/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, July 18, 2016

SARKARI NAUKRI News - खुशखबरी- राजस्थान में 6 हजार से ज्यादा पदों पर निकली शिक्षक भर्ती

SARKARI NAUKRI  News -

खुशखबरी- राजस्थान में 6 हजार से ज्यादा पदों पर निकली शिक्षक भर्ती


rpsc-released-more-than-6-thousand-posts-for-second-grade-teacher


 

अजमेर माध्यमिक शिक्षा विभाग में वरिष्ठ अध्यापक (द्वितीय श्रेणी शिक्षक) के 6 हजार 468 पदों पर भर्ती होगी। राजस्थान सरकार की ओर से जनजातीय उप योजना क्षेत्र (टीएसपी क्षेत्र) में सामान्य वर्ग के लोगों को 50 प्रतिशत आरक्षण देने की अधिसूचना जारी करने के बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग ने बुधवार को भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए 25 जुलाई से 31 अगस्त 2016 की रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन दाखिल किए जा सकेंगे।

आयोग को जून के पहले सप्ताह में 6 हजार 468 पदों पर द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की अभ्यर्थना मिली थी। इसमें टीएसपी क्षेत्र के 1 हजार 81 पद थे, लेकिन राजस्थान उच्च न्यायालय की ओर से सरकारी नौकरियों में टीएसपी क्षेत्र में सामान्य वर्ग को 50 प्रतिशत आरक्षण व्यवस्था को समाप्त करने के आदेश दिए इसके बाद आयोग ने द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में टीएसपी क्षेत्र के आरक्षण को लेकर कार्मिक विभाग से मार्गदर्शन मांगा था। राज्य सरकार ने गत दिनों अधिसूचना जारी कर टीएसपी क्षेत्र के सामान्य वर्ग को भर्तियों में 50 प्रतिशत आरक्षण दे दिया है। सरकार की अधिसूचना के बाद कार्मिक विभाग से हरी झंडी मिलते ही आयोग ने गुरुवार शाम को भर्ती की विज्ञप्ति जारी कर दी।

सामान्य क्षेत्रों के लिए 5 हजार 370 पदों पर भर्ती होगी, टीएसपी क्षेत्र में 1 हजार 81 और सहरिया जाति क्षेत्र के 17 पदों ंपर भर्ती होगी। 25 जुलाई से 31 अगस्त को रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवदेन किया जा सकेगा। 1 से 15 सितम्बर तक आवेदन में संशोधन किया जा सकेगा।

द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की आयु सीमा में राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, एसबीसी के पुरुषों को 5 वर्ष और महिलाओं को दस वर्ष की छूट का लाभ दिया जाएगा। सामान्य वर्ग की महिलाओं को आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट का लाभ दिया जाएगा। विधवा और परित्यक्ता महिलाओं के लिए अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र पर आधारित होगी, परीक्षा का पाठ्यक्रम आयोग की वेबसाइट पर आगामी दिनों में जारी किया जाएगा।

यह हैं विषयवार पद

हिन्दी – सामान्य क्षेत्र – 1068 , टीएसपी – 198, सहरिया -3, कुल पद – 1269

अंग्रेजी – सामान्य क्षेत्र – 462, टीएसपी – 164, कुल पद – 626

गणित – सामान्य क्षेत्र – 217, टीएसपी – 225, कुल पद 442

विज्ञान – सामान्य क्षेत्र -158, टीएसपी -90, कुल पद – 248

सामाजिक विज्ञान – सामान्य क्षेत्र- 1325, टीएसपी – 202, सहरिया – 4, कुल पद 1531

संस्कृत – सामान्य क्षेत्र – 2083, टीएसपी – 202, सहरिया – 10, कुल पद – 2295

उर्दू – सामान्य क्षेत्र- 39

पंजाबी – सामान्य क्षेत्र- 18

साढ़े छह हजार शिक्षकों की भर्ती को मंजूरी मिली

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि वित्त विभाग ने आगामी शिक्षण सत्र के लिए 6 हजार 500 पदों पर शिक्षक भर्ती की स्वीकृति दे दी है।

देवनानी ने कहा कि आगामी सितम्बर माह तक प्रदेश में शिक्षकों के सभी रिक्त पदों को भर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि राजस्थान लोक सेवा आयोग के जरिए द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की 6 हजार 468 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी हो गई है। वहीं आगामी सत्र के लिए भी वित्त विभाग से शिक्षकों के 6 हजार 500 पदों के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। प्रयोगशाला सहायक के 1 हजार 716 पदों पर भर्ती की पहल हुई है। पुस्तकालयाध्यक्ष के 562 पदों पर भी भर्ती की जा रही है



RTET / टीईटी / TET - Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment  /SARKARI NAUKRI NEWS  SARKARI NAUKRI /  News
REET CTETTEACHER ELIGIBILITY TEST (TET)NCTERTEUPTETHTETJTET / Jharkhand TETOTET / Odisha TET  , शिक्षक भर्ती
Rajasthan TET /  RTET,  BETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility TestWest Bengal TET / WBTETMPTET / Madhya Pradesh TETASSAM TET / ATET
UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TETHPTET / Himachal Pradesh TET