/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, December 3, 2011

UPTET Vacancies may increase, Good chance for UP TET qualified candidates

टीईटी में सफल अभ्यर्थियों की बल्ले-बल्ले

(UPTET Vacancies may increase, Good chance for UP TET qualified candidates)

मीरजापुर : जनपद में टीईटी (अध्यापक पात्रता परीक्षा) में सफल आवेदकों के लिए खुशखबरी की बात है। उनके लिए रिक्तियों की संख्या बढ़ भी सकती है। यदि प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों की बात करें तो परिषद द्वारा पूरे विंध्याचल मंडल में जिसमें मीरजापुर, संत रविदास नगर व सोनभद्र जनपद भी शामिल हैं, साढ़े तीन हजार शिक्षकों की भर्ती टीईटी के द्वारा करने का निर्णय किया गया है। इसमें मीरजापुर में लगभग सत्रह सौ, सोनभद्र में एक हजार व आठ सौ के आसपास संत रविदास नगर में रिक्तियां संभावित हैं लेकिन यदि केवल जनपद में ही प्राथमिक शिक्षकों की पदोन्नति कर दी जाय जो कि संभावित है और प्रक्रिया में है तो यह रिक्ति कम से कम तीन हजार तक पहुंच सकती है। यह तो केवल प्राथमिक शिक्षकों के लिए है। इसके साथ ही पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में भी कम से कम एक हजार शिक्षकों की रिक्तियां बन सकती है। इससे यह संभावना जतायी जा रही है कि जनपद के लगभग प्रत्येक सफल आवेदक का शिक्षक बनना तय हैं। इस गुणा गणित का आधार यह है कि मंडल स्तर पर दोनों परीक्षाओं में तकरीबन तेईस हजार परीक्षार्थियों ने अपने भाग्य की आजमाइश की थी। वैसे तो परिषद की तरफ से मंडल में सफल अभ्यर्थियों की संख्या नहीं बतायी गयी है लेकिन यदि चालीस प्रतिशत की बात करें जो कि पूरे प्रदेश का परिणाम है तो मंडल का परिणाम लगभग अड़तालीस सौ (प्राथमिक) एवं लगभग चार हजार (पूर्व माध्यमिक) में आता है। बता दें कि प्राथमिक में लगभग 12 हजार एवं पूर्व माध्यमिक में लगभग 11 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा में प्रतिभाग किया था। अब इस दशा में यदि तीनों जनपदों की संभावित रिक्तियों को जोड़ दिया जाय तो अभ्यर्थियों से अधिक रिक्तियां ही हो जायेंगी। इससे सभी सफल परीक्षार्थियों को शिक्षक की नौकरी मिलना तय है।
संशोधित मेल भेज दिया है : बीएसए
मीरजापुर : इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षाधिकारी दिनेश कुमार यादव ने कहा कि समाचार पत्रों में संभावित रिक्तियों को देखकर उन्होंने तत्काल ही संशोधित सूचना मेल कर दी है। हो सकता है कि शासन इस पर भर्ती योग्य रिक्तियों की संख्या बढ़ा दें।
News : Jagran (30.11.11)

5 comments:

  1. Mirja pur naksal area hai, log wahan jana pasand nahi karte waha ki merit kam rahegi.

    ReplyDelete
  2. my friends 10 se bed tak merit banane ka faisla govt ne kiya tha aur ab yadi govt apna decision change karke uptet se merit banati hai to problem kya hai while everyone has got the equal opportunity to get sellected if some one fails or inable to get a job then he itself is responsible govt should not be blamed as far as irregularties are concern govt should have done little better. lekin main fir kahunga merit tet k hisab se hi banani chahiye kyonki hame ye nahi bhoolna chahiye ki age 18 se 40 hai aur jinhone pahle padhai ki hai unke saath nainsafi hogi

    ReplyDelete
  3. I am agree with HIMANHU UPTET k base per merit banane se UP Bord and CBSC
    bord ki wajah se jo deffrence hai wo bhi kam ho jayega bcoz Up bord and CBSC bord k Mark me kaphi anter hota hai.
    TET k exam se dono ko baraber ka mauka mila ahi

    ReplyDelete
  4. may how many candidate passed district wies in uptet2011

    ReplyDelete
  5. I qulified uptet 97 marks.which cities shud submit forms fill up .plz help me any one to call me 9307815399.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।