दिवाली धमाके ऑफर में फ्लिपकार्ट पर स्नैपडील भारी
इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की कीमत दिन पर दिन तेजी से गिरती जाती है
आज आप जो मोबाइल लेंगे , वही मोबाइल एक साल बाद दुगना बेहतर व आधी कीमत पर मिलने लगता है ।
अभी २-३ महीने पहले मोटो ई मोबाइल फ्लिपकार्ट पर 7 हज़ार रूपए का मिल रहा था , और आज वही मोबाइल फ्लिपकार्ट साईट पर 5499 रूपए में मिल रहा है ।
माइक्रोमैक्स कैनवास ए 120 की कीमत २ महीने पहले ८-10 हज़ार रूपए थी , आज यह मोबाइल 7 हज़ार रूपए तक की कीमत में मिल रहा है
इस समय स्नेप डील साईट सस्ते और बेहतर उत्पादों में ज्यादा लोकप्रिय हो रही है , और फ्लिपकार्ट पीछे हो गयी है ।
कई और ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट सस्ते और बेहतर उत्पाद बेच रही हैं ।
आप अपने पसंद का उत्पाद मार्किट में घूम फिर कर चूस कर लें , पर वहां से न खरीदके उसका डिटेल्स गूगल सर्च में डालकर देखें । आपको
१-२ हज़ार रूपए तक का फर्क आसानी से देखने को मिल जायेगा ।
मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स व ब्रांडेड प्रोडक्ट के मामले में ऑनलाइन शॉपिंग बेहतर है
***********************
Snapdeal पर
Sony Bravia की यह टीवी
मात्र 9,990 रूपये में मिल
रही है. जबकि
इसकी कीमत 13,900 रूपये
है.
*****************
एपल का यह
आईपैड snapdeal पर केवल
13,599 रूपये में मिल
रहा है जबकि
इसकी ओरिजनल कीमत
21,900 रूपये है.
*****************
ऑनलाइन रिटेलर्स ने दिवाली में धमाकेदार बिजनेस की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। फ्लिपकार्ट और एमेजॉन से लेकर फैबफर्निस और ब्लूस्टोन जैसी दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियां इस मौके पर फर्स्ट-टाइम शॉपर्स को लुभाने के लिए स्पेशल कैटलॉग, एक्सक्लूसिव प्रॉडक्ट्स, ऑफर्स और डिस्काउंट की झड़ी लगाने जा रही हैं।
फैशन पोर्टल मिंट्रा इस मौके पर 5,000 से ज्यादा नए प्रॉडक्ट्स पेश करेगी। इसमें FCUK, UCB, Elle, सुपरड्राई, बिबा, फैबइंडिया और एंटनी मोराटो जैसे टॉप ब्रांड्स शामिल हैं, जिन्हें पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग के लिए लाया गया है। वहीं स्नैपडील भी स्पेशल दिवाली कैटलॉग में फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और होम प्रॉडक्ट्स के अलग-अलग ब्रांड्स शामिल करने की कोशिश में जुटी है। कंपनी कुछ दिनों में कैटलॉग भी डिस्प्ले करेगी। ई-कॉमर्स की मार्केट लीडर फ्लिपकार्ट एक्सक्लूसिव प्रॉडक्ट्स से लेकर भारी डिस्काउंट ऑफर करेगी। Amazon इस बार देश में ड्रोन डिलीवरी शुरू कर सकती है।
एडवाइजरी फर्म प्राइसवॉटरहाउसकूपर्स (PwC) इंडिया के डायरेक्टर सौरभ श्रीवास्तव ने बताया, 'ऑनलाइन रिटलेर्स के लिए आप कह सकते हैं कि उनका फाइनेंशियल ईयर दिवाली से दिवाली तक चलता है।' सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि रोजाना डेली ऑर्डर्स के मुकाबले इस सीजन में बिक्री बढ़कर दोगुनी हो सकती है। स्नैपडील के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट मार्केटिंग संदीप कोमारावेली ने बताया कि ओपन मार्केट से अलग हटकर बात करें तो फेस्टिव सीजन के बाद भी दिवाली सेल्स का उत्साह ऑनलाइन रिटेल के आड़े नहीं आता। उन्होंने बताया, 'फेस्टिवल सीजन में पहली बार ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले नए कस्टमर्स बाद में भी इस चैनल से खरीदारी करते रहेंगे।' फेस्टिव सीजन में बड़ी से लेकर छोटी ई-कॉमर्स कंपनियां बड़े पैमाने पर मार्केटिंग कैंपेन के जरिए नए कस्टमर्स को लुभाने में लगी हैं। PwC के श्रीवास्तव ने बताया, 'बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनियों का मार्केटिंग बजट भी उनकी कुल कॉस्ट का 10 पर्सेंट होता है।' महंगी ज्वैलरी बेचने वाली साइट ब्लूस्टोन ने फेस्टिव सीजन में विज्ञापन और मार्केटिंग के लिए 6 करोड़ रुपये का बजट रखा है। कंपनी दिवाली के लिए कंसल्टेंसी फीचर शुरू करेगी, जो यूजर के फेस, हेयर स्टाइल और उसकी पसंद के मुताबिक ज्वैलरी आइटम्स सुझाएंगी। पिछले कुछ साल से ऑनलाइन रिटेल इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है। दो साल पहले तक इंडस्ट्री 1 अरब डॉलर (6,000 करोड़ रुपये) की थी। एक अनुमान के मुताबिक, इस फिस्कल ईयर में देश के टॉप ई-टेलर्स फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और एमेजॉन की बिक्री 4 अरब डॉलर (24,00 करोड़ रुपये) रही है
****************
लगता है Flipkart वाले केवल out of stock आइटम्स पर ही औफर दे रहे थे