/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, December 14, 2011

Chattisgarh TET - Teacher Eligibility TET : 7 lakh candidates appearing in exam

टीईटी में 7 लाख उम्मीदवार
  (Chattisgarh TET : 7 lakh candidates appearing in exam)

रायपुर। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) की ओर से पहली बार आयोजित छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीजीटीईटी) में सात लाख 69 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। इनके लिए तहसील स्तर पर भी परीक्षा केन्द्र बनाने होंगे। केन्द्र बनाने के लिए व्यापमं को मशक्कत करनी पड़ रही है।
व्यापमं अधिकारियों के मुताबिक टीईटी दो पाली में होगी। पहली पाली में पहली से छठी तक के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए पांच लाख 52 हजार 271 उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। दूसरी पाली की परीक्षा के जरिए छठी से आठवीं तक के शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसके लिए दो लाख 16 हजार 752 उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। उम्मीदवारों की संख्या को देखकर माना जा रहा है कि व्यापमं के लिए यह परीक्षा कराना बड़ा चुनौतीपूर्ण काम होगा। इनके लिए 2300 से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाने की आवश्यकता पड़ेगी। दुर्ग, रायपुर व बिलासपुर जिले में तो ब्लॉक स्तर पर भी परीक्षा केन्द्र बनाने की आवश्यकता पड़ सकती है।

व्यापमं नियंत्रक प्रदीप चौबे ने बताया कि परीक्षा तिथि की घोषणा शीघ्र ही की जाएगी। माना जा रहा है कि परीक्षा जनवरी के प्रथम या फिर द्वितीय सप्ताह में होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्रों के निर्घारण का काम भी अंतिम दौर में है। इसका निर्घारण होने के साथ ही परीक्षार्थियों को प्रवेशपत्र भेजना शुरू कर दिया जाएगा। व्यापमं ने परीक्षा फार्म की स्केनिंग का काम पूरा हो गया है। इस परीक्षा में रायपुर से दोनों पाली में 99 हजार 671 उम्मीदवार शामिल होंगे।
News : Patrika (13.12.11)
****************************************
Chattisgarh TET - Vyapam : Approx 7 lakh candidates appearing in exam. Decision on exam center is at final stage and after that admit card dispatching started. Examination date may be in first/second week of January 2012.

1 comment:

  1. for 8th jan 2012 exam from where i can check my admit card for cgtet

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।