/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, December 4, 2011

Uff UP TET Problem again & again

उफ! जी का जंजाल बनी टीईटी

 (Uff UP TET Problem again & again)


बड़ौत (बागपत)। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए अनिवार्य की गई अध्यापक पात्रता परीक्षा का परिणाम अभ्यर्थियों के लिए भारी सिरदर्द बन गया है। परिणाम में हो रहे बार-बार संशोधन के चलते अभ्यर्थी आवेदन करने को लेकर असमंजस की स्थित में हैं वहीं बोर्ड के अभी तक टीईटी की मार्कशीट भी जारी न करने से आवेदन प्रक्रिया बाधित हैं।
माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा पहली बार कराई गई टीईटी के परिणाम में बार-बार हो रहे संशोधन को लेकर अभ्यर्थियों हड़बड़ी बनी हुई है। संशोधित परिणामों की उत्तर कुंजी नेट पर न डाले जाने से स्थिति और ज्यादा भ्रामक हो गई है। इधर प्राथमिक विद्यालयों में 72,825 पदों के लिए रिक्तियां घोषित होने के दो दिन बाद भी आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह ठप्प है क्योंकि सही परिणाम प्राप्त न हो पाने से बोर्ड ने अभी तक अंकतालिकाएं भी जारी नहीं की हैं। अभ्यर्थियों में परिणाम के प्रति अनिश्चितता के कारण आक्रोश पनप रहा है। अभ्यर्थी राहुल राणा, अंजलि शर्मा, बीनू मलिक, नितिन, रूबी, नीशू, नरेश उज्जवल आदि का कहना है कि अंतिम तिथि 19 दिसंबर घोषित की दी गई है, जो किसी भी सूरत में न्यायसंगत नहीं हैं। एक तरफ तो कई कालेजों का बीएड परीक्षा का परिणाम अभी तक घोषित नहीं किया हुआ है वहीं दूसरी ओर बिना टीईटी की अंकतालिका के कैसे आवेदन किया जाए। बहरहाल, टीईटी को लेकर अफवाहों और असमंजस की स्थिति बरकरार है।
पुराने पैटर्न पर भर्ती की सूचना से हड़बड़ी
शिक्षकों की भर्ती पुराने पैर्टन (गुणाक पर आधारित) पर ही होने की बात भी अभ्यर्थियों के बीच चर्चा का विषय रही। शुक्रवार यह बात बड़ी तेजी फैली कि पुराने पैटर्न पर ही भर्ती कराने का शासनादेश जारी कर दिया गया हैं। इस संबंध में डायट प्राचार्य डा. राजकुमार दुबे का कहना है कि इस तरह की कोई सूचना अभी तक नहीं आई है।
News : Jagran (04.12.11)
*******************************************

गलतियां छिपाने को परिषद ने हटाई ‘आंसर की’

(UP TET hiding mistakes : Remove Answer Key from uptet2011.com)
इलाहाबाद। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के अभ्यर्थियों के सवालों का जवाब दे पाने में असफल माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ‘आंसर की’ ही वेबसाइट से हटा दी है। संशोधित रिजल्ट देखने के बाद शनिवार को अभ्यर्थियों ने ‘आंसर की’ से इसका मिलान करना चाहा तो वेबसाइट से विकल्प ही गायब था। इससे अभ्यर्थियों में परिषद की कार्यप्रणाली पर पूरी तरह से विश्वास उठ गया है तथा उनमें जबरदस्त रोष है। इसके अलावा शुक्रवार को रिजल्ट में गड़बड़ियां थमती नहीं दिख रहीं। शनिवार को भी हजारों अभ्यर्थी परिषद मुख्यालय पहुंचे तथा प्रत्यावेदन देने वालों का दिन भर तांता लगा रहा। कुछ को बिना प्रत्यावेदन लिए ही वापस किया जा रहा था जिसको लेकर उन्होंने हंगामा भी किया।
परिषद की ‘आंसर की’ पर लगातार सवाल उठते रहे हैं। इसकी वजह से उसमें चार बार संशोधन भी किए गए। इसके बावजूद गड़बड़ियां पूरी तरह से दूर नहीं हुई हैं, जिसको लेकर लगातार आपत्तियां उठती रहीं हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों की ‘आंसर की’ तुलना में कम नंबर मिलने की भी शिकायत है। अभ्यर्थियों का मानना है कि परिषद ने इन गड़बड़ियों पर पर्दा डालने के लिए ‘आंसर की’ हटाने में ही भलाई समझी।उधर, परिषद के अफसरों के दावों के विपरीत शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में गड़बड़ियों की सूची लंबी होती जा रही है। प्रत्यावेदन देने के बावजूद हजाराें का रिजल्ट घोषित नहीं हुआ तो बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को सही उत्तरों से कम अंक मिले हैं। इससे नाराज अभ्यर्थियों ने पूरी परीक्षा निरस्त करने तथा केंद्र सरकार से हस्तक्षेप की मांग की है। मांग न माने पर उन्होेंने आंदोलन तथा कोर्ट जाने की भी चेतावनी दी है।
बलिया के कन्हैया प्रसाद वर्मा ने प्राथमिक की परीक्षा में उच्च प्राथमिक का रोल नंबर दर्ज कर दिया था। इसमें संशोधन के लिए इनसे आवेदन लिया गया लेकिन रिजल्ट गलत रोल नंबर ही घोषित कर दिया गया है। ऐसे में 121 नंबर पाने के बावजूद वह प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती से वंचित हो जाएंगे। रंजना पांडेय को परिषद की जारी आंसरशीट के अनुसार 100 नंबर मिलना चाहिए लेकिन मात्र 81 नंबर मिले हैं। विजय कुमार सिंह, लाल साहब, सतीश सरोज, गणेश शंकर शुक्ल, सतेंद्र सिंह शाम्य, राम ललित, शिवेंद्र भारती, अनीता देवी, रवींद्र कुमार सिन्हा, सरोज भारतीय आदि ने इसी तरह की शिकायतें की है। अभ्यर्थियों ने परीक्षा निरस्त कर नए सिरे से एग्जाम कराने की मांग की है। 0000000000000000000000000000000000000000000
50 फीसदी पर पास करने की मांगइलाहाबाद। यूपीटीईटी के एससी-एसटी और विकलांग अभ्यर्थियों ने 55 की जगह 50 फीसदी अंक पर ही पास करने की मांग की है। उनका कहना है कि अन्य राज्यों की टीईटी में यही मापदंड रखा गया है। इनको लेकर अभ्यर्थियों ने पांच दिसंबर को दिन में एक बजे चंद्रशेखर पार्क में धरना-प्रदर्शन की भी घोषणा की है।
News : Amar Ujala ( 4.12.11)
**************************************
Important to note :
1. UP TET not released updated Answer key on its websits uptet2011.com & marksheets are not issued to candidates.
Therefore even after Advertisement/Vigypti by Basic Education Dept. UP, Candidates are not applying.
They think if marksheet/marks (displayed on uptet2011.com) again changed  then - Is it correct OR not?
Therefore candidates are in confusion.Some otheres are going to take advantage of Board's mistakes and demanded new TET exam.
2. Rumours are : Selection procedure is on OLD pattern, Where 10th,12th, Graduation, B Ed marks are added, But this was refused by DIET ( As they said - they don't have such information)
If UPTET uses OLD pattern for selection (10th,12th, Graduation, B Ed marks ) then it is harmful to UP Board candidates
, And UPTET/Education Dept. UP can't take this decision as they amended SELECTION process already.

3 comments:

  1. Muskan ji,
    please ye clear kare ki kya net se downloaded tet marksheet application form me valid hai ya nahi
    mujhe apke site ke through hi pata chala ki net se nikali gai tet marksheet valid hai...par officially abhi tak ye jankari kahi aur nahi hai
    isliye apse request hai ki aap ise clear kare aur us source ko bhi bataye jahan se ye information aayi

    ReplyDelete
  2. dainik jagran paper me nikla tha ki net se nikla hua marksheet manya hoga 30th nov ya 1st dec ke paper me

    ReplyDelete
  3. teacher bharti me tet ka merit lena chahiye

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।