/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, March 14, 2012

RTET : Teachers Recruitment Methodologies in Rajasthan Grade III Recruitment

शिक्षक भर्ती परीक्षा में गलत जवाब दिए तो कटेंगे अंक

(RTET : Teachers Recruitment Methodologies in Rajasthan Grade III Recruitment )

जिला परिषद के माध्यम से होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रश्नों के गलत जवाब दिए तो आपके माइनस मार्किंग हो सकती है। गलत जवाब पर एक तिहाई अंक काटे जाएंगे। अभ्यर्थियों को 200 नंबर का पेपर दो घंटे में हल करना होगा। पेपर में माइनस मार्किंग का प्रावधान रखा गया है। पेपर में बहु विकल्पात्मक (ऑब्जेक्टिव टाइप) प्रश्न निर्धारित पाठयक्रम से पूछे जाएंगे। परीक्षार्थी के लिए जरूरी होगा कि हर सवाल को ध्यान से हल करें, क्योंकि प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न का एक तिहाई अंक काटा जाएगा।
क्या -क्या होंगे सवाल
प्रथम स्तर कक्षा एक से पांचवीं तक स्तर के पेपर में राजस्थान के प्रति विशेष संदर्भ से सामान्य ज्ञान और सामयिक विषय के बारे में 60 अंक, राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान 60 अंक के अलावा शैक्षणिक मनोविज्ञान के सात अंक के प्रश्न होंगे। इसके अलावा विद्यालय विषय में हिन्दी, अंग्रेजी, गणित, सामान्य विज्ञान व सामाजिक ज्ञान में क्रमश: सभी के लिए सात- सात अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। शैक्षणिक रीति विज्ञान के तहत हिन्दी, अंग्रेजी में सात, गणित, सामान्य विज्ञान और सामाजिक अध्ययन में सभी में आठ -आठ अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। द्वितीय स्तर में छठी से आठवीं तक के पेपर में राजस्थान के विशेष संदर्भ में सामान्य ज्ञान और समसामयिक घटनाओं के बारे में 20 अंक, राजस्थान का भौगोलिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ज्ञान के लिए 20, शैक्षणिक मनोविज्ञान में 20, बाल मनोविज्ञान में 20 अंकों के सवाल होंगे। विद्यालय विषय में पाठ्य विवरण की अंतर्वस्तु सैकंडरी स्तर की होगी। इसके लिए 120 अंक निर्धारित किए गए हैं। प्रश्नों का कठिनाई स्तर सीनियर सैकंडरी स्तर का होगा।



20 प्रतिशत जुड़ेंगे आरटेट के अंक
पंचायतीराज विभाग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार अध्यापक पात्रता परीक्षा के संबंध में एनसीटीई की गाइड लाइन 11 फरवरी 2011 के बिंदू संख्या 9 (बी) के अनुसार राज्य सरकार द्वारा भर्ती प्रक्रिया में टेट परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर वैटेज देने का प्रावधान है। 


एनसीटीई की गाइड लाइन के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने राजस्थान पंचायतीराज नियम 1996 के नियम 273 में भर्ती परीक्षा के प्राप्तांकों में राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्राप्तांकों का 20 प्रतिशत अंक जोड़कर वरीयता सूची बनाने का प्रावधान अधिसूचना 11 मई 2011 द्वारा किया हुआ है


पाठयक्रम निर्धारित किया गया है
॥आवेदन द्वितीय स्तर कक्षा पांचवीं व आठवीं के विषय अध्यापक के लिए उसी विषय के लिए पात्र होगा जो कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्र में अर्हरक विषय के रूप में अंकित है। भर्ती परीक्षा के लिए पाठयक्रम निर्धारित किया गया है।ञ्जञ्ज 
-रामस्वरूप मीणा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी बाड़मेर।

News : Bhasskar (13.3.12)

1 comment:

  1. Deepak Singh Fatehpur.......(UP)

    TET pass sabhi students se request hai ki app log jab tak ek sath milkar pradarshan nhi karenge tab tak kuch nhi hone wala. is liye aap sabhi logo se nivedan hai ki 20 MARCH 2012 ko JHULE LAL Park LUCKNOW me Subah 11 AM Pr Upasthith ho kar is Sangharsh me hamara sath de tabhi hame hamara ADHIKAR mil payega. Aur hum Apna Adhikar Lekar Rahenge.
    TET SANGHARSH Morcha FATEHPUR (UP)
    mob. 9044482548,9336200550,8799046430

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।