/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, November 17, 2013

शिक्षक भर्ती अपने ही कदमों में उलझ रही सरकार

शिक्षक भर्ती अपने ही कदमों में उलझ रही सरकार 
टीईटी पर शिक्षामित्रों ने भी दिए बगावती तेवर के संकेत





 News Sabhaar : जागरण ब्यूरो

जागरण ब्यूरो, लखनऊ : शिक्षक भर्ती की नाकामियों का सिलसिला जहां सरकारी कोशिशों को मुंह चिढ़ा रहा है, वहीं इसे लेकर युवा अभ्यर्थियों की नाराजगी प्रदेश सरकार के लिए सियासी संकट की वजह बन सकती है। शिक्षकों की जबर्दस्त कमी को दूर करने के लिए सरकार अपने ही उठाये गए कदमों में उलझती जा रही है। परिषदीय जूनियर हाईस्कूलों में गणित और विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति पर रोक का हाई कोर्ट का फरमान इसका ताजा उदाहरण है। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 72,825 शिक्षकों की भर्ती को लेकर किन्हीं न किन्हीं वजहों से दो साल से गतिरोध बरकरार है। इन पदों पर भर्ती के लिए पिछले साल दिसंबर में आये तकरीबन 69 लाख आवेदनों के जरिये शुल्क के रूप में प्राप्त हुए 290 करोड़ रुपये बेसिक शिक्षा विभाग दबाये बैठा है। उधर रुपए खर्च कर भी नौकरी से महरूम युवा अभ्यर्थियों की कुंठा आक्रोश में तब्दील हो रही है। लंबे समय से परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में पढ़ाई का जुआ अपने कंधों पर उठाये शिक्षामित्रों को स्थायी शिक्षक बनाने का सरकारी मंसूबा भी ध्वस्त हो चला है। सरकार ने 1.7 लाख शिक्षामित्रों को स्थायी शिक्षक बनाने का जो चुनावी वादा किया था, उसमें अब अध्यापक पात्रता परीक्षा (टीईटी) रोड़ा बन गई है। 1हाई कोर्ट की वृहद पीठ द्वारा परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी की अनिवार्यता पर मुहर लगाये जाने के बाद सरकार की पेशानी पर बल पड़ गए हैं। उधर खुद को छला महसूस कर रहे शिक्षामित्रों के संगठन ने भी बगावती तेवर अख्तियार करने के संकेत दिये हैं। शिक्षकों की भर्तियों को लेकर सरकार की असफलता की कहानी माध्यमिक शिक्षा विभाग में भी दोहरायी जा रही है। आलम यह है कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत 2009-10 से 2011-12 तक प्रदेश में स्वीकृत 1021 हाईस्कूलों में शिक्षकों की भर्ती नहीं हो पायी है। पिछले साल जुलाई में शुरू हुई एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया भी अदालती लड़ाई में अटकी हुई है। अशासकीय सहायताप्राप्त महाविद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर सरकार किस कदर गाफिल है, यह अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है कि इन कॉलेजों में शिक्षकों की नियुक्ति करने वाला उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ही पिछले सवा साल से गठित नहीं हुआ है।


News Sabhaar: Jagran (17.11.13)

11 comments:



  1. sathiyo ,
    badhai....

    hum jeet gaye hai.
    tet merit win the battle


    ReplyDelete


  2. sathiyo ,
    badhai....

    hum jeet gaye hai.
    tet merit win the battle


    ReplyDelete


  3. sathiyo ,
    badhai....

    hum jeet gaye hai.
    tet merit win the battle


    ReplyDelete


  4. sathiyo ,
    badhai....

    hum jeet gaye hai.
    tet merit win the battle


    ReplyDelete


  5. sathiyo ,
    badhai....

    hum jeet gaye hai.
    tet merit won the battle


    ReplyDelete


  6. sathiyo ,
    badhai....

    hum jeet gaye hai.
    tet merit won the battle


    ReplyDelete
  7. बड़ी खबरः टीईटी की मेरिट पर ही होगी 72,825 भर्तियां
    टीम डिजिटल
    बुधवार, 20 नवंबर 2013
    इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सरकार द्वारा शुरू की गई शिक्षक भर्ती पर बहुत बड़ा फैसला सुनाया है, जिससे 69 लाख युवाओं का भविष्य जुड़ा है।

    इससे लाखों युवाओं को खुशी हासिल होगी, तो कई लाख ऐसे युवा भी होंगे जिन्हें निराशा ही हाथ लगेगी।

    खबर आ रही है कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक बड़े और अहम फैसले में कहा है कि उत्तर प्रदेश में लंबे वक्त से लटकी करीब 72,825 हजार शिक्षकों की भर्ती अब टीईटी की मेरिट के आधार पर ही होगी।


    यानी, यूपी सरकार द्वारा पहले कराई जा चुकी काउंसिलिंग का कोई मतलब नहीं रह गया है। अब यह प्रक्रिया नए सिरे से शुरू की जाएगी।

    दरअसल, यूपी सरकार ने इसी साल प्राइमरी में 72825 शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला था। इसके लिए 69 लाख आवेदन भी आए थे। 4 फरवरी 2013 से काउंसिलिंग शुरू हो गई थी, लेकिन नियमों में कुछ विवाद के चलते हाई कोर्ट ने इस पूरी प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी।


    सरकार का फैसला पलटा
    शिक्षकों की इस भर्ती के लिए राज्य सरकार ने शैक्षिक मेरिट के आधार पर भर्ती का विज्ञापन प्रकाशित किया था। यही वजह भी कि सूबे के तमाम बेरोजगारों ने इस भर्ती में हिस्सा लिया था। नए आदेश के बाद यह तय है कि जिन युवाओं ने टीईटी में अच्छा प्रदर्शन किया था, उन्हें ही शिक्षक बनने का मौका मिलेगा।


    http://www.lucknow.amarujala.com/news/city-news-lkw/shiksha-mitra-tet-teacher-recruitment-1/

    ReplyDelete
  8. मुस्कान जी

    मैं आपसे नवम्बर 2011 से आपके ब्लाग से जुड़ा रहा हूँ, मैने आपको टेट से भर्ती होने पर खुश देखा है, ब्लाग को नंबर 1 पर पहुंचाते देखा है, लड़ने झगड़ने पर समझाते देखा है, गालियों के दौर आने पर FB पर ट्रांसफर होते देखा है, पहले स्टे पर झुंझलाते देखा है, नए विज्ञापन से चिढ़ते और हारे हुए कि तरह बे मतलब की बाते करते देखा है, दूसरे स्टे से चेहरे पे रौनक देखा है, टेट के पक्षधर होकर अभी तक जीत की खुशी बाटते नहीं देखा ।

    फिर भी मैं आपको आप द्वारा समर्थित सत्य रूपी टेट के जीत की बधाइँयां देता हूँ ॥

    ReplyDelete
  9. 72825 Recruitment Ab "वेंटिलेटर" Par H. Jyada Khush Hone Ki Jaroorat Nahi H.
    Ashok Bhushan Sahab Ab Aapka Kya Hoga. Wait..................

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।