/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, October 28, 2012

UPTET / LT Grade : आजाद पार्क में दिनभर चला विरोध प्रदर्शन

UPTET  / LT Grade : आजाद पार्क में दिनभर चला विरोध प्रदर्शन






 इलाहाबाद : कंपनीबाग स्थित चंद्रशेखर आजाद पार्क में शिक्षकों, एलटी शिक्षक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों, टीईटी अभ्यर्थियों और मेडिकल वर्कर्स यूनियन की ओर से रविवार को विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया।
अंतरजनपदीय तबादलों से आए शिक्षकों का विरोध प्रदर्शन 21वें दिन जारी रहा। शिक्षकों ने नवनियुक्त बीएसए से शासनादेश के तहत तैनाती करने की मांग की। रविवार को धरने में दर्जन भर ऐसी शिक्षिकाएं शामिल हुई जो पहले ज्वाइन कर चुकी हैं। प्रशिक्षित प्रतियोगी छात्र मोर्चा के तत्वावधान में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में राजकीय विद्यालयों में एलटी पुरुष भर्ती प्रक्रिया के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में विजय मिश्र, धीरेंद्र प्रताप सिंह, विनय मिश्र, विजय आनंद, राम कृपाल मौर्या, अभिनव कुमार, संजय यादव, इंद्रजीत यादव, राकेश निरंजन सिंह, इंद्रजीत यादव एवं रवि प्रकाश यादव आदि शामिल रहे।

टीईटी उत्तीर्ण बीएड बेरोजगार अभ्यर्थियों ने आजाद पार्क में बैठक कर 72,825 प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया की कार्यवाही जल्द से जल्द शुरू करने की मांग की। अभ्यर्थियों ने इस संदर्भ में बेसिक शिक्षा सचिव को पत्र भी भेजा है। अभ्यर्थियों ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा निदेशक बासुदेव यादव का घेराव करने की घोषणा की है। बैठक में संजय कुमार पांडेय, पवन मिश्र, शिवाकांत द्विवेदी, भीमसेन चौरसिया, नीरज मिश्र एवं हरेंद्र यादव आदि मौजूद रहे


News Source : Jagran ( 28.10.12)

5 comments:

  1. शिक्षकों के 11 लाख से अधिक पद रिक्त

    यूपी में तीन लाख से अधिक पद खाली
    नई दिल्ली (एजेंसियां)। देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शिक्षकों के 11 लाख से अधिक पद रिक्त हैं। शिक्षकों की भारी कमी छह से 14 वर्ष के बच्चों के लिए शिक्षा के अधिकार कानून में अहम बाधा बनी हुई है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में शिक्षकों के 50,68,766 मंजूर पद हैं जबकि अभी भी 11,28915 पद खाली हैं। उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के 3,09,910 पद, बिहार में 2,60,842 पद, पश्चिम बंगाल में 1,17,442 पद और मध्यप्रदेश में 92,301 पद रिक्त हैं। महाराष्ट्र में शिक्षकों के 32,746 पद, झारखंड में 47,700 पद, राजस्थान में 50 हजार पद और ओडिशा में 31,202 पद रिक्त हैं। रिपोर्ट के अनुसार, देश के कुल 10,68,435 स्कूलों में 94.26 प्रतिशत (10,07,104 स्कूलों) में बच्चों के लिए पेयजल की व्यवस्था है।यूपी में तीन लाख से अधिक पद खाली

    ReplyDelete
  2. टीईटी अभ्यर्थियों ने बनाई घेरा डालो-डेरा डालो की रणनीति
    देवरिया:
    उप्र टीईटी संघर्ष मोर्चा की बैठक रविवार को टाउनहाल परिसर में आयोजित की गई। बैठक में सरकार द्वारा जारी विज्ञापन के आधार पर नियुक्ति न किए जाने के विरोध में पूरे प्रदेश में जन प्रतिनिधियों के आवास पर घेरा डालो-डेरा डालो आंदोलन की रणनीति तय की गई।
    बैठक में आंदोलन की सफलता के लिए नए ब्लाक अध्यक्षों का चुनाव किया गया। इसके तहत गोरखनाथ यादव को भागलपुर ब्लाक, शमशेद अहमद को गौरीबाजार, मनोज सिंह को रामपुर कारखाना, अमितेश बर्नवाल को सलेमपुर, अध्यक्ष पुण्डरीकाक्ष शर्मा को देवरिया नगर, संतोष कुशवाहा को भटनी तथा संदीप कुशवाहा को भाटपार ब्लाक का अध्यक्ष चुना गया।
    बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष अनुराग मल्ल व महामंत्री गौरीशंकर पाठक ने कहा कि नियुक्ति की मांग को लेकर आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जा रही है। राज्य सरकार को एनसीटीई ने अपने गाइडलाइन में जनवरी-2012 के बाद शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 31 मार्च-2014 तक छूट प्रदान की है तथा आवश्यक शर्त के रूप में स्पष्ट तौर पर नियुक्ति के पश्चात प्रशिक्षण तथा टीईटी पास होना अनिवार्य किया है। बावजूद इसके सरकार पिछले कई महीनों से विज्ञापन का बहाना बनाकर हम अभ्यर्थियों के साथ अन्याय कर रही है।
    इस अवसर पर रघुवंश शुक्ला, विकास पांडेय, दीपक सिंह, मनोज सिंह, सच्चिदानंद मिश्रा, अनिल कुमार, रतेंद्र सिंह, रिपुसूदन चौहान, राजीव गुप्ता, गोरखनाथ यादव, संतोष चौबे, विकास पांडेय, शैलेष मणि त्रिपाठी, मनोज मिश्रा, अभिमन्यु मद्धेशिया तथा रघुवंश दूबे आदि मौजूद रहे।

    ReplyDelete
  3. hi frnds koi batayega ke vigyapan kab tak aayega bcoz that day im out off station plz inform me my mob. no. is 09887924824

    thanks
    shailendra

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।