/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, July 27, 2014

50 लाख रुपये तक मिलेगी स्कॉलरशिप / LOR INDIA FOUNDATION SCHOLARSHIP

50 लाख रुपये तक मिलेगी स्कॉलरशिप / LOR INDIA FOUNDATION SCHOLARSHIP

लखनऊ : सपने पूरे करने में अब प्रतिभाओं को धन की कमी आड़े नहीं आएगी। मेधावियों को लोर इंडिया फाउंडेशन की ओर से स्कॉलरशिप शुरू की जा रही है। साथ ही स्टूडेंट्स की कॅरिअर काउंसलिंग भी की जाएगी, ताकि बच्चे अपना भविष्य बेहतर बना सकें। इसमें करीब 154 स्टूडेंट्स का देश भर से चयन होगा। यह जानकारी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली के कुलपति प्रो. रनबीर सिंह ने दी। वे शनिवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। प्रो. सिंह ने बताया कि आज देश में इंजीनियरिंग व मेडिकल जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सीबीएसई के स्टूडें्स 95 प्रतिशत तक सीटों पर कब्जा कर लेते हैं। स्टेट बोर्ड के पढ़े हुए छात्र मात्र पांच प्रतिशत सीटों पर ही चयनित हो रहे हैं। इसमें गांव व छोटे कस्बे में रहने वाले प्रतिभाशाली स्टूडेंट आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए यह टेस्ट इंग्लिश के साथ-साथ हिंदी में भी आयोजित किया जाएगा। लोर इंडिया की वेबसाइट http//:lorefoundation.org पर फॉर्म उपलब्ध हैं और स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
ऐसे में आईआईएम, आईआईटी, एमसीआई, लॉ यूनिवर्सिटी व यूजीसी के प्रोफेसर व वाइस चांसलर लोर इंडिया फाउंडेशन से जुड़कर ऐसी प्रतिभाओं को तराशने के लिए आगे आए हैं। एग्जाम करवाने की जिम्मेदारी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) को सौंपी गई है। जो स्टूडेंट इसमें सफल होंगे उन्हें विदेशों में भी पढ़ाई के मौके उपलब्ध करवाए जाएंगे। स्टूडेंट्स की कॅरिअर काउंसलिंग कर उन्हें बताया जाएगा कि वे कहां किस संस्थान में किस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।
लोर इंडिया फाउंडेशन की गवर्निंग बॉडी में यह शिक्षाविद्
- पद्मश्री प्रो. सईद ई. हसनैन, प्रोफेसर आईआईटी दिल्ली
- डॉ. हरि गौतम, पूर्व चेयरमैन यूजीसी
- डॉ. एसबी सिवच, चेयरमैन, पोस्ट ग्रेजुएट समिति, भारतीय चिकित्सा परिषद
- प्रो. रनबीर सिंह, कुलपति नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली
- प्रो. बीजू पॉल अब्राहम, प्रोफसर आईआईएम कलकत्ता
- दीपक चंद्रा, डिप्टी डीन, इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस
- प्रो. वी. विजय कुमार, नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बंगलुरू
इतनी मिलेगी स्कॉलरशिप
लर्निंग एप्टीट्यूट टेस्ट में प्रथम स्थान पाने वाले को 50 लाख रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले स्टूडेंट को 30 लाख व तीसरे स्थान पर रहने वाले स्टूडेंट को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके अलावा वरीयता क्रम में नंबर चार से लेकर 53 तक के स्टूडेंट्स को 5-5 लाख रुपये और वरीयता क्रम में 54 नंबर से लेकर 103 नंबर तक के स्टूडेंट्स को 3-3 लाख रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।
यहां करें आवेदन
स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए यह टेस्ट इंग्लिश के साथ-साथ हिंदी में भी आयोजित किया जाएगा। लोर इंडिया की वेबसाइट http//:lorefoundation.org पर फॉर्म उपलब्ध हैं और स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
किताबी ज्ञान नहीं आंका जाएगा संपूर्ण व्यक्तित्व
लर्निंग एप्टीट्यूट टेस्ट ऑनलाइन होगा। एग्जाम में किताबी ज्ञान नहीं, बल्कि मनोवैज्ञानिक तरीके से स्टूडेंट्स के संपूर्ण व्यक्तित्व व बुद्धि परीक्षण किया जाएगा। लोर इंडिया फाउंडेशन की ओर से आयोजित लर्निंग एप्टीट्यूट टेस्ट (एलएटी) व एडवांस लर्निंग एप्टीट्यूट टेस्ट (एएलएटी) होगा। ऑनलाइन एप्टीट्यूट टेस्ट में स्टूडेंट्स के लॉजिकल नॉलेज व प्रॉब्लम सॉल्व करने की परीक्षा ली जाएगी।

News Sabhaar : Amar Ujala (27.7.14)