/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, December 30, 2011

UPTET : 3 Lakh TET Certificate become Junk/waste

कूड़ा हो गए तीन लाख टीईटी सर्टिफिकेट

(UPTET : 3 Lakh TET  Certificate become Junk/waste)

अमरीश शुक्ल, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा में मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। हाईकोर्ट के आदेश पर परिषद को पूरा परीक्षा परिणाम संशोधित करना पड़ा। ऐसे में पुराने परीक्षा परिणाम के आधार पर छाप दिए गए पौने तीन लाख प्राथमिक स्तर के टीईटी प्रमाण पत्रों को अब कूड़े के डब्बे में डालने के अलावा यूपी बोर्ड के पास और कोई चारा नहीं बचा है। इससे सरकार का कई लाख रुपये का नुकसान हुआ है
माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 13 नवंबर को प्रदेश में पहली बार शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) आयोजित की गई थी। शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम 25 नवंबर को घोषित कर दिया गया। दो दिन बाद परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की उत्तर माला भी जारी कर दी गई। पहले तो यूपी बोर्ड ने अभ्यर्थियों से आपत्तियां लेने से ही मना कर दिया। बाद में उत्तरमाला में ही एक ही प्रश्नों के अलग-अलग विकल्प देने से बोर्ड के ऊपर दबाव बढ़ा तो आपत्तियां निस्तारित करने की घोषणा की गई। परिषद ने अभ्यर्थियों से आपत्तियां लीं और कुछ का निस्तारण भी कर दिया। निस्तारित आपत्तियों के आधार पर परीक्षा परिणाम भी घोषित कर दिया गया। बावजूद इसके सभी आपत्तियां निस्तारित नहीं हो सकीं। अभ्यर्थियों से कहा जाने लगा कि अब कोई भी संशोधन नहीं होगा। निराश अभ्यर्थी इलाहाबाद हाईकोर्ट की शरण में चले गए। हाईकोर्ट ने 17 दिसंबर को माध्यमिक शिक्षा परिषद को सभी आपत्तियों का 100 रुपये शुल्क के साथ निस्तारण करने के आदेश दे दिया। इस आदेश के बाद परिषद ने कुछ और प्रश्नों पर विशेषज्ञों से जांच कराई और पूरा परीक्षा परिणाम एक बार फिर संशोधित कर दिया। इस संशोधन से अभ्यर्थियों को प्राथमिक स्तर में एक से छह व उच्च प्राथमिक में एक से 10 अंकों का फायदा हुआ। उधर, परिषद ने 7 दिसंबर से सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों से टीईटी में सफल अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्र देने की घोषणा कर दी थी। घोषणा के मुताबिक प्राथमिक स्तर के प्रमाण पत्रों की छपाई भी हो गई। परिणाम संशोधित हो जाने और सभी अभ्यर्थियों के अंक बढ़ जाने के कारण छप चुके लगभग पौने तीन लाख प्रमाण पत्र बेकार हो गए। सूत्रों के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अब एक जनवरी के बाद ही टीईटी के प्रमाणपत्रों की छपाई कराने का निर्णय लिया है। अब प्रमाण पत्र 10 जनवरी के बाद ही जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों को भेजे जाएंगे
News : Jagran (30.12.11)
**********************
Now UPTET or say TET (Teacher Eligibility Certificate) Certficate in UP will be dispatch to DIET after 10th January 2012.
But question is how and when candidates can collect there TET marksheet / certificates.

Thanks Mr. Naved & Anoop Pandey for news update.

 http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/
http://joinuptet.blogspot.com/

1 comment:

  1. मुख्य सचिव के अनुमोदन से ली जाएगी आयोग से प्रस्तावों पर अनुमति
    •अमर उजाला ब्यूरो
    लखनऊ। आदर्श आचार संहिता के चलते प्रदेश के आला अधिकारियों को अब केंद्रीय निर्वाचन आयोग से अनुमति लेने से पहले मुकम्मल प्रस्ताव तैयार करना होगा। इसे मुख्य सचिव को दिखाकर उनके अनुमोदन के बाद ही मंजूरी के लिए आयोग भेजा जाएगा।
    इस संबंध में मुख्य सचिव अनूप मिश्र ने सभी प्रमुख सचिवों व सचिवों के अलावा एपीसी, आईडीसी को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद कुछ कामों के लिए केंद्रीय निर्वाचन आयोग से अनुमति लेनी होगी। जिन मामलोें में अनुमति लेनी है, उस संबंध में समुचित प्रस्ताव तैयार किए जाएं ताकि आयोग के सामने पूरी स्थिति सामने आ सके। उन्होंने कहा कि, मुख्य निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से चुनाव आयोग को मंजूरी के लिए प्रस्ताव भेजे जाने से पूर्व व्यक्तिगत तौर पर उन्हें दिखा लिया जाए। मुख्य सचिव ने सभी अफसरों से कहा है कि वे आदर्श आचार संहिता के संबंध में आयोग के दिशा निर्देशों को अच्छी तरह से समझ लें।
    •मुख्य सचिव ने सभी प्रमुख सचिवों व सचिवों के अलावा एपीसी, आईडीसी को पत्र भेजा

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।