/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, February 25, 2013

UP 41907 Anudeshak Recruitment : अनुदेशकों की भर्ती में सर्वर की बाधा


UP 41907 Anudeshak Recruitment : अनुदेशकों की भर्ती में सर्वर की बाधा

  
 इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद की भर्तियों की ऑनलाइन व्यवस्था एक बार फिर अभ्यर्थियों के लिए परेशानी का सबब बन रही है। प्रदेश में प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के आवेदन के बाद अब परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संविदा पर अंशकालिक अनुदेशकों की भर्ती में वेबसाइट अभ्यर्थियों के लिए मुसीबत पैदा कर रही है। इसके चलते कई अभ्यर्थियों को सैकड़ों रूपये साइबर कैफे में खर्च करने पड़ रहे हैं। सोमवार से आवेदन शुरू हो चुका है। पहले ही दिन बार-बार वेबसाइट बंद होती रही। गौरतलब है कि प्रदेश के 13769 विद्यालयों में कुल 41307 अंशकालिक अनुदेशकों की भर्ती के लिए 23 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे। ई-चालान द्वारा आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 21 मार्च निर्धारित की गई है।

आवेदन के लिए एनआइसी की ओर से डब्ल्युडब्ल्युडब्ल्यु डॉट यूपीबेसिकइडीयूपरिषद डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट तैयार की गई है। फिलहाल यह वेबसाइट बार बार अभ्यर्थियों की पहुंच से बाहर हो रही है। बीपीएड बेरोजगार संघ ने वेबसाइट को सुचारू रूप से चलाए जाने की मांग की है। संघ के पदाधिकारियों प्रभु कुमार पचौरी, मंजू तिवारी, शोएब अहमद, महेंद्र गिरी, आनंद यादव आदि ने बेसिक शिक्षा सचिव कार्यालय को ज्ञापन भेजा है।

निश्शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार सौ से अधिक छात्र संख्या वाले उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रति 35 छात्रों पर एक अध्यापक, एक प्रधानाध्यापक और कला, स्वास्थ्य एवं शारीरिक एवं कार्य शिक्षा के एक-एक अंशकालिक अनुदेशक तैनात किए जाने हैं। इसके लिए 30 अक्टूबर 2012 की छात्र संख्या के आधार पर सौ से ज्यादा छात्र संख्या वाले विद्यालयों का चयन किया गया है जहां अंशकालिक अनुदेशक तैनात किए जाएंगे। प्रदेश में 13769 और इलाहाबाद में 353 विद्यालयों में रिक्तियां घोषित की गई हैं। अभ्यर्थी को अपने ही जिले में आवेदन करने की छूट दी जा रही है। सामान्य अभ्यर्थी को दो सौ रुपये और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को सौ रुपये का आवेदन शुल्क देना है। आठ अप्रैल को मेरिट सूची और तीस अप्रैल को काउंसिलिंग कराई जाएगी। 15 मई को तैनाती और 16 मई से 30 जून के बीच प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। सभी अंशकालिक अनुदेशकों को एक जुलाई 2013 को विद्यालयों में कार्यभार दे दिया जाएगाa


News Source : Jagran (25.2.2013) / Updated on: Mon, 25 Feb 2013 09:12 PM (IST)
******************************
This is one of the 2nd biggest recruitment in UP after 72825 teacher advt. UP is facing big shortage of teachers in schools.
And from last 3-4 years , Unemployed candidates in UP are expecting jobs in schools esp. candidates hopes  are increased after announcement of RTE. And therefore many candidates are doing B.Ed/ comes in teaching profession to get a chance in Govt. schools.

1 comment:

  1. anudeshko ki bharti me tet walo ko lena chhiye,lekin sarkar ko teacher nahin time pas teacher chhiye

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।