/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, October 11, 2015

IS पर मौत बन कर टूट रहा है रूस

IS पर मौत बन कर टूट रहा है रूस

News Source / Sabhaar  - aajtak.in

सीरिया| आईएस| आतंकवादी संगठन| मौत| रूस| हमला

अब तक दुनिया के सबसे ख़ौफ़नाक आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की मार झेल रहे सीरिया की नई तस्वीर सामने आ रही है. अब तक लोगों को बेमौत मार रहा आईएस अब खुद मौत का इंतजार कर रहा है. रूस ने इस आतंकी संगठन का नाम-ओ-निशान मिटा देने की कसम खाई है.
हर गुजरते दिन के साथ सीरिया में आईएसआईएस और सीरियाई सरकार के बीच जारी गृहयुद्ध में रूस अपनी दिलचस्पी बढ़ा रहा है और हर गुज़रते दिन के साथ ही ये दिलचस्पी सीरियाई जमीन पर मौत और बर्बादी का आंकड़ा भी बढ़ा रही है. सीरिया पर जारी रूसी हवाई हमलों तस्वीरें रूह कंपाने वाली हैं. आईएसआईएस समेत दूसरे कई विरोधी गुटों के साथ लगातार टकरा रही सीरियाई सरकार ने जब पिछले दिनों रुस से इस लड़ाई में मदद की अपील की थी, तब सीरिया के आम शहरियों ने ये ख्वाबों में भी नहीं सोचा था कि उनके राष्ट्रपति बशर अल असद का ये कदम बर्बादी की नई कहानी लेकर सामने आएगा.




सीरिया में अब हालत ये है कि रूसी हवाई हमलों से आईएसआईएस के आतंकवादियों के साथ-साथ बेगुनाहों की मौतों के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले दिनों अपने घरवालों के साथ-साथ तुर्की छोड़ कर भागने की कोशिश करते एक बच्चे आईलान कुर्दी की समंदर किनारे मिली लाश ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया था लेकिन अब सीरिया में वैसे एक नहीं, बल्कि अनगिनत बच्चे हवाई हमलों का शिकार हो कर तड़प रहे हैं, मर रहे हैं.

सीरिया में रुस के तेवर अब कितने तीखे हो चले हैं इसका अंदाज़ा बस इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 24 घंटों में रुस ने पलमाइरा और एलेप्पो जैसे ऐतिहासिक शहरों में आईएसआईएस के ठिकानों पर 34 से ज़्यादा हवाई हमले किए हैं. इससे पलमाइरा में आईएसआईएस का एक बड़ा ठिकाना तकरीबन तबाह हो गया है. यहां 20 से ज़्यादा गाड़ियां और हथियारों के डिपो हमले की भेंट चढ़ गए हैं और तकरीबन 20 आतंकवादी भी मौत के मुंह में समा चुके हैं.

वैसे तो 30 सितंबर से शुरू हुए इन हमलों को रुस आईएसआईएस के विरोध में की जा रही कार्रवाई ही बताता है, लेकिन सीरिया से आ रही ख़बरों के मुताबिक ये हमले आईएसआईएस के ठिकानों के साथ-साथ उन तमाम विरोधी धड़ों को नेस्तनाबूद कर रहे हैं, जो सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद के खिलाफ आवाज उठाते रहे हैं.