/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, July 20, 2013

Basic Shiksha UP / BTC / VBTC : हिंदी नहीं पढ़ सकी कक्षा पांच की छात्रा


Basic Shiksha UP : हिंदी नहीं पढ़ सकी कक्षा पांच की छात्रा


कुशीनगर : जिलाधिकारी आर सैम्फिल ने शनिवार को विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान कक्षा पांच की छात्रा द्वारा हिंदी कीपुस्तक न पढ़ पाने के कारण सहायक अध्यापिका का वेतन तब तक रोक रखने के लिए निर्देशित किया है जब तक छात्रा को हिंदी ठीक से पढ़ना न आ जाए।
स्कूलों के निरीक्षण क्रम में डीएम आरसैम्फिल शनिवार को बीएसए पीके पांडेय के साथ कई स्कूलों के औचक निरीक्षण पर पहुंचे। पूर्वाह्न 10.40 बजे प्राथमिक विद्यालय सोहरौना में डीएम के निरीक्षण के दौरान बच्चे खाना खा रहे थे। डीएम ने देखा कई बच्चे बगैर ड्रेस के हैं। उन्होंने हर रोज यूनिफार्म में आने की बात कही। निरीक्षण के दौरान डीएम ने रसोईयों कोसाफ-सफाई व किचेन में बाहरी प्रवेश परप्रतिबंध लगाने व ब्राण्डेड सामग्री का प्रयोग करने के लिए निर्देशित किया। इस विद्यालय पर डीएम व बीएसए ने साथ-साथ भोजन चखा।
इसी क्रम में डीएम ने नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय छावनी का जायजा लिया। यहां भी आधे-अधूरे बच्चे ही यूनिफार्म में दिखे। डीएम ने ड्रेस केलिए शिक्षकों का चेताया। जिलाधिकारी ने यहां शिक्षा ग्रहण कर रही कक्षा पांच की छात्रा मनीषा से हिंदी की पुस्तक कलरव का पाठ-2 पंच परमेश्वर पढ़ने को कहा। मनीषा के पुस्तक न पढ़ पाने पर डीएम ने वहां तैनात शिक्षिका अंजुम सिद्दीकी का वेतन रोक दिया और कहा उक्त पाठ मनीषा द्वारा पढ़ लिए जाने पर वेतन बहाल कर दिया जाएगा। डीएम ने परिसर स्थित आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। यहां ममता देवी व मीना देवी सहायिका उपस्थित रही, लेकिन कोई बच्चा उपस्थित नहीं था। इन दोनों का वेतन रोकने के लिए डीएम ने निर्देशित किया।


News Sabhaar : जागरण (20.7.13)