की अगली सुनवाई २५ फ़रवरी २०१५ के लिए सूचीबध कीजिये |"
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  7. ‪6महीने‬ की ‪ट्रेनिंग‬ के उपरांत सभी के ‪एग्जाम‬ साथ में होंगे। ‪‎परिणाम‬ सभी के साथ में आयेंगे। ‪मौलिकनियुक्ति‬ मेरिट के ‪‎वरीयता_क्रम‬ में ही होगी । अतः इसको लेकर न परेशान हो की ‪कम मार्क्स‬ वाला आपसे ‪सीनियर‬ होगा। ‪4thकाउन्सलिंग‬ में उतनी देरी नही होगी जितना ‪न्यूज़पेपर‬ बता रहा है।
    मेरी बात कोई नही समझ रहा है की अभी यह तय नही की ‪रिक्त‬ पदों के सापेक्ष होगी या ‪जीरो‬ पर।
    याद रहे ‪‎3rd‬ सिर्फ रिक्त पदों के सापेक्ष हुई थी और यह ‪भर्ती‬ ‪‎जिलेवार‬ है।
    कोई भी ‪उच्चमेरिट‬ वाला ‪‎बाहर‬ नही रहेगा ‪‎4थ‬ के बाद।

    ReplyDelete
  8. ऐसा क्यों ?
    हमारे काफी महानुभावोँ का विचार है कि तीसरी काउंसेलिँग तक नियुक्ति पत्र मिलने पर कम मैरिट वाले नियुक्ति पा जाएँगे अधिक वाले रह जाएँगे। जहाँ तक मैं समझता हूँ ये समस्या अंतिम काउंसेलिँग तक बनी रहेगी कोई न कोई कहीं न कहीं से रिप्लेस होता रहेगा। और अगर अधिक मैरिट वाले कोर्ट जाते है तो नियुक्ति कैँसिल नही होगी बल्कि 70 65% की सीमा में आने के कारण और कोर्ट की नजर मे 3 लाख पद खाली होने के कारण उन्हें भी नियुक्ति पत्र का आदेश होगा। तीसरी तक नियुक्ति देना एक तरह से 70 -65 % के अनुपालन मे एक सकारात्मक कदम होगा और इस तरह रिप्लेसिँग की व्यवस्था ही समाप्त हो जाएगी काउंसेलिँग हुई तो जाने नियुक्ति हुई । जितने ज्यादा से ज्यादा लोगों को नियुक्ति मिले उतना ही अच्छा है ।

    ReplyDelete
  9. तो क्या मैं अपने गृह जनपद उन्नाव में भी काउंसलिंग करा सकता हूँ? क्योंकि मैं हरदोई में दूसरे राउण्ड में काउंसलिंग करा चुका हूँ।
    कृपया सुझाव दें ।

    ReplyDelete
  10. scert directer se baat kerne ke pashchat..nimn baaten samne ayi......
    1- 4th councelling her hal mein agle hafte se...
    2-niyukti patr prakriya bhi councelling ke samananter chalegi....
    3- shiksha mitr ki rikt sabhi seats 4th councelling mein shamil......
    4-105 gen aur 97 anya catogery wale honge 4th councelling mein shamil...
    5-monday tak sari sthitiyan spast ho jayengi....
    Dhairya v ekta banaye rakhen....
    Paper ki baat ka yakeen na karen.

    ReplyDelete
  11. 70 aur 65 kya hr distic ki merit hogi please tell sir

    ReplyDelete
  12. 4 counselling ka cut off 70 65 kya hr distic mai rahega ya nahi

    ReplyDelete
  13. tprt ji or rajesh ji ye bataye ko sc order or application home dist bsa ko or sabhi dist bsa ko isi prkar secretry,dm ko bhi ekle or kai candidate ek sath plz conform kr de

    ReplyDelete
  14. tprt ji or rajesh ji ye bataye ki sc order or application home dist bsa ko or sabhi dist bsa ko isi prkar secretry,dm ko bhi ekle or kai candidate ek sath plz conform kr de

    ReplyDelete
  15. Rajesh sir ji bahraich ke obc male art ke cut off dob post karny ka kast kareyn plz sir

    ReplyDelete
  16. रायबरेली के लोग एकजुट होकर अपना नया अध्याक्स्क्ष चुनें जिससे आगे की लड़ाई लड़ी जा सके।

    भानु यादव
    रायबरेली
    9026970384

    ReplyDelete
  17. Vbtc ka to 2008 that unki exam 2012 main kyo kraye es wajhe se un par tet thop diya

    ReplyDelete
  18. rajesh sir pls bataiye ki main lakhimpur se resshufle kar di gayi hoon.mujhe wahan se koi information nahi aayi.maine cuttoff list me dekha tha.mere org.documents wahin submit hain.kya main niyukti patra ke liye elegible hoon.ya mujhe wahan se apne documents wapis laane chahiye.

    ReplyDelete
  19. rajesh sir pls bataiye ki main lakhimpur se resshufle kar di gayi hoon.mujhe wahan se koi information nahi aayi.maine cuttoff list me dekha tha.mere org.documents wahin submit hain.kya main niyukti patra ke liye elegible hoon.ya mujhe wahan se apne documents wapis laane chahiye.

    ReplyDelete
  20. rajesh sir pls bataiye ki main lakhimpur se resshufle kar di gayi hoon.mujhe wahan se koi information nahi aayi.maine cuttoff list me dekha tha.mere org.documents wahin submit hain.kya main niyukti patra ke liye elegible hoon.ya mujhe wahan se apne documents wapis laane chahiye.main fem gen. art 108 marks hain.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।