/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, March 26, 2024

CGTET : छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की तैयारियां तेज:3 साल बाद फिर होगी TET परीक्षा, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने SCERT को दिए निर्देश

 CGTET : छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की तैयारियां तेज:3 साल बाद फिर होगी TET परीक्षा, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने SCERT को दिए निर्देश

छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने SCERT संचालक राजेंद्र कटारा को राज्य में जल्द शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं। उनके निर्देश के बाद SCERT ने व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) को पत्र लिखकर राज्य में जल्द से जल्द टीईटी परीक्षा के आयोजन के लिए कहा है।

CG Teacher Recruitment: छत्तीसगढ़ में 33 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती, लोकसभा चुनाव के पहले निकलेगा विज्ञापन, 25 हजार नए अंग्रेजी मीडियम स्कूल भी खुलेंगे

Chhattisgarh Shikshak Bharti: स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने लिखा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में मेरी घोषणा के अनुसार 33000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही 22000 शिक्षकों का प्रमोशन का प्रोसेस भी शुरू हो चुका है


राज्य ब्यूरो,रायपुर। प्रदेश में एक वर्ष के भीतर 33 हजार शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। लोकसभा चुनाव के पहले भर्ती के लिए विज्ञापन का सिलसिला शुरू हो जाएगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा में बुधवार को विभागीय अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान स्कूल, उच्च शिक्षा व धर्मस्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि शिक्षा का स्तर और बेहतर होगा। प्रदेश के स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। 25 हजार स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम में पढ़ाई शुरू की जाएगी। जो काम कांग्रेस की सरकार में पांच वर्ष में नहीं हो सका, वह हम एक वर्ष के भीतर करके दिखाएंगे। नए स्कूलों के निर्माण के साथ ही स्कूलों का कायाकल्प किया जाएगा। स्कूलों में धर्म व अध्यात्म की शिक्षा दी जाएगी। सभी स्कूलों में आधे घंटे योग की कक्षाएं चलेंगी। सदन में मंत्री ने कहा कि आत्मानंद स्कूल को भ्रष्टाचार का गढ़ बनाया गया था। 800 करोड़ रुपये की राशि केवल मरम्मत में खर्च कर दी गई। आत्मानंद स्कूलों में शिक्षकों का भविष्य भी नष्ट किया गया। इसे कलेक्टरों की समिति से हटाकर स्कूल शिक्षा विभाग के तहत संचालित किया जाएगा।
अगले सत्र से नई शिक्षा होगी लागू
चर्चा के दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि नए शिक्षा सत्र से नई शिक्षा नीति प्रदेश में लागू की जाएगी। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को कालेजों आने-जाने के लिए छह हजार रुपये ट्रैवल अलाउंस मिलेगा। जिन स्कूलों में बाउंड्रीवाल नहीं है, उसे व्यवस्थित किया जाएगा। स्कूलों में स्पोर्ट्स कैलेंडर के अनुसार खेलकूद के आयोजनों को फिर से शुरू किया जाएगा।

स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने की कवायद
छत्तीसगढ़ शिक्षक नियुक्ति 2024(Chhattisgarh Teacher Recruitment 2024) के माध्यम से राज्यों के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। राज्य सरकार सभी साशकीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने के मकसद से यह कदम उठा रही है। इसके लिए छत्तीसगढ व्यापम (Chhattisgarh Vyapam) की ऑफिशियल वेबसाइट पर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

तय होने लगी हैं नियम और शर्तें
राज्य में होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए नियम-शर्तें तय की जाने लगी हैं। इस बार स्कूल शिक्षा विभाग भर्ती शर्तों में कई संशोधन करने की तैयारी में है।विभागीय अफसरों की माने तो, स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने संशोधनों के लिए अनुमोदन दे दिया है। संशोधनों की स्वीकृति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को सुझाव भेज दिया गया है। अभी तक सरकार की ओर से इस संबंध में आधिकारिक अधिसूचना (official Notification) जारी नहीं की गई। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती से जुड़ी तीन महत्वपूर्ण बातें

  • छत्तीसगढ़ शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने SCERT संचालक राजेंद्र कटारा को शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) जल्द आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद SCERT ने व्यावसायिक परीक्षा मंडल को पत्र लिखकर TET परीक्षा के आयोजन के लिए कहा है।
  • छत्तीसगढ़ में करीब 3 साल से टीईटी का आयोजन नहीं हुआ है। जिसके चलते युवा अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को राज्य में टीईटी परीक्षा आयोजित करने के लिए ज्ञापन सौंपा था।
  • छत्तीसगढ़ के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में 4,200 से ज्यादा खाली पदों पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इनमें प्राध्यापक के 595, सहायक प्राध्यापक के 2150, क्रीड़ा अधिकारी के 130, ग्रंथपाल 130, तृतीय श्रेणी के 350 और चतुर्थ श्रेणी के 930 पद शामिल हैं।

भर्ती से जुड़े शर्तों में दी जा सकती है छूट
हालांकि, जीएडी से अभी तक भर्ती शर्तों से जुड़े संशोधनों को मंजूरी नहीं दी गई है। हालांकि, जैसे ही नई शर्तों को मंजूरी दी जाएगी, अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। ऐसा कहा जा रहा है कि आचार संहिता लागू होने से पहले भर्ती विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। बातें कि पिछली कांग्रेस ने राज्य में शिक्षकों के 12,489 पदों पर भर्ती के विज्ञापन निकाले थे, उस समय भी कई अहम शर्तों में छूट दी गई थी। यह वजह कि इस बार मौजूदा सरकार ने भी भर्ती के नियमों और शर्तों में कई सहूलियतें देने पर विचार कर रही है