/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, May 26, 2012

Unemployed Allowance : आगरा 12000 बेरोजगारों को मिलेगा भत्ता


Unemployed Allowance : आगरा 12000 बेरोजगारों को मिलेगा भत्ता


बेरोजगारी भत्ते की आस में रोजगार कार्यालय में बेरोजगारों की फिर भीड़ उमड़ रही है। शुक्रवार को कार्यालय की हेल्प डेस्क में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी पहुंचे। करीब 150 अभ्यर्थियों ने भत्ता फॉर्म चेक कराया। एक भी फॉर्म पूरा नहीं मिला, न ही संबंधित दस्तावेजों की फोटोकॉपी लगाई गई थी। जिस पर सभी फार्मो को वापस कर दिया गया।

बेरोजगारी भत्ते के लिए जिले में अब तक करीब एक लाख बीस हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। इसमें 12 हजार (आठ हजार पुरुष व चार चार महिला अभ्यर्थी) ही पात्र निकले हैं। इनसे फिर से निर्धारित प्रारूप पर आवेदन मांगे गए हैं। शुक्रवार को करीब साढ़े चार सौ अभ्यर्थी पहुंचे। इसमें ढाई सौ अभ्यर्थी पंजीकरण के लिए आए थे और डेढ़ सौ बेरोजगारी भत्ते का फॉर्म जमा कराने। हेल्प डेस्क में मौजूद कर्मचारियों ने इन फॉर्मो को चेक किया तो तमाम कॉलम भरे नहीं थे, जिस पर अभ्यर्थियों को फार्म वापस कर दिए गए।

सहायक निदेशक रोजगार राजीव यादव ने बताया कि अभी तक एक भी फॉर्म जमा नहीं हुआ है। फॉर्म विभाग की वेबसाइट से डाउन लोड किए जा सकते हैं।

एड्रेस प्रूफ में इनका करें इस्तेमाल :-
पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक या डाकघर खाता बुक, जाति प्रमाण पत्र, बिजली या लैंडलाइन फोन का बिल, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड, स्मार्ट कार्ड, सामान्य निवास प्रमाण पत्र।

****************


बेरोजगारी भत्ते का आवेदन करना टेढ़ी खीर

फर्रुखाबाद, कार्यालय संवाददाता: एक हजार रुपये प्रतिमाह का बेरोजगारी भत्ता लेना इस बार आसान नहीं है। आवेदन की औपचारिकताएं देखकर भत्ते के लिए आवेदन करने वाले बेरोजगारों के अभी से पसीने छूटने लगे हैं। ऑन लाइन मिलने वाले चार पेज के आवेदन में 30 से 40 साल की उम्र के 15 मार्च तक पंजीकृत बेरोजगार को आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता वेरीफिकेशन पत्र, पंजीयन रसीद व दस रुपये का शपथ पत्र लगाकर सेवायोजन कार्यालय में जमा करना है। इन औपचारिकताओं के चलते बेरोजगारों को भत्ता देने की सरकार की घोषणा के बाद सेवायोजन कार्यालय में अब तक एक भी आवेदन जमा नहीं हो सका है।

बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए पंजीकृत बेरोजगारों ने ऑन लाइन आवेदन फार्म भरने शुरू कर दिए हैं, लेकिन आवेदन प्रक्रिया इतनी दुरूह है कि बेरोजगारों को आवेदन करना टेढ़ी खीर हो रहा है। फोटो स्टेट दुकानों पर ऑन लाइन बेरोजगारी भत्ता आवेदन फार्म 20 से लेकर 40 रुपये में बिक रहे हैं। चार पेज के आवेदन फार्म में आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाते के वेरीफिकेशन का प्रारूप भी संलग्न है। 15 मार्च तक पंजीकृत बेरोजगारों को आवेदन पत्र के प्रारूप पर आय व निवास प्रमाण पत्र बनवाना और शाखा प्रबंधक से बैंक खाते का वेरीफिकेशन कराना होगा। आवेदन के प्रारूप पर आय व निवास प्रमाण पत्र तहसील से बनने में समय तो लगेगा ही, बेरोजगार को भागदौड़ भी खूब करनी पड़ेगी। कचहरी से शपथ पत्र बनवाना और बैंक से खाते का वेरीफिकेशन कराने में अभ्यर्थियों के अभी से पसीने छूटने लगे हैं। इतने पर भी बेरोजगारी भत्ता मिल ही जाएगा, यह तय नहीं है। यदि सेवायोजन कार्यालय ने भत्ते के दायरे में आने वाले बेरोजगार को काम के लिए बुला लिया तो उसे काम भी करना पड़ेगा। यदि बेरोजगार काम के लिए उपस्थित नहीं हुआ तो उसका भत्ता बंद किया जा सकता है। जिला सेवायोजन अधिकारी एमके पांडेय का कहना है कि आवेदन की प्रारम्भिक कठिनाई के चलते अभी आवेदन नहीं जमा नहीं हुए। दफ्तर में पंजीकृत बेरोजगारों की डाटा फीडिंग का काम चल रहा है

फर्रुखाबाद व कन्नौज में कुल पंजीकृत बेरोजगार - 132568

दिसंबर 2011 तक पंजीकृत बेरोजगार - 29417

जनवरी में पंजीकृत - 1421

फरवरी में पंजीकृत - 11938

मार्च में पंजीकृत - 90692

अप्रैल में पंजीकृत - 5448

दोनों जनपदों में 15 मार्च तक 30 से 40 साल उम्र के पंजीकृत बेरोजगार (बेरोजगारी भत्ते के पात्र) -28056

पुरुष -16227

महिला -11829
*********************

बेरोजगारी भत्ते के लिए आयु सीमा निर्धारित करने पर रोष






चुनार (मीरजापुर) : सामाजिक संगठन पटेल युवा संघर्ष समिति की बैठक मंगलवार को संस्था के सद्दूपुर मोहाना स्थित कार्यालय पर हुई जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा नौजवानों को मिलने वाले बेरोजगारी भत्ते पर चर्चा की गई और भत्ता देने की आयु 30 से 40 वर्ष किए जाने पर रोष व्यक्त किया गया।

संस्था के अध्यक्ष सौम्य शीर्ष ने कहा भत्ता देने की आयु सिर्फ 30 से 40 वर्ष किया जाना अन्य आयुवर्ग के नौजवानों के साथ अन्याय है। उन्होंने कहा कि भत्ता जब एक अप्रैल 2012 से दिया जाएगा तो 31 मार्च तक रजिस्ट्रेशन कराने वाले सभी नौजवानों को भत्ता दिया जाए। इस मामले में 15 मार्च तक की तिथि निर्धारित करना भी आपत्ति जनक है। प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मांग की वे युवाओं का दर्द समझें और युवा नीति बनाकर सभी युवा बेरोजगारों को भत्ता देने का प्रयास करें। बैठक में शशांक पटेल, निर्भय सिंह, मनोज पटेल, विनोद पटेल, अखिलेश सिंह, सौरभ पटेल आदि उपस्थित रहे।

****************

बेरोजगारी भत्ते की शर्तो पर खड़े किए सवाल




मुरादाबाद : बेरोजगारी भत्ते की कड़ी शर्तो को लेकर मंगलवार को तमाम बेरोजगार क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी से मिले। उन्होंने आवेदन पत्र के प्रारूप पर आय व निवास प्रमाण पत्र मांगे जाने पर सवाल उठाए। कहना था कि जब पहले से प्रमाण पत्र बने हैं तो निर्धारित प्रारूप पर आय व निवास के प्रमाण पत्र मांगे जाने का क्या औचित्य है। क्षेत्रीय सेवायोजन एसपी शर्मा ने शासनादेश की शर्तो के मुताबिक आवेदन स्वीकार करने की मजबूरी बताई।

नया मुरादाबाद निवासी सरोज शर्मा ने बेरोजगार के अलावा माता-पिता या सास-ससुर का आय प्रमाण मागने पर सवाल खड़े किए।

काजी सराय निवासी अमित कुमार का कहना था कि निर्धारित प्रारूप पर लेखपाल आय व निवास प्रमाण पत्र नहीं बना रहे हैं।

हनुमान नगर निवासी देवेंद्र कुमार ने लेखपाल द्वारा निर्धारित प्रारूप पर आय प्रमाण पत्र बनाने के एवज में अवैध वसूली आड़े आने पर चिंता जताई। कहा कि तहसील से एक प्रमाण पत्र पर 500 से एक हजार रुपये तक की वसूली होती है।

महलकपुर निवासी शेर सिंह का कहना था कि बेरोजगारी भत्ते में जितनी कागजी प्रक्रिया पूरी करनी पड़ रही उससे भत्ता हासिल कर पाना आसान नहीं लग रहा।

हरथला स्टेशन निवासी मोहम्मद अली ने हाल में बनवाए गए आय व निवास प्रमाण पत्रों का हवाला देते हुए कहा कि अब नए प्रारूप पर प्रमाण पत्र के लिए फिर चक्कर काटने पड़ेंगे।


कोकरपुर निवासी रजाउद्दीन ने बेरोजगार से माता-पिता की संपत्ति का ब्योरा मांगे जाने पर सवाल उठाए। कहा कि आवेदक कागजी मकड़जाल व औपचारिकताओं में उलझ कर रह जाएंगे।

******************


बेरोजगारी भत्ता : नए प्रमाण पत्र से चलेगा काम



आगरा : बेरोजगारी भत्ता के अभ्यर्थियों को आय व जाति प्रमाण पत्र नया बनवाना पड़ेगा। तभी आवेदन फार्म को स्वीकार किया जाएगा। बुधवार को आवेदन फार्म जमा करने के लिए करीब 100 अभ्यर्थी पहुंचे, इसमें एक भी फार्म सही नहीं मिला। हेल्प डेस्क ने सभी अभ्यर्थियों को वापस लौटा दिया।

सांई का तकिया स्थित रोजगार कार्यालय में पात्र अभ्यर्थियों के सत्यापन का काम चल रहा है। अब तक हुए सत्यापन में पात्र अभ्यर्थियों की संख्या 16 हजार से 12 हजार रह गई है। तीस से चालीस साल की उम्र के बीच व हाईस्कूल पास अभ्यर्थियों से निर्धारित प्रारूप पर आवेदन मांगे गए हैं। इसका फार्म संबंधित वेबसाइट पर उपलब्ध है। सहायक निदेशक रोजगार राजीव यादव के अनुसार आय व जाति का नया प्रमाण पत्र फार्म के साथ लगाना होगा। तभी फार्म को स्वीकार किया जाएगा। फार्म के प्रत्येक कॉलम को सही तरीके से भरना होगा और पूरे दस्तावेज लगाने पड़ेंगे।

78 को मिली नौकरी

आगरा : रोजगार कार्यालय में बुधवार को डेंसी इंडिया की ओर से मेला लगाया गया। इसमें 300 अभ्यर्थियों ने भाग लिया पर 78 अभ्यर्थियों को ट्रेनी टेक्नीशियन को नौकरी मिली। सहायक रोजगार निदेशक के अनुसार अगले सप्ताह फिर से मेला लगाया जा रहा है।

******************

70000 बेरोजगारों को सत्यापन का इंतजार

इलाहाबाद : बेरोजगारी भत्ते के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वाले 70 हजार बेरोजगारों को फिलहाल मायूसी ही मिली है। अब तक उनके आवेदन का सत्यापन नहीं शुरू हो सका है। ऐसे में जुलाई में भत्ता हासिल करने की उनकी आस टूटती दिखाई पड़ रही है। सपा सरकार के सत्ता में आने के बाद बेरोजगारी भत्ता पाने की उम्मीद में लाखों बेरोजगारों ने सेवायोजन कार्यालय में पंजीकरण कराया था। उस दौरान रोजगार दफ्तर में भारी भीड़ होने से तकरीबन 70 हजार बेरोजगारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। इन आवेदकों के आवेदन का अभी तक सत्यापन नहीं हो सका है, जबकि 15 मार्च से पहले आवेदन करने वालों को जुलाई में भत्ता दिए जाने का प्रावधान था। ऐसे में सत्यापन के लिए आवेदक रोजगार दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं। वहीं नए रजिस्ट्रेशन के लिए बड़ी संख्या में आवेदकों को फिर से पंजीकरण शुरू होने का इंतजार है। फिलहाल सेवायोजन कार्यालय के अधिकारियों का कहना है कि शासनादेश आने के बाद ही फिर से पंजीकरण शुरू होगा। इस सिलसिले में सेवायोजन अधिकारियों की मंगलवार को जिलाधिकारी के साथ बैठक होनी है। जिला सहायक सेवायोजन अधिकारी डीएस त्रिपाठी का कहना है कि बैठक के बाद दो-चार दिनों में फिर से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। पूर्व में हुए पंजीकरण का सत्यापन चल रहा है, जल्द ही उसे पूरा कर लिया जाएगा।

*******************
न्यूज़ साभार : Jagran

3 comments:

  1. 29 th May ko Lucknow me mahandolan. Charbagh Rly. Stn. in morning. UPTET ke viron isbar dikha do apni puri 100% sankhya hila dosarkar ko tub dekho ek jhatke mein ghutne tek degi srkar frwd2all bhul jao apne matbhedon jhagdon ko aur sarkaar ko sach ka samna kara do. Prateyek passed candidate ko yadi mansik dard, peeda aur tension hai to utho jago aur jaga do in A.C. mein sone wale sarkari pratinidhiyon ko Lucknow ke MAHASANGRAM mein shamil hone ka anand antim baar utha hi loh COME ON TET KE SAPOOTON KAHIN PACHATANE KO NA RAHE KI HUMNE IS MAHASANGRAM mein bhaag nahi liya, YAAD RAKHO ANYAY KARNE SE KAHIN BADA GUNAH HAI ANYAY SAHNA, NEVER FORGET YOUR JUSTICE WITH U.

    ReplyDelete
  2. cm sir phale in gadho se kam kraiye phir bhatta dijiye.

    ReplyDelete
  3. cm sir phale in gadho se kam kraiye phir bhatta dijiye.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।