/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, December 27, 2014

GENERAL KNOWLEDGE / INTERVIEW QUESTIONS

Latest Updated Exam / Guess / Model Solved Papers - Answer Keys सभी तरह की परीक्षाओं की तैयारी / इंटरव्यू / टी ई टी परीक्षा आदि के लिए सिलेबस वन टु थ्री ब्लागस्पाट कॉम जरूर ज्वाइन करें - http://syllabus123.blogspot.com/
GENERAL KNOWLEDGE / INTERVIEW QUESTIONS



प्रश्न1:-आकाश का रंग नीला क्यों दिखाई देता है?
उत्तर:- क्षोभ मंडल में उपस्थित धुल के कण प्रकाश को इधर- उधर बिखेर देते है परन्तु श्वेत प्रकाश के नीले रंग को परावर्तित कर देते हैं। इसी कारण आकाश का रंग नीला दिखाई देता है।

प्रश्न2:- मछली को जल से बाहर निकालने पर वह क्यों मर जाती है?
उत्तर:- मछली जलीय प्राणी है यह गिलो द्वारा श्वसन क्रिया करती है। गिल्स जल में घुसी आक्सीजन को अवशोषित करके CO2 बाहर निकालते है। मछली के थोड़ी देर के लिए जल से बाहर निकाल देने पर श्वसन क्रिया बंद हो जाती है अतः वह मर जाती है।

प्रश्न3:-बिजली और टेलीफोन के खम्भों के बीच तार कसकर क्यों नहीं लगाये जाते हैं?
उत्तर:-यह तो हम सभी जानते ही हैं कि बिजली और टेलीफोन के तार दो खम्भों के मध्य कसकर नहीं बांधें जाते हैं क्योंकि यदि इन्हें कसकर लगाया जाये तो सर्दी के दिनों में ताप कम होने पर ये सिकुड़ कर टूट सकते हैं अतः तारों को ढीला छोड़ा जाता है।

प्रश्न4:- ढलता हुआ सूरज हमें लाल क्यों नजर आता है?
उत्तर:- जब सूरज ढल रहा होता है, तब रोशनी में मौजूद रंगों को हम तक पहुँचने के लिए काफी लम्बा रास्ता तय करना पड़ता है जो बहुत सघन होता है। नीले रंग के बिखर जाने के बाद सिर्फ लाल और नारंगी रंग ही बचते हैं जो हमारी आँखों तक सीधे पंहुचते हैं। और यही कारण है कि सूर्यास्त के समय आसमान में लाल रंग होता है और सूरज भी लाल नजर आता है।

प्रश्न5:-पानी में रखी पेन्सिल मुड़ी हुई दिखाई क्यों देती है?
उत्तर:-यदि पानी में कोई सीधी छड़ तिरछी डाली जाये तो उसके डूबे हुए भाग का प्रत्येक बिंदु अपवर्तन के कारण अपनी वास्तविक स्थिति के ऊपर उठा दिखाई देता है जिससे पेन्सिल मुड़ी हुई प्रतीत होती है।

प्रश्न6:- एक व्यक्ति समान दुरी पर स्थित क्षैतिज एवं उर्ध्वाधर रेखाओं को एक साथ स्पष्ट क्यों नहीं देख पाता है?
उत्तर:-एक व्यक्ति समान दुरी पर स्थित क्षैतिज एवं उर्ध्वाधर रेखाओं को एक साथ स्पष्ट नहीं देख पाता है क्योंकि वह दृष्टि वैषय रोग से ग्रसित है जो कि नेत्र कार्निया की गोलाई में अनियमितत्य के कारण उत्पन्न होता है। इस दोष के निवारण हेतु बेलनाकार लैन्स का प्रयोग किया जाता है।

प्रश्न7:-कम्बल को डंडे से मारने पर धुल क्यों उड़तीं है?
उत्तर:-जब हम कम्बल पर डंडा मारते है तो कम्बल आगे की ओर गति करता है, धुल के कण जड़त्व के कारण अपने स्थान पर रह जाते है इस प्रकार कम्बल एवं धुल के कण अलग-अलग हो जाते है तथा धुल नीचे की ओर गिरने से उड़ती हुई प्रतीत होती है।

प्रश्न8:-पानी के पैंदे पर रखा सिक्का ऊपर उठा हुआ क्यों दिखाई देता है?
उत्तर:-पानी के पैंदे पर रखे सिक्के का ऊपर उठा हुआ दिखाई देने का प्रमुख कारण प्रकाश का अपवर्तन है। बिंदु 0 पर रखे सिक्के से चलने वाली प्रकाश किरणें पानी की सतह से अपवर्तित होकर नेत्र में प्रवेश करती है। इन अपवर्तित किरणों को पीछे की ओर बढ़ाने पर जहाँ पर भी मिलेगी वहीँ हमें सिक्का दिखाई देगा अर्थात 0 से0। पर दिखाई देगा।

प्रश्न9:-सड़क पर चलते समय केले के छिलके पर पाँव पड़ जाने पर व्यक्ति क्यों फिसल जाता है?
उत्तर:-सड़क पर चलते समय व्यक्ति अपने पैरों से जमीन को पीछे की ओर धकेलता है। जिससे उसके पैर एवं जमीन के मध्य घर्षण बल भी कार्य करता है लेकिन पैर के नीचे केले के छिलके के आने पर पैर से केला पीछे जाता है और केले के चिकने होने के कारण घर्षण न होने के कारण व्यक्ति फिसल जाता है।

प्रश्न10:-तारे टूटते हुए क्यो दिखाई देते है?
उत्तर:-अन्तरिक्ष में अनेकों बड़ी-बड़ी रचनाएँ उपस्थित है जो पृथ्वी से अरबों किलोमीटर की दुरी पर स्थित है जिन्हें हम तारों के रूप में देखते है। जब वे बाहरी अन्तरिक्ष से वायुमंडल में प्रवेश करते है तो हवा की रगड़ से गर्म होकर चमकने लगते है ये उल्कायें भी कहलाती है अधिकांश उल्कायें वायुमंडल में पूरी तरह जल जाती हैं लेकिन कुछ बड़े उल्का पिण्ड पृथ्वी तक पहुँच जाते हैं उन्हें जब गिरता हुआ देखते है तो हम कहते है कि तारा टूट रहा है।



प्रश्न11:-खटाई डालने पर दूध क्यों फट जाता है?
उत्तर:- दूध में जल, वसा, कार्बोहाइड्रेड तथा अकार्बनिक लवण होते हैं। केसीन नामक फास्फो प्रोटीन भी उपस्थित होता है। जब कोई अम्ल या खटाई दूध में मिलाई जाती है तो यह वसा तथा केसीन आपस में मिलकर थक्का बना लेते है तथा यह पात्र की तली में बैठ जाते है। तथा जल, कार्बोहाइड्रेड व लवण ऊपर तैरते रहते हैं इस क्रिया को हम दूध का फटना कहते हैं।

प्रश्न12:-दिन में तारे दिखाई क्यों नही देते हैं?
उत्तर:-पृथ्वी के चारों ओर सघन वायुमंडल है जो कि सूर्य के प्रकाश के चारों ओर बिखेर देता है जिससे दिन में आकाश चमकदार हो जाता है तथा तारे दिखाई नहीं देते है जबकि चाँद पर जहाँ वायुमंडल नहीं है वहाँ दिन में भी तारे देखे जा सकते हैं।

प्रश्न13:-महिलाओं एवं बच्चो की आवाज़ पुरुषों की अपेक्षा सुरीली क्यों होती है?
उत्तर:- महिलाओं एवं बच्चों कि आवाज पुरुषों की तुलना में सुरीली होती है क्योकि महिलाओं एवं बच्चों के वाकयन्त्र की आवृति पुरुषों से अधिक होती है। ध्वनि की आवृति जितनी अधिक होगी, ध्वनि उतनी ही अधिक सुरीली होती है। यही कारण है कि महिलाओं की आवाज़ पुरुषों की तुलना में सुरीली होती है।

प्रश्न14:-पक्षी हवा में क्यों उड़ पाते हैं?
उत्तर:- पक्षियों में पंख होते हैं जो अग्रपाद के रूपांतरण होते हैं। इनकी हड्डियाँ खोखली तथा फेफड़ों में वायुकोष होते है जो शरीर को हल्का बनाते हैं। इस प्रकार शरीर के हल्केपन तथा पंखों की सहायता से पक्षी हवा में सरलता से उड़ पाते हैं।

प्रश्न15:-कई महिलाओं में पुरुषों की तरह ढाढ़ी आने लगती है। इसका क्या कारण है?
उत्तर:- कई महिलाओं में पुरुषों की तरह ढाढ़ी आने का मुख्य कारण पुरुष जनन हार्मोन एस्ट्रोजन की अधिकता है जिसके कारण अंडजनन की क्रिया बाधित होने लगती है।

प्रश्न16:-ट्यूबलाइट का बटन दबाते ही तेज प्रकाश कैसे उत्पन्न होता है?
उत्तर:- ट्यूबलाइट में काँच की नली के दोनों सिरों पर टंगस्टन धातु के तंतु होते है तथा इसमें अल्प दाब पर पारे की वाष्प भरी रहती है। जैसे ही बटन दबाया जाता है टंगस्टन तन्तु से इलेक्ट्रोन उत्सर्जित होते है तथा पारे की वाष्प के अणुओं को आयनित कर देते है जिससे दीप्त विसर्जन होता है इनमें से कुछ प्रकाश तरंगों की तरंग दैधर्य अल्प होती है जिन्हें हम देख नहीं पाते है। अतः इन अदृश्य प्रकाश तरंगों को दृश्य प्रकाश तरंगों में परिवर्तित करने के लिये नली के भीतर की सतह पर प्रतिदीप्त पदार्थ पोत दिया जाता है जो अदृश्य प्रकाश को दृश्य प्रकाश में परिवर्तित करता है इससे ट्यूब लाइट से अधिक प्रकाश प्राप्त होता है।

प्रश्न17:-आतिशबाजी का रॉकेट ऊँचाई पर जाकर पुन: पृथ्वी पर आ जाता है किन्तु रॉकेट पुन: पृथ्वी की ओर लौटकर क्यों नहीं आता है?
उत्तर:- रॉकेट पलायन वेग से प्रक्षेपित होता है अतः यह पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र को पार कर जाता है जिससे उस पर पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल कार्य नहीं करता तथा वह पुनः पृथ्वी की ओर लौट कर आता है।

प्रश्न18:-कैसे रंग देता है पान, मुख को?
उत्तर:- पान बनाते समय कत्था व चुना लगाया जाता है। इस कत्थे में एक पदार्थ होता है जिसे "कतेचू" कहते है। यह कतेचू चूने से बने क्षारीय माध्यम में आक्सीजन से क्रिया करके कतेचूटैनिक अम्ल बनाता है। यह कटैचू टैनिक अम्ल लाल रंग का यौगिक होता है जो मुख को रंग देता है।

प्रश्न19:-नान स्टिक बर्तनों में खाना क्यों नहीं चिपकता?
उत्तर:- नान स्टिक बर्तनों में टेफ्लान की परत चढ़ी होती है। टेफ्लान फ़्लोरिनयुक्त पालीमर है जिसका रासायनिक नाम पोलिट्रेटा फ़्लुरोइथिलीन है। यह उष्मा के प्रभावों के प्रति अत्यन्त प्रतिरोधी होता है इसका घर्षण गुणांक भी बहुत कम होता है तथा इसमें एन्टीस्टिक गुण भी होता है अतः इसमें खाना पकाने पर खाना नहीं चिपकता।

प्रश्न20:-कैसे भर जाते हैं जख्म?
उत्तर:- जैसे ही त्वजा पर कोई कट लगता है, कटी हुई रक्त वाहिनी से रक्त बाहर आने लगता है तथा रक्त में मौजूद फिबरिन नामक प्रोटीन लम्बे तन्तु बनाने लगती है। जो आपस में मिलकर थक्का बुन लेते है। थक्का घाव को ढककर रक्त प्रवाह को बंद कर देता है। रक्त का थक्का बनने के साथ-साथ श्वेत रुधिर कणिकाएं भी घाव में आ जाती है तथा अन्दर प्रवेश करने वाले जीवाणु पर आक्रमण कर उन्हें नष्ट कर देती है। थक्के के नीचे कट के किनारों पर कोशिकायें शीघ्रता से विभाजित होने लगती है तथा कटके ऊपर आवरण बनाने लगती है। चार पाँच दिन में यह आवरण मोटा होकर त्वजा की नई परत बना देता है तथा घाव भरने की क्रिया पूरा होने के बाद एक शुष्क पपड़ी उतर जाती है।


प्रश्न21:- वर्षा ऋतु में कपड़े देर से क्यों सूखते हैं?
उत्तर:-वर्षा ऋतु में कपड़े देर से सूखते हैं क्योंकि वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने से वाष्पीकरण की दर धीमी हो जाती है जिससे कपड़े देर से सूखते हैं।

प्रश्न22:- गर्म हवा ऊपर क्यों उठती है?
उत्तर:- गर्म हवा का घनत्व कम होने से हल्की होती है। हल्की होने से वह ऊपर उठती है।

प्रश्न23:-त्वचा द्वारा हमें स्पर्श का ज्ञान कैसे होता है?
उत्तर:- त्वजा में संवेदी कोशिकायें होती है, जो तंत्रिकाओं से जुडी होती है। विभिन्न प्रकार के उद्दीपनों को ग्रहण करने के लिये विभिन्न प्रकार की संवेदी कोशिकायें होती है। स्पर्श की संवेदी कोशिकाओं द्वारा ग्रहण की गई सूचना तंत्रिकाओं द्वारा मस्तिष्क को पहुँचाती है तथा हमें स्पर्श का ज्ञान होता है।

प्रश्न24:- समुद्र नीला क्यों दिखाई देता है?
उत्तर:- समुद्र के पानी का रंग भी वास्तव में उपलब्ध पानी के रंग की तरह कोई रंग नहीं होता फिर भी यह नीला दिखाई देता है क्योंकि जब सूर्य के प्रकाश की किरणें समुद्र पर गिरती है, विशेषकर उस जगह पर जहाँ इसका जल गहरा और स्वच्छ होता है तो वहाँ से परावर्तित होने के बाद इस प्रकाश में मौजूद सात रंगों में से केवल नीला रंग ही हमारी आँखों तक पहुँचता है यही कारण है कि समुद्र हमें नीला दिखाई देता है।

प्रश्न25:- मोमबत्ती जब जलती है तो मोम पिघल कर बहने क्यों लगता है?
उत्तर:- जब मोमबत्ती को जलाया जाता है तो उष्मा पाकर मोम के अणु दूर-दूर हो जाते है क्योंकि उष्मा अणुओ के मध्य लगने वाले आकर्षण बल को कमजोर कर देता है जिससे अणु गति करने के लिये स्वतन्त्र हो जाते है तथा वह द्रव अवस्था में आ जाने से पिघलकर बहने लगती है


7 comments:

  1. 70 65 walo ko sbi ko joining krane ke news mjhe kuch vishesagyo se mili h
    Jinko sarkari logo se pata chali h

    Aur tprt sir bhi is news ko blog pe dala h
    Khi na khi sarkari khemo me aisi bate zarur chal rhi hongi

    Aap sbi log 29 ko bradari park me aaye us din vijay ka shankhnad hoga


    Humare ek gud blogger Rajesh singh g blog pe ni aarhe h
    Unse request h ki wo bi blog pe apna important views dete rhe



    Kuch log jaise Umashanker pal g..
    Ramdev g..amit g..prerna singh g..tarique ansari g..inka bhi thankssss ki ye bi lagatar apna views de rhe h


    Aur humare tprt sir is v responsible
    Because he knows that all readers search me for new and authentic news

    So we v thanksssful to tprt sir

    ReplyDelete
  2. Kashyap ji aap ka sujhav amal me lane par yek cuncling karany k bad varisthta kram se Samay sema k andar sabko niukti de ja sakati hai

    ReplyDelete
  3. Bhai log c
    St
    Ke
    N
    am pr l
    Dai mat kro..

    ReplyDelete
  4. Friends,
    Good Morning and Congratulations to all selected candidates.
    GO for issuing the joining letter had comre.
    Friends it is very sad that the candidates who counselled in 2nd counselling and get IN,THERE AFTER OUR DATA REMOVED FROM OTHER DISTRICT.And we thrown out after 3rd counselling.
    I AM SURE WE DON'T HAVE LOWER SCORE , IF WE GET CHANCE IN 3rd COUNSELLING THEN DEFINITELY WE SELECTED AND TODAY RECEIVE JOINING LETTER.(All candidates have their score more than SC order % cuoff frame)
    AS SO MANY DISTRICT ARE THERE IN WHICH SELECTED CUTOFF GONE LOWER THAN OUR TET SCORE AND OUR APPLICATION FORM IS THERE.
    Now govt is issuing the joining letter to the candidates who are IN the selected cutoff list off 1,2,and 3rd counselling.
    NOW THESE ARE FEW QUESTIONS :-
    1. If seat was not locked than why they remove our data from other district , and closed our door for other district.
    If reshuffling was there than they should remove our data only from their district.
    2. lf reshuffle process is there then how can govt issue the joining letter before conducting the 4th counselling.
    Because if we are replaced by someone then we will replace the lower Candidates in 4th counselling.
    Because reshuffling process should be in all counsellings
    3. It is totally injustice with the us.
    4. 4th counselling is not capable for us to provide joining
    Letter.
    5. Only and only one way is Here to save our right that is HC.
    If anyone having any good suggestion or idea or any misunderstanding is with us or disagree with us then pls contact:-
    Watts up No- 9571180546
    Calling No. 8905185232

    MIL KE CHALO

    Jai Hind Jai TET.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।