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Wednesday, October 19, 2011

ड्राइवर भर्ती में धांधली!

ड्राइवर भर्ती में धांधली! (Bungling / Corruptions in Driver Recruitment)


चंडीगढ़. शिक्षक भर्ती घोटाले के बाद अब चंडीगढ़ प्रशासन पर ड्राइवरों की भर्ती में बड़े स्तर पर धांधली के आरोप लगे हैं। पंजाब के कुछ आवेदकों ने ड्राइवरों की हाल ही में की गई भर्ती को सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (कैट) में चुनौती दी है। इस पर कैट ने चंडीगढ़ के होम सेक्रेटरी और ट्रांसपोर्ट विभाग के डायरेक्टर को 25 जून के लिए नोटिस जारी किया है। इससे पहले इन आवेदकों ने भर्ती में हेराफेरी होने की शिकायत करते हुए पंजाब के गवर्नर व नगर प्रशासक को ज्ञापन भी दिया था।

प्रशासन ने 104 ड्राइवरों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे थे। इन पदों के लिए पंजाब और हरियाणा के लगभग 4,000 युवाओं ने एप्लाई किया। भर्ती के लिए सीटीयू ने पहले ड्राइविंग टेस्ट लिया। पंजाब के इन आवेदकों का आरोप है कि सीटीयू ने साजिश के तहत ड्राइविंग टेस्ट के लिए उन्हें खस्ता हाल बसें दीं। अमृतपाल सिंह और जरनैल सिंह के मुताबिक टेस्ट में कई समस्याएं आने के बावजूद उन्होंने इसे पास कर लिया। ड्राइविंग टेस्ट पास करने वाले आवेदकों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया गया। उनका आरोप है कि इंटरव्यू में ऐसे प्रश्न पूछे गए जिनका ड्राइवर के कामकाज या जनरल नॉलेज से कोई लेना देना नहीं था।
आरोप है कि ड्राइविंग टेस्ट में फेल होने के बावजूद हरियाणा के राजेश (रोल नंबर 1118) का नाम जनरल कैटेगरी की वेटिंग लिस्ट में है। एक भूतपूर्व सैनिक ने जनरल कैटेगरी से ड्राइविंग टेस्ट दिया था, लेकिन उसे वेटिंग लिस्ट में पिछड़ा वर्ग में डाल दिया गया है। इंटरव्यू का फाइनल रिजल्ट 26 मई को घोषित किया जाना था, लेकिन 31 मई को रात साढ़े 10 बजे के बाद रिजल्ट घोषित किया गया। अगले ही दिन इसे बोर्ड और वेबसाइट से हटा लिया गया। कैट के दी शिकायत में कहा गया है कि भर्ती किए गए ड्राइवरों में 80 से 85 फीसदी हरियाणा से हैं, पंजाब के आवेदकों के हिस्से महज 15 से 20 फीसदी पद आए हैं।

भर्ती प्रक्रिया में नियमों के तहत योग्य उम्मीदवारों का चयन किया गया है। इसमें पंजाब या हरियाणा के लिए सीटें निर्धारित नहीं थी। भर्ती के लिए चंडीगढ़ प्रशासन की अपनी प्रक्रिया थी, जिसमें पूरी पारदर्शिता रखी गई। यदि भर्ती प्रक्रिया में किसी भी तरह की कोताही पाई गई तो मैं सजा भुगतने को तैयार हूं।

News Source : http://bollywood.bhaskar.com/article/CHD-driver-in-the-rigged-hiring-1060001.html
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यूपी में सफाईकर्मियों की नियुक्ति में धांधली

यूपी में सफाईकर्मियों की नियुक्ति में धांधली (Bungling in the recruitment of cleaners in UP)

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में सफाई कर्मचारी की भर्ती का मामला एक बार फिर तुल पकड़ रहा है। भर्ती उम्मीदवार माया सरकार की रवैये से बेहद नाराज है। उम्मीदवारों का कहना है कि माया सरकार खुद को दलितों की रहनुमा बताती हैं। लेकिन दलित के साथ रोजगार के नाम पर धोखाधड़ी हुआ है।
दरअसल मायावती ने दलितों और गरीबों को एक लाख नौकरी देने का ऐलान किया था। उम्मीदवारों से इंटरव्यू के नाम पर नाली साफ कराई गई। नाली साफ कराने के बाद भी उन्हें नौकरी नहीं मिली।
गोरखपुर के सांसद योगी आदित्यनाथ का आरोप है कि सरकार में पैसा दिए बिना कोई काम नहीं होता है। भर्ती में बसपा के नेताओं के अलावा सरकार के मंत्रियों और चहेते अफसरों की चली। सबने अपने-अपने उम्मीदवारों की फेरहरिस्त जारी की। इसका पर्दाफाश सुल्तानपुर के सीडीओ विमल चंद्र श्रीवास्तव ने एक सार्वजनिक समारोह में किया। उन्होंने कबूल किया कि नेताओं के दवाब में भर्तियां की गई हैं। नतीजा अगले ही दिन सीडीओ हटा दिए गए।

मालूम हो कि भर्तियों में धांधली प्रदेश के कई जिलों में हुई। गोरखपुर में तो भर्ती के लिए सिफारिशों और लेनदेन का ऐसा खुला खेल हुआ कि वहां कमिश्नर पीके मोहंती ने भर्ती लिस्ट पर ही रोक लगा दी। जिलाधिकारी रणधीर पंकज पर धांधली के खुलेआम आरोप लगे। ऐसा ही बहराइच में भी हुआ। यहां बीएसपी के ही एक विधायक केके ओझा ने अपनी सरकार पर हमला बोल दिया। उन्होंने भी समूची भर्ती प्रक्रिया में जम कर लेनदेन और धांधली का आरोप लगाया।
बदनामी के आरोपों से घिरी सरकार ने गोरखपुर, बहराइच और सुलतानपुर में भर्तियां निरस्त कर दी हैं। पर ना तो दोषी अधिकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई की गई है और न ही जांच के आदेश दिए गए। सवाल ये उठता है कि अगर सरकार ने ये पाया कि भर्ती में गड़बड़ियां हुई हैं तो फिर दोषी अधिकारियों को बचाया क्यूं जा रहा है। उम्मीदवारों से इंटरव्यू के नाम पर नाली साफ कराई गई।
News Source: http://khabar.ibnlive.in.com/news/6598/3
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इंटरव्यू में धांधली को लेकर हंगामा

इंटरव्यू में धांधली को लेकर हंगामा ( Interview corruption - Big Problem in India for Government Jobs)

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सीकर . औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में इलेक्ट्रिकल के विभिन्न पदों को लेकर हुए इंटरव्यू में धांधली का आरोप लगाकर मंगलवार को छात्र-छात्राओं ने हंगामा खड़ा कर दिया। छात्र-छात्राओं का आरोप है कि मैरिट में जमकर धांधली की गई है।

संस्थान के अधिकारियों ने अपने जानकारों को भर्ती करने के लिए मैरिट में अच्छी रैंक हासिल करने वाले छात्र-छात्राओं को बाहर कर दिया। छात्र-छात्राओं ने घंटेभर तक संस्थान के खिलाफ नारेबाजी की। छात्रों का आरोप है कि बिजली के विभिन्न पदों को लेकर इंटरव्यू को 20 मिनट में ही यह कहते हुए समाप्त कर दिया गया कि पद भर गए हैं।

यालसर कूदन के मुकेश जांगिड़ ने बताया कि ओबीसी में उनकी छठीं रैंक थी, लेकिन उनका इंटरव्यू नहीं लिया गया। मुकेश का कहना था कि पहले तो उसे इंटरव्यू के लिए खड़ा करके रखा, मगर बाद में उसे इनकार कर दिया गया। इसी तरह अन्य छात्र-छात्राओं ने इंटरव्यू में मनमर्जी का आरोप लगाया। बाद में कुछ छात्र जिला कलेक्ट्रेट के पास भी शिकायत लेकर पहुंचे। कलेक्टर ने उन्हें उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया है।
News source : http://www.3dsyndication.com/dainik_bhaskar_hindi_news_features/Education%20&%20Careers/DBSHE28
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प्रसार भारती में व्यापक धांधली,भर्तियां रद्द

प्रसार भारती में व्यापक इंटरव्यू धांधली,  भर्तियां रद्द 
(Selection cancelled - Prasar Bharti interview rigged/corruption)


केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण ने प्रसार भारतती में25 न्यूज एंकरों व रिपोर्टरों की नियुक्ति सोमवार को रद्द कर दी ।कैट ने कहा कि दूरदर्शन न्यूज कुछ उम्मीदवारों को जगह दिलाने क लिए अनियमितताएं की गईं।
वीके बाली की अध्यक्षता वाले न्यायाधिकरण ने पाया कि इंटरव्यू से ठीक पहले नियुक्ति के नियम मनमाने ढंग से बदल दिए गए ताकि लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले कुछ उम्मीदवारों को संख्या 30 से बढाकर 35 कर दी गई ताकि यशवी तीरथ केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ की बेटी को जगह मिल सके। लिखित परीक्ष में उसे 33वीं रैंक मिली थी। प्रसार भारती ने इंटरव्यू के लिए तय वैटेज को भी 25 प्रतिशत से बढाकर 33 प्रतिशत कर दिया गया ।यह इंटरव्यू से ठीक पहेल किया गया ।न्यायाधिकरण ने कहा ,उदाहरण के लिए यशवी तीरथ का मैरिट में नंबर 33वां था ।उसे इंटरव्यू में 90 अंक मिले थे।निश्चित तौर पर यह उसका पक्ष लेने के लिए की गई मनमानी का उदाहरण है ।
एक औऱ उम्मीदवार अनिता कालरा काल्हा की भी मनमाने ढंग से सिफारिश की गई ।जबकि उसने इसके लिए आवेदन ही नहीं किया था । उसने ऑडिशन टेस्ट भी नहीं दिया था।
News Source : http://jantantra.com/2010/09/14/corruption-in-doordarshan-recruitment/
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आईटीबीपी की भर्ती होगी बिना इंटरव्यू के

आईटीबीपी की भर्ती होगी बिना इंटरव्यू के ( ITBP Selection will be through without Interview to make transparency )


पिथौरागढ़ ,जागरण संवाददाता : भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल में भर्ती अब बिना इंटरव्यू दिए ही होगी। यानि भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए ही इंटरव्यू व्यवस्था को खत्म किया गया है।
भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल में अभी तक पुराने तौर तरीकों से ही भर्ती होती रही है। भर्ती के बाद कई बार विवाद भी होते रहे है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने भर्ती के बाद उठने वाली शिकायतों को देखते हुए प्रकिया पूरी तरह बदल दी है। अभी तक आईटीबीपी की भर्ती प्रक्रिया में फिजिकल टेस्ट व लिखित परीक्षा के अंकों को मिलाकर मैरिट बनाई जाती थी।
पर गृह मंत्रालय के नये निर्देशों के मुताबिक अब मैरिट लिखित परीक्षा के आधार पर ही बनाई जायेगी। फिजिकल के अंक इसमें नहीं जुड़ेगे। फिजिकल टेस्ट केवल क्वालीफाइंग के लिए होगा। भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अब अपनी उत्तर पुस्तिका की कार्बन कापी घर ले जा सकेंगे। आईटीबीपी की 7वीं वाहिनी के कमांडेट एपीएस निम्बाडिया ने बताया कि गृह मंत्रालय द्वारा भर्ती प्रक्रिया के लिए बनाए गए नए नियम प्राप्त हो गए है। दिसंबर माह में पूरे देश से 2450 जवान भर्ती किए जाएंगे।
News Source :  http://in.jagran.yahoo.com
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बदलेंगे लेक्चरर और रीडर के पदनाम!

बदलेंगे लेक्चरर और रीडर के पदनाम!
(Lecturer and Reader Name are going to be change)

उप्र राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन पर विचार
-एचआरडी मंत्रालय ने कहा, शर्तें पूरी करो तभी मिलेगा शिक्षकों के लिए छठे वेतनमान का पैसा

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लखनऊ : राज्य विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में कार्यरत लेक्चरर और रीडर के पदनाम को बदलने पर विचार हो रहा है। लेक्चरर का पदनाम बदलकर असिस्टेंट प्रोफेसर और रीडर का एसोसिएट प्रोफेसर करने के लिए शासन स्तर पर विचार मंथन जारी है। सूत्रों के अनुसार इन पदनामों को बदलने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय, अधिनियम की चार धाराओं में संशोधन करना पड़ेगा।
पदनामों को बदलने की जरूरत इसलिए महसूस की जा रही है क्योंकि मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्य सरकार से पूछा है कि उसने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों को छठा वेतनमान देने के बारे में मंत्रालय की स्कीम को पैकेज के रूप में लागू किया है या नहीं। प्रदेश सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शिक्षकों को पहली जनवरी 2006 से छठा वेतनमान देने के लिए 28 फरवरी 2009 को शासनादेश जारी किया था।
इससे पहले विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षकों को छठा वेतनमान देने के सिलसिले में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी के सचिव और राज्यों के मुख्य सचिवों को 31 दिसंबर 2008 को पत्र भेजा था। पत्र में कहा गया था कि राज्यों द्वारा अपने यहां के शिक्षकों को पहली जनवरी 2006 से लेकर 31 मार्च 2010 तक पुनरीक्षित वेतन देने के कारण होने वाले खर्च का 80 प्रतिशत भार केंद्र वहन करेगा। पत्र में कहा गया था कि केंद्र की ओर से राज्यों को यह धनराशि तभी मिलेगी जब वे कुछ शर्तों का पालन करेंगे। इन शर्तों में एक यह थी कि शिक्षकों के लिए सिर्फ तीन पदनाम होंगे-असिस्टेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर। दूसरी शर्त यह थी कि शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु को 62 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया जाए। पत्र में शिक्षकों के लिए पद सृजन, पुनरीक्षित वेतनमान, सेवा नियमों और प्रोन्नतियों से संबंधित कुछ अन्य शर्तों का उल्लेख भी किया गया था।
राज्य सरकार ने 16 जून 2010 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय को पत्र भेजकर शिक्षकों को पहली जनवरी 2006 से लेकर 31 मार्च 2010 तक छठा वेतनमान देने के कारण होने वाले व्यय के 80 फीसदी हिस्से के तौर पर 855.98 करोड़ रुपये की मांग की थी। इस पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्च शिक्षा विभाग से पूछा है कि उसने शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 65 वर्ष करने और मंत्रालय की स्कीम को पैकेज के रूप में स्वीकार किया है या नहीं। मंत्रालय के इस पत्र के संदर्भ में शासन लेक्चरर और रीडर के पदनाम बदलने के लिए उप्र राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन पर विचार कर रहा है
News Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_6811747.html
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बिना इंटरव्यू के भर्ती होंगे 500 रेगुलर टीचर

बिना इंटरव्यू के भर्ती होंगे 500 रेगुलर टीचर ( 500 Regular Teachers Select/Appoint without Interview - Chandigarh)

Due to problems facing corruption in Interview, teachers are going to be recruited through without Interview Process.

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चंडीगढ़. गवर्नमेंट स्कूलों में अब टीचर्स की कमी नहीं होगी। यूटी एजूकेशन डिपार्टमेंट साल के आखिर तक 500 रेगुलर टीचर्स बिना इंटरव्यू के भर्ती करेगा। ऐसा पहली बार होगा कि कैंडिडेट्स को इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना नहीं पड़ेगा। भर्ती के लिए कैंडिडेट्स के एग्जाम और एडिशनल क्वालिफिकेशन के मार्क्‍स के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार होगी। डीपीआई (स्कूल्स) सुनील भाटिया ने इसकी पुष्टि की है।

इसलिए लिया यह फैसला -
इंटरव्यू न लेने का फैसला लेने के पीछे पिछले साल का विवाद बताया जा रहा है। तब रेगुलर टीचर्स भर्ती प्रक्रिया पर विवाद हुआ था। एक महिला कैंडिडेट ने शिकायत दी थी कि दो लोगों ने नौकरी देने के एवज में उससे धन की मांग की। इन लोगों ने उसे यह तक बता दिया कि इंटरव्यू मंे कौन से सवाल पूछे जाएंगे। जांच के बाद विजिलेंस ने दोनों को गिरफ्तार किया था।

इस विवाद में पूर्व डीपीआई सम्वर्तक सिंह की भूमिका पर भी अंगुली उठी। आखिरकार उन्हें डीपीआई पद से हाथ धोना पड़ा। अब इस प्रकरण की जांच सीबीआई के जिम्मे है। खत्म होगा कॉन्ट्रैक्ट: गवर्नमेंट स्कूलों में करीब 500 टीचर्स कॉन्ट्रैक्ट पर कार्यरत हैं। भर्ती किए जाने वाले रेगुलर टीचर्स इनका स्थान लेंगे। इसका सीधा अर्थ यह है कि सभी टीचर्स का कॉन्ट्रैक्ट खत्म होगा। नियम भी यही है कि कॉन्ट्रैक्ट कर्मियों को रेगुलर भर्ती से आए कैंडिडेट्स ही रिप्लेस कर सकते हैं

News Source : http://bollywood.bhaskar.com/article/CHD-500-interviews-will-be-admitted-without-a-regular-teacher-1169830.html
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कंप्यूटर टीचर्स हुए रेगुलर

कंप्यूटर टीचर्स हुए रेगुलर ( Contractual Computer Teachers are Regularized / Regular in Service)

लुधियाना
सरकार ने अस्थाई तौर पर कार्य कर रहे कंप्यूटर टीचर्स को एक जुलाई से पक्का कर दिया है। इससे उनके वेतन में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। इसके तहत लुधियाना में कुल 459 कंप्यूटर टीचर्स की भर्ती की गई है। पीएयू सरकारी स्कूल में 6 कंप्यूटर टीचर, जवाहर नगर सरकारी स्कूल में 2 तथा भारत नगर स्थित सरकारी स्कूल में 5 कंप्यूटर टीचर रेगुलर किए गए। इसके अलावा महानगर के बाकी सरकारी स्कूलों में भी कंप्यूटर टीचर रेगुलर किए गए हैं।

News Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/punjab/4_2_7947722.html
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5 lakh more teachers required in coming years - expectation

आगामी कुछ वर्षों दोरान पांच लाख टीचरों की भर्ती होने की सम्भावना है

पिछले पांच वर्ष बेंकिंग   कैरिइएर की सर्वाधिक भर्ती के  थे, उससे पिछले दस वर्षों के दोरान आइ  टी / कम्प्यूटर का बोल बाला  था और आगामी पांच वर्षों के दोरान शिक्षा  क्षेत्र  / टीचरों की नोकरियों का बोलबाला रहेगा , अभी इसी साल बिहार में एक लाख , उत्तर प्रदेश में अस्सी हज़ार , मध्य  प्रदेश में एक लाख, गुजरात में पैंतीस हज़ार , दिल्ली  में बीस हज़ार इत्यादि टीचरों की भर्ती होने होने जा रही  है


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आज जहां देश की आबादी 150 करोड़ के लगभग है, वहीं देश के भविष्य, बच्चों को शिक्षित करने के लिए स्कूल कॉलेजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में शिक्षकों की मांग में इजाफा होना लाजिमी है। मौजूदा समय में न सिर्फ उनकी मांग बढ़ रही है, बल्कि ऐसे में स्पेशलाइज्ड टीचर्स और उनके वेतनों में भी खूब बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। छठे वेतन आयोग से पहले एक टीजीटी का मासिक वेतन 20 हजार रुपये था, वहीं आयोग की सिफारिशों के बाद यह वेतन 29 हजार रुपये मासिक तक हो गया है। स्पेशलाइज्ड टीचर्स की मांग और वेतन में हुई वृद्धि, दोनों का ही नतीजा है कि युवा एक बार फिर इस ओर आकर्षित हुए हैं।


शिक्षण में विकल्प

नर्सरी स्कूल, प्राइमरी स्कूल: नर्सरी या प्राइमरी स्कूल के टीचर्स की जिम्मेदारी काफी अधिक होती है, क्योंकि यही वह समय है, जब छात्र सीखने का अपना दौर शुरू करते हैं। नर्सरी स्कूल टीचर 3 से 5 वर्ष के बच्चों व प्राइमरी स्कूल टीचर 6 से 12 वर्ष तक के बच्चों को पढ़ाने का काम करते हैं।

सेकंडरी स्कूल: सेकंडरी स्कूल टीचर्स 8वीं से 12वीं तक के छात्रों को एक खास विषय के लिए पढ़ाते हैं, जिसमें उन्होंने स्पेशलाइजेशन की हो। एक बात ध्यान देने योग्य है कि अब केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ाने के लिए सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा कई राज्य भी स्टेल लेवल पर टीचिंग एजुकेशन टेस्ट को अनिवार्य बना चुके हैं। माना जा रहा है कि आने वाले समय में बीएड के बाद इस टेस्ट को पास करना हर अध्यापक के लिए अनिवार्य हो जाएगा।

कॉलेज, विश्वविद्यालय: कॉलेज या विश्वविद्यालयों में शिक्षण का कार्य लेक्चरर या प्रोफेसर करते हैं। सेकंडरी स्कूल की ही तरह वे भी अपने स्पेशलाइज्ड विषय में छात्रों को पढ़ाते हैं। जिम्मेदारियों को बखूबी निभाने वाले आगे भविष्य में कॉलेज के प्रिंसिपल या प्रबंधन स्तर पर उप-कुलपति तक भी तरक्की कर सकते हैं। 

निजी संस्थान: स्कूल या कॉलेजों के ही शिक्षकों की तरह निजी संस्थान भी शिक्षकों की नियुक्ति बड़े स्तर पर करते हैं। आज सरकारी स्कूल और कॉलेजों के मुकाबले निजी संस्थान तेजी से शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं। नियुक्ति के लिए इनके मानक लगभग सरकारी नियुक्तियों की योग्यताओं के समान ही हैं।

कोचिंग: शिक्षण के लिहाज से कोचिंग भी एक बेहतर विकल्प है। आप किसी संस्थान के साथ भी जुड़ सकते हैं और अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो आप अपना स्वयं का कोचिंग इंस्टीटय़ूट खोल सकते हैं।

स्पेशल स्कूल्स: शिक्षण के क्षेत्र में सबसे अधिक जिम्मेदारी वाला काम होता है स्पेशल स्कूल के टीचर का, जो मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग बच्चों को उनके जीवन में आगे बढ़ने में मदद करते हैं। ये शिक्षक बच्चों के अभिभावकों के साथ-साथ डॉक्टर्स, स्पीच थैरेपिस्ट, फिजियोथैरेपिस्ट आदि से संबंध बनाए हुए शिक्षण कार्य करते हैं।

शैक्षिक अनुसंधान संस्थान: शिक्षक चाहें तो पारंपरिक शिक्षा प्रणाली से बाहर निकल कर अनुसंधान कार्य में भी अपना भविष्य बना सकते हैं। कई ऐसे सरकारी व गैर-सरकारी संस्थान हैं, जो भविष्य की शिक्षा प्रणाली को लेकर कई अनुसंधान आयोजित करते हैं। शिक्षक इन अनुसंधानों में अपना योगदान दे सकते हैं।

कितने अध्यापकों की है जरूरत

एजुकेशन एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि अगले दस साल में विश्व एजुकेशन इंडस्ट्री को तकरीबन 2.2 से 2.4 मिलियन अध्यापकों की आवश्यकता पड़ेगी। अगर देश में अध्यापकों की कमी का आकलन किया जाए तो मानव संसाधन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार लगभग पांच लाख टीचरों की और आवश्यकता पड़ेगी। अगले दो-तीन साल में लगभग चार लाख वर्तमान टीचर रिटायर हो रहे हैं, उनके स्थान पर भी भर्ती होगी। लगभग पांच लाख ऐसे टीचर ऐसे भी हैं, जो सरकारी स्कूलों में कॉन्ट्रक्ट के आधार पर काम कर रहे हैं। इन्हें या तो रेगुलर करना होगा या फिर इनकी जगह अन्य टीचरों की भर्ती करनी होगी। केंद्रीय विद्यालयों, राज्य के स्कूलों, आईआईटीज, कॉलेजों और एनआईटी आदि में लगभग 25 से 35 प्रतिशत अध्यापकों की कमी है, जिनकी भरपाई जरूरी है। मोटे तौर पर आने वाले कुछ वर्षो में देश में लगभग 15 लाख टीचिंग प्रोफेशनल्स की जरूरत होगी।

विश्व परिदृश्य पर देखा जाए तो भारतीय अध्यापकों की अमेरिका, ब्रिटेन, चीन और गल्फ देशों में भारी मांग है। अमेरिका में लगभग सात लाख अध्यापकों की कमी है, जहां इंग्लिश में पारंगत भारतीय टीचर्स को प्रमुखता मिल सकती है। इसी तरह ब्रिटेन में आज सात हजार अध्यापकों की कमी है, जो आने वाले सालों में चालीस हजार का आंकड़ा पार कर जाएगा। चीन में अन्य विषयों के साथ हिन्दी अध्यापकों की मांग लगातार बढ़ रही है। कहना न होगा कि भारतीय अध्यापकों को देश में ही नहीं, विदेश में भी जॉब के भारी अवसर आने वाले कुछ सालों में उपलब्ध होंगे।

फैक्ट फाइल
प्रमुख संस्थान


कॉलेज ऑफ एजुकेशन, डीयू
जामिया मिल्लिया इस्लामिया, दिल्ली
इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी, दिल्ली
सेंट्रल इंस्टीटय़ूट ऑफ एजुकेशन, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली
बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर
पटना विश्वविद्यालय, पटना
रांची विश्वविद्यालय, रांची
डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग, इंदौर
जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर
देव समाज कॉलेज ऑफ एजुकेशन फॉर वुमन, चंडीगढ़
स्टेट इंस्टीटय़ूट ऑफ एजुकेशन, चंडीगढ़
अध्यापक विद्यालय जूनियर कॉलेज ऑफ एजुकेशन, मुंबई
कॉलेज ऑफ एजुकेशन एंड रिसर्च, मुंबई
डिस्ट्रिक्ट इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (डीआईईटी), पुणे

कोर्स 
मास्टर्स इन एजुकेशन
बेचलर्स इन एजुकेशन
डिप्लोमा इन एजुकेशन
नर्सरी टीचर ट्रेनिंग
प्राइमरी टीचर ट्रेनिंग 
जूनियर बेसिक ट्रेनिंग

योग्यता
नर्सरी व प्राइमरी टीचर्स ट्रेनिंग के लिए कम से कम बारहवीं पास, बीएड के लिए स्नातक, एमएड के लिए स्नातक व बीएड, डिप्लोमा इन स्पेशल एजुकेशन के लिए कम से कम बारहवीं पास व लेक्चरर के लिए स्नातकोत्तर 55 प्रतिशत अंकों के साथ व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से आयोजित नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (एनईटी) पास करना अनिवार्य है।

वेतन: मासिक

एनटीटी व पीटीटी: 10 से 22 हजार रुपये से शुरुआत
टीजीटी: 20 हजार रुपये से 29 हजार रुपये से शुरुआत
पीजीटी: 25 से 32 हजार रुपये से शुरुआत
लेक्चरर: 35 से 38 हजार रुपये से शुरुआत

प्राइवेट इस्टीटय़ूट में लेक्चरर के पद के समतुल्य टीचर का वेतन 40 हजार रुपये से शुरू होता है। वहीं कुछ वर्षो के शिक्षण व व्यावहारिक अनुभव के साथ वेतन 1 लाख रुपये मासिक से अधिक तक हो सकता है।

एक्सपर्ट व्यू्
टीचिंग है फुल डे जॉब
डॉ. संदीप कुमार
असिस्टेंट प्रोफेसर, सेंट्रल इंस्टीटय़ूट ऑफ एजुकेशन, दिल्ली विश्वविद्यालय


आज टीचर कान पकड़ कर याद कराने वाला नहीं, बल्कि मदद करने या गाइड करने वाला व्यक्ति है। यह भी एक बड़ी वजह है कि युवा टीचिंग की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

टीचिंग आज एक फुल टाइम या कहें फुल डे जॉब है। टीचर्स खुद को अपग्रेड करने के लिए आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं, यहां तक कि वे स्कूल टीचर से अपग्रेड होते-होते लेक्चरर भी बन रहे हैं।

टीचर या शिक्षक बनने के अलावा भी आज टीचर एजुकेशन में काफी स्कोप है। जो भी टीचर बीएड करने के बाद एमएड करने के इच्छुक हैं, उनके लिए यहां काफी संभावनाएं हैं। वे कॉलेज में भी पढ़ा सकते हैं।

वैसे हमारे यहां कई एक्शन रिसर्च प्रोजेक्ट्स होते हैं, जिन्हें दूसरे संस्थान फंड मुहैया कराते हैं। हमारे यहां अभी कुछ ही शिक्षक हैं, जिन्हें इस बारे में पता है। अगर वे थोड़ा-बहुत भी इस तरफ ध्यान दें तो निश्चित तौर पर वे और तरक्की कर सकते हैं। टीचर्स के लिए सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बहुत संभावनाएं हैं। इंटरचेंज प्रोग्राम के तहत देश के शिक्षक दूसरे देशों में और दूसरे देशों के शिक्षक हमारे देश में पढ़ाने आते हैं। इससे हमारे शिक्षक दूसरे देशों के एजुकेशन सिस्टम के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आज टीचर कान पकड़ कर याद कराने वाले नहीं रहे, बल्कि वे मदद करने वाले या गाइड करने वाले हैं। यह भी एक बड़ी वजह है कि युवा टीचिंग की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। आज शिक्षा खुद में एक बहुत बड़ा उद्योग है, जिसके चलते शिक्षकों का वेतन काफी बढ़ गया है। पहले जहां एक सरकारी स्कूल के टीजीटी को 20 हजार रुपये तक मासिक मिलता था, वहीं अब सरकारी स्कूल के उसी टीचर का वेतन 29 हजार रुपये इन-हैंड हो गया है। आर्थिक रूप से भी यह प्रोफेशन अब दूसरों से कम नहीं है।


News Source : http://livehindustan.com/home/detailpage.php?menuvalue=45&pagevalue=&storyvalue=189047&categoryvalue=50&SubCat=
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12 हजार से ज्यादा टीचर होंगे भर्ती दिल्ली

( Recruitment of more than 12000 teachers in Delhi very soon)

A good news for computer teachers, From a long time appointment of regular teacher in Computer are not happened. And it can be seen everywhere in India, computer teachers are recruited on contractual basis, for eg - KVS,  Government schools and in Many Government organizations.

दिल्ली सरकार के स्कूलों में टीचर्स की कमी एक बड़ी समस्या बन चुकी है, लेकिन अब बड़े स्तर पर टीचर्स की भर्ती का अभियान शुरू होगा। सरकारी स्कूलों में टीचर्स के 12313 नए पदों को हरी झंडी दे दी गई है। उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद शिक्षा निदेशालय ने टीचर्स के नए पदों से संबंधित महत्वपूर्ण आदेश जारी किया है और हर पद का ब्यौरा दिया गया है।

खास बात यह है कि सरकारी स्कूलों में कहने को तो स्टूडेंट्स कंप्यूटर की पढ़ाई करते हैं, लेकिन अभी तक किसी स्कूल में कंप्यूटर साइंस का रेगुलर टीचर नहीं था। कॉन्ट्रैक्ट पर टीचर रखे जाते थे और इनकी भारी कमी थी। लेकिन अब इनके स्थायी पदों को भी बनाया गया है। टीजीटी (कंप्यूटर साइंस) के 2026 और पीजीटी (कंप्यूटर साइंस) के 788 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। स्कूलों में 11वीं व 12वीं में कंप्यूटर सब्जेक्ट की पढ़ाई के लिए पीजीटी व दसवीं तक के लिए टीजीटी के स्थायी पद होंगे। इसी तरह से शिक्षा विभाग में पहली बार लॉ ऑफिसर व लीगल असिस्टेंट के पद भी लाए गए हैं।

गवर्नमेंट स्कूल टीचर्स असोसिएशन (जीएसटीए) कई साल से टीचर्स के नए पदों की मांग को लेकर संघर्ष कर रही थी। असोसिएशन के प्रेजिडेंट ओम सिंह और सेक्रेटरी डी. के. तिवारी का कहना है कि छह-सात सालों में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वालों स्टूडेंट्स की संख्या 8 लाख से बढ़कर 15 लाख हो गई है। राइट टु एजुकेशन एक्ट लागू होने के कारण स्कूलों में टीचर्स की कमी को देखते हुए नए पद बनाया जाना जरूरी था। असोसिएशन ने कहा है कि भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू होनी चाहिए ताकि मौजूदा सेशन में ही स्टूडेंट्स को फायदा मिल सके। राइट टु एजुकेशन एक्ट के मुताबिक एक क्लास में 35 से ज्यादा स्टूडेंट्स नहीं होने चाहिए, जबकि अभी कई सरकारी स्कूलों में तो एक क्लास में 100-100 स्टूडेंट्स हैं।

दिल्ली कैबिनेट ने इसी साल 14 मार्च को नए पदों के सृजन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। अब 7 अक्टूबर को निदेशालय ने हर पद का ब्यौरा देते हुए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके मुताबिक पीजीटी के 3777, टीजीटी के 3760, प्रिंसिपल के 193, लैब असिस्टेंट के 469, असिस्टेंट टीचर (नर्सरी) के 131, लाइब्रेरियन के 277 और वर्क एक्सपीरियंस्ड टीचर के 892 नए पद सृजित किए गए हैं। सरकार ने शिक्षकों के नए पदों के साथ-साथ शिक्षा विभाग में अधिकारियों के मौजूद पदों के अतिरिक्त कुछ नए पदों का सृजन किया है। अधिकारियों के कुल 696 पद सृजित हुए हैं, इनमें लॉ ऑफिसर के पद भी शामिल हैं। शिक्षा विभाग में अदालती मामलों को देखने के लिए पहली बार लॉ ऑफिसर व लीगल असिस्टेंट के 24 नए पद दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त प्रत्येक जिले में अब एक के बदले दो डिप्टी डायरेक्टर होंगे। इनमें एक को प्रशासनिक तथा दूसरे को अकैडमिक काम सौंपे जाएंगे। इसके लिए 17 नए पद बने हैं।

टीचर्स की कमी को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स और गेस्ट टीचर की भी नियुक्ति करता है लेकिन रेगुलर टीचर्स न होने से यह समस्या दूर नहीं हो रही थी लेकिन अब रेगुलर टीचर्स की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। सीबीएसई ने भी एक सर्कुलर जारी कर कहा था कि एक क्लास में 40 से अधिक स्टूडेंट्स नहीं होने चाहिए। जबकि संगम विहार , दयालपुर , सीमापुरी समेत कई जगहों पर स्कूलों में एक क्लास में 100 स्टडेंट्स तो आराम से देखने को मिल जाएंगे।
News source : http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/10316255.cms
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टीईटी से पहले ही छात्रों के छूटे पसीेने

टीईटी से पहले ही छात्रों के छूटे पसीेने (Candidates having fear before giving TET Exam.)

-बीएडधारक नही देना चाहते है टीईटी की परीक्षा

-बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव को खत भेजा
कार्यालय संवाददाता, हाथरस : बेसिक शिक्षा के परिषदीय स्कूलों में शिक्षक बनने के लिये शासन ने शिक्षक पात्रता परीक्षा को अनिवार्य रुप से लागू कर दिया है जिसकी परीक्षा अगले माह होनी। छात्र इस परीक्षा से खुद को मुक्त रखने की रणनीति तैयार करने में जुटे है। मंगलवार को तमाम बीएडधारकों ने इस मसले पर बैठक की उन्होंने बेसिक शिक्षा के विशेष सचिव को पत्र भेजा।
इस परीक्षा को मंडल स्तर पर कराया जाना है जिसके लिये शहर के पंजाब नेशनल बैक में आवेदन फार्म मिल रहे है। लेकिन तमाम बीएड धारक यह परीक्षा नही देना चाहते। बीएडधारकों का कहना है कि प्रदेश स्तर पर बीएड की परीक्षा देने के बाद कोई औचित्य नही होता कि फिर कोई परीक्षा दी जाये। मंगलवार को बीएड डिग्रीधारी शिक्षक बेरोजगार संघ के जिला अध्यक्ष जितेन्द्र सिंह राना ने वर्ष 2006-07 के बीएडधारकों के साथ बैठक की। बीएडधारकों ने बेसिक शिक्षा की विशेष सचिव अनीता मिश्रा को भेजे पत्र में कहा है कि उन्हें परीक्षा से मुक्त रखा जाये अगर ऐसा नही किया गया तो धरना प्रदर्शन किया जायेगा और कोर्ट की शरण ली जायेगी।कैठक में योगेश कुमार, मोहनलाल, नेत्रपाल, नीलिमा, अनीता, रमेश चंद्र, कैलाश बाबू आदि थे।

News Source : Denik Jagran E Paper - http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8371103.html
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असम शिक्षकों की नियुक्ति में 2015 तक राहत

असम शिक्षकों की नियुक्ति में 2015 तक राहत ( Relaxation for Teachers Recruitment in Assam)


News Source : http://www.newzstreet.tv/ns/node/34669

भारत सरकार ने असम के लिए अलग अधिसूचना के जरिए राज्य शिक्षकों की नियुक्ति के लिए न्यनतम योग्यता में 2015 तक राहत दे दी है. राहत दिशानिर्देशों के अनुसार बी.एड और डिप्लोमा इन एजुकेशन के बगैर उम्मेदवार टीईटी के लिए योग्य होंगे.
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ट्रेनिंग से ही नहीं बनेगी बात, टीईटी तो जरूरी है

ट्रेनिंग से ही नहीं बनेगी बात, टीईटी तो जरूरी है (Only Training is not sufficient for ShikshaMitra, TET is also necessary)

महराजगंज। महज ट्रेनिंग पूरी कर लेने से शिक्षामित्र पूर्णकालिक गुरुजी नहीं बन पाएंगे। उन्हें भी टीईटी पास करना होगा। लिहाजा यह चिंता उनको सताए जा रही है, अगर उसमें फेल हो गए तो क्या होगा।
प्रदेश सरकार ने शासनादेश जारी करके टीईटी लागू कर दिया है। इसके चलते प्रदेश में कक्षा एक से आठ तक की सभी सरकारी नियुक्तियों में टीईटी अनिवार्य कर दिया गया है। यह परीक्षा महज स्क्रीनिंग है। इसे पास करने के बाद ही अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए अर्ह होगा। इस साल टीईटी पास करने वाले अभ्यर्थी आगे भी शिक्षक बनने के लिए पात्र होंगे। जिले में प्रशिक्षण के लिए 1667 शिक्षामित्रों ने आवेदन किया था। जिसमें से 31 शिक्षामित्र काउंसलिंग में नहीं पहुंचे। लेकिन उनको एक बार फिर से मौका दिया गया। प्रशिक्षण के लिए जारी मेरिट लिस्ट में उनको प्रोविजनल कालम में डाल दिया गया। अगर वे सभी औपचारिकता पूरी करके अपनी दावेदारी जताते हैं तो उनके अभ्यर्थन पर विचार हो सकता था।
इसके बावजूद करीब 1500 शिक्षामित्रों को प्रशिक्षित करने की योजना है। पहले चरण में चरण में प्रति ब्लाक 70 शिक्षामित्र के हिसाब से कुल 840 शिक्षामित्रों को प्रशिक्षण देना है। प्रशिक्षण के बाद भी उन्हें नौकरी पाने से पहले टीईटी पास करना होगा।

News Source : Amar Ujala E Paper - http://www.amarujala.com/city/Maharajganj/Maharajganj-27164-69.html
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Sunday, October 16, 2011

CBSE CTET Environmental Studies Questions

CBSE CTET Environmental Studies Questions
PART III
ENVIRONMENTAL STUDIES

Directions: Answer the following questions by selecting the most appropriate option.

61. As an EVS teacher, you plan to take the students to the zoo. Which of the following activities would you not allow the students to undertake?
(1) Take along lots of eatables for the animals at the zoo
(2) Try to find out the food taken up by different animals at the zoo
(3) Collect photographs of the animals they expect to see at the zoo
(4) Take their drawing books along with them to draw what they see at the zoo
Ans: (1)

62. The concept of 'seed germination' can be taught best by
(1) asking the students to perform an activity to sow seeds, observe different stages and draw them
(2) showing photographs of seed germination
(3) showing germinated seeds to the class and explaining the process of germination
(4) presenting the germination stages through drawings on the board
Ans: (1)

63. Mira and Divya are young girls. Mira likes to eat samosas, cutlets and bread. Divya, on the other hand, takes an iron deficient diet. Which of the following disorders are Mira and Divya likely to suffer from, respectively?
(1)Obesity and scurvy
(2)Scurvy and anaemia
(3)Anaemia and night blindness
(4)Obesity and anaemia
Ans: (4)

64. To make children aware of different kinds of fuel, a teacher can
(1) show some samples of fuels in the class
(2) discuss with children about possible kinds of fuel that can be used for cooking, along with a short film
(3) show pictures of fuels on a chart
(4) ask children to list different fuels
Ans: (2)

65. The skills required to read a map include
(1) excellent communication skills to draw out the expressive ability
(2) ability to understand relative position of places, distances and directions
(3) excellent drawing and painting skills
(4) ability to use calculations and sketch positions on a globe
Ans: (2)

66. Giving importance to individual experiences of children in an EVS class will benefit the teacher
(1) to connect the subject to the learners' experiential world and promote reflection and learning
(2) to save her energy as children enjoy talking
(3) to know the unique experiences of children
(4) to help and improve the language and communication skills of the children
Ans: (1)

67. It has been observed that the process of digestion is faster inside the stomach than outside because 
(1) the digestive juices when kept outside the stomach become inactive
(2) the food is churned in the stomach thereby increasing the surface area for quicker enzyme action
(3) the digestive juices inside the stomach are acidic, while 'outside they are alkaline
(4) the amount of digestive juices produced in the stomach in the presence of food is much more
Ans: (2)

68. Which of the following statements is not an objective of teaching EVS at the primary level?
(1) To load learners with terms and definitions for assessment
(2) To internalise the values of concern for life and environment
(3) Arouse curiosity about the natural and social environment
(4) Engage in exploratory and hands-on activities that lead to the development of cognitive and psychomotor skills
Ans: (1)

69. An egret bird is often seen on a buffalo's back. This is because the egret
(1) feeds on parasites on the buffalo's back(2) feeds on insects present in the grass
(3) loves to sing while sitting on the buffalo's back '
(4) rests after flying for a while
Ans: (1)

70. The idea of showing a sample of a railway ticket in the EVS textbook is to
(1) enhance the skills of students to arrive at conclusions
(2) give them an opportunity to interact with real information and develop the skill of observation(3) give the students an idea 'of the rail fare
(4) provide them the knowledge of various abbreviations used in the ticket
Ans: (2)

71. Which of the following represents one of the objectives of teaching EVS at Primary School?
(1) To inform the learners about the books they should read to expand their knowledge
(2) To connect the experiences of the learners in school with the outside world(3) To make learners aware of technical terms and definitions
(4) To assess technical terms related to EVS
Ans: (2)

72. Which of the following statements about assignments is correct?
(1) Assignments provide learners an opportunity to search for information, construct their own ideas and articulate them
(2) Assignments can be done by parents, brothers or sisters depending on the talent that they possess
(3) Assignments need to be given as classwork followed by homework every day to provide variety and practice
(4) Assignments should be the only method of assessment
Ans: (1)

73. Simple experiments and demonstrations can be performed in the EVS class
(1) to discuss ideas, record and analyse observations on the basis of questions raised by students
(2) to control the students to ensure discipline in the class'
(3) to enable children to learn on their own and sharpen their observation skills
(4) to follow what is being done in the senior classes
Ans: (1)

74. Durga lives in a village and cooks food on a chulha (earthen stove) using wood or cow dung cakes as fuel. She has been suffering from severe cough for the last three months. This may be due to the
(1) smoke produced by burning fuels which may have caused her allergy
(2) old age and pollution inside and outside her hut
(3) carbon monoxide produced by burning fuel which may have been deposited in her respiratory tract
(4) soot produced by burning the fuels which may have been deposited in her respiratory tract
Ans: (4)

75. After the lunch break, while teaching EVS, you find that students are not. taking interest in the lesson. What would you do?
(1) Take the children out to play in the ground
(2) Ask them to put their heads down on the desk and relax
(3) Use audio-visual aids based on multiple intelligences to make the lesson interesting
(4) Change the topic immediately
Ans: (3)
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/ , http://sarkari-damad.blogspot.com/
76. A school planned an educational trip for Class-V students to Rajasthan. What would be your expectation from the children during the visit?(1) They should note down their questions, if any, and ask the parents after reaching home
(2) They should observe everything without asking questions about it
(3) They should enjoy themselves
(4) They should observe keenly, make notes and share their observations with other students and the teacher
Ans: (4)

77. Rina separated the garbage from the house into two piles as shown below:
Rina has separated the garbage waste into two piles depending on the criteria
(1) are household / industrial waste
(2) have odour / are odourless
(3) can  be decomposed / cannot be decomposed(4) can be recycled / cannot be recycled
Ans: (3)

78. Chipko Movement was strengthened under the leadership of
(1) A.K. Banerjee
(2) Sunder Lal Bahuguna
(3) Amrita Devi Bishnoi
(4) Medha Patkar
Ans: (2)

79. Vitamins are substances
(1) required in small quantities to prevent deficiency diseases(2) that increase our metabolic rate leading to loss of weight
(3) required as medicines to make us healthy
(4) that build muscles to keep us strong
Ans: (1)

80. In rural areas, cow dung is used to coat the floor and walls of huts to
(1) give a natural colour to the floor
(2) keep the insects away
(3) make them smooth and clean
(4) make them rough to increase friction
Ans: (3)

81. A farmer wanted to separate the grains from the chaff. This can be achieved by the process called
(1) Harvesting
(2) Handpicking
(3) Threshing
(4) Winnowing
Ans:

82. Which one of the following is not an objective of including riddles and puzzles in the EVS textbook?
(1) To confuse the mind of the students and let them enjoy the confusion(2) To develop curiosity and ability to think creatively
(3) To develop critical thinking ability in students
(4) To develop reasoning ability in students
Ans: (1)

83. A man with blood group '0' marries a woman with blood group 'A'. The chance of their first child having blood group '0' is
(1) 25%
(2) 75%
(3) 50%(4) 100%
Ans: (3)

84. A Shooting Star is a
(1) meteoroid which catches fire as it enters the Earth's atmosphere
(2) star which moves with a constant speed
(3) shining object which moves with a constant speed in the atmosphere
(4) star with a tail at the end
Ans: (1)

85. The difference between boiling and evaporation is that(1) boiling causes reduction in volume of liquid while evaporation does not
(2) changing of boiling liquid into vapour can be seen but evaporation cannot be seen
(3) boiling causes a change of state of water while evaporation does not
(4) evaporation can take place at any temperature while boiling cannot
Ans: (4)

86. At the primary stage, assessments should consist of
(1) half-yearly and annual examinations at the end of the year
(2) home assignments and class assignments every week to rate young learners under the categories of pass or fail
(3) continuous and unstructured teacher observations to be shared with learners and parents
(4) formal tests and games done every week and recorded in the Report Card
Ans: (3)

87. A lemon sinks in normal water but floats in salty water because the density of
(1) lemon increases in salt water
(2) lemon decreases in salt water
(3) salt water is more than normal water(4) normal water is more than salt water
Ans: (3)

88. Cooked rice can be preserved for a longer time in a refrigerator because
(1) moisture content in the food is reduced at low temperature
(2) refrigerators contain certain chemicals which kill the microbes
(3) microbes become inactive at low temperature(4) microbes are destroyed and killed at low temperature
Ans: (3)

89. Malaria can be detected by testing the blood for the presence of
(1) eggs of mosquito in red blood cells
(2) Plasmodium in red blood cells(3) ruptured liver cells in blood
(4) larvae of mosquito in blood
Ans: (2)

90. The use of poems and story telling to explain concepts in an EVS class helps to
(1) take care of the language and cultural diversity among learners
(2) channelize the energies of the students in the right direction
(3) make the lesson enjoyable and interesting
(4) promote the ability to imagine and explore the nature of the world at the local and global level
Ans: (4)
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CBSE CTET 2011 CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY Solved Paper

CBSE CTET 2011 CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY Solved Paper

CBSE CTET 2011 Question Paper
PART I 
CHILD DEVELOPMENT AND PEDAGOGY

Directions: Answer the following questions by selecting the most appropriate option.

1. The term 'curriculum' in the field of education refers to(1) methods of teaching and the content to be taught
(2) overall programme of the school which students experience on a day-to-day basis(3) evaluation process
(4) text-material to be used in the class
Ans: (2)

2. At lower classes, play-way method of teaching is based on(1) theory of physcial education programmes
(2) principles of methods of teaching
(3) psychological principles of development and growth(4) sociological principles of teaching
Ans: (3)

3. "A young child responds to a new situation on the basis of the response made by him/her in a similar situation as in the past." This is related to(1) 'Law of Analogy' of learning
(2) 'Law of Effect' of learning(3) 'Law of Attitude' of learning process
(4) 'Law of Readiness' of learning
Ans: (2)

4. 'Dyslexia' is associated with(1) Mental disorder
(2) Mathematical disorder
(3) Reading disorder(4) Behavioural disorder
Ans: (3)

5. Education of children with special needs should be provided
(1) along with other normal children
(2) by methods developed for special children in special Schools
(3) in special school
(4) by special teachers in special schools
Ans: (1)

6. To make assessment a 'useful and interesting' process, one should be careful about(1) making comparisons between different students
(2) labelling students as intelligent or average learners
(3) using a variety of ways' to collect information about the student's learning across the scholastic and co-scholastic boundaries(4) using technical language to give feedback
Ans: (3)

7. ____ is not considered a sign of 'being gifted'.(1) Creative ideas
(2) Fighting with others(3) Novelty in expression
(4) Curiosity
Ans: (2)

8."Children actively construct their understanding of the world" is a statement attributed to
(1) Piaget
(2) Pavlov
(3) Kohlberg
(4) Skinner
Ans: (1)

9. Kritika who does not talk much at home, talks a lot at school. It shows that(1) the school provides opportunities to children to talk a lot
(2) teachers demand that children should talk a lot at school
(3) she does not like her home at all
(4) her thoughts get acknowledged at schoolAns: (4)

10. A teacher should make an attempt to understand the potentialities of herlhis students. Which of the following fields is related to this objective?(1) Educational Sociology
(2) Social Philosophy
(3) Media - Psychology
(4) Educational PsychologyAns: (4)


11. Motivation, in the process of learning,(1) sharpens the memory of learners
(2) differentiates new. learning from old learning
(3) makes learners think unidirectionally
(4) creates interest for learning among young learnersAns: (4)

12. Learning can be enriched if
(1) situations from the real world are brought into the class in which students interact with each other and the teacher facilitates
(2) more and more teaching aids are used in the class
(3) teachers use different types of lectures and explanation
(4) due attention is paid to periodic tests in the class
Ans: (1)

13. Which of the following statements cannot be considered as a feature of the process of learning?
(1) Educational institutions are the only place where learning takes place
(2) Learning is a comprehensive process
(3) Learning is goal-oriented
(4) Unlearning is also a learning process
Ans: (1)

14. A student of V-grade with 'visual deficiency' should be(1) excused to do a lower level of work
(2) helped with hislher routine-work by parents and friends
(3) treated normally in the classroom and provided support through Audio CDs(4) given special treatment III the classroom
Ans: (3)

15. Which of the following should be considered the most important quality of a teacher at primary level ?(1) Eagerness to teach
(2) Patience and perseverance(3) Competence in methods of teaching and knowledge of subjects
(4) Competence to teach in highly standardised language
Ans: (2)

16. The stage in which a child begins to think logically about objects and events is known as(1) Sensori-motor stage
(2) Formal operational stage
(3) Pre-operational stage
(4) Concrete operational stageAns: (4)

17. A teacher, because of his/her democratic nature, allows students to sit all over the class. Some sit together and discuss or do group reading. Some sit quietly, and read themselves. A parent does not like it. Which of the following may be the best way to handle the situation ?
(1) Parents should complain against the teacher to the principal
(2) Parents should request the principal to change the section of their ward
(3) Parents should show trust in the teacher and discuss the problem with the teacher
(4) Parents should take away the child from that school
Ans: (3)
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/ , http://sarkari-damad.blogspot.com/
18. The 'insight theory of learning' is promoted by
(1) 'Gestalt' theorists
(2) Pavlov
(3) Jean Piaget
(4) Vygotsky
Ans: (1)

19. Four distinct stages of children's intellectual development are identified by
(1) Kohlberg
(2) Erikson
(3) Skinner
(4) Piaget
Ans: (4)

20. In which of the following stages do children become active members of their peer group?
(1) Adolescence
(2) Adulthood
(3) Early childhood
(4) Childhood
Ans: (1)

21. Parents should play a _ role in the learning process of young children.
(1) negative
(2) proactive
(3) sympathetic
(4) neutral
Ans: (2)

22. "Development is a never ending process." This idea is associated with
(1) Principle of interrelation
(2) Principle of continuity
(3) Principle of integration
(4) Principle of interaction
Ans: (2)

23. Which is the place where the child's 'cognitive' development is defined in the best way?
(1) Playground
(2) School and classroom environment
(3) Auditorium
(4) Home
Ans: (2)

24. Which of the following is not a sign of an intelligent young child?
(1) One who has the ability to cram long essays very quickly
(2) One who has the ability to communicate fluently and appropriately
(3) One who carries on thinking in an abstract manner
(4) One who can adjust oneself in a new environment
Ans: (1)

25. ____ is considered a sign of motivated teaching.
(1) Maximum attendance in the class
(2) Remedial work given by the teacher
(3) Questioning by students
(4) Pin drop silence in the class
Ans: (3)

26. Which of the following is not related to the socio-psychological needs of the child?
(1) Need for appreciation or social approval
(2) Need for emotional security
(3) Regular elimination of waste products from the body
(4) Need for company
Ans: (3)

27. 'Mind mapping' refers to
(1) a technique to enhance comprehension

(2) a plan of action for an adventure
(3) drawing the picture of a mind
(4) researching the functioning of the mind
Ans: (4)

28. The best way, specially at primary level, to address the learning difficulties of students is to use
(1) a variety of teaching methods suited to the disability
(2) expensive and, glossy support material
(3) easy and interesting textbooks
(4) story-telling method
Ans: (1)

29. According to Piaget, at which of the following stages does a child begin, to think logically about abstract propositions?
(1) Concrete operational stage (07 - 11 years)
(2) Formal operational stage (11 years and up)
(3) Sensori-motor stage (Birth - 02 years)
(4) Pre-operational stage (02 - 07 years)
Ans:


30. Which of the following will foster creativity among learners ?
(1) Teaching the students the practical value of good education
(2) Providing opportunities to question and to nurture the innate talents of every learner
(3) Emphasizing achievement goals from the beginning of school life
(4) Coaching students for good marks in examination
Ans: (2)
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Friday, October 14, 2011

3-4 दिसंबर को टीईटी परीक्षा बिहार (Bihar TET Exam)

3-4 दिसंबर को टीईटी परीक्षा  - बिहार
( Bihar TET - Teachet Eligibility Test to be conducted on 3-4 December, for approximate posts of One Lakh Teacher)

पटना | प्राथमिक शिक्षकों के तकरीबन एक लाख पदों पर नियत वेतनमान में नियोजन के लिए अभ्यर्थियों की अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीइटी) आगामी 3 तथा 4 दिसंबर को आयोजित की जायेगी। एससीइआरटी व बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा संयुक्त रूप से जिला मुख्यालयों व अनुमंडल स्थित केंद्रों पर आयोजित इस परीक्षा में लगभग 26 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। अभ्यर्थियों में लगभग 6.5 प्रतिशत (3.95 लाख) के आवेदन अस्वीकृत किये गये हैं। एससीइआरटी, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति व विभाग के अधिकारियों की शुक्रवार को यहां मानव संसाधन विकास मंत्री पीके शाही की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में उक्त निर्णय लिया गया। बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए शाही ने कहा कि दोनों दिन परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी। प्राथमिक शिक्षक पद के लिए 3 दिसंबर को दोनों पाली व 4 दिसंबर को पहली पाली में परीक्षा ली जायेगी जबकि दूसरी पाली में वही अभ्यर्थी परीक्षा देंगे जो मध्य विद्यालयों में शिक्षक बनने की निर्धारित योग्यता रखते हैं। अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के चलते दो शिफ्टों में परीक्षा लेने पर सहमति बनी। जिनके आवेदन सही पाये गये हैं उन्हें 21 से 25 नवंबर के बीच एडमिट कार्ड उन्हीं केंद्रों पर उपलब्ध होंगे जहां से उन्होंने फार्म लिया और जमा किया था
News Source : http://www.pressnote.in/Bihar-News_141079.html
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UPTET : Confusion still exist in TET Exam UP)

टीईटी पर असमंजस कायम 
(UPTET : Confusion still exist - TET Exam UP)

कार्यालय संवाददाता, अलीगढ़ : शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के लिए रोजगार कार्यालय में पंजीयन की अनिवार्यता भले खत्म हो गयी हो, आवेदक अभी भी असमंजस में हैं। टीईटी की प्राथमिक व उच्च प्राथमिक दोनों स्तर की परीक्षा के लिए फार्म भरने वाले परीक्षा केन्द्र को लेकर चिंतित हैं। परीक्षार्थियों को इस बारे में जानकारी नहीं मिल पा रही कि उनका परीक्षा केन्द्र एक ही रहेगा या नहीं। यदि दो केन्द्र होंगे तो वह पहुंच भी पाएंगे या नहीं।
दरअसल दोनों स्तर की परीक्षा 13 नवम्बर 2011 को होनी है। प्राथमिक स्तर के लिए सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक व उच्च प्राथमिक स्तर हेतु दोपहर दो बजे से 3:30 बजे तक परीक्षा होगी। सीबीएसई द्वारा 26 जून को आयोजित सीटीईटी में दोनों परीक्षाओं के लिए एक ही आवेदन पत्र था। एक ही प्रवेश पत्र जारी किया गया था लेकिन टीईटी में दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग आवेदन जमा कराए गए हैं। जाहिर सी बात है प्रवेश पत्र भी अलग-अलग जारी होंगे। ऐसे में परीक्षा केन्द्र अलग आवंटित हो सकते हैं। यदि दूसरा परीक्षा केन्द्र दूर हो या अन्य शहर में होगा परीक्षार्थी कैसे पहुंचेगे, यह असमंजस बना हुआ है। इस बारे में आवेदन पत्र के साथ बुकलेट में भी कोई निर्देश नहीं है।
News source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8326436.html
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Candidates applying for UP-TET Exam 2011 are confused for there examination centers.
For PRT and TGT separate forms are required and if exam centers are different then a lot of problems can be faced by candidates to give there exam.

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विवि में डिग्रियों के लिए मारा-मारी - टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा)

विवि में डिग्रियों के लिए मारा-मारी - टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा)
(  Heavy crowd of candidates to Degree from University for UP TET Examination 2011)

आगरा, जागरण संवाददाता: अंबेडकर विवि में डिग्री बनवाने के लिए छात्रों का सैलाब उमड़ रहा है। इस भीड़ का फायदा उठाकर बाहरी तत्व छात्रों से खूब धन उगाही कर रहे हैं।
विवि में इन दिनों टीईटी (शिक्षक पात्रता परीक्षा) के अभ्यर्थियों की भीड़ लगी हुई है। परीक्षा के आवेदन पत्र के साथ बीएड की डिग्री लगाने की अनिवार्यता ने छात्रों को विवि का रुख करने पर मजबूर किया है। विवि हर रोज 1000 नये अभ्यर्थियों की प्रोवीजनल डिग्री बना रहा है। सुबह जो छात्र आवेदन करते हैं, उन्हें शाम चार बजे तक डिग्री बनाकर दे दी जाती है। बावजूद इसके विवि में छात्रों की संख्या कम नहीं हो रही। इन हालातों का सबसे ज्यादा फायदा विवि में मौजूद बाहरी व्यक्ति जमकर उठा रहे हैं। विभागों में सैटिंग के चलते ये अभ्यर्थियों को जल्द डिग्री दिलवाने के लिए मोटी रकम वसूल रहे हैं। छात्रो की हैसियत के अनुसार डीलिंग होती है और फिर डिग्री बनवाकर अभ्यर्थियों को सौंप दी जाती है। डिप्टी रजिस्ट्रार प्रभाष द्विवेदी का कहना है कि अगर कोई छात्रों से पैसे मांगता है तो इसकी लिखित शिकायत दें।
News Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8346480.html
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UPTET : टीईटी में नहीं हो पाएगी गड़बड़ी

टीईटी में नहीं हो पाएगी गड़बड़ी
 (TET Examination UP - Strong Measure taken TET examination fair)

झांसी। प्रदेश में पहली बार होने जा रही शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में गड़बड़ी की गुंजाइश न रहे, इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने तगड़े बंदोबस्त किए हैं। सूची बनाने के काम से निगरानी रखी जाने लगी है, इसके लिए बोर्ड ने अपने प्रतिनिधि को भेजा है।
शिक्षा भवन परिसर में स्थित संयुक्त शिक्षा निदेशक कार्यालय में इन दिनों टीईटी के आवेदन बिक रहे हैं। यहां फार्मों को सूचीबद्ध किए जाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। इसके लिए अलग से एक कक्ष की व्यवस्था की गई है तथा दो दर्जन शिक्षक व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इन्हें प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों को सूचीबद्ध किए जाने के काम पर लगाया गया है। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी इस काम पर निगरानी के लिए अपना एक प्रतिनिधि भेजा है, ताकि किसी तरह के घालमेल या त्रुटि की गुंजाइश न रहे। संयुक्त शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्विवेदी ने बताया कि फार्मों की संख्या बढ़ने पर स्टाफ और भी बढ़ाया जा सकता है। सभी काम बोर्ड के निर्देशानुसार चल रहा है।

फार्मों की डिमांड में नरमी
झांसी। अंतिम तिथि 18 अक्तूबर नजदीक आने के साथ ही टीईटी के आवेदन पत्रों की बिक्री कम हो गई है। पीएनबी की मुख्य शाखा से टीईटी के आवेदन 26 सितंबर से बेचे जा रहे हैं। पहले ही दिन से यहां अभ्यर्थियों की लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं। बैंक चौदह हजार फार्म बेच चुका है। अब जाकर डिमांड नरम पड़ी है। चीफ मैनेजर एस एन दुबे ने बताया कि पिछले दो दिनों से काउंटर पर भीड़ काफी कम हो गई है। बैंक 18 अक्तूबर तक फार्मों की बिक्री करेगा। फार्म पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं
News Source : http://www2.amarujala.com/city/Jhansi/Jhansi-15152-24.html
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UPTET : टीईटी परीक्षा में शिथिलता प्रदान करें सरकार

टीईटी परीक्षा में शिथिलता प्रदान करें सरकार
 ( UPTET : Relaxation in TET Examination is demanded - Prakshit Berojgar Mahasangh UP)

कोटद्वार, जागरण कार्यालय : प्रशिक्षित बेरोजगार महासंघ ने टीईटी परीक्षा में अनिवार्य अर्हता अंक 60 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर विशिष्ट बीटीसी के दस हजार पदों पर विज्ञप्ति जारी करने की मांग उठाई है।
बैठक में कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने चार वर्षो के शासनकाल में सूबे के विभिन्न विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने की दिशा में कोई कार्यवाही नहीं की। कहा गया कि आचार संहिता लागू होने में कम ही समय शेष बचा है। ऐसे में सरकार को चाहिए कि बेरोजगारों की मांगों पर विचार करे। बैठक में टीईटी में शिथिलता प्रदान कर क्वालिफाइंग के लिए 50 फीसदी अंक अनिवार्य कर विशिष्ट बीटीसी के दस हजार पदों पर विज्ञप्ति जारी करने, अशासकीय विद्यालयों में एलटी शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए प्रदेश स्तर पर लिखित परीक्षा आयोजित करने, राजकीय विद्यालयों में प्रवक्ताओं के रिक्त पदों को भरने के लिए अधिकतम आयुसीमा 40 वर्ष करने व मूल निवास की अनिवार्यता बहाल करने, विशिष्ट बीटीसी चयन प्रक्रिया में बीपीएड प्रशिक्षुओं को भी शामिल करने की मांग उठाई गई। जानकारी दी गई कि मांगों के निराकरण को शीघ्र ही महासंघ का एक प्रतिनिधि मंडल शीघ्र ही मुख्यमंत्री से मिलेगा।
अरविंद दुदपुड़ी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में सत्यपाल सिंह रावत, कैलाश थपलियाल, दिनेश चौधरी, भाष्कर नेगी, प्रदीप भारद्वाज, कमल किशोर धस्माना, अनिल रावत, अनिल कोटनाला, अनूप जदली, इंद्र प्रकाश जखमोला, विवेक बहुखंडी, मनोज गौड़ आदि ने विचार रखे। संचालन कैलाश थपलियाल ने किया।

News Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttranchal/4_5_8347447.html
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8042 अभ्यर्थी सफल, शिक्षक में होगी सीधी नियुक्ति

8042 अभ्यर्थी सफल, शिक्षक में होगी सीधी नियुक्ति  (Jharkhand TET Exam - 8042 Candidates successful and eligible for Direct Recruitment of Teachers on the basis of exam.)

रांची,14अक्टूबर । अध्यापक पात्रता परीक्षा में 8042 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए है, इन सभी की सीधी नियुक्ति शिक्षक के रुप में होगी। जैक की अध्यक्ष लक्ष्मी सिंह ने बताया कि झारखंड संभवतः देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां टीईटी परीक्षा के आधार पर शिक्षकों की सीधी नियुक्ति होने जा रही है।
News Source : http://viewpointjharkhand.com/?p=5672
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टीईटी से मुक्त रखने की मांग

टीईटी से मुक्त रखने की मांग ( Free from TET Exam UP - Demanded by Trained B Ed Shikshamitra)
शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी)

इलाहाबाद : बीएड प्रशिक्षित शिक्षामित्रों ने स्वयं को टीईटी की परीक्षा से दूर रखने की मांग की है। इसको लेकर आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही के नेतृत्व में शिक्षामित्रों का दल बुधवार को बेसिक शिक्षा निदेशक दिनेश कनौजिया से मिला। श्री शाही ने शासन की ओर से 23 अगस्त 2010 को जारी अधिसूचना का उल्लेख किया, जिसमें कहा गया है कि जो कार्यरत अध्यापक एवं जिनका चयन स्थानीय प्राधिकारी सरकार एवं स्कूल द्वारा अधिसूचना की तिथि 23 अगस्त 2010 से पूर्व नियुक्त हैं उन्हें टीईटी से मुक्त रखते हुए केवल छह माह का प्रशिक्षण देने की जरूरत है। बेसिक शिक्षा सचिव ने शिक्षामित्रों से अपनी ओर से हर संभव मदद देने का भरोसा दिया।
News Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8346302.html
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Teachers in Army Public Schools LAST DATE : 15-OCTOBER-2011

Sarkari Naukri Damad India. Latest Upadted Indian Govenment Jobs - http://sarkari-damad.blogspot.com/
ARMY  WELFARE  EDUCATION  SOCIETY  REQUIRES -
Teachers in Army Public Schools
LAST DATE : 15-OCTOBER-2011

Applications are invited from dedicated and qualified candidates for the position of Teacher in various subjects in 130 Army Public Schools situated across the country. The details about the vacancies are given below:

Form Fee : Rs.165/-
Teacher (PGT) -
Number of Vacancy: Not mentioned
QUALIFICATION:
Candidates must possess minimum 50% marks in Post Graduation or higher level of education. BEd is compulsory.AGE: For fresh cases-Below 40 years.For teachers who are or were working earlier and have put in at least five years of service in preceding ten years in any recognized school, are permitted if they are below 57 years. (As on 1st April, 2012)
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Teacher (TGT & PRT)-
Number of Vacancy: Not mentioned
QUALIFICATION:
Candidates must possess 50% marks in Graduation or higher level of education. B Ed is compulsory.
AGE:
For fresh cases-Below 40 years. For teachers who are or were working earlier and have put in at least five years of service in preceding ten years in any recognized school, are permitted if they are below 57 years. (As on 1st April, 2012)

 
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KVS PGT RECRUITMENT

Amazing Information - http://amazing-info.blogspot.com
Good Humour , Entertainment, Jokes http://7joke.blogspot.com/ / /Updated Sarkari Naukri http://sarkari-damad.blogspot.com/  / Updated Admission Notice India http://admission-query.blogspot.com/ , Latest Naukri Recruitment Results - http://naukri-recruitment-result.blogspot.com/, Competition Exam Papers / Syllabus - http://syllabus123.blogspot.com/
Sarkari Naukri Damad India. Latest Upadted Indian Govenment Jobs - http://sarkari-damad.blogspot.com/
 Kendriya Vidyalaya Sangathan (KVS)
 18 - Institutional Area, Shahid Jeet Singh Marg, New Delhi – 110016.

The KVS intends to make recruitment for Post Graduate Teacher (PGT) for its schools spread all over India.
Information About :  Online Applications are invited in the prescribed format from the Indian Nationals in the Kendriya Vidyalaya Sangathan (KVS) for the years 2011-12 :

Recently  advertisement not found on KVS website, and whener any update comes, it shall be published on our website.
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Wednesday, October 12, 2011

UPSC CPF(ASSISTANT COMMANDANT) RESULT

UPSC
GOVT OF INDIA

CENTRAL POLICE FORCES (ASSTT. COMMANDANTS) EXAMINATION 2010
MERIT ORDER FINAL RESULT

Based on the result of the Central Police Forces (Assistant Commandants) Written
Examination, 2010, held by the Union Public Service Commission on 24th October, 2010
and the Personality Test held in August-September, 2011, the following is the list, in order
of merit, of candidates who have been recommended for appointment to:-
(i) Border Security Force;
(ii) Central Reserve Police Force;
(iii) Indo-Tibetan Border Police;
(iv) Sashastra Seema Bal.
(v) Central Industrial Security Force; and
2. A total number 840 candidates, recommended for appointment, include 366 General,
255 Other Backward Classes, 145 Scheduled Castes and 74 Scheduled Tribes
candidates.
3. Appointment to various Services will be made according to number of vacancies
available and due consideration to the provisions contained in the Rules for the
Examination. The number of vacancies reported for Border Security Force is 284 (145
General, 76 Other backward Classes, 42 Scheduled Castes and 21 Scheduled Tribes); for
the Central Reserve Police Force is 426 (214 General, 115 Other backward Classes, 65
Scheduled Castes and 32 Scheduled Tribes); for the Indo-Tibetan Border Police Force is
39 (24 General, 05 Other backward Classes, 05 Scheduled Castes and 05 Scheduled
Tribes); Sashastra Seema Bal is 119 (60 General, 32 Other backward Classes, 18
Scheduled Castes and 09 Scheduled Tribes) and for Central Industrial Security Force is
102 (53 General, 27 Other backward Classes, 15 Scheduled Castes and 07 Scheduled
Tribes).
CENTRAL POLICE FORCES (ASSTT. COMMANDANTS) EXAMINATION 2010
MERIT ORDER FINAL RESULT
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4. The candidature of the candidates with the following Roll Numbers is provisional:–
114724, 087994, 081427, 116713, 113019, 042712, 083759, 043908, 007171, 055071,
070081, 034837, 050840, 034377, 107267, 070854, 055073, 077115, 127414, 002689,
046315, 013895, 140005, 100616, 012927, 053416, 017263, 030512, 005338, 007343,
030403, 092525, 017618, 074326, 021548, 099323, 002779, 125263, 018904, 091389,
086791, 065911, 093928, 030940, 111325, 008175, 122366, 019624, 024377, 050679,
048129, 008661, 083347, 019970, 005395, 110414, 070801, 049855, 023548, 082288,
066278, 050201, 095220, 049569, 117489, 124921, 041140, 017320, 114073, 122064,
109984, 071591, 048445, 053927, 009971, 054899, 058545, 049624, 084451, 131399,
003703, 115177, 093786, 064133, 123287, 079625, 043445, 121754, 086232, 043474,
094890, 013746, 013082, 025928, 017539, 132045, 086468, 002686, 065295, 066743,
015055, 074243, 065557, 123645, 059634, 016990, 040522, 087357, 036728, 011872,
092806, 035992, 017944, 002548, 114402, 074574, 111115, 017437, 045790, 097964,
020279, 009840, 094910, 036411, 010733, 004187, 098784, 113816, 023840, 035807,
040265, 004007,126046, 097368, 006433, 106116, 126964, 072869, 004377, 032393,
027233, 013672, 037550, 018959, and 038801.
5. In accordance with Rule 16 (4) & (5) of the Central Police Forces (Assistant
Commandants) Examination, 2010, the Commission is maintaining a Consolidated
Reserve List of 260 candidates ranking in order of merit below the last recommended
candidate under respective category, which include 130 General, 113 Other Backward
Classes, 08 Scheduled Castes and 09 Scheduled Tribes candidates.
6. UPSC has a “Facilitation Counter” near Examination Hall in its campus.
Candidates can obtain any information / clarification regarding their examinations /
recruitment on the working days between 1000 hrs. to 1700 hrs. in person or over
telephone Nos.011- 23385271 / 23381125. Result will also be available on the U.P.S.C.
web site i.e., http/www.upsc.gov.in. However, marks on the web site will be available in
due course for a period of thirty days.
CENTRAL POLICE FORCES (ASSTT. COMMANDANTS) EXAMINATION 2010
MERIT ORDER FINAL RESULT
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S.NO. ROLLNO NAME
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1 113435 VIVEK KAUSHIK
2 055293 AKHILESH KUMAR
3 000427 SANDEEP SINGH
4 087587 ANUBHAV ATREYA
5 024496 DEVRAJ
6 006744 VIKAS KUMAR
7 006050 MAHENDIRA VARMAA RA
8 043614 MOHD NAYUM KHAN
9 089588 V VIDHUN
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UPSC RESULT OF JWM(CHEMICAL)

F.1/83(14)/2010-R.V1/SPC-II
UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION
DHOLPUR HOUSE, SHAHJAHAN ROAD
NEW DELHI‐110 069.
 RESULT
UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION ADVERTISED 21 POSTS OF JUNIOR WORKS MANAGER (CHEMICAL) IN ORDNANCE FACTORY BOARD, DEPARTMENT OF DEFENCE PRODUCTION, MINISTRY OF DEFENCE VIDE ADVERTISEMENT NO. SPL/52/2010 ITEM N0. 02 DATED 04.09.2010.
THE FOLLOWING 15 (FIFTEEN) CANDIDATES HAVE BEEN RECOMMENDED BY UPSC FOR APPOINTMENT TO THE POST OF JUNIOR WORKS MANAGER (CHEMICAL) IN ORDNANCE FACTORY BOARD, DEPARTMENT OF DEFENCE
PRODUCTION, MINISTRY OF DEFENCE ON THE BASIS OF THE RESULT OF THE WRITTEN TEST HELD BY THE UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION 09.01.2011 AND INTERVIEW HELD FROM 5TH TO 8TH SEPTEMBER,2011:‐
S.NO. ROLL NO. NAME
1. 004885 SAGAR SINGH
2. 001087 BHAWANA SINGH
3. 005495 SHIVANI
4. 000864 ASHUTOSH KANDARI
5. 003425 NIRANJAN KUMAR
6. 002853 MANOYAR SARDAR
7. 004691 RISHIKANT GUPTA
8. 004578 RAVI SHANKAR
9. 000504 ANIZA KAUSHAL
10. 003155 NAGARAJ KOTAPATI
11. 003221 NARENDRA KUMAR
12. 005408 SHASHWAT ANAND GUPTA
13. 006084 SURENDRA PRATAP YADAV
14. 000821 ASHISH KUMAR BHARATI
15. 003662 PAVNESH SINGH VERMA

The contents of this result are informatory in nature. Candidates are advised to refer to the notice of result  published by the commission/authority.
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