/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, September 25, 2014

सिपाही भर्ती ःशारीरिक दक्षता परीक्षा सात से

UP Police Constable Recruitment :सिपाही भर्ती ःशारीरिक दक्षता परीक्षा सात से
लखनऊ (ब्‍यूरो)। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही व अन्य समकक्ष पदों पर सीधी भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा सात अक्तूबर से होगी। यह परीक्षा लखनऊ, आगरा, इलाहाबाद, मेरठ, बरेली, मुरादाबाद, झांसी, वाराणसी, आजमगढ़ और अलीगढ़ जिला मुख्यालयों पर होगी।
बोर्ड के अफसरों ने बताया कि बीते वर्ष 15 दिसंबर को हुई प्रारंभिक लिखित परीक्षा में मेरिट के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। पुरुष अभ्यर्थियों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 30 मिनट में पूरी करनी होगी जबकि महिला अभ्यर्थियों को 2.4 किलोमीटर की दौड़ 18 मिनट में पूरी करनी होगी। दौड़ में अभ्यर्थियों को समय सीमा के आधार पर अंक दिए जाएंगे। यानी जो अभ्यर्थी जितनी जल्दी दौड़ पूरी कर लेगा, उसे अतिरिक्त अंक मिलेंगे। निर्धारित अवधि के भीतर दौड़ पूरी न कर पाने वाले अभ्यर्थी असफल घोषित कर दिए जाएंगे। उन्हें मुख्य लिखित परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।
अधिकारियों ने बताया कि अभ्यर्थियों को डाक से प्रवेशपत्र भेजे जा रहे हैं। बोर्ड की वेबसाइट पर भी 29 सितंबर से प्रवेशपत्र अपलोड कर दिए जाएंगे। जिन अभ्यर्थियों को किन्हीं कारणों से प्रवेशपत्र न मिल पाएं, वे बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

लखनऊ समेत 10 जिलों में होगी परीक्षा
पुरुष अभ्यर्थियों को 30 मिनट में 4.8 किलोमीटर होगा दौड़ना
महिला अभ्यर्थियों के लिए 18 मिनट में 2.4 किमी का लक्ष्य
लखनऊ में होमगार्ड मुख्यालय के परेड ग्राउंड होगी दौड़
पुरुष अभ्यर्थी
समय सीमाअंक
20 मिनट तक100
20 मिनट एक सेकंड से 25 मिनट तक80
25 मिनट एक सेकंड से 30 मिनट तक60
महिला अभ्यर्थी
14 मिनट तक100
14 मिनट एक सेकंड से 16 मिनट तक80
16 मिनट एक सेकंड से 18 मिनट तक60
News Sabhaar : Amar Ujala (25.9.14)

111 comments:

  1. सभी भाइयो तथा बहनों को नवरात्री की शुभ कामनायें।।।

    ReplyDelete
  2. मुरादाबाद और सँभल की काऊशलिँग एक ही डायट पर काँठ( 30k.m.) मे हो रही है।
    यहाँ पर शपथ पत्र डायट के पीछे तहसील मे बन रहे हैँ यहाँ पर 900 +800 =1700 सीट है

    ReplyDelete
  3. Female Arts Gen - 103 cut off is possible in 3rd counseling in some dists..

    ReplyDelete
  4. आप सभी लोगों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं।
    माँ सभी के साथ न्याय करेंगी,
    धैर्य रखिये।
    जय माता दी।

    ReplyDelete
  5. एक अन्य बात जो महत्वपूर्ण है कि आप लोगो का यह प्रश्न आम होता है कि सर मेरे 112 है, और लखीमपुर मे कट -आफ 111 गई है, तब मै काउन्सिलिंग कहॉ करॉऊ???
    तो ऐसे सवालो के लिए आपको याद दिला दूँ कि हम सभी लोग बी.एड. , टीईटी उत्तीर्ण है, इतना दिमाग तो लगा ही सकते है कि हमे किस जनपद का चुनाव करना चाहिए, और किस जनपद का नही । स्वयं से निर्णय लेने से आप किसी पर दोषारोपण नही कर पायेगे ।


    ------- इसलिए किस जनपद का चयन करे, ऐसे निर्णय आप स्वयं करे ।

    ReplyDelete
  6. लेकिन हॉ,

    यदि काउन्सिलिंग मे किसी प्रकार की समस्या आ रही है, तब उसको अवश्य बताइये, जिससे मोर्च के लोगो से कहकर आपकी समस्या को शासन से हल करवाने का पूरा प्रयास किया जायेगा ।
    कष्ट के लिए खेद है ....
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  7. "जैसा दिन को सोहता है, वैसा ही हम सीधी चाल चलें; न कि लीला क्रीड़ा, और पियक्कड़पन, न व्यभिचार, और लुचपन में, और न झगड़े और डाह में। वरन प्रभु यीशु मसीह को पहिन लो, और शरीर की अभिलाशाओं को पूरा करने का उपाय न करो।''
    _______________________________________________________________________रोमियो 13:13-14 )

    ReplyDelete
  8. प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती की काउंसलिंग में ‘खेल’!
    लखनऊ (एसएनबी)। प्रदेश में 72,825
    प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती के मामले में
    काउंसलिंग में ‘खेल’ होने के आरोप लगने लगे हैं।
    कला वर्ग की अनारक्षित महिलाओं
    की काउंसलिंग के लिए 23 को ही वरीयता में
    शामिल सभी लोगों को बुलाया गया था, लेकिन
    वहां पहुंचने पर उनका वरीयता सूची में नाम
    नहीं था। इसको लेकर उन्होंने पूछताछ
    की तो बताया गया कि उन्हें काउंसलिंग में
    अनारक्षित वर्ग के साथ ही शामिल
    होना था,लेकिन जब लोगों ने इस पर सवाल
    उठाया तो डायट के प्राचायरें ने काउंसलिंग के
    लिए ऐसे सभी अभ्यर्थियों के शैक्षिक कागजात
    जमा कराये और उन्हें इसकी रिसीविंग भी दी।

    ReplyDelete
  9. काउंसलिंग कराने में तीसरे दिन
    लोगों को पसीना छूटा। सबसे ज्यादा भीड़
    सीतापुर व लखीमपुर जिले में थी। यहां रिक्त
    पदों पर दस गुना अभ्यर्थी काउंसलिंग में बुलाये
    गये थे, इसके चलते काउंसलिंग के लिए बनाये
    गये काउंटरों पर लम्बी-लम्बी कतारें लग रही हैं।
    एक अभ्यर्थी की काउंसलिंग में करीब दस मिनट
    का समय लगने के चलते आवेदकों ने जल्द
    काउंसलिंग कराने का आग्रह किया तो काउंटर
    बढ़ाये गये। आवेदकों का कहना था कि अगर
    उनकी काउंसलिंग अनारक्षित वर्ग में
    की जानी थी, तो डायट से इसकी सूचना उन्हें
    देनी चाहिए थी। दूसरी ओर शिक्षक
    भर्ती की पूरी मॉनीटरिंग करने वाली राज्य
    शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर
    से डायट को इस बाबत निर्देश भी भेजे गये हैं।
    उसमें साफ कर दिया गया है कि अनारक्षित
    वर्ग में सभी श्रेणी के लोग शामिल हो सकते हैं।
    इसके लिए उन्हें वरीयता में होना जरूरी है। ऐसे में
    उनको पहले मौका दिया जा रहा है। सीतापुर में
    काउंसलिंग कराने गये एक अभिभावक
    का कहना था कि मेरिट होने के बाद
    भी वरीयता में उनका नाम नहीं था। अनारक्षित
    वरीयता में शामिल आरक्षित वर्ग के लोगों ने
    उठाये सवाल आरक्षित वर्ग की काउंसलिंग में
    नहीं थे उन लोगों के नाम, विरोध के बाद
    जमा कराये गये कागजात

    ReplyDelete
  10. मित्रो जैसा की आप सब जानते है मै मेरिट pridiction में विश्वाश नहीं करता क्योकि इस समय होने वाली भर्तियो और 4-5 साल पहले होने वाले भर्तियो में बहुत अंतर आ चूका है । अब मेरिट सम्बंधित सभी प्रेडिक्शन ध्वस्त हो जाते है । फ़िलहाल इस समय चल रही prt भर्ती में भी कुछ लोगो को जरुर झटका लगेगा जो अब तक अपने को सिलेक्टेड की लिस्ट में समझ रहे थे । उसका एक बड़ा कारण ये है की एक पॉइंट ऐसा रह गया जिस पर लोगो की गणित फेल हो गयी । और वो पॉइंट है टेट में महिलाओ की संख्या और उनके नम्बर पाने का अंदाज़ा । जिसका अब सब लोगो को पता चला है । अकेडमिक मेरिट में महिलाये पुरुषो से ऊपर ही रहती है कम नहीं होती लेकिन टेट में सब उलट गया । । टेट में जितने पुरुष समान्य में 117 पर मिल गये उतनी महिलाओ के लिए मेरिट 107 तक चली गयी । मतलब साफ़ है की ऊपर के अंक में पुरुषो की संख्या महिलाओ से जादा है ।।और टेट मेरिट में सामन्य वर्ग को इससे खासा नुकसान हुआ है । उदहारण के लिए टेट में अगर ऊपर का 116 अंक लिया जाये तो उसमे अगर उसे पाने वाले कुल 3 हजार है तो उसमे 1000 महिला है और 2 हजार पुरुष है । इसी से भर्ती की सारी गणित गड़बड़ हो रही है । किसी को अंदाज़ा नहीं था की महिला पुरुष की मेरिट में इतना अंतर हो जायेगा ।फिरभी मुझे अभी भी लगता है की सामन्य की मेरिट 108 से 110 के बीच अभी भी जाएगी । सीतापुर और लखीमपुर में हुई भारी काउंसलिंग से चिंतित न हो इसके कुछ कारण निम्नलिखित है -
    1-एक साथ 10 गुना मेरिट जारी होने से लोग सुरक्षित सीटो की तलाश में बड़े जिले से भी लोग भागकर जादा सीटो वाले जिले में चले आये क्योकि जहा मेरिट हाई थी वहा के लोगो ने सोचा की मेरे जिले में मुझसे हाई मेरिट वाले यहाँ आयेंगे इसलिए मुझे जादा सीट जिले में जाना चाहिए और कम मेरिट वालो की मजबूरी में जाना पड़ा क्योकि वे काउंसलिंग छोड़ने का जोखिम नहीं उठाना चाहते थे और उनके पास कम मेरिट के कारण जादा आप्शन नहीं थे । उनका नाम ही केवल कुछ जिलो में था ।
    2- सीतापुर और लखीमपुर में लखनऊ के और कानपुर जैसे बड़े जिलो के कैंडिडेट्स का भारी दबाव था उसमे भी खासकर लखनऊ का । क्योकि लखनऊ के पास में दुसरे जिलो में काफी कम सीटें है ।
    3-पश्चिम उ प्र के लोग भी जिनकी थोड़ी कम है वो सब सीतापुर और लखीमपुर या शाजन्हापुर की तरफ ही आये क्योकि वो इनके रस्ते में पड़ता है ।
    4- पूर्वांचल के अभी काफी जिले है जहा सामन्य काउंसलिंग हुई है इसलिए अगली काउंसलिंग में लोग इस तरफ भागेंगे ।
    5- कुछ लोग तो हल्ला मचाएंगे ही जिनकी मेरिट काफी कम है फिरभी टेट से भर्ती की आस लगाये बैठे थे । जबकि ये बात सबको पता थी की मेरिट बहुत लो नहीं जाने वाली है खासकर पुरुष वर्ग की । सबका अनुमान 105 के आसपास था इसमें 2 से 3 अंक का प्लस माइनस तो संभव ही है ।
    6-obc की मेरिट में लास्ट तक जानरल से अंतर लगभग 10 अंक का रहेगा । ये कैसे होगा मै इस पर जादा बहस नहीं कर पाउँगा लेकिन मुझे ऐसा लगता है ।

    ReplyDelete
  11. आरक्षण का भूत

    पार्ट- 1


    बात सन 1996 की है जब मैंने हाई स्कूल पास किया था| हम केवल पाच लोग पास हुए थे| बड़ा अच्छा लग रहा था| सब लोग हमारी तरफ बड़ा सम्मान से देखते थे| मैं बड़े उत्साह से अपने जिला गाजीपुर के लब्धप्रतिष्ठित संस्थान GIC की प्रवेश परीक्षा दिया | मेरा 36 मार्क्स था| लेकिन एडमिशन नहीं हुआ| मेरे साथ जीरो पाने वालो का एडमिशन हुआ| आज तक इन्टर की मार्कशीट का दर्शन नहीं हुआ उन लोगो को| खैर आज वो सब्जी का व्यापर कर के बहुत अच्छा जीवन यापन कर रहे हैं और मेरे अच्छे दोस्त भी हैं|

    ReplyDelete
  12. आखिर आरक्षण की जरुरत क्यों??????
    ?
    संबिधान में कुछ चुनिन्दा जाती में पैदा हुए लोगो को जिन्हें पददलित किया गया था उनका सामाजिक उद्धार करने के नेक उद्देश्य से किया गया था| लेकिन अब इसका फायदा कुछ विशेष लोग अपनी सामाजिक और आर्थिक स्थिति के कारण उठा रहे हैं| जिनको वास्तव में इसकी जरुरत हैं उनके बाप मयखाने में और बच्चे कूड़े के ढेर में मिलते हैं| समाज के इस सबसे निचले तबके के लोग संबिधान के इस अच्छे प्रावधान का फायदा नहीं उठा पाते| आरक्षित वर्ग के वो लोग जो अच्छी सरकारी नौकरी पा गए और कथित सामाजिक रूप से सक्षम लोगो के साथ उठ बैठ रहे हैं उनके तरह जीवन यापन कर रहे हैं, क्या उनका सामाजिक उद्धार नहीं हो गया हैं?? फिर उनको इसका लाभ क्यों???

    ReplyDelete
  13. एक क्रीमी लेयर की लाइन भी खीची गयी हैं| मतलब आरक्षित वर्ग के वो लोग जिनकी आमदनी सालाना छः लाख (शायद) या इससे जयादा हैं उनको आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा| क्योकि यह मान लिया गया हैं की जिनकी आमदनी छः लाख से कम हैं वे सामाजिक रूप से पिछड़े हैं| फिर यह फार्मूला कथित उच्च जाती के गरीबो पर क्यों नहीं लागू होता????????

    ReplyDelete
  14. आज सामाजिक रूप से वही पिछड़ा है जो आर्थिक रूप से पिछड़ा हैं| तो आर्थिक आधार पर आरक्षण क्यों नहीं?

    दुसरे चरण की काउंसिलिंग के अब तक के रुझान से सामान्य श्रेणी के अभ्यार्थी सचेत हो जाये| उनके लिए खतरे की घंटी बज चुकी है| अगर अब भी सचेत नहीं हुए तो आगे आपका जीवन बड़ा ही भयावह होने वाला हैं| खैर हम आप तो शायद आराम से जीवन काट ले लेकिन आपकी आने वाली पीढ़ी का भक्षण ये आरक्षण का भुत करने वाला हैं| क्योकि जैसे जैसे समय व्यतित होगा आरक्षण और बलशाली होता जायेगा वो भी आपके ही हिस्से के भोजन से| आज केवल सरकारी नौकरी में आरक्षण हैं लेकिन जरा सोचो तब क्या होगा जब वोटो के लालची जैसा नर पिशाच बहुमत से सत्ता में आ गया और प्राईवेट में भी आरक्षण को मान्य कर दे| दिमाग शांत करके मेरी इस बात पर गौर करियेगा| सरकरी प्रतिष्ठानों में आरक्षण का प्रावधान होने के कारण निजी संस्थानों में अपनी योग्यता के बल पर नौकरी पा कर जीवन बसर कर लेते हैं| जब इनमे भी आरक्षण हो जायेगा तो फिर जीवन जीना मुश्किल हो जायेगा| आपकी योग्यता आलमारी में रखी रह जाएगी और आप दर दर की ठोकर खाने को मजबूर होंगे|
    शेष बाते जो प्राथमिक अध्यापक भर्ती के सम्बन्ध में होगी अगली पोस्ट में...........................

    ReplyDelete
  15. Mahilao ne kam jagah apply kiya.
    Kam jagah apply ku wajah se unka naam kam jagah par repeat hua.
    Isse zyada candidates ko mauka mila.
    Yahi wajah hai ki seat jaldi fill ho gayee.
    ..
    Boys ne zyada jagah apply kiya hai.
    Naam bhi zyada jagah repeat huye hain.
    isse kam candidates counseling me bulaye gaye honge.
    ..
    IMPACT: Boys me seat kafi bachni chahiye.

    ReplyDelete
  16. शाहजहाँपुर काउन्सलिंग कराने वालों साथियों के लिये डायट पहुँचने का रास्ता

    रोडवेज बस स्टैंड ओर रेलवे स्टेशन पास पास है
    रोडवेज के पास से आटो ले ले वही से भर कर चलते है
    बरेली मोड के लिये बरेली मोड से 2 किमी आगे
    ददरौल में डायट है जलालाबाद रोड पर ।अगर बस से
    आ रहे है तो सीधे बरेली मोड पर उतरे बरेली की ओर
    से आने वाले भाई शहर के अंदर न जाये वरना फिर
    उल्टा बरेली मोड यानि बाईपास पर आना पडेगा ओर 1
    घंटा खराब हो जायेगा ।।

    ReplyDelete
  17. .मित्रो, 3-4 बङी रिक्ति वाले जनपदो मे अधिक सँख्या मे प्रतिभागियो के पहुँचने से यह नही कहा जा सकता कि सभी 75 जिलो की सीटे फुल हो गई है ।
    महिलाओ के द्वारा अपनी सीट को सुरक्षित करने के उद्देश्य से लखीमपुर , सीतापुर, कुशीनगर पहुँच जाने से वहॉ की सीटे महिलाओ मे फुल हो रही है, परन्तु अभी भी अन्य जनपदो की सीटे खाली है ।
    ....इसलिए काउन्सिलिंग को हौवा न बनाये और धैर्य से काम ले, ।
    ...अगर कुछ करना ही है तो अपनी - अपनी डायट पर मोर्चे के लोगो का सहयोग करे, जिससे फर्जी अभ्यर्थी प्रवेश न कर सके ।
    चयनित अभ्यर्थी प्रदेश की किसी एक सीट को ही ले सकेगा, यह याद रखे ।
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  18. Jaha merit me name upar ho ,yani cut off se 2 ya 3 mark upar ho wahi jaye counseling me ..
    Is counseling ke last din 30 ke bad over full condidate ke dacument wapis kiye jayege taki wo 3rd counseling me shamil ho ske.

    ReplyDelete
  19. विशेष सूचना : obc/sc/st महिला विज्ञान
    वर्ग के आवेदक
    जिनका कट ऑफ सामान्य वर्ग के कट ऑफ से
    अधिक है,
    वो आवेदक आज अर्थात २५ सितम्बर, २०१४
    को ही अपने काउंसलिंग कराएँ अन्यथा उन्हें
    परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है..
    ऐसे
    आवेदकों को डरने
    की आवश्यकता नहीं है, उन्हें
    आरक्षण का लाभ पूर्ववत मिलेगा.. ऐसे obc/SC/
    St
    आवेदक जिस जिले में काउंसिलिंग
    करवाना चाह रहे हैं
    वहा के PDF data में अपना रिकार्ड जरूर जांच
    ले।
    पी०डी०एफ० फाइल में स्पष्ट लिखा है कि उनकी counseling. किस वर्ग में होगी।
    धन्यवाद!!

    ReplyDelete
  20. काउंसलिंग के लिए कोर्ट पहुंच रहे अभ्यर्थी
    इलाहाबाद। 72825 प्रशिक्षु
    अध्यापकों की भर्ती में शामिल होने के लिए
    बड़ी संख्या में अभ्यर्थी हाईकोर्ट में
    याचिकाएं दाखिल कर रहे हैं। इनमें अधिकतर ऐसे
    लोग शामिल हैं
    जिन्होंने उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सहायक
    अध्यापक पद के
    लिए काउंसलिंग कराई है और उनके मूल दस्तावेज
    विभाग के पास
    जमा हैं। गत दिनों हाईकोर्ट ने मयंक यादव केस
    में दिए आदेश में
    कहा है कि जो अभ्यर्थी काउंसलिंग करा चुके हैं
    और
    मूल प्रमाणपत्र जमा हैं उनके प्रमाणपत्र
    हलफनामा लेकर दे दिए
    जाएं ताकि वह प्रशिक्षु अध्यापक
    भर्ती की काउंसलिंग में शामिल हो सके।
    बेसिक शिक्षा विभाग के अधिवक्ता भूपेंद्र कुमार
    यादव के मुताबिक
    प्रदेश में बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं,
    जो सहायक अध्यापक भर्ती की काउंसलिंग
    में शामिल हो चुके हैं और उनके मूल प्रमाणपत्र
    जमा हैं। अब
    प्रशिक्षु अध्यापक की काउंसलिंग के उनको मूल
    दस्तावेजों की आवश्यक है। हालांकि कोर्ट ने
    अपने
    आदेश में साफ किया है ऐसे
    अभ्यर्थियों का चयन याचिका के निर्णय
    पर निर्भर करेगा।
    मूल प्रमाणपत्र वापस किए जाने के लिए दाखिल
    हो रहीं याचिकाए

    ReplyDelete
  21. A=Ambe
    B=Bhawani
    C=Chamunda
    D=Durga
    E=Ekrupi
    F=Farsadharni
    G=Gayatri
    H=Hinglaaj
    I=Indrani
    J=Jagdamba
    K=Kali
    L=Laxmi
    M=Mahamaya
    N=Narayani
    O=Omkarini
    P=Padma
    Q=Qatyayani
    R=Ratnapriya
    S=Shitla
    T=Tripura Sundari
    U=Uma
    V=Vaishnavi
    W=Warahi
    Y=Yati
    Z=Zyvana

    ABCD padhte jao..
    JAY MATA DI kahte jao...!!! !!HaPpY NaVraTri ..

    ReplyDelete
  22. सभी प्रिय मित्रों को नवरात्रों की हार्दिक शुभकामनायें
    देवी माँ की असीम कृपा हम सभी पर बनी रहे |

    ReplyDelete
  23. 23-sep-2014 को हुई काउन्सलिग मे भरी सीटो का विवरण
    अगर किसी को गलत लगे तो स्वयं सुधार कर पढे।
    1.Hardoi-200/388
    2.Mainpuri-9/11
    3.Moradabad-full
    4.Sambhal-84/90
    5.sitapur-full
    6.lakhimpur-full ya 372 lock
    7.Allahabad-full
    8.Badaun-90/158
    9.jaunpur-81/147
    10.Deoriya-53ya58/79
    11.Gazipur-151/270
    12.Mahrajganj-41/265
    13.sultanpur-58/157
    14.Banda-37
    15.Gonda-216/400
    16.GKP-Full
    17.chandauli-75/107
    18.Lalitpur-58/68
    19.Faizabad-19/24
    20.s.k.nagar-43/63
    21.Ambedkar nagar-24/48
    22.Etah-48/78
    23.Mahoba-22/90
    24.Bareily-74/156
    25.Mau-12/20
    26.saharanpur-full
    27.Bijnor-full
    28.kannauj-22/45
    29.Firojabad-04
    30.Bhadoi-61
    31.Pilibhit-24/118
    32.Farukhabad-19/41
    33.Azamgarh-197
    34.Barabanki-25/38
    35.Bahrich-40/410
    36.Kushinagar-321/388
    37.sidharth nagar-21/250
    38.Balrampur-48

    ReplyDelete
  24. कुशीनगर डायट में कल 433 महिलाओं की काउंसिलिंग हुई ।रिक्त सीटों के सापेक्ष 10 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया गया था।काउंसिलिंग में पिछडी जाति की 272,अनु.जा. की 127 और अनु.ज.जा. की 5 महिलाओं ने प्रमाण पत्रों की जाँच कराई।पिछडी जाति की 29 ऐसी महिला अभ्मर्थियों जिनका मेरिट सामान्य वर्ग में था लेकिन वे पिछडी जाति की काउंसिलिंग मे शामिल होने आयी थी उनकी काउंसिलिंग विभागीय उच्चाधिकारियों के निर्देश पर कराया गया।

    ReplyDelete
  25. .
    .
    .
    51
    .
    .
    .
    +
    .
    .
    .
    49
    .
    .
    .
    =
    .
    .
    H
    U
    N
    D
    R
    E
    D
    .
    .
    .
    हकीकत से बहुत दूर है ख्वाहिश मेरी,
    फिर भी ख्वाहिश है कि एक ख्वाब
    हकीकत हो जाए....

    ReplyDelete
  26. पाना है जो मुकाम वो अभी बाकी है......
    अभी तो आए है जमीं पर .
    आसमान की उडान अभी बाकी है........
    अभी तो सुना है लोगो ने सिर्फ मेरा नाम.

    अभी इस नाम कि पहचान बनाना बाकी है....

    ReplyDelete
  27. इस बार अमेरिका में नवरात्रों को एक पहचान मिलेगी जब हर NRI बच्चा अपने माता पिता से पूछेगा कि मोदी अंकल ने खाना क्यों नहीं खाया ?

    ReplyDelete
  28. नवरात्री में मोदीजी बस निम्बू पानी पी के व्रत करेंगे वही केजरी भी पीछे नहीं हैं, उन्होंने भी नौ दिन बस "रायते" पर जीवित रहने का एलान किया है !

    ReplyDelete
  29. नवरात्रि के शुभ अवसर पर सभी साथियों को मेरी ओर से बहुत-बहुत हार्दिक शुभकामनाऍ ,

    माता आपके जीवन में खुशियॉ भर दें ।
    हमारी सभी मनोकामनाए पूरी करें ।।

    --------जय माता दी---------

    ReplyDelete
  30. सर्दियों में बादाम से ज्यादा असरदार है चना, रोज खाएंगे तो होंगे ये ढेरों फायदे
    ____________________________________________________

    सर्दियों में रोजाना 50 ग्राम चना खाना शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। आयुर्वेद मे माना गया है कि चना और चने की दाल दोनों के सेवन से शरीर स्वस्थ रहता है। चना खाने से अनेक रोगों की चिकित्सा हो जाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन व विटामिन्स पाए जाते हैं। चने का गरीबों का बादाम कहा जाता है, क्योंकि ये सस्ता होता है लेकिन इसी सस्ती चीज में बड़ी से बड़ी बीमारियों की लड़ने की क्षमता है। चने के सेवन से सुंदरता बढ़ती है साथ ही दिमाग भी तेज हो जाता है। मोटापा घटाने के लिए रोजाना नाश्ते में चना लें। अंकुरित चना 3 साल तक खाते रहने से कुष्ट रोग में लाभ होता है। गर्भवती को उल्टी हो तो भुने हुए चने का सत्तू पिलाएं। चना पाचन शक्ति को संतुलित और दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है। चने से खून साफ होता है जिससे त्वचा निखरती है।

    सर्दियों में चने के आटे का हलवा कुछ दिनों तक नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। यह हलवा वात से होने वाले रोगों में व अस्थमा में फायदेमंद होता है।

    रात को चने की दाल भिगों दें सुबह पीसकर चीनी व पानी मिलाकर पीएं। इससे मानसिक तनाव व उन्माद की स्थिति में राहत मिलती है। 50 ग्राम चने उबालकर मसल लें। यह जल गर्म-गर्म लगभग एक महीने तक सेवन करने से जलोदर रोग दूर हो जाता है।

    चने के आटे की की नमक रहित रोटी 40 से 60 दिनों तक खाने से त्वचा संबंधित बीमारियां जैसे-दाद, खाज, खुजली आदि नहीं होती हैं। भुने हुए चने रात में सोते समय चबाकर गर्म दूध पीने से सांस नली के अनेक रोग व कफ दूर हो जाता हैं।

    25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है। यदि समान मात्रा में जौ चने की रोटी भी दोनों समय खाई जाए तो जल्दी फायदा होगा।
    चने को पानी में भिगो दें उसके बाद चना निकालकर पानी को पी जाएं। शहद मिलाकर पीने से किन्हीं भी कारणों से उत्पन्न नपुंसकता समाप्त हो जाती है।

    हिचकी की समस्या ज्यादा परेशान कर रही हो तो चने के पौधे के सूखे पत्तों का धुम्रपान करने से शीत के कारण आने वाली हिचकी तथा आमाशय की बीमारियों में लाभ होता है।
    पीलिया में चने की दाल लगभग 100 ग्राम को दो गिलास जल में भिगोकर उसके बाद दाल पानी में से निकलाकर 100 ग्राम गुड़ मिलाकर 4-5 दिन तक खाएं राहत मिलेगी।

    देसी काले चने 25-30 ग्राम लेकर उनमें 10 ग्राम त्रिफला चूर्ण मिला लें चने को कुछ घंटों के लिए भिगो दें। उसके बाद चने को किसी कपड़े में बांध कर अंकुरित कर लें। सुबह नाश्ते के रूप में इन्हे खूब चबा चबाकर खाएं।
    बुखार में ज्यादा पसीना आए तो भूने को पीसकर अजवायन और वच का चूर्ण मिलाकर मालिश करनी चाहिए।

    चीनी के बर्तन में रात को चने भिगोकर रख दे। सुबह उठकर खूब चबा-चबाकर खाएं इसके लगातार सेवन करने से वीर्य में बढ़ोतरी होती है व पुरुषों की कमजोरी से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। भीगे हुए चने खाकर दूध पीते रहने से वीर्य का पतलापन दूर हो जाता है।

    दस ग्राम चने की भीगी दाल और 10 ग्राम शक्कर दोनों मिलाकर 40 दिनों तक खाने से धातु पुष्ट हो जाती है।

    गर्म चने रूमाल या किसी साफ कपड़े में बांधकर सूंघने से जुकाम ठीक हो जाता है। बार-बार पेशाब जाने की बीमारी में भुने हूए चनों का सेवन करना चाहिए। गुड़ व चना खाने से भी मूत्र से संबंधित समस्या में राहत मिलती है। रोजाना भुने चनों के सेवन से बवासीर ठीक हो जाता है।

    ReplyDelete
  31. कुछ सपनों को पूरा करने निकले थे घर से,किसको पता था की घर लौटना ही एक सपना हो जायेगा................

    ReplyDelete
  32. जैसे भारत मे नकली नोट बनते है ऐसे ही टेट की अकंतालिका बन रही है ।
    कोई चेक भी नही कर पा रहा है ।
    भारत सरकार का नकली नोट के प्रति ढीली रवैया ।
    वैसे ही टेट की नकली अकंतालिका का राज्य सरकार का ढीला रवैया ।

    ReplyDelete
  33. Sir ab gen fem art ki meri kaha tk gir sakti h agr koi idea ho plz bataye mera 99 h..i know sir ki ye koi nahi bata sakta pr aap logo ko knowledge jyada h calculation achha and most imp apki post to outstanding hoti h..plzz dont mind...regars kavya shukla

    ReplyDelete
  34. जय माता दी..

    देवी माँ के कदम आपके घर में आयें;
    आप ख़ुशी से नहायें;
    परेशानियाँ आपसे आँखें चुरायें;
    नवरात्रि की आपको ढेरों शुभ कामनाएं।
    शुभ नवरात्रि।

    जोर से बोलो = जय माता दी॥
    सारे बोलो = जय माता दी॥
    मिलकर बोलो= जय माता दी॥
    आते बोलो= जय माता दी॥
    जाते बोलो= जय माता दी॥
    ऊपर वाले= जय माता दी॥
    नीचे वाले= जय माता दी॥
    आगे वाले= जय माता दी॥
    पीछे वाले= जय माता दी॥
    बाहर वाले= जय माता दी॥
    अन्दर वाले= जय माता दी॥
    जय माता दी= जय माता दी॥

    ReplyDelete
  35. dosto upar di gaye 23 female gen ki list se agar vacant seats calculate kare to ye 2068 seats h. ye 38 diets ka data h. ab agar hm ye man le ki 75 diets me minimum 3000 k lagbhag seats vacant hogi. to bhi abhi 2nd couns k bad fenmale ki 6000 seats khali bache gi.to merit down hogi pr kitani ye abhi nahi kaha ja skta.

    ReplyDelete
  36. अपने जनपद के चक्कर में न पड़े ..............
    पहले नौकरी पक्की करे...

    ReplyDelete
  37. चलिए अब में बता देता हूँ कि क्यों अब बॉयज में भेड़ चाल वाली कॉउंसलिंग नहीं होगी-

    १- लडकिया अक्सर केवल 5 फॉर्म भर्ती है अपने होम डिस्ट्रिक्ट के अलावा सीतापुर लखीमपुर बस इसलिए इनमे इतनी फाइट रही कॉन्सिलिंग में जब कि लड़के एवरेज 30 से 40 फॉर्म इसलिए इनमे भीड़ इस कदर आने की संभावना कम है

    ReplyDelete
  38. २- लड़के होसियार होते है 3 साल के लम्बे अंतराल में नौकरी पा चुके है मेरे कई मित्र लेकिन लडकिया और खासतौर पर उनके पति 16 सोमवार का ब्रत कर कर इसी एक भर्ती का इन्तजार कर रही है

    ReplyDelete
  39. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  40. ३- 112 के ऊपर यदि बात करे तो लखीमपुर में कुल 28 हजार कैंडिडेट है जिनमे महिला पुरुष साइंस आर्ट सभी है जिनमे से 116 के ऊपर 150 तक लगभग 14000 लोग है
    चूकि महिलाओ खासतौर पर ओ.बी.सी को 93 तक कॉल किया गया, इसलिए ये तो होना ही था| जब कि पुरुष की कुल सीट्स 16334 है वही कुल कैंडिडेट 116 के ऊपर सभी वर्ग के महिला पुरुष समेत 14 हजार है इसलिए माना कि सीट्स भले ही 30 हजार भर जाये 40 हजार भर जाए पर पुरुष 116 के ऊपर पूरे तो नहीं भरेगे ।

    ReplyDelete
  41. आपको बता दू श्रीमान रेसफ्लिंग में जनरल की 117 तक को पोस्ट ही तो खा पाएंगे

    ReplyDelete
  42. लो मेरिट वालों की होगी बल्ले - बल्ले -
    जिस भेड़ चाल से हाई मेरिट वाले अपना होम डिस्टिक छोड़ के लखीमपुर - सीतापुर जा रहे हैं , उससे लगता है , कम मेरिट वालों को अपना होम डिस्टिक मिलने की संभावना बड़ जाती हैं |
    इंतजार करें ....
    सयम रखें निश्चित इंतजार का फल मीठा होगा |

    ReplyDelete
  43. जीवन में जो भी मिला है, क्या कभी उसके लिए कृतज्ञ हुए हो ?
    कृतज्ञता दिव्य प्रेम अनुभव करने की पहली सीढ़ी है।

    आज तुम किसलिए कृतज्ञ हो ?
    __________________________________________________श्री श्री रविशंकर जी

    ReplyDelete
  44. हद-ए-शहर से निकली तो गाँव गाँव चली कुछ यादें मेरे संग पांव पांव चली .........

    सफ़र जो धूप का किया तो तजुर्बा हुआ वो जिंदगी ही क्या जो छाँव छाँव चली..........


    GOOD BYE...................

    ReplyDelete
  45. Rajesh Sir mera 119 male general arts hai kushinagar aur sitapur me counseling hai kushinagar ki 118 hai aur sitapur ki 117 hai mai kahan jaun counseling karane please guide me age k hisab se kahin mai out na ho jaun counselling me please help me

    ReplyDelete
  46. TMNTBBN Sir mera 119 male general arts hai kushinagar aur sitapur me counseling hai kushinagar ki 118 hai aur sitapur ki 117 hai mai kahan jaun counseling karane please guide me age k hisab se kahin mai out na ho jaun counselling me please help me

    ReplyDelete
  47. To,

    TET MERIT NAHI TO BHARTI BHI NAHI

    Sir, would it be possible for you to tell where counseling of Kasganj District is being held.

    Lots of thanks in advance.

    Atul

    ReplyDelete
  48. 3councling Kab tak hogi aur obc female art ki merit kaha tak ja sakte hai please batay

    ReplyDelete
  49. Tmnt... sir
    siddharth nagar
    gonda
    behraich
    me female sc ary ki vacant seats k baare me bhi kuch btaiye.....

    ReplyDelete
  50. नर हॊ।
    न करॊ निराश
    मन को।।
    ...
    आज ये पंकतियाँ हमारे लिये बहुत महतवपूण हो गई हैं।
    आपको कया लगता है?

    ReplyDelete
  51. आरक्षण का भूत पार्ट-२
    .
    प्राथमिक स्कूल में टीचर की भर्ती में जिस तरह से आरक्षण का भूत सामान्य जाती के अभ्यर्थियों को डरा रहा हैं शायद ही किसी ने इसका इतना विभत्स रूप किसी ने अपने जीवन में देखा हो| सब लोग जिनका मार्क्स 105 या इसके ऊपर था अपने को प्राथमिक के अध्यापक मान के चल रहे थे| लेकिन जिस तरह से सरकारी तानाशाही चल रही हैं 115 पाने वाले अभ्यार्थी के माथे पर सिकन आसानी से देखी जा सक्ती हैं|
    तीन साल तक जिस लडाई के ये सहभागी रहे जीत के बाद अपने को सबसे अधिक ठगा महसूस कर रहे हैं|

    ReplyDelete
  52. आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थी सामान्य में काउंसिलिंग कराने को मजबूर किये जा रहे हैं| लखनऊ से ही उनका नाम सामान्य वर्ग में लिख कर आ रहा हैं| जो लोग अपनी कैटगरी में ही काउंसिलिंग कराना चाह रहे हैं उन्हें ऐसा करने से मना किया जा रहा हैं| इस कारण आरक्षित वर्ग के अभ्यार्थी भी अपने को असहज महसूस कर रहे हैं| सामान्य वर्ग में मेरिट 117 तक आई हैं तो 117 मार्क्स पाने वाला सामान्य वर्ग का प्राणी हो गया| केवल सामान्य वर्ग के अभ्यार्थी के बराबर मार्क्स पाने के कारण वह सामाजिक और आर्थिक रूप से इतना सुद्रीढ हो गया की उसे ये मान लिया गया की उसे आरक्षण की जरुरत नहीं हैं| ठीक है भाई | हम इस बात को मन लेते हैं| फिर तो उसे सामान्य वर्ग के लिये निर्धारित सारे मापदंड पुरे करने चाहिए| जैसे-
    (१)-स्नातक में उसका कम से कम 45% मार्क्स हो|
    (२)-उसने सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी के बराबर फीस जमा की हो|
    (३)-और उसने 40 साल की उम्र पार न की हो|
    अगर इन तीन बातो का ख्याल रखा गया तो इस भुत को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा सकता हैं|

    ReplyDelete
  53. जिन्होंने फॉर्म भरते समय आपना जाती प्रमाण पत्र लगा करा आरक्षण की मांग कर चुके हैं उन्हें जबरदस्ती आरक्षण से बाहर किया जा रहा हैं| यह सिर्फ और सिर्फ सरकारी तानाशाही ही हैं|
    अंत में ये चंद शब्द


    मुस्कुराने की आदत भी कितनी महंगी पड़ी हमको ,


    भुला दिया सबने ये कहकर की तुम तो


    "अकेले भी खुश रह लेते हो "

    ReplyDelete
  54. "और ग्यारह चेले गलील में उस पहाड़ पर गए, जिसे यीशु ने उन्हें बताया था। और उन्होंने उसके दर्शन पाकर उसे प्रणाम किया, पर किसी किसी को सन्देह हुआ। यीशु ने उन के पास आकर कहा, कि स्वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है। इसलिये तुम जाकर सब जातियों के लोगों को चेला बनाओ और उन्हें पिता और पुत्र और पवित्रआत्मा के नाम से बपतिस्मा दो। और उन्हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्त तक सदैव तुम्हारे संग हूं॥''
    ____________________________________________________________________ मत्ती 28:16-20 )

    ReplyDelete
  55. कुशीनगर में प्राप्त सूचनानुसार म./अना./
    विज्ञान में 397 रिक्तियों के सापेक्ष 180
    महिलाओं ने अभी तक काउंसिलिंग में
    प्रतिभाग किया है..

    ReplyDelete
  56. प्यार करना हमारे बस की बात नही.........


    अगर हो गया उसे रोकना तुम्हारे बस की बात नही ।।

    ReplyDelete
  57. Remind yourself of the highest goal in your life. You are not here to grumble or to complain. You are here for something bigger!
    ______________________________________________________________________श्री श्री रविशंकर जी

    ReplyDelete
  58. महराजगँज भे 2 बजे तक 280 के सापेक्ष 224 की काउनसलिँग

    ReplyDelete
  59. टेट के गणमान्य, बुद्धिमान, एवं निस्वार्थी नेताओं के लिए :-


    आप सभी को आपकी काउंसिलिंग हेतु
    बधाई


    आपके द्वारा टेट मेरिट के लिए किए गए अभूतपूर्व कार्य प्रयास
    एवं बलिदान के लिए धन्यवाद !!!
    मैं और मेरे जैसे कई कम टेट मेरिट वाले छात्र छात्राएँ
    जानना चाहते हैं कि आप हम सभी से डाइट पर
    जाकर फर्जीवाड़ा रोकने का आह्वान करने के बजाय
    scert और सरकार से टेट रिज़ल्ट व रैंक को ऑनलाइन करने
    का दवाब क्यों नही बना रहे हैं। आप
    भली-भांति जानते हैं कि आप लोगों के मौन व्रत से
    कितने ही टेट सपोर्टरों के सपने धूमिल हो रहे
    हैं। क्या आपका उद्देश्य सिर्फ टेट मेरिट से
    भर्ती कराना था या सरकार को प्रत्यावेदन
    की आड़ में फर्जीवाड़ा करने
    की मौन स्वीकृति देना था। आप
    भी आकलन कर सकते हैं कि प्रत्यावेदन से
    पहले की जनरल रैंक और कटऑफ में
    जमीन-आसमान का अंतर है। आपके प्रयास से
    सिर्फ कुछ प्रत्यक्ष फर्जी लोग रोके जा सकते हैं
    लेकिन जब डाइट स्टाफ, प्राचार्य और बीएसए
    बिना फर्जी छात्र को बुलाये अप्रत्यक्ष काउंसिलिंग
    करा दे तब आप लोग कुछ नही कर सकते।
    फर्जीवाड़े का सबूत प्रत्यावेदन से पहले
    की रैंक और कटऑफ में अविश्वनीय
    अंतर, हिंदुस्तान पेपर का कथन और आपके द्वारा लगभग 2
    साल से बोले गए कथन (मेरिट 100 से नीचे
    आएगी) हैं।
    अभी भी देर
    नहीं हुयी है आप निस्वार्थ होकर
    अपने विजयी कौशल, बुद्धिमता एवं टेट मेरिट
    सपोर्टरों की एकता के साथ रिज़ल्ट और रैंक
    को ऑनलाइन कराकर सरकार के
    फर्जी लोगों को बाहर कर सकते हैं

    ReplyDelete
  60. कुशीनगर डायट से प्राप्त सूचनानुसार अभी तक 294/397 काउंसिलिंग की सूचना है...

    ReplyDelete
  61. जो लोजिक की बुआ बनते हैं इनका लोजिक था की मेरिट 115 से नीचे नही आएगी 115 से नीचे सेफ नही है और आज हकीकत आपके सामने है कि 107 और 109 वाले आज काउंसलिंग करा रहे हैं । यही 109 और 107 वाली गर्ल्स ने 115 के डर से जाने कितनी रातों की अपनी नींद ख़राब की होगी और ये पूंछ पूंछ कर की मेरा 109 है होगा की नही मेरा 107 है होगा कि नही अपना और औरों का दिमाग का दही बना दिया होगा पर उस दर का क्या फायदा हुआ अलबत्ता धैर्य के आभाव में अपने स्वास्थ्य को नुकसान अवश्य पहुंच्या होगा अगर वो अपना खून न जलाती तो भी उनका सेकंड काउंसलिंग में हो रहा होता और जलाया तो भी आज उनकी काउंसलिंग हो रही है कहीं वही बेवकूफी आप भी तो नही दोहरा रहे हैं???????


    Male gen art-112
    Male gen sci-111
    Female gen art-103
    Female gen sci-99
    Male obc art- 105
    Male obc sci- 104
    Female obc art- 95
    Female obc sci-89
    Male sc art- 98
    Male sc sci- 93
    Female sc arts- 83
    Female sc sci- sabhi
    Male and female st sabhi
    Taiyyar rahen 3rd counselling ke liye

    ReplyDelete
  62. मित्रो,
    आज काउंसलिंग करवाने वाले सभी लोगो को शुभकामनाये ..
    जैसा की आज मेरे कुछ मित्र सीतापुर काउंसलिंग करवाने गए है, तथा ताज़ा अपडेट के अनुसार
    सीतापुर के हाल बहुत बुरे है.. और आगे की काउन्सलिंग में भी रहने वाले है......नो डाउट
    आज फीमेल साइंस में एक अच्छी खासी भीड़ मौजूद थी ( उसके अनुसार करीब ४०००)
    लोग लम्बी लाइनो में लगे है और फाइल में गड़बड़ होने पर वापस से लाइन में लग रहे है जिससे बहुत ही अव्यवस्था की स्तिथि बन रही है.......
    जैसा की कुछ लोग धांधली -२ चिल्लाते पाये जा रहे हैं.
    मगर मुझे वैसा कुछ भी प्रतीत नहीं हो रहा है... अगर आप खुद सीतापुर का ही डेटा उठा कर एनालिसिस कर ले किसी की बात पर विश्वास करने की जरूरत नहीं है....

    मेरे ख्याल से जो भी सीतापुर , लखीमपुर में हो रहा है उसमे ऐसा कुछ भी अप्रत्यासित नहीं है.......
    कुछ डेटा शेयर करता हूँ .....अबाउट un मेल साइंस

    Total candidates till 127 - 467
    Total candidates till 126 -753
    Total candidates till 125 -911
    Total candidates till 124 -1500
    Total candidates till 123 -1391
    Total candidates till 122 -2488
    Total candidates till 121 -2811

    ReplyDelete
  63. आरक्षण के नियमो के अनुसार General का अर्थ Open to All है, जैसे रेलगाड़ी के जनरल डिब्बे के कोई भी घुस सकता है परन्तु रिजर्व्ड में नहीं देश के Sc व् St का रिजर्वेशन A/c क्लास के सामान है जिसमे कोई नहीं घुस सकता,

    ReplyDelete
  64. कभी टूट कर बिखरो तो
    मुझे याद कर लेना दोस्तों...
    .
    .
    .
    . .
    .
    .
    .
    .
    .
    एक वेल्डिंग वाला
    मेरे पहचान का है...

    ReplyDelete
  65. .
    .
    .
    51
    .
    .
    .
    +
    .
    .
    .
    49
    .
    .
    .
    =
    .
    .
    H
    U
    N
    D
    R
    E
    D
    .
    .
    .
    To make difference in someone's life..........


    you don't have to brilliant,rich beautiful, or
    perfect..............


    you just have to care and always be there.................

    ReplyDelete
  66. I love you
    but i am not your lover....

    i hug you
    but i am not ur life patner....

    I care for you
    but i am not from your family....

    I am ready to share your pain but
    i am not in
    your blood relation....

    They are... Friends !
    A True friend scolds like a Dad !
    Cares like a Mom !
    Irritates like a Sister !
    Teases like a Brother !
    And finally
    Loves you more than a lover..

    # From ::AVI

    ReplyDelete
  67. टेट की नकली अकंतालिका ऐसे चल रही है जैसे उत्तर प्रदेश मेँ नकली 500 का नोट ।

    ReplyDelete
  68. मंगल यान से पहली पिक्चर प्राप्त हो चुकी है।
    चित्र में रजनीकांत को वहां टहलते पाया गया है।

    ReplyDelete
  69. .
    .
    .
    51
    .
    .
    .
    +
    .
    .
    .
    49
    .
    .
    .
    =
    .
    .
    H
    U
    N
    D
    R
    E
    D
    .
    .
    .
    अगर तु दे हमको अपने हुस्न की तारीफ का एक मौका
    कसम से____
    पूरी महफिल को तेरा दिवाना ना कर दुँ तो लानत है मेरी शायरी पर____

    ReplyDelete
  70. ८०% स्कोर पर भी जंगलो में जाना पड़ रहा है..
    चल भाई ,गाड़ी निकाल
    चलते हैं लखीमपुर..

    ‪हाय_री_किस्मत‬...........

    ReplyDelete
  71. मंगल यान पर खर्च हुए ₹454 करोड़। और कुल दुरी तय हुई 68 करोड़ किमी। यानि ₹6.67 प्रति किमी। इतना सस्ता तो ऑटो का किराया भी नहीं है।

    देश के वैज्ञानिकों को सलाम जो अभाव में भी शानदार परिणाम देते हैं।

    ReplyDelete
  72. Bhai mai male tet 101 science ka ek sc candidate hu.bareilly se belong krta hu.mera naam bas lakhimpur me aaya h.safe to hai bt kya mai wait karu bareiilly k liye..??

    ReplyDelete
  73. टेट मोर्चा ध्यान दें ----
    विभिन्न डायट पर फर्जीवाड़े की खबर आ रही है । ऐसे में मोर्चे को प्लान बी पर भी ध्यान देना होगा । मुझे लगता है कि प्रत्यावेदन के आड़ में हमारे टेट लड़ाकों के साथ खेल खेला गया है । जहाँ एक जिले में प्रत्यावेदन में महिला /पुरुष आर्ट / विज्ञान सब मिलाकर जिसकी रैंक 2000 के करीब थी ,,,वहीँ कल उस डायट पर चिपकी सूची में मेल / विज्ञान में रैंक 7004 पाई है । मान लिया कि इसमें रेशफलिंग या अंक संशोधन में परिवर्तन के कारण कुछ परिवर्तन हो सकता है । पर इतना नहीं ।
    अब हमें एक जनहित याचिका पर विचार करना चाहिए ।
    जिसमें इस तरह के सबूतों के साथ एक याचना,,,जिसमें यू पी के बाहर की एजेंसी से कोर्ट में जब्त cd से मिलान कराकर निष्पक्ष जाँच (जिसमें कोर्ट के द्वारा पूर्व जज के मार्गदर्शन और देख रेख में जाँच हो ) कराने की हो ।
    वर्ना डंडे और लाठी खाने वाले रह जायेंगे । और ac और पंखे के नीचे बैठ कर जय समाजवाद का नारा लगाने वालों को नौकरी मिल जाएगी ।

    ReplyDelete
  74. न तो मैं किसी जिले के संघर्ष मोर्चे के किसी पद से बंधा हूँ और न ही बंधने की चाह रखता हूँ।
    टेट मोर्चे का एक छोटा और सच्चे सिपाही के रूप में ही अपने को खड़ा पाया है ।
    एक मोटिवेटर के रूप में ही भरसक प्रयास किया है ।
    और करता रहूँगा..................

    ReplyDelete
  75. सीतापुर , लखीमपुर और अन्य ज्यादा पदो वाले जिलों के सभी महिलाओ के समस्त पद इसी काउन्सलिंग में भर जाने का एकमात्र कारण एक तो इन जिलो में सभी का आवेदन होना अधिक पद होना ओर कटआँफ का कम होना जिस कारण सभी कम मेरिट वालो का नाम सिर्फ यही पर आया था तो प्रदेश की सभी कम मेरिट वाली महिलाओं को तो यहाँ आना ही था यह कोई अप्रत्याशित घटना नही है तीसरी काउन्सलिंग में आपको स्थिति कुछ सुखद देखने को मिलेगी ओर लगभग 25 हजार से 30 हजार ही पद भरे जायेंगे इस काउन्सलिंग में इस लिये शांती बनाये रखे ओर तीसरी काउन्सलिंग का इंतजार करे ................

    ReplyDelete
  76. Tmntbbn ji,
    Maine 23rd ko sitapur me frm g art me counciling karwa ke document jama kar diye hai, mere tet marks 116 hai, kya mere chayan ki ummid hai? Ya document vapas ho sakte hai? Please bataiye.

    ReplyDelete
  77. जिसको डरना है डरे मै उस दिन दुखी हूँगा जिस दिन 72825वाँ पद भरेगा .....................

    ReplyDelete
  78. Replies
    1. Thanks tmntbbn ji, aap ke answer se mujhe bahut rahat mili.. aap ke comments bahut achche hote hai aur bahut helpful. . Thnks again.

      Delete
  79. महिला वर्ग की कॉउंसलिंग में हुई भेड़चाल को देखते हुए पुरुष वर्ग काफी भयभीत महसूस कर रहा है खुद को..
    इसका मुख्य कारण उनका कम फॉर्म डालना भी है.. औसतन १५ से २०
    साथ ही साथ अचानक सामान्य महिला की मेरिट १०५ हो जाने की वजह से अधिकांश को बड़े जिलो में बुलाया गया था..
    वहीँ दूसरी तरफ पुरुष वर्ग फॉर्म डालने के मामले में महारथी हैं.. १२० से ऊपर वाले भाइयो ने भी जमकर आवेदन किया है.. औसतन २० से २५ जगह..
    सीधी सी बात है इन्ही बन्दों ने हर जगह झंडा लहरा रहे हैं..
    और पुरुष सामान्य वर्ग की कट ऑफ भी ११७ तक ही आई है..
    सो जहाँ तक मुझे लगता है शायद पुरुष वर्ग की कॉउंसलिंग में इतना ज्यादा हाहाकार न मचे...
    फिर भी सीतापुर और लखीमपुर इसके अपवाद हो सकते हैं क्युकी ११७ से १२० तक की पूरी पल्टन यहीं कूच करेगी..
    और ज्यादातर के डाक्यूमेंट्स भी ३० के बाद वापस हो सकते हैं .. ये अलग बात है की वो नजदीकी जिलों में अगली कॉउंसलिंग का सुख प्राप्त कर सकते हैं क्युकी इस कॉउंसलिंग में १२० के ऊपर वाले ३००० सीट्स से ज्यादा वाले जिलो को ओवरफ्लो कर देंगे..

    ReplyDelete
  80. कौशांबी : शिक्षक भर्ती के लिए कौशांबी के परिषदीय स्कूलों में पढ़ाने के लिए अभ्यर्थियों में कोई दिलचस्पी नहीं है। यही कारण है कि शिक्षक भर्ती के लिए चल रही काउंसिलिंग में सीटें खाली जा रही हैं। गुरुवार को सामान्य महिला विज्ञान वर्ग का साक्षात्कार था। 101 सीटों के लिए कुल 1085 महिला अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, लेकिन इनमें से 42 ने ही काउंसिलिंग में भाग लिया।

    ReplyDelete
  81. शिक्षक भर्ती के लिए चल रही काउंसिलिंग में अभ्यर्थी दिलचस्पी नही दिखा रहे हैं। पहले दिन से ही सीटें रिक्त चल रही हैं। एसटी वर्ग की कुल तीन सीटें थीं, एक भी अभ्यर्थी नहीं आया। गुरुवार को सामान्य महिला विज्ञान वर्ग का साक्षात्कार था। 101 सीटों के लिए 1085 महिला अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इनमें से 42 महिला अभ्यर्थियों ने अपना साक्षात्कार कराया। इनके मूल अभिलेखों का मिलान किया गया। शेष 59 सीटों की सूचना निदेशालय को भेज दी गई है। साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों के न आने से कमेटी में शामिल भी अधिकारी हलाकान हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि अभ्यर्थियों ने कई जनपदों से आवेदन तो कर रखा है, लेकिन उनको साक्षात्कार के लिए एक ही जनपद चुनने का विकल्प दिया गया। यही कारण है कि कौशांबी की अभ्यर्थियों ने अनदेखी की। डायट प्राचार्य नरेंद्र शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन होने वाली काउंसिलिंग का ब्यौरा शाम को निदेशालय भेज दिया जाता है। शेष सीटों पर साक्षात्कार कब होगा, इसका निर्णय निदेशालय ही लेगा।

    ReplyDelete
  82. जैसा की आपको विदित है इस समय महिलाओं की काउन्सलिंग चल रही है और भारी मात्रा में महिलाएं प्रतिभाग भी ले रही है जिस कारण बहुत से जनपदो में महिलाओं की सीट्स पूरी भर जाने की सूचना आ रही है इस स्थिति को देखकर बाकी बचे हुए अभ्यर्थियो के मन में शंका उठना लाजमी है लेकिन यह स्थिति क्यो उत्पन्न हुई इसके अनेक कारक है मसलन महिलाओ का औसतन 10 से 15 जगह ही फार्म भरना सुरक्षा के मद्देनजर और ज्यादा सीट्स वाले जनपदो में ही फार्म भरे है ओर सभी महिलायें अपने आप को सुरक्षित रखने के चक्कर में सबसे ज्यादा सीट्स जहाँ है वहीं की रुख कर रही है जिस कारण यह समस्या उत्पन्न हो गयी है कि जहाँ ज्यादा पद थे वहाँ लगभग सभी पद भर चुके है जबकि अन्य कम पद वाले जिले में स्थिति संतोषजनक है ।जबकि पुरुष अभ्यर्थियो की स्थिति कुछ अलग है उन्होंने औसतन 40 जगह आवेदन किया है ओर बहुत से अन्य जगह समायोजित भी हो गये है और अब पुरुष अभ्यर्थी महिलाओं की काउन्सलिंग से उत्पन्न हुई समस्याओं से सबक लेते हुए सिर्फ बडी पद संख्या वाले जिलो की ओर नही दौडेगा वह अपने विवेक से निर्णय लेगा।

    ReplyDelete
  83. अब रही काउन्सलिंग की बात तो यह मेरी व्यक्ति गत सोच है की इस भर्ती को पूर्ण करने के लिये कम से कम 5 काउन्सलिंग तो जरुर होगी इसलिये बिलकुल न घबराये ओर ऊपर वाले पर अपना अटूट विश्वास बनाये रखे ।जब पहली काउन्सलिंग में बाहर किये गये चयनितो की संख्या लगभग 800 थी एक गुना बुलाये जाने पर तो इस बार 10 गुना बुलाये जाने पर 5000 तो होगें ही ।
    सामान्य पुरुष 105
    ओबीसी 100
    एस सी 95 धैर्य के साथ अपनी बारी की प्रतिक्षा करे अगर लगभग 35 जगह आवेदन किया हो तो क्योंकि जितने ज्यादा फार्म उतनी ही अधिक पदो पर दावेदारी यह फार्मूला अवश्य काम करेगा इसीलिये कही मेरिट ज्यादा ओर कही अप्रत्याशित रुप से गिरेगी जिस कारण कही कही पर 105 वाला रह जायेगा ओर 100 वाला जाँब करेगा ।

    ReplyDelete
  84. इसलिए शुभ शुभ सोचे ओर बेवजह अपना चांस पूँछकर न खुद को परेशान करे न किसी ओर को क्योंकि बताने वाला भी आप सबकी तरह ही आम इंसान है । सब कुछ ऊपर वाले पर छोडकर स्थिति पर नजर रखे अच्छा सोचे आशान्वित रहे उतार चढाव तो आते ही रहते है कठिन समय चल रहा है तो कल सुखद भी अवश्य आयेगा
    जय टेटमेरिट ।।

    ReplyDelete
  85. आज बहराइच ,पयागपुर डायट पर 72825 PRT काउसिंलिंग के पिछले सारे रिकार्ड टूटे!!!!!!!!!
    महिला विज्ञान वर्ग में काउसिंलिंग के लिए हुई मारामारी! चार काऊंटरों पर शाम ६:०० बजे तक चली काउंसलिंग!
    लगभग सभी सीटें भरी (महिला विज्ञान)
    जूनियर में काउंसलिंग करवा चुकी महिलाओं ने PRT में भी कराई काउंसलिंग!
    अब सीतापुर के साथ बहराइच भी नहीं रहा सुरक्षित !अत: सभी अभ्यर्थियों से अपील कि वे सबसे पहले अपने गृहजिले में किस्मत अजमायें ,वहां सफलता न मिलने पर अन्य जिलों का चुनाव करें।

    ReplyDelete
  86. kushinagar me 305 counseling ki
    suchna....seat full nahi hui...

    ReplyDelete
  87. ---------------------- TRUE LINES ---------------------

    “सफल होने के लिए आपको असफलता का स्वाद अवश्य चखना चाहिए !

    ताकि आपको यह पता चल सके कि अगली बार क्या नहीं करना है !!

    ReplyDelete
  88. मैं कभी भी भगवान् को याद नही करता हूँ ,
    कहीं भगवान् ने याद कर लिया तो ..
    बेकार में लेने के देने पड़ जायेंगे ...........

    ReplyDelete
  89. .
    .
    .
    51
    .
    .
    .
    +
    .
    .
    .
    49
    .
    .
    .
    =
    .
    .
    H
    U
    N
    D
    R
    E
    D
    .
    .
    .
    जान माँगी उसने, तो ये समझ कर दे दी दोस्तों..
    कहीं इनकार के सदमे से वो कही जान ना देदे....

    ReplyDelete
  90. आज कल हर डाइट पे आपको देवीयो के दर्शन हो जायेगे जिनका नाम भी आप सुनकर चौक जायेगे ।
    धन्य है भारतीय महिलाए ।
    समझ में नही आता की ये नौकरी कैसे करती है जब फॉर्म ही नही भर पाती ।
    अपने साथ एक लटकेंना जरुर ले जाती है ।

    ReplyDelete
  91. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  92. 25/09/2014 news updet--


    1- prt में अच्छी काउंसलिंग की सूचना मिल रही है आशा के अनुरूप 25 से 30 हजार सीटें फुल हो जाएँगी ।

    ReplyDelete
  93. 2- मित्रो कल हरदोई डाइट पर कुछ धांधली की सूचना पर टेट मोर्चा कोषाध्यक्ष अवनीश यादव जी और डाइट प्राचार्य के बीच विवाद हो गया जिसके कारण वहा के एक क्लर्क ने उनके ऊपर और टेट साथियों पर रिवाल्वर तान दी । हालाकि अवनीश जी की सूचना के अनुसार उस क्लर्क को वहा से हटा दिया गया है लेकिन इससे अवनीश जी निश्चित रूप से दुखी है क्योकि यह कार्य अत्यंत निंदनीय है और वो हमारे लिए ही लड़ रहे है । अगर हरदोई के टेट पास अभ्यर्थी जादा से जादा संख्या में उनका साथ नहीं देते है तो यह शर्म की बात है । अब तो जॉब मिल रही है इसलिए अब तो घर से निकलो ।

    ReplyDelete
  94. 3- लो मेरिट वाले भाइयो के लिए एक दुखद खबर ये है की अब सब जूनियर वाले दोनों भर्ती में काउंसलिंग का आर्डर करवा कर prt में भी जा रहे है जिससे हमने जो प्रयास 4-5 महीने पहले सुरु किया था देवेन्द्र यादव के नेत्रित्व में की jrt पहले हो जाये और जिससे prt में लो मेरिट वालो का हो जाये । वो अब फ्लाप हो रहा है । आज भी सैकड़ो लोगो ने दोनों में काउंसलिंग का आर्डर करवाया और सायद कल भी यही होगा ।

    ReplyDelete
  95. 4-प्रोफेसनल पर आज सुनवाई नहीं हो सकी । उसकी अगली डेट सायद 15 अक्टूबर लगी है । मित्रो अब सायद बेंच बदल जाएगी दशहरे की छुट्टी के बाद जिसके बाद अब ये केस बघेल जी के बाद कोई और देखेगा । लेकिन इसमें कोई परेसान होने वाली बात नहीं है क्योकि अगर हम सही है तो कोई भी जज आये केस हम ही जीतेंगे । और बघेल जी ने जाते जाते एक काम अच्छा कर दिया है की जब तक अब प्रोफेसनल केस का फैसला नहीं हो जाता कोई फाइनल लिस्ट जारी नहीं हो सकती ।

    नियुक्ति तो दूर की बात है ।

    ReplyDelete
  96. TMNTBBN SIR aj ki conc.ki kya paristhiti rahi hai tell me.

    ReplyDelete
  97. 5- कपिला पैसा लूट कर भाग गया है इसलिए अब उसकी टेंसन ना ले । एकेडमिक वाले अब सीधे केस लड़ने के बजाय टोना टोटका पर उतर आये है । इसलिए काउंसलिंग करने के लिए घर से निकलते समय नीबू मिर्ची जेब में लेकर निकले । जिससे भूत प्रेत दूर रहे । अगर किसी अकेडमिक राक्षस से सामना होने का भय हो तो हनुमान चालीसा का पाठ करके घर से निकले । सभी बाधाए दूर होंगी ।

    ReplyDelete
  98. mr tmbtn ji girls ko akele ghar wale hi nahi jane dete h . nahi to vo boys se kisi bhi area me kam nahi h.Phoolan ka nam to suna hi hoga.

    ReplyDelete
  99. 7- परसों मतलब 27 तारीख से टेट वीरो की काउंसलिंग सुरु हो रही है 3 बरस के इंतजार के बाद ।
    सभी को आज से ही सुभकामनाये ।

    -------------जय माता दी
    ____________शुभ रात्रि

    ReplyDelete
  100. समझ लेता हूँ मीठे लफ्जों की कडवाहटें..
    हो गया है अब ..........
    जिंदगी का तजुर्बा थोडा बहुत ..
    G
    O
    O
    D
    .
    .
    N
    I
    G
    H
    T
    .
    .
    .
    N..I..N..E..T..Y___E..I..G..H..T

    ReplyDelete
  101. to kya school me bhi gharwaalon ko lekar jaayengi ye girlssssssssss.....????????????


    sorry
    &
    good night

    ReplyDelete
  102. Bhai mai male tet 101 science ka ek sc candidate hu.bareilly se belong krta hu.mera naam bas lakhimpur me aaya h.safe to hai bt kya mai wait karu bareiilly k liye..??

    ReplyDelete
  103. Bhai mai male tet 101 science ka ek sc candidate hu.bareilly se belong krta hu.mera naam bas lakhimpur me aaya h.safe to hai bt kya mai wait karu bareiilly k liye..??

    ReplyDelete
  104. Bhai mai male tet 101 science ka ek sc candidate hu.bareilly se belong krta hu.mera naam bas lakhimpur me aaya h.safe to hai bt kya mai wait karu bareiilly k liye..??

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।