/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, November 19, 2012

UPTET : दो माह में होगी सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति: बेसिक शिक्षा मंत्री


UPTET : दो माह में होगी सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति: बेसिक शिक्षा मंत्री



कानपुर, शिक्षा संवाददाता : बीएड, बीटीसी व टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों के लिए यह अच्छी खबर होगी कि प्रदेश सरकार दो माह के भीतर सवा लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्तियां करने जा रही है। इसकी प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जायेगी

यह जानकारी बेसिक शिक्षा एवं बाल विकास पुष्टाहार मंत्री गोविंदराम चौधरी ने एक भेंट में दी। उन्होंने बताया कि नि:शुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा अधिकार दिलाने के लिए कटिबद्ध प्रदेश सरकार ने स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने की मुहिम शुरू की है। इसके तहत स्थायी व अंशकालिक शिक्षकों को मिला कर सवा लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि स्कूलों में शारीरिक शिक्षा आदि के अनुदेशकों की भर्ती में शिकायतें आ रहीं थीं इसलिए उन्हें रोक दिया गया। सवा लाख में उनकी संख्या भी शामिल होगी।

यूनीफार्म वितरण में गड़बड़ी मिली तो कार्रवाई

बेसिक शिक्षा मंत्री ने स्वीकार किया कि नि:शुल्क यूनीफार्म वितरण में गड़बड़ियां हो रही हैं। उन्होंने एक जिले में गड़बड़ी मिलने का जिक्र करते हुए कहा कि निर्धारित प्रक्रिया के अंतर्गत ही यूनीफार्म वितरित होगी। जांच शुरू कराई गयी है। देखा जा रहा है कि विद्यालय प्रबंध समितियों ने कपड़ा कहां से खरीदा? किस टेलर ने बच्चों की नाप ली और कब वितरण हुआ। नवंबर के अंत तक सभी को यूनीफार्म देने के निर्देश दिए गये हैं।

भ्रष्टाचारी जाएंगे जेल

उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग को भ्रष्टाचार विहीन बनाने की मुहिम चलाई गयी है। जांच में गड़बड़ी मिली भ्रष्टाचार के लिए जिम्मेदार लोग जेल भेजे जायेंगे।

बंद नहीं होंगे मान्यता प्राप्त स्कूल

बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूलों की मान्यता संबंधी नियमों को थोड़ा लचीला किया जा रहा है। शिक्षा अधिकार अधिनियम के चलते किसी भी पुराने मान्यता प्राप्त स्कूल को बंद नहीं होने दिया जायेगा। केंद्र से मानक पूरा करने के लिए समय बढ़ाने की भी बात की जा रही है। उन्होंने बताया कि पब्लिक स्कूलों को 25 प्रतिशत सीटों पर गरीबों के बच्चों को प्रवेश देना होगा। उनके लिए शुल्क प्रतिपूर्ति देने का प्रबंध हो रहा है। शिक्षकों से आग्रह किया गया है कि वे नियमित पढ़ाई कराएं। यदि इस पर शिक्षक गंभीर नहीं हुए तो सख्त कार्रवाई की तैयारी है।


News Source : http://www.jagran.com/uttar-pradesh/kanpur-city-9856021.html


Shiksha Mitra, Shiksha Mitra News Samayojan, Shiksha Mitra Counslling Primary Teacher Samayojan News  , UPTET , SARKARI NAUKRI NEWS,  ,   SARKARI NAUKRI
 

***********************************
It is a good news, but candidates bored with such news as recruitment for earlier advt.of 72825 posts still not happens.

1 comment:

  1. SP ki nautanki 2014 mein khatam hogi. govt ke dwara hc/sc ka majak udaya ja raha hai.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।