/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, October 13, 2012

UPTET -2012 - टीईटी के लिए भी आनलाइन आवेदन


UPTET -2012 - टीईटी के लिए भी आनलाइन आवेदन


शिक्षाविद तैयार करेंगे प्रश्नपत्र कई स्तर पर होगी प्रश्नपत्रों की जांच विज्ञापन माह के अंतिम हफ्ते में 





इलाहाबाद (एसएनबी)। यूपी टीईटी- 2012 के लिए अभ्यर्थियों से आन लाइन आवेदन लिया जायेगा। इस पर लखनऊ में हुई बैठक में निर्णय लिया जा चुका है। इस मामले में पूरी मदद एनआईसी लखनऊ करेगा। विभागीय लोगों का कहना है कि आन लाइन आवेदन लेने से खामियां दूर होगी और परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होगी। पिछली बार आवेदन पत्र को लेकर बैंकों में बवाल हो गया था और कई स्थानों पर लाठी चार्ज हुई थी। इस बार परीक्षा कराने की पूरी जिम्मेदारी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी, एलनगंज, इलाहाबाद को सौप दी गयी है। संभावना है कि अक्टूबर के अन्तिम हफ्ते में टीईटी परीक्षा- 2012 के लिए विज्ञापन भी जारी हो जायेगा। दूसरी ओर सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय, इलाहाबाद और शासन टीईटी परीक्षा कराने के लिए एक-एक कदम फूंककर उठा रहा है जिससे कि वर्ष 2010 की तरह बवाल न होने पाये। इसके लिए ओआरएम सीट के नीचे दो प्रतियां लगेगी। एक अभ्यर्थी को दी जायेगी तो दूसरी शासन अपने पास सुरक्षित रखेगा जिससे कि अगर कोई अभ्यर्थी किसी प्रश्न के गलत या सही होने का दावा करें तो उसे मूल प्रति और कार्बन प्रति दिखायी जा सके तीसरा सबसे बड़ा सुधार परीक्षा में यह होने जा रहा है कि टीईटी-2012 का प्रश्नपत्र शिक्षाविदों से तैयार करवाया जायेगा और उसकी कई स्तर पर मानीटरिंग होगी। जिससे कि परीक्षा संपन्न होने के बाद अभ्यर्थी किसी भी प्रश्नपत्र में गड़बड़ी होने का दावा न कर सके इतना ही नहीं संभावना है कि चौथी व्यवस्था यह भी होगी कि परीक्षा के बाद शासन और सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अभ्यर्थियों से यह सुझाव मांगें कि अगर किसी प्रश्न का उत्तर या प्रश्न गलत हो तो उसकी जानकारी दें जिससे कि मूल्यांकन के पहले उस खामी को सुधार लिया जाय

Source - Rashtriya Sahara
13-10-2012
***********************
UPTET 2012 exam notification may arrive in end of this month Oct.2012.

As earlier many question raised on UPTET 2011, Administration will make remedial measures so that such problems not arises again.

4 comments:

  1. kuchh bhi kar lo janab kahi na kahi mistake jaroor ho jayegi ye up hai yha sabhi externaly well educated hai but internaly gadhe hai .they have no sens what shuld be do at exact time.

    ReplyDelete
  2. * WARI SARKAR*

    B.T.C. k liye yogyta graduation age limit 18 to30year
    but vishist B.T.C. k liye yogyta graduatin+b.ed age limit 21 to 40
    log kun n jaye court graduatin (18year) + b.ed (1year). = 19year hi to hue. fir 21 year kun?????????????

    ReplyDelete
  3. Up mai naukri ki koi garanti nahi kab chin jaye.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।