/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, February 29, 2012

Huge Registration for hope of geting UNEMPLOYED ALLOWANCE

बेरोजगारी भत्ता की आस में रजिस्ट्रेशन की होड़(Huge Registration for hope of geting UNEMPLOYED ALLOWANCE)

Both BJP and SP is Promising to Distribute Unemployed Allowance, Tablet, Laptop etc.
It makes sudden increase in registration in Employment Exchanges of everwhere in UP.

इटावा, हमार प्रतिनिधि : चुनाव के दौरान राजनेताओं द्वारा शिक्षित बेरोजगारों के लिए की गयी घोषणाओं का असर सेवायोजन कार्यालय पर दिखने लगा है। बेरोजगारी भत्ता अथवा रोजगार पाने को बेताब छात्र-छात्राएं भारी संख्या में रजिस्ट्रेशन और नवीनीकरण के लिए उमड़ रहे हैं। हालत यह है कि सन्नाटे में रहने वाले रोजगार दफ्तर की रौनक एक बार फिर लौट आई है।
पक्का तालाब स्थित इटावा-औरैया जिले के संयुक्त सेवायोजन कार्यालय में इस समय रजिस्ट्रेशन कराने वाले शिक्षित बेरोजगारों का तांता लगा हुआ है। विधानसभा चुनाव में युवा, शिक्षित तथा बेरोजगारों को लुभाकर उनका वोट हासिल करने के लिए राजनीतिक दलों ने नौकरी अथवा बेरोजगारी भत्ता दिये जाने की घोषणा की थी, यह भीड़ उसी का परिणाम है।
एक समय यह आ गया था कि इस कार्यालय की ओर कोई भी शिक्षित बेरोजगार झांकते भी नहीं थे। पंजीकरण का नवीनीकरण कराने में उदासीन थे। पूर्ववर्ती सपा सरकार ने जब 500 रुपये बेरोजगारी भत्ता दिया उस दौरान रजिस्ट्रेशन कराने वालों की भारी भीड़ लगा करती थी। इस बार कोई भी बेरोजगार भत्ता से वंचित नहीं रहना चाहता है। शायद इसीलिए सरकार गठन से पूर्व ही वह रोजगार दफ्तर में अपना नाम दर्ज कराके अपनी पात्रता पक्की कर लेना चाहते हैं। दफ्तर में रोजाना 300 से ज्यादा बेरोजगार पंजीयन कराने आ रहे हैं।
पंजीयन की स्थिति
माह पंजीयन कुल
अक्टूबर 2321 72972
नवंबर 659 72878
दिसंबर 766 72926
जनवरी 1226 73404
महिला बेरोजगार -26741
पुरुष बेरोजगार-46663
जिला सेवायोजन अधिकारी एसबी सिंह एवं वरिष्ठ लेखाकार अहिवरन सिंह का कहना है कि बेरोजगारी भत्ता की उम्मीद में बड़ी संख्या में शिक्षित बेरोजगार पंजीयन को आ रहे हैं। फरवरी माह में तकरीबन 5 हजार से अधिक पंजीयन होने की उम्मीद है।

News : Jagran (29.2.12)
**********
बेरोजगारी भत्ते को उमड़े युवा

आपको पता है कि पिछले 15 दिन में उत्तर प्रदेश में अचानक बेरोजगारी बढ़ गई है। नहीं...नहीं, इसमें सरकार की कोई खामी नहीं है। दरअसल चुनावी मौसम में राजनीतिक दलों के घोषणापत्रों ने तमाम युवाओं को बेरोजगार कर दिया है। समाजवादी पार्टी (सपा) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सत्ता में आने पर बेरोजगारी भत्ता देने की बात क्या कही, रोजगार पंजीयन कार्यालयों (इम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज) पर नौजवानों का हुजूम उमडऩे लगा।


पिछले 1 हफ्ते में राज्य के विभिन्न जिलों में रोजगार कार्यालयों पर रोजाना सैकड़ों नौजवान पंजीकरण के लिए आ रहे हैं। लखनऊ में ही हफ्ते भर में 1,000 से ज्यादा युवक पंजीकरण के लिए पहुंच चुके हैं और तादाद दिन-पर-दिन बढ़ती जा रही है। यहां से मिले आंकड़ों के मुताबिक 21 जनवरी से पहले दिन में बमुश्किल 15 पंजीकरण होते थे, लेकिन दोनों पार्टियों के घोषणापत्रों के बाद तादाद बढऩे लगी। 21 जनवरी को 66 बेरोजगार यहां पहुंचे और 31 जनवरी को 151 बेरोजगार धमक गए। अधिकारियों के मुताबिक दर्जन भर का औसत एक झटके में डेढ़ सौ का आंकड़ा पार कर गया है।
लखनऊ विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष राजेश मिश्रा कहते हैं कि बेरोजगारी भत्ता महज चुनावी वायदा नहीं है। पहले भी ऐसा भत्ता मिल चुका है, इसलिए नौजवानों को इस बार भी उम्मीद लग गई है। भाजपा ने बेरोजगारों को 1,500 रुपये और सपा ने 2,000 रुपये मासिक भत्ता देने का वायदा किया है।

News : Business Standard

**********************

यूपी में हर तरफ 'वादों' के भत्ते

उत्तर प्रदेश में राजनीतिक दलों के चुनावी वादों के चलते सरकार के रोजगार कार्यालयों में पंजीकरण कराने वालों की संख्या बढ़ गयी है.
शिक्षित बेरोजगारी भत्ता और लैपटॉप या टैबलेट पाने की उम्मीद में स्नातक तो क्या इंटर पास लड़के–लडकियां भी अपना नाम रोजगार दफ्तरों में दर्ज करवा रहें हैं.

आगरा की सेवायोजन अधिकारी ब्रज बाला गुप्ता ने बताया कि, “पंजीकरण सामान्य से कुछ ज्यादा ही हो गया है. बेरोजगारी भत्ते की वजह से काफी पंजीकरण स्नातक–परास्नातक का बढ़ गया है. जैसा कि सपा ने कहा है कि हमारी सरकार आने पर एक हजार रुपया महीने बेरोजगारी भत्ता मिलेगा. भाजपा ने भी घोषणा की है कि हमारी सरकार आने पर दो हजार मिलेगा.”
बेरोजगारी भत्ते और इंटर पास लड़कियों के लिए कन्या विद्या धन की शुरुआत मुलायम सिंह यादव की पिछली सरकार ने की थी. इसके बाद मायावती सरकार ने इसे समाप्त कर दिया था.
बेरोजगारी भत्ते के लिए रोजगार दफ्तर में पंजीकरण जरूरी होता है.
ब्रजबाला का कहना है कि इस बार इंटर पास लड़के लडकियां भी लैपटाप और टेबलेट कम्प्यूटर पाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा रहें हैं.

कुछ तो मिलेगा

रोजगार दफ्तर में सुबह से ही पंजीकरण कराने वालों की लाइन लग जाती है. पंजीकरण का समय तीन बजे खत्म होता है और उस समय भी कई लड़के लड़कियां अपना फ़ार्म जमा कर रहें थे.


अंग्रेजी से एम. ए बबिता माहौर और बीए, बीएड रेनू ने कहा कि वह इसीलिए रजिस्ट्रेशन करवा रही हैं कि अगर नौकरी नहीं तो कम से कम कुछ भत्ता तो मिलेगा.
इस भत्ते से नौकरी के लिए फ़ार्म भरने और मोबाइल फोन का खर्च तो माँ बाप से नही लेना पडेगा.
ख़बरें हैं कि सभी जिलों में इसी तरह पंजीकरण कराने वालों की संख्या बढ़ गयी है.
लेकिन सबसे ज्यादा संख्या इलाहाबाद में बढ़ी है. इलाहाबाद में जहां उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग का दफ्तर है और पूरे प्रदेश से छात्र पढ़ने आते हैं, भीड़ इतनी बढ़ गई कि व्यवस्था बनाने के लिए रोज़गार कार्यालय में पुलिस लगानी पडी है.

हज़ारों अभिलाषी

हालत ये है की इलाहाबाद के जिस कार्यालय पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए पहले जहाँ दिन में सौ-पचास लड़के लड़कियां भी बमुश्किल पहुँचते थे वहीँ अब हजारों की भीड़ आ रही है.
लिहाजा कार्यालय की व्यवस्था बनाये रखने के लिए अब कार्यालय प्रबंधक ने नियम बनाया है कि एक दिन में केवल ज्यादा से ज्यादा दो हज़ार लड़के लड़कियां ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी भी मानते है की ये सब चुनावी वादों का असर है !

इलाहाबाद में रोज़गार कार्यालय में भीड़ ये साबित करने के लिए भी काफी है कि रोज़गार आज के दौर में नौजवानों की पहली जरुरत है लेकिन वो ये भी जानते है जब पिछले सालों में तमाम सरकारें मिल कर रोज़गार के लिए कुछ नही कर पायीं तो अब कोई क्या करेगा..चलो रोज़गार नही रोज़गार भत्ता ही मिल जाये !
बेरोजगार युवकों का कहना है कि भत्ता मिले न मिले, पंजीकरण कराने से काम से काम बेरोजगारों की सही संख्या तो पता चलेगी

News : BBC.CO.UK

1 comment:

  1. Kyon pareshan ho koi sarkar ek bar bhatta dekar duwara nahi degi.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।