/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, March 15, 2016

REET SARKARI NAUKRI News - बोनस अंकों पर टिका रीट से शिक्षक बनने का सपना

REET SARKARI NAUKRI  News -

बोनस अंकों पर टिका रीट से शिक्षक बनने का सपना




जयपुर राज्य में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए पिछले माह आयोजित की गई राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) परीक्षा में आए गलत सवालों ने परीक्षार्थियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।
बोर्ड ने गलत प्रश्नों को डिलीट करके इनके अंकों को अन्य प्रश्नों में बांटने का निर्णय लिया है जबकि परीक्षार्थी गलत प्रश्नों के बदले बोनस अंक दिए जाने की मांग कर रहे हैं।
परीक्षार्थियों का कहना है कि अगर बोनस अंक नहीं दिए जाएंगे तो रीट में शामिल हुए सैकंड़ों बेकसूर परीक्षार्थियों का शिक्षक बनने का सपना बोर्ड के गलत निर्णय से टूट सकता है।
वास्तव में, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 7 फरवरी को आयोजित किया गया था, परीक्षा रिट। राज्य परीक्षा केंद्रों के लिए एक रिट 2,065 में बनाया गया था। लेवल एक परीक्षा है, जबकि 16.8 लाख से भी अधिक 7.36 मिलियन के लिए परीक्षण करने के स्तर में उम्मीदवार दर्ज किए गए थे।
इन परीक्षाओं में से अधिकांश रिट है। बाद टेस्ट पूरा हो गया है आंसर के अंतिम दिनों में बोर्ड जारी किया गया था। इस उत्तरकुंजी बोर्ड में गलत तरीके से संभालने वे नष्ट करने के लिए फैसला किया है के बारे में 32 सवाल है। अधिकांश परीक्षा को नष्ट करने के लिए स्तर पर सवाल करते हुए उच्चतम स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिए गए थे।
बोर्ड डिलीट किए गए प्रश्नों के अंक अन्य प्रश्नों में बराबर बांटने की बात कहते हुए परिणाम जारी करने की बात कह रहे हैं।
उधर, परिणाम जारी करने के लिए अपनाए जा रहे इस फॉर्मूले से परीक्षार्थियों में नाराजगी है। राजस्थान एकीकृत बेरोजगार महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि बोर्ड को डिलीट किए जाने वाले प्रश्नों के अंकों को अन्य प्रश्नों में बराबर बांटने की बजाय बोनस अंक देकर परिणाम जारी करना चाहिए। महासंघ का कहना है कि डिलीट प्रश्नों के अंक को अन्य प्रश्नों में बांटने से परीक्षार्थियों को नुकसान होगा।
 प्रश्न गलत आए तो इसमें परीक्षार्थियों की कोई गलती नहीं है। एेसे में उन्हें गलत प्रश्नों के बदले में हर प्रश्न के पूरे अंक के बराबर बोनस अंक दिए जाने चाहिए। गौरतलब है कि बोर्ड की ओर से जारी आंसर की पर 14 मार्च तक ऑनलाइन आपत्ति दर्ज करवाई जा सकती है। बोर्ड माह के अंत तक परीक्षा का परिणाम जारी कर देगा।
रीट की आंसर की देखने के लिए यहां क्लिक करें
. राज्य के सभी जिलों में 7 फरवरी को रीट परीक्षा का आयोजन किया गया था।
. इस परीक्षा में करीब पौने नौ लाख अभ्यर्थी बैठे थे। इनमें महिलाओं की संख्या काफी अधिक थी।
. वासुदेव देवनानी ने रीट परीक्षा की आंसर की जारी करते हुए अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं भी दी हैं।
. पहले लेवल की परीक्षा में 12 प्रश्न डिलीट किए गए हैंए जबकि दूसरे लेवल की परीक्षा में 18 प्रश्न डिलीट किए गए हैं।
. अभ्यर्थी 14 मार्च तक किसी भी प्रकार की आपत्तियां दे सकेंगे। आपत्तियों के साथ उन्हें  किताबों दस्तावेजों का संदर्भ भी देना होगा।
. पहली बार ऑनलाइन आपत्ति के लिए पोर्टल बनाया है।
. अभ्यर्थी अपना रोलनंबर और बर्थ तिथि डालकर आंसर की देख सकेंगे।
. 15 दिन में आपत्तियों का निस्तारण बोर्ड करेगा। इसके बाद 25 से 30 दिनों के भीतर परिणाम जारी किए जाने की तैयारी है।




RTET / टीईटी / TET - Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment  /SARKARI NAUKRI NEWS  SARKARI NAUKRI /  News
REET CTETTEACHER ELIGIBILITY TEST (TET)NCTERTEUPTETHTETJTET / Jharkhand TETOTET / Odisha TET  , शिक्षक भर्ती
Rajasthan TET /  RTET,  BETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility TestWest Bengal TET / WBTETMPTET / Madhya Pradesh TETASSAM TET / ATET
UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TETHPTET / Himachal Pradesh TET