/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, February 29, 2012

MCD Delhi Primary Teacher Recruitment Scam : 7 Teachers Arrested

प्राथमिक शिक्षक भर्ती घोटाले में सात शिक्षक गिरफ्तार(MCD Delhi Primary Teacher Recruitment Scam : 7 Teachers Arrested)

दिल्ली के उत्तर-पश्चिम जिला पुलिस ने एमसीडी प्राथमिक शिक्षक भर्ती में घोटाले का पर्दाफाश किया है.

पुलिस ने इस मामले में सात शिक्षकों को गिरफ्तार किया है. सभी शिक्षक अनुबंध पर रखे गए थे. पकड़े गए शिक्षकों में गिरोह का सरगना नौ वर्ष से कार्यरत है.
नवनियुक्त शिक्षकों की नियुक्ति पर शक होने पर शिक्षा अधिकारी ने इसकी शिकायत जहांगीरपुरी थाने में की थी. आरोपियों से पांच नियुक्ति पत्र, शिक्षा अधिकारी की मुहर, 75 हजार रुपए नकद बरामद हुए. पुलिस गिरोह के अन्य लोगों की तलाश कर रही है.


उत्तर-पश्चिम जिला पुलिस के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त रोमिल बानियां के अनुसार एमसीडी में अनुबंध पर रखे गए प्राथमिक शिक्षक भर्ती घोटाले में सात शिक्षकों को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार शिक्षकों में सचिन, संजीव व सुरेश सभी हरियाणा निवासी, अशोक, बिहार निवासी आफताब, आरा, बिहार निवासी सुनील कुमार, बिहार निवासी राणा भूषण उर्फ संतोष हैं.


उपायुक्त के अनुसार हाल में एमसीडी शिक्षा विभाग के सिविल लाइन जोन के उप-शिक्षा अधिकारी ने तीन शिक्षकों के नियुक्ति पत्र पर शक जताते हुए मामला दर्ज कराया था. उन्होंने शिकायत में कहा कि सचिन, संजीव और सुरेश द्वारा जमा कराए गए नियुक्ति पत्र संदिग्ध पाए गए हैं. सचिन और संजीव जहांगीरपुरी डी-ब्लाक में नियुक्त किए गए जबकि सुरेश के-ब्लाक स्थित प्राथमिक स्कूल में. शिकायत के आधार पर पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू की.

पूछताछ में आरोपियों ने स्वीकार किया कि उनकी योग्यता शिक्षक बनने के लायक नहीं थी. हरियाणा के दो लोगों ने उन्हें एमसीडी में नौकरी दिलाने का भरोसा दिलाया. इन लोगों की सांठगांठ वजीराबाद में अनुबंध के आधार पर तैनात शिक्षक अशोक से है. अशोक 2005 से शिक्षक है जो इस गिरोह का सरगना है. वह अन्य शिक्षकों की मदद से गिरोह चल रहा है. पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर फर्जी नियुक्ति पत्र, उप शिक्षा अधिकारी की मुहर आदि बरामद की

News : samaylive.com (29.2.12)