/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, November 28, 2012

RTE . PSTET : पंजाब में अध्यापकों के पद शीघ्र भरे जायेंगे : मलूका


RTE . PSTET : पंजाब में अध्यापकों के पद शीघ्र भरे जायेंगे : मलूका

नाभा, 27 नवंबर (अस)। पंजाब के सारे सरकारी स्कूलों में रिक्त पडे अध्यापकों के पदों को अगामी मई तक भर दिया जाएगा और तीन वर्षों में प्रत्येक स्कूल में हर प्रकार की सुविधा दी जाएगी।इन विचारों को पंजाब के शिक्षा मंत्री सिंकदर सिंह मलूका ने नाभा के सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूल में व्यक्त किया।श्री मलूका स्कूल में 91 लाख की अनुमानित राशि से तैयार होने वाले संतोष देवी ब्लाक का शिलान्यास करने नाभा आए थे।
मलूका ने कहा कि वह सरकारी स्कूलों का लोगों में फिर विश्वास पैदा करने के लिए कोशिश कर रहे हैं ओर इस कोशिश में सबसे बहुमूल्य योगदान अध्यापको का है ओर आम आदमी के सहयोग के बिना भी यह कार्य पूरा नहीं हो सकता।
उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों के मेघावी छात्रों को उत्साहित करने के लिए तीन प्राईमरी एवं तीन सैंकडरी स्कलों के मेधावी छात्रों में से तीन को राज्य स्तर एवं 6 छात्रों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाता है। शि़क्षा मंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलो में आम लोगों के बच्चे पढते है ओर अगर इस ओर ध्यान न दिया गया तो  समाज मे बहुत बडी मुश्किल पैदा हो जाएगी इसलिए पंजाब सरकार की ओर से सरकारी स्कूलों की विद्या पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है। इस दौरान श्री मलूका ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अध्यापक योग्यता का टेस्ट पंजाब में जनवरी 2013 में लिया जाएगा ओर पहले टीईटी टेस्ट उतीर्ण किए हुए 3400 अध्यापकों को कुछ ही दिनों में नियुक्ति पत्र दिए जाएंगें। शिक्षा के अधिकार कानून के बारे में पूछे गए प्रश्न के बारे में उन्होनें बताया कि केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ पंजाब को नहीं मिल रहा है जिस कारण केन्द्रीय मंत्री से वार्तालाप करके मिडडे मील एवं और योजनाओं को पंजाब के विद्यार्थियों के लिए लाभदायक बनाने के प्रयास किए जाएंगें। इससे पहले स्कूल में आयोजित समारोह में श्री मलूका ने कहा कि सरकारी स्कूलों के अध्यापक अपने अंदर देखें कि वह अपनी जिम्मेवारी के प्रति कितने ईमानदार हैं। उन्होनें अध्यापकों को बच्चों का मन से पढाने का प्रण लिया जिससे सरकारी स्कूलों में पढ़ाई न होने के दाग को धोया जा सके। मलूका ने संतोश देवी टस्ट के चेयरमेन राकेश कुमार की प्रशंसा की जिन्होंने सरकारी स्कूल में 91 लाख की अनुमानित राशि से बनने वाले ब्लाक का निर्माण कार्य आरंभ कराया है।इस अवसर पर बलबीर कौर, गुरसेवक सिंह गोलू, पूनम डूडेजा, जीवन बंसल, जसपाल जुनेजा,हरिन्द्र कौर मौजूद थें


News Source : Denik Tribune  (27.11.12)
*************************************************
RTE Recruitment problem faced in many states and to fulfill deadline 31st March 2013 may be tough.

सरकार ने शिक्षा का अधिकार (आरटीई) कानून लागू करने की समयसीमा को मार्च 2013 से आगे बढ़ाये जाने की संभावना को पूरी तरह से खारिज कर दिया 
( News Source : - http://www.samaylive.com/nation-news-in-hindi/177775/right-to-education-rte-act-deadline-will-not-increase.html )