/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, August 31, 2013

सरकारी विभागों के संविदा कर्मचारियों की बढ़ेगी पगार


सरकारी विभागों के संविदा कर्मचारियों की बढ़ेगी पगार

 लखनऊ : सरकारी विभागों में संविदा पर नियुक्त किये जाने वाले कर्मचारियों को विभाग के समकक्ष पद के लिए स्वीकृत वेतन व ग्रेड वेतन का न्यूनतम और उस पर समय-समय पर दिये जाने वाले महंगाई भत्ते के बराबर संविदा राशि मिलने का रास्ता साफ हो गया है। संविदा कर्मचारियों को साल में 20 दिनों का आकस्मिक अवकाश मिलेगा। वहीं महिलाओं को राज्य कर्मचारियों की तरह प्रसूति अवकाश की सुविधा मिलेगी लेकिन उन्हें चाइल्ड केयर लीव नहीं मिलेगी।

कैबिनेट की ओर से हरी झंडी दिखाये जाने के बाद वित्त विभाग ने शुक्रवार को सभी सरकारी विभागों को शासनादेश जारी कर दिया है। इसके लागू होने से हजारों संविदा कर्मचारियों की पगार में खासा इजाफा होना तय है। शासनादेश के मुताबिक संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन प्रकाशित कराया जाएगा और पारदर्शी प्रक्रिया अपनायी जाएगी। संविदा पर रखे जाने वाले कर्मचारी की शैक्षिक योग्यता सरकारी विभाग के समकक्ष पद के लिए निर्धारित योग्यता के समान होनी चाहिए। कोई ऐसा पद जिसके समकक्ष पद सरकारी विभाग में है ही नहीं, उस पर संविदा के आधार पर नियुक्ति के लिए संबंधित विभाग को वित्त विभाग, मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री की मंजूरी हासिल करनी होगी।

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधीन मदरसों के तहत संचालित मिनी आइटीआइ में संविदा पर रखे गए कर्मचारी की शैक्षिक योग्यता यदि व्यावसायिक शिक्षा विभाग के समकक्ष पद के समान है तो उन पर भी यह निर्णय लागू होगा। यदि नहीं है तो उनके वर्तमान मानदेय की दोगुनी संविदा राशि उन्हें दी जाएगी। नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा संविदा पर रखे जाने वाले कर्मचारियों पर यह शासनादेश लागू नहीं होगा


News Sabhaar : Jagran (30.8.13)





3 comments:

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।