/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, December 26, 2014

Anudeshak Samvida Teacher Recruitment UP : 11,000 अनुदेशक भर्ती जल्द, ऐसे करें आवेदन , 31 दिसंबर को जारी होगा विज्ञापन

Anudeshak Samvida Teacher Recruitment UP : 11,000 अनुदेशक भर्ती जल्द, ऐसे करें आवेदन , 31 दिसंबर को जारी होगा विज्ञापन

 Anudeshak Samvida Teacher Recruitment UP, Anudeshak recruitment in UP,



बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राइमरी स्कूलों में करीब 11,000 अनुदेशकों की भर्तियां की जाएंगी। विज्ञापन 31 दिसंबर को जारी होगा और 30 जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे। शिक्षक भर्ती की तरह अनुदेशक भर्ती के लिए भी ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे।

अनुदेशकों को 7000 रुपये प्रति माह मानदेय दिया जाएगा। जहां 100 से अधिक छात्र-छात्राएं होंगे वहीं अनुदेशकों को रखा जाएगा। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता ने बृहस्पतिवार को शासनादेश जारी कर दिया है। बेसिक शिक्षा अधिकारी इन पदों पर भर्तियां करेंगे और आवेदन के लिए उसी जिले का रहने वाला ही पात्र होगा।

आवेदन के लिए 1 जुलाई 2014 को न्यूनतम 21 से 40 वर्ष तक वाले ही पात्र होंगे। अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को अधिकतम पांच वर्ष की आयु सीमा में छूट दी जाएगी। निशक्त आवेदकों को यह छूट 15 वर्ष की होगी।

अनुसूचित जाति, जनजाति के आवेदकों को 100 व अन्य को 200 रुपये तथा निशक्तों से कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके लिए स्टेट बैंक से ई-चालान बनवाना होगा।

भर्ती के लिए योग्यता

कला शिक्षा के लिए इंटरमीडिएट कला विषय के साथ स्नातक या ड्राइंग अथवा पेंटिंग के साथ बीए या की में विशेष उपाधि या डिप्लोमा। स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा के लिए स्नातक तथा व्यायाम शिक्षा में डिप्लोमा या व्यायाम शिक्षा में उपाधि।

कार्य शिक्षा में कंप्यूटर शिक्षा, गृह शिल्प एवं संबंधित कला, उद्यान विज्ञान व फल संरक्षण तथा कृषि विषय की शिक्षा दी जाएगी। कंप्यूटर शिक्षा के लिए बीएससी इन कंप्यूटर साइंस या कंप्यूटर में ए लेवल कोर्स, गृहशिल्प व संबंधित कला के लिए गृह विज्ञान या गृह अर्थशास्त्र या घरेलू विज्ञान में स्नातक, उद्यान विज्ञान व फल संरक्षण के लिए बीएससी कृषि के साथ फल संरक्षण में डिप्लोमा वाले पात्र होंगे।

इसी तरह कृषि शिक्षा में बीएससी कृषि वाले आवेदन के लिए पात्र होंगे

News Sabhaar : शुक्रवार, 26 दिसंबर 2014 अमर उजाला, लखनऊ Updated @ 8:48 AM IST



4 comments:

  1. Breaking news

    Abhi abhi mili suchna ke aadhar pe Up government 70 65% tak sbi ko niyukti patre dene par vichar kar rhi h.
    V gud news for all tetians

    ReplyDelete
  2. ऐसा ही करना पड़ेगा क्योंकि इसके अलावा सरकार के पास कोई रास्ता नहीं है ।

    ReplyDelete
  3. math ki tet paas junior lvl vacancy kb aayegi

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।