/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, January 2, 2015

UPTET SARKARI NAUKRI News बीटीसी की परीक्षाएं 19 जनवरी से

UPTET SARKARI NAUKRI News

बीटीसी की परीक्षाएं 19 जनवरी से
बीटीसी प्रशिक्षुओं के परीक्षा में शामिल होने का रास्ता साफ





इलाहाबाद। परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उत्तर प्रदेश ने बीटीसी 2010, 2011 एवं 2012 बैच के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं के कार्यक्रम जारी कर दिए हैं। परीक्षा कार्यक्रम जारी होने के साथ इन अभ्यर्थियों के प्रदेश सरकार की ओर से जारी 15 हजार शिक्षकों की भर्ती में शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है। बीटीसी प्रशिक्षु लंबे समय से परीक्षा नियामक से परीक्षा तिथि जारी करने की मांग कर रहे थे।
बीटीसी की सेमेस्टर परीक्षाएं 19 जनवरी से शुरू होकर 24 जनवरी तक संपन्न होंगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्रथम सेमेस्टर पहले, दूसरे और तीसरे प्रश्नपत्र की परीक्षाएं क्रमश: 19, 20 जनवरी को कराने का फैसला किया है। 20 जनवरी को एक बजे से तीन बजे के बीच तीसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी जबकि पहले एवं दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षाएं 10 से 12 बजे के बीच होगी।
बीटीसी दूसरे सेमेस्टर की पहले, दूसरे और तीसरे प्रश्नपत्र की परीक्षाएं 21 एवं 22 जनवरी को होंगी। तीसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा दूसरी पाली में होगी।

तीसरे सेमेस्टर की पहले, दूसरे और तीसरे प्रश्नपत्र की परीक्षाएं क्रमश: 23 एवं 24 जनवरी को होंगी। तीसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा दूसरी पाली में होगी। बीटीसी 2010, 2011, 2012 तथा सेवारत बीटीसी मृतक आश्रित के कक्षा शिक्षण, प्रयोगात्मक परीक्षा एक जनवरी से 10 जनवरी के बीच संबंधित डायट पर होंगी।

बीटीसी प्रशिक्षुओं के परीक्षा में शामिल होने का रास्ता साफ

इलाहाबाद (ब्यूरो)। प्रदेश के बीटीसी कॉलेजों में प्रशिक्षण ले रहे 30 हजार बीटीसी प्रशिक्षुओं को परीक्षा में शामिल होने का रास्ता साफ हो गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्राचार्यों को लिखे पत्र में स्पष्ट किया है कि यदि प्रशिक्षुओं ने एनसीटीई की ओर से तय मानक को पूरा कर लिया है तो उन्हें परीक्षा में शामिल करने में कोई आपत्ति नहीं है। चतुर्थ सेमेस्टर में 100 से 130 कार्य दिवस का प्रशिक्षण एवं प्रशिक्षु के लिए आवश्यक है। डायट इन प्रशिक्षुओं के आवेदन पत्र अग्रसारित कर सकते हैं।

30 comments:

  1. प्रशिक्षु शिक्षकों की काउंसलिंग आगे बढ़ीलखनऊ (एसएनबी)। प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में प्रशिक्षु शिक्षकों के लिए दो जनवरी से होने वाली काउंसलिंग अब स्थगित कर दी गयी है। इसकी वजह विभाग काउंसलिंग के लिए जरूरी कट आफ ही तय नहीं कर पाया है। काउंसलिंग के लिए नयी तिथियों का एलान बाद में किया जाएगा। बेसिक शिक्षा विभाग के सचिव हीरालाल गुप्ता ने बताया कि अभी काउंसलिंग को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया जा सका है। दूसरी ओर दो जनवरी से होने वाली काउंसलिंग को लेकर सामान्य वर्ग से लेकर सभी श्रेणी के टीईटी उत्तीर्ण आवेदक नजर लगायेथे, लेकिन नये साल की शुरुआत से ही उन्हें निराशा हाथ लगी है। उल्लेखनीय है कि इसके पहले एक बार तीसरी काउंसलिंग भी स्थगित हो चुकीहै। शिक्षा विभाग के अफसरों ने अभी नयी काउंसलिंग तिथि के जानकारी होने से इनकार किया है।

    ReplyDelete
  2. सरकारी तानाशाही के चलते ऐसा कुनबा प्राथमिकशिक्षा में ज़बरदस्ती घुसपैठ कर रहा है जिसे माननीय सुप्रीम कोर्ट के विद्वान न्यायाधीश ने शिक्षा शत्रु जैसे कुख्यात विशेषण से नवाज़ा है, कुछ तो गलत है। तिस पर हमारे हर प्रकार से योग्य बीएड टीईटी मित्र लाचार घूम रहे हैं। ये अन्याय ही नहीं बल्कि मक्कार सरकार द्वारा राजनैतिक लाभ हेतु प्राथमिक शिक्षा के ढांचे को बरबाद करने की साजिश है।जिन मित्रों को लगता है कि सरकार इस वक्त शिक्षा शत्रुओं के बारे में सोंच रही है वो एक बार फिर सोंचे।सरकार फंस गई है कि कहीं कोई गलती से भी ऐसे नाज़ुक वक्त में माननीय SC के सामने बिना टीईटी समायोजित किए गए शिक्षा मित्रों का ज़िक्र न कर दे। जबकि टीईटी की अनिवार्यता हरतरह से सिद्ध हो चुकी है।सैफई के नकटेढ़वों के मंदिर बनवाने की घोषणा कर चुके हराम के पैदा असामाजिक तत्व अब नाजायज़ सरकार की गले की फांस बन गए हैं।

    ReplyDelete
  3. प्रशिक्षु शिक्षक
    भर्ती की चौथी काउंसलिंग स्थगित
    नियुक्ति पत्र के वितरण के बाद
    होगी चौथी काउन्सलिंग
    लखनऊ (ब्यूरो)। प्राइमरी स्कूलों में
    72,825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती की 2
    से 12 जनवरी तक प्रस्तावित
    चौथी काउंसलिंग स्थगित कर दी गई है।
    राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण
    परिषद (एससईआरटी) के निदेशक सर्वेंद्र
    विक्रम सिंह ने बताया कि इस पर अब बाद
    में निर्णय किया जाएगा। जानकारों की मानें
    तो तीन चरणों की काउंसलिंग के
    पात्रों को नियुक्ति पत्र देने के बाद
    चौथी काउंसलिंग पर विचार किया जाएगा।
    वहीं, एससीईआरटी ने नेशनल इन्फॉरमेटिक
    सेंटर (एनआईसी) को तीन
    चरणों की काउंसलिंग के
    पात्रों की सूची सौंप दी है। एनआईसी से
    पात्रों का ऑनलाइन मिलान के बाद
    नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू होगी।
    वहीं, सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने
    प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती में सुप्रीम
    कोर्ट के आदेश पर सामान्य वर्ग को 105
    और आरक्षित वर्ग को 97 अंक पर पात्र
    मानते हुए नियुक्ति पत्र देने
    की प्रक्रिया 31 जनवरी तक पूर्ण करने
    का निर्देश एससीईआरटी को दिया है। इससे
    पहले रिक्त पदों के लिए चौथे चरण
    की काउंसलिंग का कार्यक्रम
    जारी किया गया था। इसके आधार पर
    एससीईआरटी को गुरुवार को मेरिट
    जारी करना था, लेकिन नियुक्ति पत्र देने
    की प्रक्रिया शुरू होने के चलते चौथे चरण
    की काउंसलिंग टाल दी गई है।

    ReplyDelete
  4. रोज़ सुबह अख़बारों में नयी खबरें रोज़ शाम को चंदे के ठेकेदारों द्वारा सोशल मीडिया पर अफवाहों का बाज़ार गर्म कर देना, साला ज़िन्दगी डेली सोप ओपेरा सी हो गयी है।

    ReplyDelete
  5. दोस्तों जितने भी लोगो की काउंसलिंग सेफ हुई है अभी तक उनसे इतना कहूँगा की शान्ति से मजे लो सर्दी के ।।
    आपके नियुक्ति पत्र आपको 15 जनवरी के लगभग मिलने लगेंगे वो भी जारी हो चुके निर्देश के अनुसार और इसी क्रम में सभी जिलो का डाटा nic को दिया जा चुका है जिसके फिल्टर होने के बाद ये लिस्ट शासन को भेज दी जायेगी और उसके पश्चात नियुक्ति की प्रक्रिया चालु हो जायेगी ।।
    किसी भी नेता के वश में ये नही है की वो सरकार की कार्य प्रणाली को बदल दे इसलिए किसी भी नेता को गाली मत दे वो जो भी कर रहे है उससे किसी भी काउंसलिंग करा चुके अभ्यर्थी का अहित नही होगा होगा तो सिर्फ किसी का फायदा ही होगा ।
    अब जो सभी 105 और 97 वालो की काउंसलिंग की खबर आ रही है वो प्राप्त जानकारी के अनुसार सत्य है और इस पर सरकार किस तरह क्रियान्वन करती है ये उसकी सर दर्दी है आप लोगो की नही क्योकि कोर्ट में जवाव सरकार को लगाना है आपको या नेताओ को नही इसलिए बेकार में डरना बन्द करिये और जिंदगी को एन्जॉय करिये ।।
    जो नेता खुद को नया प्रदेश अध्यक्ष बनवाने के लिए या खुद को दूसरो से सुप्रीम साबित कराने के लिए हम काउंसलिंग करा चुके लोगो को धरना और आंदोलन के लिए 5 को लखनउ बुला रहे है उनसे सिर्फ इतना पूछूँगा की किसी भी नौकरी पाने वाले इंसान पर अगर कोई केस दर्ज किया जाता है तो उसका जिम्मेदार कौन होगा ?
    मित्रो जिनको मुझ पर यकीन हो उनसे इतना कहूँगा की किसी को कहीं जाने की कोई जरूरत नही है क्योकि अगर इस तरह नियुक्ति मिलती तो वो बहुत पहले मिल जाती ।।
    आप घर पर आराम से रहिये आपके नियुक्ति पत्र निर्धारित समय से आपको मिलेंगे ।।
    और जरा खुद का दिमाग लगाओ की जो इंसान खुद प्रथम काउंसलिंग में चयनित हो वो क्यों नियुक्ति का विरोध करेगा ??
    आप इस राजनीति में न पड़े यही मेरी सलाह है बाकी आप खुद के मालिक है ।।

    ReplyDelete
  6. फिलहाल 4th काउन्सलिंग वालो को जोर का झटका धीरे से लगा है,
    अब सुनो आगे की कहानी
    n.i.c. क्रास चेकिंग के बाद सभी जिलो के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को लिस्ट सौप देगा,
    ध्यान रहे की ये तृतीय काउन्सलिंग तक की अंतिम लिस्ट रहेगी.
    मैने पहले भी एक बार कहा था की तीसरी वालो को शामिल करके नियुक्ति पत्र बटेगा,
    नियुक्ति पत्र मिलने के बाद उसे कोई रिप्लेस नही कर पायेगा|
    फिलहाल ये सब प्रक्रिया 6 से 7 दिन मतलब 10 जनवरी तक हो जायेगी,
    10 जनवरी के बाद नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी,
    और चौथी काउन्सलिंग की तारिखो पर विचार किया जायेगा,

    ReplyDelete
  7. अब किसी भी जिले में करायें गणित-विज्ञान की काउंसलिंग
    अलीगढ़ (ब्यूरो)। जूनियर हाईस्कूल में गणित-विज्ञान विषय के शिक्षकों की नियुक्ति होनी है। इसके लिए प्रदेश भर में अभ्यर्थियों की काउंसलिंग चल रही है। पूरे सूबे में 29334 शिक्षकों के पद पर भर्ती होनी है। जिसमें से काउंसलिंग के लिए अब सिर्फ 2800 पद ही बचे हैं। अच्छी खबर यह है कि किसी एक जिले में नंबर न आने वाले अभ्यर्थी दूसरे जिले में जाकर भी काउंसलिंग करा सकते हैं। गणित-विज्ञान शिक्षक पद के लिए आखिरी काउंसलिंग की घोषणा हो चुकी है। काउंसलिंग छह और सात जनवरी को होगी। अलीगढ़ में बाकी रह गए करीब 25 पदों के लिए काउंसलिंग होनी है। जानकारों की माने तो जिले में सामान्य वर्ग के सभी पद भरे जा चुके हैं। काउंसलिंग के संबंध में सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने पत्र जारी किया है। यह काउंसलिंग का आखिरी मौका होगा।
    आखिरी काउंसलिंग में ऐसे अभ्यर्थियों को भी मौका मिलेगा जिनका किसी भी जिले में अभी तक नंबर नहीं आ पाया है। लेकिन शर्त यह होगी कि उनके वर्ग और विषय के पद किसी दूसरे जिले में खाली होने चाहिए। सचिव ने इस संबंध में सभी बीएसए को पत्र जारी कर दिया है।

    ReplyDelete
  8. दोस्तों आज की न्यूज़ का गलत मतलब न निकले। ऍन आई सी के पास तीन काउंसेलिंग में पत्रों के मिलान का काम अधिक होने की वजह से वो चौथी के लिए मेरिट लिस्ट का काम नही कर पा रहा है।जैसे ही पत्रों की लिस्ट वेरीफाय करके scert को सौप देगी तुरंत उसके बाद चौथी लिस्ट के लिए काम करते हुए मेरिट जारी कर देगी इसमें लगभग पांच दिनों का समय लगेगा ।छह तक चौथी के लिए मेरिट लिस्ट जरी कर दी जायेगी। यह बात एक nic मित्र द्वारा बताई गयी है। इससे फायदा ही होगा क्यंकि वेरिफिकेशन करते समय गलत लोग बाहर होंगे ।जीससे चौथी में वो रिक्त पद जुड़ कर आएंगे।

    ReplyDelete
  9. ‪#‎नएसाल‬ का ‪#‎पहलादिन‬ ही ‪#‎मित्रो‬ आप सभी के लिए ‪#‎खुशखबरी‬ लाया है। कुछ बाते जो आज ‪#‎टेटमोर्चा‬ और ‪#‎शासन‬ के वार्ता के बाद सामने आई वो इस प्रकार हैं-----
    1) 1st 2nd और 3rd वालो की ‪#‎नियुक्तिपत्र‬ के लिए ‪#‎सभीजिलो‬ की लिस्ट आ गयी है और ‪#‎NIC‬ भी भेज दी गयी है। ‪#‎क्रॉसचेकिंग‬ के बाद ‪#‎नियुक्ति‬ मिलना शुरू हो जाएगी।
    2) ‪#‎4thCounslng‬ कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ी अभी ‪#‎डेट‬ तय नही।
    3) #टेटमोर्चा के प्रयासों से ‪#‎4th‬ में ‪#‎sm‬ सीट मिल रही है, पहले #शासन तैयार नही था देने को। ‪#‎शिक्षामित्र‬ की बची सीटो का बटवारा ‪#‎प्रस्तर8ग‬ यानि ‪#‎आरक्षणनियमो‬ के अनुसार मेल/फीमेल और साइंस/आर्ट में बटेगी। 2nd/3rd के ‪#‎ओवरफ्लो‬ मनचाहे जिलों में ‪#‎counslng‬ करा सकेंगे। बाकि 4th के GO का वेट करें।
    4) ‪#‎मोर्चा‬ और ‪#‎संघर्षकर्ता‬ ‪#‎लोमेरिट‬ भाइयो का ‪#‎सम्मलितप्रयास‬ रंग लाया और 105 और 97 तक को 4th में ‪#‎कॉल‬ किया जायेगा। हालाँकि #सीटों की संख्या नही बढ़ी है किन्तु ये पहला कदम है #काउन्सलिंग कराए फिर सीट तो #SC25feb को दिलाएगा।
    5) #मोर्चा से बात हुई है #आश्वस्त किया है की हम 25को प्रभावी पैरवी करेंगे।
    मित्रों साथ चले आगे बढे। मेरी तरफ से यही #नूतनवर्ष पर निवेदन है। #अग्रिमपंक्ति को गाली देने के बजाय उसके साथ मिलकर अपना सहयोग ले। मित्रों संगठन बहुत मेहनत से बनता है। इस चीज को अग्रिम पंक्ति भी समझे और पश्च पंक्ति भी।
    आप सभी को नव वर्ष की शुभकामनाएँ।

    ReplyDelete
  10. Rajesh Ji good morning nice to see you here .please blog se mat jayega aap n tiger/tmntbbn Ji hi authentic news dete hai

    ReplyDelete
  11. Rajesh bhai ji mai kai baar ek swal puchh rhi hu kuchh log jo uttarakhand me rahte hai aur waha ka domicile aur aadhar card unke pas hai lekin unke pas up ka domicile bhi hai unhone tet 2011 pas krke 72825me cnselling bhi krwa li...kya ye sahi hai??agar galat hai to enhey bahar krne ke liye kya karna hoga..ye bhi to farzi log hi hai...do state ka domicile rakhna illegal hai...maine TPRT ji se bhi puchha tha...kisi ne koi jwab nhi diya..hum jaiso ko to ek jagah mouka bdi mushkil se mil rha hai aur kuchh log do do state ka fayda utha rhe hai

    ReplyDelete
  12. shubhangi rana
    isme kuch illegal nahi hai.
    2007 me bhi kai aise log jop pa gye the jinka domicile rajasthan ka b tha aur u.p ka bhi.
    wo aaj tk job kar rahe hain aur promote bhi ho chuke hain.
    isme aap kuch bhi nahi kr sakti.
    so plz calm down.

    ReplyDelete
  13. Bandhu ky koi btyega ki trainy teacher or assistant teacher m ky diffrence h? Or hmara fayda kisme h?

    ReplyDelete
  14. Rajesh sir namaste....sir mai science ka sc category ka candidate hun.jrt me mera 58.23 gunak hai aur sir Maine 47 districts me apply kiya hai .sir 6th counseling me kya mera kahi PR no..aa sakta hai.sir plz reply jaroor karna mai aapki suggestion ka wait kar raha gun.plz sir

    ReplyDelete
  15. Plz sir koi suggestion digiye plz sir I m very disappointed

    ReplyDelete
  16. yash dev

    hatheli per sarson nahi jamti mere bhai.

    thoda time do logo ko ki tumhara comment padh to le, tabhi to reply karenge rajesh sir.
    tum to question puch kar peeche hi lag gaye.

    ReplyDelete
  17. I m also sc candidate 65 % 3 counslng me Allahabad me krai thi science yash ji Allahabad me apply kiya tha apne

    ReplyDelete
  18. lo bhai yash
    mil gya na jawab.
    bekar hi me itna pareshan the.
    best of luck

    ReplyDelete
  19. Dosto. Ab tak five times party de chuka hu bt joing latter abi tak hath me nhi aaya..

    ReplyDelete
  20. Yash bhai list to aane dijiye aap khud dekh lena...

    ReplyDelete
  21. Shubhangi ji yh sab to gov. Ka kam h. Jab bhi galat bna skti h to hm log kya kar skte h.

    ReplyDelete
  22. Hellow!!!!!!! rajesh bhai HAPPY NEW YEAR2015 ..,..,,

    ReplyDelete
  23. Iss News pr bharosa karke wait kiya jaye SIR......???????
    जैसा कि मुझे पूर्व से ही आभास
    था कि ऐसा ही होगा और
    वैसा ही हो भी रहा है
    अब तो लग रहा है
    कि चौथी काउन्सलिन्ग बिना सुप्रीम
    कोर्ट के डण्डा पडे होगी भी नही
    इसीलिए मै पहले से ही आप लोगो से
    बार बार कहता आ रहा हूँ कि सब
    अपने अपने जिले के बीएसए या डीएम
    को एक एक एप्लीकेशन मा0 सुप्रीम
    कोर्ट के आदेश की प्रति संलग्न कर
    रिसीव करा दे या स्पीड पोस्ट कर दें
    अब भी समय यदि आप लोग
    जो भी मा0 सुप्रीम कोर्ट के 17
    दिसम्बर 2014 के आदेश के
    अन्तर्गत आतें है
    और
    बिना किसी अतिरिक्त खर्च के
    नौकरी चाहतें हैं तो एक डाक
    पोस्टकार्ड पर लिखकर मा0 सुप्रीम
    कोर्ट को स्वत: संज्ञान लेने के लिए
    पूरे प्रदेश से कम से कम दस हजार
    लोग निवेदन करें तत्काल सरकार के
    अगले कदम से पहले आपलोग
    इसको जरूर कर लें न तो किसी से पूछे
    न ही किसी का इन्तजार करें कुछ लोग
    तो आपसे यह कहकर भटका सकते हैं
    कि इससे क्या होगा
    मेरा आप लोगो से केवल
    इतना कहना है कि जैसे इतना सब कुछ
    किया वैसे यह भी कर डालिए किसी के
    भी कहने सुनने का इन्तजार न करें
    आप लोग अपने भले के बारे में सोचे
    जैसे स्वार्थी नेता केवल और केवल
    अपने बारें में सोच रहें हैं
    पोस्टकार्ड पर लिखने का मजमून
    इस प्रकार है----------------------
    सेवामें
    श्रीमान मुख्य न्यायाधीश महोदय
    उच्चतम न्यायालय, भारत देश,
    नईदिल्ली
    विषय:-CA 4347-4375/14 पर पारित
    आदेश दिनांक 17 दिसम्बर 2014 के
    क्रम में उ0प्र0 सरकार द्वारा आज
    तक कोई भी कार्यवाही न किए जाने
    के सम्बन्ध में
    महोदय,
    उक्त आदेश के क्रम में 17 दिन
    (दो सप्ताह 3 दिन) बीत जाने केबाद
    भी उ0प्र0 सरकार द्वारा आज तक
    कोई भी उचित कदम न उठाए जाने से
    प्रक्रिया जहॉं कि तहॉं रुकी हुई है, न
    ही सरकार उक्त आदेश के अनुसार
    भर्ती करने का कुछ लक्षण
    ही दिखार्इ दे रहा है और तो और
    उ0प्र0 सरकार द्वारा 02
    जनवरी 2015 से प्रस्तावित
    चौथी काउन्सलिन्ग भी स्थगित कर
    दी गई ा
    अत: श्रीमान जी से विनम्र अनुरोध
    है कि उक्त के क्रम संज्ञान लेते हुए
    यथोचित कार्यवाही करने
    की क़पा करें ा
    अति क़पा होगी ा
    दिनांक:-
    आवेदक

    ReplyDelete
  24. Please any give the contact number of rajesh singh ji as soon as possible. I m rajesh pandey

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।