/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Sunday, August 24, 2014

UPPSC : लोक सेवा आयोग है कि मानता नहीं..

UPPSC : लोक सेवा आयोग है कि मानता नहीं..

पीसीएस 2014 के दस सवाल पर भी बवाल

Again and again wrong questions are asked in UPPSC examinations  and it questions on credibility
& quality of this system.

See News :-
 इलाहाबाद : अब यह किसी से छिपा नहीं है कि प्रदेश स्तर की अव्वल नौकरियां देने वाला लोक सेवा आयोग परीक्षार्थियों से अक्सर गलत सवाल पूछता है। आयोग ने यह गलती सिर्फ एक बार नहीं की है, बल्कि वह तो बार-बार अलग-अलग परीक्षाओं में गलत सवाल पूछता चला जा रहा है। उच्च न्यायालय ने भी आपत्ति की लेकिन लोक सेवा आयोग है कि मानता नहीं

हाल ही में लोक सेवा आयोग ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में स्वीकार किया है कि उसने आरओ/एआरओ 2013 की परीक्षा में 17 सवाल गलत पूछे थे, जिसे संशोधित किया गया है। मामला फिलहाल हाईकोर्ट में लंबित है। गलत सवाल पूछने की बात स्वीकार करने की यह पहली घटना नहीं है। इससे पूर्व पीसीएस (जे) 2012 में भी आयोग ने दस गलत सवाल पूछे थे। यह मामला भी हाईकोर्ट तक पहुंचा था। इसमें आयोग की खूब किरकिरी हुई थी।

आयोग नहीं विशेषज्ञ तय करते हैं सवाल : लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक महेंद्र प्रसाद ने बताया कि इस मामले में आयोग की कोई भूमिका नहीं है। विशेषज्ञ ही सवाल तय करते हैं। यही नहीं हर परीक्षा में कुछ गल्तियां हो जाती हैं और उसमें संशोधन भी होता है। इसलिए यह मानना ठीक नहीं कि हम लगातार गलत कर रहे हैं। इस संबंध में आयोग ने कोर्ट को सारी बातें बता दी हैं।हालात यह हैं कि जिन सवालों पर प्रतिभागियों ने आपत्तियां की, वह भी नहीं हटाए गए बल्कि आगे की परीक्षाओं में उन सवालों को दोहराया जाता रहा। विश्व में सबसे बड़ा तेल भंडार कहां है। इस सवाल का सही जवाब मानने को आयोग तैयार नहीं है। आयोग शुरू से सऊदी अरब को सही जवाब मानता रहा है, जबकि अब वेनेजुएला सबसे बड़ा तेल भंडार हो गया है। इस सवाल को यूडीए/एलडीए मुख्य परीक्षा 2010 में पूछा गया था। इस पर प्रतिभागियों ने आपत्ति की। आपत्तियों के बाद भी यही सवाल 2012 पीसीएस में पूछा गया। और तो और की-आंसर शीट में आज तक सऊदी अरब को ही सही माना जा रहा है।

लोक सेवा आयोग जब आरओ/एआरओ या फिर पीसीएस की प्री परीक्षा में गलत सवाल पूछ रहा है तो वह की आंसर शीट से साफ हो रहा है, लेकिन मुख्य परीक्षा की तो की-आंसर शीट किसी को नहीं मिलती है और आपत्तियां भी नहीं ली जाती हैं। ऐसे में उसमें क्या हो रहा होगा यह सोचकर अभ्यर्थी परेशान हैं।

इलाहाबाद : लोक सेवा आयोग के कार्यवाहक सचिव रिजवानुल रहमान ने बताया कि आरओ/एआरओ परीक्षा का प्रकरण कोर्ट में लंबित है। इस पर वह कुछ नहीं कहेंगे और न ही उन्हें कोई जानकारी है। इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक से सवाल पूछिए।

अभी हाल में ही हुई पीसीएस 2014 की परीक्षा में पूछे गए दस सवालों ने प्रतिभागियों को चक्कर बना दिया है। परीक्षा देने वाले युवा इस बात को लेकर परेशान हैं कि उन दस सवालों में से किसी सवाल के चारों उत्तर सही हैं तो किसी के चारों उत्तर सही नहीं है। किसी प्रश्न के दो विकल्प सही हैं। आखिर ऐसे में वह किस विकल्प को सही मानें। अभ्यर्थी इन सवालों को लेकर अभी मौन साधे हुए हैं। अभी आयोग ने की आंसर शीट जारी नहीं की है। माना जा रहा है कि इसी महीने की आंसर सीट आ जाएगी, तब इन सवालों को लेकर हंगामा मच सकता है।



News Sabhaar : Jagran News Shared on Facebook.