/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, January 23, 2012

Charm for Government Job is Decreasing

सरकारी नौकरियों से हो रहा मोहभंग
(Charm for Government Job is Decreasing)
News of Amar Ujala -
रेलवे ः आखिरी कदम पर आधे से ज्यादा हटे पीछे
रेलवे के विभिन्न पदों की हुई मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों की उपस्थिति काफी कम -
इलाहाबाद। युवाओं में रेलवे में नौकरी के प्रति मोहभंग हो रहा है, तभी तो रविवार को विभिन्न पदों के लिए हुई मुख्य परीक्षा में आधे से ज्यादा अभ्यर्थी गायब रहे। 81 पदों के लिए हुई भर्ती परीक्षा में मात्र 325 अभ्यर्थी शामिल हुए जबकि परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद सीधे नियुक्ति पत्र मिलना है
रेलवे भर्ती बोर्ड इलाहाबाद की ओर से आयोजित ट्रैफिक अपरेंटिस, कामर्शियल अपरेंटिस, सीनियर क्लर्क एवं जूनियर एकाउंट क्लर्क के कुल 81 पदों के लिए 800 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए बुलाया गया था। एमवी कॉन्वेंट स्कूल में सुबह 11 बजे से 12.30 बजे के बीच आयोजित परीक्षा के लिए रेलवे ने खास तैयारी की। हालांकि परीक्षार्थियों की कम उपस्थिति से रेलवे अफसरों भी हैरानी रही। इसके पहले इन पदों की भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा अगस्त 2011 मेें हुई थी। परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से निपट जाने से रेलवे अफसरों ने भी राहत की सांस ली। रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) इलाहाबाद के चेयरमैन एस माथुर के मुताबिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का पहले सत्यापन कराया जाएगा। उसके बाद नियुक्ति पत्र भेजने की कार्रवाई होगी।
70 फीसदी अभ्यर्थियों ने छोड़ दी एसएससी की परीक्षा -
इलाहाबाद। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से पहली बार एफसीआई के लिए हुई असिस्टेंट ग्रेड परीक्षा में 70 फीसदी अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। एसएससी मध्य क्षेत्र के निदेशक एके मिश्र ने बताया कि पूरे मध्य क्षेत्र में 50 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा के लिए कुल 109 केन्द्र बनाए गए थे। इलाहाबाद में परीक्षा के लिए कुल 36 केन्द्र बनाए गए थे, इन केन्द्रों पर 16 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत थे। परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों ने बताया कि सामान्य जानकारी, अंग्रेजी, सामान्य अभिरूचि के प्रश्नपत्र तो आसान रहे परंतु गणितीय योग्यता के प्रश्न में परेशानी हुई। आयोग की ओर से एफसीआई सामान्य ग्रेड की परीक्षा पांच फरवरी को होगी।
News : Amar Ujala (23.1.12)
***************************
But I felt after Sixth Pay Commission and Job Security in Government Services with benefits - Leave, Public Holiday etc.,
Charm for Government jobs increases then Other Services.
A Boom for IT-Computer Services comes, However it still exists But due to Recession in IT, and B.E./B.Tech./ BCA candidates increase then its demand (colleges spreads like mushroom), Government job Charm increases.
Education sector is highly reputed and Charm for it is very high.

12 comments:

  1. Jab MUSKAN ji GOVT JOB milna itna muskil aur keemti hoga to CHARM to kam hoga he,


    WAIT....WAIT......WAIT.......

    ReplyDelete
  2. please

    aap log ek doosre k no. par comment na karenna hi kam no. walon k khilaf kuchh kahen

    tet merit base selection se unheh aage chal kar job milne k chance honge bas ye tet merit k liye sangharsh na chhoden.

    ReplyDelete
  3. please

    aap log ek doosre k no. par comment na karenna hi kam no. walon k khilaf kuchh kahen

    tet merit base selection se unheh aage chal kar job milne k chance honge bas ye tet merit k liye sangharsh na chhoden.

    ReplyDelete
  4. 98/gen/sci/female mera selection hoga plz tell meeeeee plzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzzz

    ReplyDelete
  5. Koi batao faizabad mandal ki tet marksheet kab se batengi

    ReplyDelete
  6. इसे डाक विभाग की कछुआ चाल कहें कि या जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) की लापरवाही कि यहां से पंजीकृत डाक से प्राथमिक शिक्षक पदोंके लिए भेजे सैकड़ों अभ्यर्थियों के आवेदनपत्र पांच से सात दिनों में भी एक जिले से दूसरे जिले की यात्रा नहींकर पाये। आवेदन पत्रों के लौटने से अभ्यर्थी सकते में हैं। उनके हाथों से नौकरी का मौका छिन रहा है।
    टीईटी क्वालीफाइड अभ्यर्थियों को कितने ही जिलों में आवेदन करने की छूटमिली तो एक-एक अभ्यर्थी ने कई कई जिलों में आवेदन भेजे। आवेदनपत्र भेजने की अंतिम तिथि नौ जनवरी थी परंतु यहां से 31 दिसंबर व 3 जनवरी के बीच भेजे आवेदनपत्र भी डायट से लौटआये। कुछ अभ्यर्थियों के तो वे आवेदनपत्र लौट आये हैं जिनमें बैंकड्राफ्ट की मूल कापी लगी है। वे आशंकाग्रस्त हैं कि कहीं उनके शेष आवेदनपत्र भी न लौट आयें?

    ReplyDelete
  7. आवेदन स्वीकार करने की प्रक्रिया
    पंजीकृत डाक अथवा यूपीसी से भेजे आवेदनपत्रों की अंतिम तिथि की सूचना संबंधित विभाग डाकखाने को देता है और संबंधित विभाग उस तिथि को देर शाम तक आये आवेदनपत्र स्वीकार करना है। अंतिम आवेदनपत्र को स्वीकार करने के बाद संबंधित विभाग डाकखाने से लिखित लेता है कि आज की तिथि में उनके पास कोई आवेदनपत्र नहीं है। देरी से पहुंचे आवेदन डाकखाने से ही वापस हो जाते है। कानपुर डायट ने यही प्रक्रिया अपनाई थी।

    ReplyDelete
  8. डाक विभाग के नियमानुसार पंजीकृत डाक पंजीकरण की तिथि से तीसरे दिन पहुंच जानी चाहिए। कभी कभी बीच में कोई छुंट्टी पड़ जाती है तो कभी ट्रेन लेट हो जाती हैं फिर भी चार दिन में पहुंच ही जाती है। जिन अभ्यर्थियों को शिकायत है वे प्रमाण सहित शिकायत करें, जांच करा कर कार्रवाई की जायेगी।
    - राम भरोसा, पोस्ट मास्टर जनरल

    ReplyDelete
  9. Anand Pandey ji

    kabhi kabhi aate ho blog par ,

    kahan rehte ho ?

    ReplyDelete
  10. KANPUR ME JIS JIS CANDIDATE KE FORMS WAPAS AA GAYE HAIN NEECHE DIYE HUYE NUMBERS PE CONTACT KARE...

    9807673084 :: PAMKAJ DIXIT

    8960732422 :: BRIJESH PRAJAPATI

    8574407131 :: SHAILESH BAJPAI

    WE NEED YOUR SUPPORT TO GET THE JUSTICE.. TODAY I WENT TO GPO KANPUR .. HEAD POSTY MASTER MR. RAM BHAROSA

    TOLD US THAT GIVE AN APPLICATION WITH ALL DETAILS .. WE WILL SURELY GIVE U EXPLAINATION REGARDING YOUR PROBLEM..
    AND ALSO HE TOLD US THAT IN 2007 AND IN 2008 DUE TO THE CARELESSNESS OF POSTAL DEPARTMENT .. SOME CANDIDATES GOT THEIR VBTC FORMS BACK ..THEY CAME TO US AND WE GAVE THEM EXPLAINATION AND AFTER GETTING EXPLANATION IN WRITTEN.. THEY WENT TO COURT AND COURT ORDERED DIET TO ACCEPT THEIR FORMS .. SO WE HAVE A CHANCE TO APPLY AGAIN ..
    ITS BETTER TO BE A UNIT AND GET THE JUSTICE
    THANKXX

    ReplyDelete
  11. Yes sir i am agree with your article that Charm of Government Jobs India in 2013 is Decreasing.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।