/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, May 13, 2014

UP TGT 2010 Recruitment : टीजीटी गणित में भी होगा उलटफेर

UP TGT 2010 Recruitment : टीजीटी गणित में भी होगा उलटफेर


इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड की ओर से प्रशिक्षित स्नातक गणित शिक्षक भर्ती 2010 का संशोधित परिणाम जारी करने की तैयारी की जा रही है। इस संशोधित सूची में लगभग सौ अभ्यर्थियों के नाम शामिल होने की संभावना है। परिणाम गुरुवार शाम या शुक्रवार तक जारी हो सकते हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा परिणाम की जांच की जा रही है ताकि कोई त्रुटि न रह जाए। जांच का काम गुरूवार शाम या शुक्रवार तक पूरा हो जाएगा, इसके बाद परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा।
प्रशिक्षित स्नातक गणित शिक्षक की भर्ती परीक्षा में कुछ उत्तरों की वैद्यता को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। इसके बाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड को संशोधित उत्तर जारी कर फिर से चयन सूची बनाने का निर्देश दिया था। प्रशिक्षित स्नातक गणित की लिखित परीक्षा के पुनर्मूल्यांकन एवं साक्षात्कार के बाद चयनित अभ्यर्थियों की सूची तैयार की गई है। इस सूची में लगभग सौ अभ्यर्थियों के नाम शामिल होने की संभावना है। सोमवार को चयन बोर्ड की ओर से 2009 व 2010 में हुई हिंदी और सामाजिक विज्ञान के प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक पदों की भर्ती का संशोधित परीक्षा परिणाम जारी किया गया था। इसमें 207 का चयन निरस्त कर नए अभ्यर्थियों को नौकरी दी गई। हिंदी के 69 व सामाजिक विज्ञान के 138 अभ्यर्थी शामिल हैं।

News Source / Sabhaar : Jagran ( Publish Date:Tuesday,May 13,2014 08:28:03 PM | Updated Date:Tuesday,May 13,2014 08:28:20 PM)

1 comment:

  1. मतदान के बाद ही आएगा टीईटी रिज़ल्टब्यूरो / अमर उजाला,लखनऊशिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) 2013के रिजल्ट के लिए परीक्षार्थियों को अभी कुछ दिनों तक और इंतजार करनाहोगा।बेसिक शिक्षा विभाग ने तय किया है कि चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद ही रिजल्ट जारी कियाजाए।हालांकि, कुछ अधिकारियों का मानना है कि मतदान समाप्त हो चुका है और आरक्षित वर्ग को 82 अंक पर पास करने के संबंध में चुनाव आयोग से अनुमति भी मिल चुकी है, इसलिए आचार संहिता का पेंच नहीं फंसेगा।बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए टीईटी पास होना जरूरी है। इसी के मद्देनजर बेसिक शिक्षा विभाग हरसाल टीईटी आयोजित कराता है।जून 2013 में प्रदेश के 872 परीक्षा केंद्रों पर टीईटी हुई थी, जिसमें 7,65,634 परीक्षार्थी शामिल हुए थे।नियमानुसार टीईटी का रिजल्ट अक्तूबर 2013 तक ही जारी हो जाना चाहिए था, लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से इसे जारी नहीं किया जा सका।इस बीच आरक्षित वर्ग के आवेदकों ने 83 के बजाय 82 अंक पर पास करने के संबंध में हाईकोर्ट में मुकदमा दायर कर दिया। हाईकोर्ट ने 82 अंक पर पास करने संबंधी आदेश जारी किया तो चुनाव आचार संहिता आड़े आ गई।चुनाव आयोग ने आरक्षित वर्ग वालों को 82 अंक पर पास करने की अनुमति दे दी है, लेकिन कुछ उच्चाधिकारियों का मानना है कि आचार संहिता जारी रहने तक रिजल्ट घोषित न किया जाए।

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।