/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, June 27, 2014

Good News : खुशखबरी: 72 हजार टीचर्स की भर्ती जुलाई में

72 हजार टीचर्स की भर्ती जुलाई में


Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order, 72825 Teacher Recruitment, UP-TET 2011,

भर्ती का प्रस्तावित कार्यक्रम:
5 से 7 जुलाई तक जारी होगी मेरिट
10 दिन तक मांगी जाएंगी आपत्तियां
5 दिन में आपत्तियों का निस्तारण होगा
20 जुलाई से काउंसिलिंग 


खुशखबरी: 72 हजार टीचर्स की भर्ती जुलाई में




 लखनऊ : बीएसपी सरकार के समय से उलझी 72 हजार प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। टीईटी पास अभ्यर्थियों की शिक्षक भर्ती के लिए मेरिट 5 से 7 जुलाई तक जारी कर दी जाएगी। इसके लिए काउंसिलिंग 20 जुलाई से शुरू होगी।

टीईटी पास को शिक्षक बनाने के लिए प्रवेश परीक्षा पिछली सरकार में 2011 में हुई थी। बाद में इसमें धांधली का मामला सामने आया था। साथ ही यह भी मुद्दा उठा कि टीईटी अर्हता परीक्षा है, न कि भर्ती परीक्षा। इसके खिलाफ कुछ लोग कोर्ट भी गए थे। टीईटी अभ्यर्थियों का तर्क यह था कि सरकार ने भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी करके ही टीईटी कराई थी। उसके बाद यह मामला हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। इस दौरान टीईटी अभ्यर्थियों ने प्रदेश भर में खूब धरना-प्रदर्शन और आंदोलन भी किए थे। लोकसभा चुनाव से पहले सुप्रीम कोर्ट ने टीईटी के आधार पर भर्ती के निर्देश दिए। इसके लिए सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से समय मांगा था




सुप्रीम कोर्ट के आदेश होने के बाद प्रदेश सरकार ने इन भर्तियों की तैयारी शुरू कर दी थी। इसमें इतना समय इसलिए लगा क्योंकि पिछली सरकार में मैनुअल आधार पर आवेदन मांगे गए थे। प्रदेश भर में अभ्यर्थियों का डेटा ही एक जगह उपलब्ध नहीं था। इस पर सरकार ने सभी जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) को निर्देश दिए कि वे जल्द डेटा फीड करें। मेरिट तैयार करने के लिए सरकार ने एनआईसी से सॉफ्टवेयर भी बनवाया ताकि उसके आधार पर ऑनलाइन मेरिट तैयार की जा सके। वह सॉफ्टवेयर भी सभी डायट प्राचार्यों को दे दिया गया है। सरकार पर लगातार भर्तियां करने का दबाव बन रहा है। बजट सत्र के दौरान विधान सभा में भी कई विधायकों ने भी शिक्षक भर्ती का मुद्दा उठाया। गुरुवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी इस पर अपना रुख साफ करते हुए भर्ती को उलझाने के लिए बीएसपी को जिम्मेदार ठहराया। शिक्षा मंत्री ने जल्द भर्ती का दावा किया।

मीटिंग में बनी सहमति
इस बीच गुरुवार को नए बेसिक शिक्षा सचिव ने शिक्षा विभाग के अफसरों की बैठक ली। इसमें एनआईसी और एससीईआरटी के अधिकारी भी शमिल हुए। इसमें यह बात सामने आई कि लगभग सभी जिलों में डेटा फीडिंग का काम हो चुका है। इस पर सहमति बनी की 5 से सात जुलाई के बीच मेरिट जारी कर दी जाए। उसके बाद आपत्तियां निस्तारित करके 20 जुलाई तक काउंसिलिंग शुरू करवा दी जाए। ऐसे में जुलाई अंत तक भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। जल्द ही इसमें शासनादेश जारी होने की उम्मीद है।


News Source / Sabhaar : Navbharat Times News Paper (27.6.14) नवभारत टाइम्स | Jun 26, 2014, 11.08PM IST
***********************
 UPTET, 72825 Teacher Recruitment, Counseling of 72825 Teacher as per Supreme Court Order
UPTET PASS GIRL CANDIDATE can JOIN THIS GROUP : https://www.facebook.com/groups/uptetgirlsgroup/

UPTET PASS CANDIDATE can JOIN this GROUP :https://www.facebook.com/groups/uptetteachersgroup

29334 Junior High School Teacher Aspirant Group : https://www.facebook.com/groups/uptetjnrteacher/


56 comments:

  1. अच्छे दिन अभी दूर है -(कही एक-दो कॉउंसलिंग करवा की सब को लटका ना दे )
    ********************************
    जो साथी नए सचिव गुप्ता जी के मुस्कुराते हुवे चेहरे और दोस्ताना आचरण से बहुत प्रभावित और अभिभूत है,,उन साथिओ को चेतावनी ,,,पांच जुलाई को पहली मेरिट लिस्ट ...कोर्ट और टेट साथिओ को भ्रमित करने के लिए है,,,
    हमें इन गोबर-मेंट के बहकावे में नहीं आना है,,और कोर्ट में कंटेम्प्ट की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के कार्यवाही जारी रखनी चाहिए,,..हमें कोर्ट में अपने सुरक्षित भविष्य के लिए सभी 72,825 साथिओ को अपना स्कूल में नियुक्ति तक की के संबंध में गोबर-मेंट की योजनाओ की बारे में जानकारी लेनी चाहिए जिससे बाद में किसी भी प्रकार की धोके से बचा जा सके... जय टेट !

    ReplyDelete
    Replies
    1. Dhoka to jaroor hoga ....
      Or 100% hoga...in salo ki niyat me hi khoot h....
      Kahan to software 3 mahine me teyaar ho raha tha...ab 15 din me sab kam teyaar h....

      Delete
  2. Mera vichar hai ki agar sachiv Hira Lal ji ne bharti jald se jald chalu karane ka wada kiya h aur is karan 30 june ke andolan ko abhi rokne ki salah di h taki shashan ka sahyog milta rahe to abhi is andolan ko thode time ke liye rok dena hi behtar rahega jisase sachiv mahoday ko bhi apni bat puri karne ka ek mauka mil sake aur unko ye feel n ho ki tet morche ne unki baat ki value nahin ki. Lekin sc me inko koi mauka nahin dena h aur apne case ki pairvi me koi kor kasar nahin chhodna h. Aap sabhi log apne view jarur den.

    ReplyDelete
  3. पता चला है कि 20 से प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती प्रारंभ हो जाएगी .

    सरकार अपनी कुम्भकर्णी नींद से जाग गयी है और अधिकारियों में भी जोश दिख रहा है .

    सुप्रीम कोर्ट में पूर्ण रूप से घिर चुकी सरकार के सामने इस के अलावा कोई विकल्प नहीं था .
    सच ही कहा गया है कि मजबूरी का नाम महात्मा गाँधी .

    ReplyDelete

  4. 68 लाख से अधिक दावेदार

    प्राथमिक स्कूलों में 72,825 शिक्षकों की भर्ती के लिए 68 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। सीतापुर 2,34,354, लखीमपुर खीरी 2,17,673, हरदोई 2,09,736, गोंडा 2,08,006, शाहजहांपुर 2,06,328, बहराइच 1,95,543, बरेली 1,77,832, बदायूं 1,66,420, पीलीभीत 1,46,363, मुरादाबाद 1,31000, सहारनपुर 1,14,892, उन्नाव 1,09,238, आगरा 36,935, कासगंज 95,204 तथा लखनऊ 15,392 आवेदन आए हैं

    ReplyDelete
  5. isi ke acche din aaye ya na aaye par is baar shaadi ke season me band waale, flower waale, beauty parlur waale etc etc ki balle balle honi hai kyonki 72825 hote hi kayi ghar basenge ..............bhai BLOG ko yaad rakhna aur humko bhi bula lena ...saayad aa to nahi paayenge par yaha se ashirwaad jarur de denge ....

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bhai sahab...itna aasan nahi h...
      Abhi to aapko apna nam badal badal kar ...or bhi na jane kitni post likhni h....
      Kyoki.....
      Ye bharti itni asani se nahi karne wale h....
      No 1 ke suar ke olaad h...ye sarkar.....

      Delete
  6. rahiye

    कोर्ट की गाइड लाइन का पालन नहीं

    25 जून तक प्रदेश सरकार ने नहीं की 72 हजार शिक्षकों की नियुक्ति

    अमर उजाला ब्यूरो

    चंदौसी। प्रदेश में परिषदीय शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हुई। ये आलम तब है जब उच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार को 25 जून तक हरहाल में 72 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए थे।

    उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की भर्ती के आदेश हाईकोर्ट ने मार्च में दिए थे। 72 हजार शिक्षकों की भर्ती होनी थी। मेरिट के आधार पर तीन माह में इनकी नियुक्ति के आदेश प्रदेश सरकार को दिए गए थे। 25 जून तक इनकी भर्ती प्रक्रिया होनी चाहिए थी। लेकिन चुनाव के बाद भी प्रदेश सरकार ने कोई कवायद शुरू नहीं की। समय सीमा निकलने के बाद भी भर्ती प्रक्रिया नहीं हुई है। अभ्यर्थी अब तक इंतजार कर रहे हैं। नए सत्र से पूर्व यदि यह नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो जाती तो प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर हो सकती थी। जिले स्तर पर भी बेसिक शिक्षा विभाग इस भर्ती प्रक्रिया के पूर्ण होने का इंतजार कर रहा है। जिले में शिक्षकों की भारी कमी के चलते बेसिक शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित है। मालूम हो कि यह भर्ती प्रक्रिया 2011 से टलती आ रही हैं। भर्ती प्रक्रिया रोकने के बाद टीईटी अभ्यर्थी कोर्ट में चले गए थे।

    उच्च न्यायालय ने नियुक्ति प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए दिए थे निर्देश

    ReplyDelete
  7. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

  8. सरकार भंग कर सकती है चयन बोर्ड

    कार्यवाहक अध्यक्ष के रवैए से सरकार असमंजस में

    इलाहाबाद (ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की मनमानी एवं शिकायत से परेशान होकर सरकार इसे भंग कर सकती है। सदन में किरकिरी होने के बाद अब सरकार चयन बोर्ड भंग करने और इसकी गड़बड़ी से निजात पाने की सोच रही है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ से ओम प्रकाश शर्मा और शिक्षक विधायक सुरेश त्रिपाठी चयन बोर्ड भंगकर पुराने चयन सेवा आयोग को अस्तित्व में लाना चाहते हैं।
    प्रदेश सरकार को एक बार फिर से विधान परिषद में चयन बोर्ड विवाद से दो चार होना पड़ा। शिक्षक विधायक दल की ओर से बृहस्पतिवार को चयन बोर्ड का मामला उठाए जाने पर सरकार की ओर से आश्वस्त किया गया कि सरकार गंभीर है दोषियों पर कठोर कार्रवाई होगी। इधर कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ. आशाराम यादव सरकार की ओर से कठोर कार्रवाई के आश्वासन के बाद भी एक जुलाई से साक्षात्कार कराने की घोषणा से पीछे नहीं हटे हैं। पता चला है कि उन्होंने सरकार को चेतावनी दी है कि अकेले वह साक्षात्कार के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। पूरे बोर्ड की सहमति से साक्षात्कार हुआ है। इसलिए पूरे बोर्ड को भंग किया जाए।

    अनुभव प्रमाण-पत्र का नहीं हुआ सत्यापन

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से चल रहे साक्षात्कार में शामिल अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाण पत्र के सत्यापन के बिना ही इसका लाभ दे दिया गया। आरोप है कि पहले से तैयार इंटरव्यू लिस्ट (केजिंग) को बदलकर अपने लोगों से बाद में अनुभव प्रमाण पत्र लेकर इंटरव्यू में शामिल करवा दिया गया। इन अभ्यर्थियों के अनुभव का संबंधित स्कूलों से सत्यापन के बिना ही अंक देकर अपने लोगों को आगे बढ़ा दिया गया।

    ReplyDelete
  9. टीईटी उलझाने के लिए बसपा सरकार जिम्मेदार : अखिलेश

    लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने टीईटी को उलझाने के लिए बसपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया। विधानसभा में बजट पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पूरी तरह पालन कर रहे हैं, लेकिन जिस सरकार ने परीक्षा करायी, उसकी गलतियों का खमियाजा टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी भुगत रहे हैं। उन्हें अब तक नौकरी मिल गयी होती, लेकिन सपा सरकार को मैनुवल तरीके से डाटा फीड कराना पड़ रहा है, इसकी वजह से कुछ देरी जरूर हो गयी है। उन्होंने कहा कि 25 हजार शिक्षकों की भर्ती कर दी गयी है। टीईटी के 72 हजार शिक्षकों की भर्ती हो जाने पर प्रदेश सरकार एक लाख लोगों को नौकरी देने का काम पूरा कर लेती। शीघ्र ही यह काम हो जाएगा। नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य की ओर लक्ष्य करके मुख्यमंत्री ने कहा कि यही लोग बेरोजगारी भत्ता का विरोध करते थे। जो लोग टीईटी करा रहे थे, उनकी गाड़ी में कानपुर देहात में क्या मिला, सभी जानते हैं, उन्हें जेल तक जाना पड़ा, लेकिन उनकी सरकार टीईटी से नौकरी देने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन कर शिक्षक भर्ती जल्द पूरी कराएगी।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Han harami ki olaad...
      Jab tune election se pahle hi kah diya tha ki..yadi sapa sarkar aati h to hum aate hi tet ko nirast kar dende
      ..

      Delete
  10. Naya sachiv wakai HEERA nikla..
    Me to kaach ka tukda samjhta tha..

    ReplyDelete
  11. शिक्षक भर्ती : 20 से शुरू हो सकती है काउंसिलिंग

    राज्य ब्यूरो, लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के 72825 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 20 जुलाई से काउंसिलिंग शुरू हो सकती है। गुरुवार को सचिव बेसिक शिक्षा हीरालाल गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर सहमति बनी है।

    नेशनल इन्फार्मेटिक्स सेंटर (एनआइसी) के अधिकारियों के साथ बैठक में इस पर भी रजामंदी हुई कि शिक्षक भर्ती के लिए वेबसाइट पर पांच से सात जुलाई तक प्रारंभिक मेरिट सूची जारी कर दी जाएगी। सूची पर अभ्यर्थियों से 15 जुलाई तक आपत्तियां मांगी जाएंगी। पांच दिनों में आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 20 जुलाई से काउंसिलिंग शुरू करने का इरादा है। बैठक में सचिव बेसिक शिक्षा ने एनआइसी के अधिकारियों से पूछा कि कंप्यूटर पर दर्ज किए गए अभ्यर्थियों के विवरण को एक प्लेटफार्म पर लाने के लिए वह कितने दिनों में साफ्टवेयर तैयार कर पाएंगे। एनआइसी के अफसरों ने कहा कि यदि हमें डाटा मिल जाए तो आठ दिनों में साफ्टवेयर तैयार कर लेंगे। यह भी बताया गया कि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में अभ्यर्थियों के विवरण को कंप्यूटर में फीड करने का काम पूरा हो गया है। 46 जिलों का डाटा मर्ज भी कर दिया गया है।

    ReplyDelete
  12. please ab koi cutoff ya apne chances mat poochna,,,
    thoda wait kr lo aur anuman nhi asliyat jaan lo...
    sabko all the very best...

    ReplyDelete
  13. BANE RAHO MERE SAATH BLOG PAR, FASTEST NEWS

    ReplyDelete
  14. Lagta h sarkar decentralised (district level) counciling karegi . . To bharti mai kafi samay lalega . . .or wo nhi chahti ki jaldi counciling ho (state level) per. . Isse kafi log idhar udhar lag jayege wo baad mai transfar k dwara income ka sadhan banege . .

    ReplyDelete
  15. Ab koi ye mt khna ki abi bhi koi pench fans skta hai

    ReplyDelete
  16. Hr jagah shasan air prashasan apna swarth saadhta hair...to pakka hai ki transfer me bhi yahi hoga

    ReplyDelete
  17. Ham ladte ladte pakke ban Chuke hain...much bardast nhi karenge

    ReplyDelete
  18. >>>>>>>>>>>>>>>>>>>UPTET 2011(KYA AAP JANTE HAI) >>>>>>>>>>>>>>>>>>>
    DOSTO jo mahila ye sochti hai ki girl ki sankhya kam hai to ye unki bhul hai girl kul 1 lakh 5 hajar pass hai..aur girl ki merit boy se 2 mark tk se kam se jyada antar nai hoga..waise girl ye na bhule uptet 2011 ki top mark girl hi payi hai..girl mark kheechne me aage rahti hai bhale boy ki apexa kam sankhya me pass ho..

    ReplyDelete
  19. Ab lagta h ki bharti jaldi hi suru hone wali h.nitishwar to apni bhen ka bhat lekar gya h.

    ReplyDelete
  20. ab sab batayenge ki 112 se niche nahi hoga keonki ab chanda nahi lena jo lena tha le chuke.

    ReplyDelete
  21. Bhaiyo hme kamjor nhi hona h bhale hi dharna abhi rok dia jaye bt avmanna ki puri tayari honi chahiye kyoki es gvrnment ka koi bharosa nhi hai......

    ReplyDelete
  22. Goooooood luck friend bharti jarur hogi. Ab to 7 July ka wait kro......
    Ger- 100 safe
    Obc-95 safe
    Sc-90 safe

    ReplyDelete
  23. टीईटी उलझाने के लिए बसपा सरकार जिम्मेदार : अखिलेश

    लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने टीईटी को उलझाने के लिए बसपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया। विधानसभा में बजट पर जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पूरी तरह पालन कर रहे हैं, लेकिन जिस सरकार ने परीक्षा करायी, उसकी गलतियों का खमियाजा टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी भुगत रहे हैं। उन्हें अब तक नौकरी मिल गयी होती, लेकिन सपा सरकार को मैनुवल तरीके से डाटा फीड कराना पड़ रहा है, इसकी वजह से कुछ देरी जरूर हो गयी है। उन्होंने कहा कि 25 हजार शिक्षकों की भर्ती कर दी गयी है। टीईटी के 72 हजार शिक्षकों की भर्ती हो जाने पर प्रदेश सरकार एक लाख लोगों को नौकरी देने का काम पूरा कर लेती। शीघ्र ही यह काम हो जाएगा। नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य की ओर लक्ष्य करके मुख्यमंत्री ने कहा कि यही लोग बेरोजगारी भत्ता का विरोध करते थे। जो लोग टीईटी करा रहे थे, उनकी गाड़ी में कानपुर देहात में क्या मिला, सभी जानते हैं, उन्हें जेल तक जाना पड़ा, लेकिन उनकी सरकार टीईटी से नौकरी देने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन कर शिक्षक भर्ती जल्द पूरी कराएगी। बैट्रीचलित रिक्शा भी जल्द : मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि बैट्रीचलित रिक्शा देने की योजना में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इसके लिए मोटर एक्ट में जरूरी बदलाव होने हैं, यह परिवर्तन केन्द्र सरकार के स्तर का है। केन्द्र सरकार ने अब रास्ता निकाला है, पूरा रास्ता निकल जाएगा, तो प्रदेश सरकार अपनी इस योजना पर अमल करेगी। इसके लिए बजट में धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। पुलों के निर्माण की समयसीमा तय : विस में बजट पर आपत्तियों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलों के निर्माण के लिए टाइम लाइन तय कर दी गयी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में पांच वर्ष में भी कई पुलों का निर्माण नहीं हो सका। इसके चलते पुलों के निर्माण की लागत दोगुनी हो गयी। उन्होंने कहा कि कुछ पुलों का शिलान्यास पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने किया था, लेकिन बसपा सरकार में उन पुलों के निर्माण पर कोई धनराशि नहीं खर्च की गयी। उन्होंने कहा कि लखनऊ में उपरिगामी सेतु (आरओबी) का निर्माण तय समय में कराया गया है। केन्द्र सरकार से सहयोग मिले तो कानपुर में भी दो आरओबी का निर्माण हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह किसी भी योजना में भेदभाव नहीं करते हैं।

    ReplyDelete
  24. Mitro ham sabhi ka din mangalmay ho maa vindhyavasini se manaya karta hu
    Dosto jaha tak mughe lagata hai. ki gov ke pass Koi chara nahi bacha hai is bharti ko latkane ka.
    Rahi baat 30 jun ko bharti sedule ka to supremcourt ko naye sachiv Kya dikhayenge Usko nikal kar kam se kam juj mahoday ke gusse se Bach sakte hai.
    Jai mata di.

    ReplyDelete
  25. kya lagata hai 1.25 shiksho ki bharti (SM+72825) itni assani se woh bhi 1 month k andar.........jo 2 yrs se nahi kr paye.........digest nahi ho pa raha hai.

    ReplyDelete
    Replies
    1. I agree to ur suspence....mujhe bhi hazam nahi ho rahi hai. ..yahi baat.

      Delete
  26. " सलाह लें ,पर संभल कर….."
    मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है. जो की लोगो के समूह के बीच मे रहता है ,इस समूह मे कई तरह के रिश्तो को वो निभाता है ! कुछ रिश्ते निस्स्वार्थ होते है ,जबकि अधिकतर रिश्तो की नीव स्वार्थ पर टिकी होती है! हम जो professional relation बनाते हैं, वो अधिकतर आदान प्रदान या यो कहें एक से दूसरे को ,और दूसरे से पहले व्यक्ति को फायदे की बुनियाद पर ही टिके होते हैं! मैं यह नहीं कह रहा की सभी रिश्तो के पीछे स्वार्थ ही होता है, लेकिन हाँ आज की दुनिया में अधिकतर इंसान अपना फायदा देख कर ही relation बनाते हैं!
    दोस्तों ऐसा कई बार होता है ,की हम किसी दुविधा मे फंस जाते हैं और हमे किसी की राय की जरुरत पड़ती है, तब हम अपने आस पास के लोगों से उस बारे मे सलाह मशवरा करते है कि हमे क्या करना चाहिये ,कई बार उनकी राय हमें सही रास्ते का मार्ग दिखाती है तो कभी और ज्यादा हमारे नुक्सान का सबब बन जाती है!
    क्योंकि कई बार ऐसे सलाह देने वालो का स्वार्थ भी उनकी सलाह मे छुपा रहता है! इसलिए - सुने सबकी पर माने अपने विवेक और अंतरात्मा की !

    ReplyDelete
  27. एक बार एक आदमी अपने छोटे से बालक के साथ एक घने जंगल से जा रहा था! तभी रास्ते मे उस बालक को प्यास लगी , और उसे पानी पिलाने उसका पिता उसे एक नदी पर ले गया , नदी पर पानी पीते पीते अचानक वो बालक पानी मे गिर गया , और डूबने से उसके प्राण निकल गए! वो आदमी बड़ा दुखी हुआ, और उसने सोचा की इस घने जंगल मे इस बालक की अंतिम क्रिया किस प्रकार करूँ ! तभी उसका रोना सुनकर एक गिद्ध , सियार और नदी से एक कछुआ वहा आ गए , और उस आदमी से सहानुभूति व्यक्त करने लगे , आदमी की परेशानी जान कर सब अपनी अपनी सलाह देने लगे!
    सियार ने लार टपकाते हुए कहा , ऐसा करो इस बालक के शरीर को इस जंगल मे ही किसी चट्टान के ऊपर छोड़ जाओ, धरती माता इसका उद्धार कर देगी! तभी गिद्ध अपनी ख़ुशी छुपाते हुए बोला, नहीं धरती पर तो इसको जानवर खा जाएँगे, ऐसा करो इसे किसी वृक्ष के ऊपर डाल दो ,ताकि सूरज की गर्मी से इसकी अंतिम गति अच्छी होजाएगी! उन दोनों की बाते सुनकर कछुआ भी अपनी भूख को छुपाते हुआ बोला ,नहीं आप इन दोनों की बातो मे मत आओ, इस बालक की जान पानी मे गई है, इसलिए आप इसे नदी मे ही बहा दो !
    और इसके बाद तीनो अपने अपने कहे अनुसार उस आदमी पर जोर डालने लगे ! तब उस आदमी ने अपने विवेक का सहारा लिया और उन तीनो से कहा , तुम तीनो की सहानुभूति भरी सलाह मे मुझे तुम्हारे स्वार्थ की गंध आ रही है, सियार चाहता है की मैं इस बालक के शरीर को ऐसे ही जमीन पर छोड़ दूँ ताकि ये उसे आराम से खा सके, और गिद्ध तुम किसी पेड़ पर इस बालक के शरीर को इसलिए रखने की सलाह दे रहे हो ताकि इस सियार और कछुआ से बच कर आराम से तुम दावत उड़ा सको , और कछुआ तुम नदी के अन्दर रहते हो इसलिए नदी मे अपनी दावत का इंतजाम कर रहे हो ! तुम्हे सलाह देने के लिए धन्यवाद , लेकिन मै इस बालक के शरीर को अग्नि को समर्पित करूँगा , ना की तुम्हारा भोजन बनने दूंगा! यह सुन कर वो तीनो अपना सा मुह लेकर वहा से चले गए!
    दोस्तों मै यह नहीं कह रहा हूँ की हर व्यक्ति आपको स्वार्थ भरी सलाह ही देगा , लेकिन आज के इस competitive युग मे हम अगर अपने विवेक की छलनी से किसी सलाह को छान ले तो शायद ज्यादा सही रहेगा ! हो सकता है की आप लोग मेरी बात से पूरी तरह सहमत ना हो ,पर कहीं ना कहीं आज के युग में ये भी तो सच है कि -
    !
    !
    !
    मेरे नज़दीक रहते है कुछ दोस्त ऐसे ,जो मुझ में ढुंढते है गलतियां अपनी……….

    ReplyDelete
  28. अब तो विश्वास ही नही होता कि सचमुच किसी के कह देने से नौकरी लग जायेगी ।
    लोग आते हैं , बातें और वादे करते हैं और फिर भूल जाते हैं ।
    कई बार दिल ने उम्मीदे बनायी और बांधी , पर लोगों के ऐसे आधारहीन बयानों से उन्हें चकनाचूर कर दिया ।
    नीतिश्वर कुमार जी के जाने के बाद हीरालालजी जो रोज बुला बुला कर खबर पर खबर दे रहे हैं और फिर से दिलों में उम्मीदों का बांध बना रहे हैं
    उससे ऐसा लगता है कि नीतिश्वर जी ही क्या सबसे बडे विलेन थे।
    क्या वो ही नही चाहते थे कि भर्ती हो ,
    क्या उन्होंने ही जानबूझकर 84 दिनों की अवहेलना की क्या सरकार उन्हें पहले ही भर्ती का आर्डर दे चुकी हो और वे उसे अब तक टाल मटोल करते रहे ।
    क्या उनकी इस भर्ती से कोई जाती दुश्मनी थी।
    और क्या इसी वजह से उन्हें हटाया गया।
    इतने सारे प्रश्न कभी कभी दिमाग पर एक साथ क्लिक कर जाते हैं , तो कहीं से अचानक ऐसा महसूस होता है ,
    कि कोई राजनीतिक बू तो नही इसमें
    हीरालालजी जिस तरह से मुस्करा मुस्करा कर टेटवीरों से मिलते हैं और इस बार तो कमाल कर दिये , तारीख दे दी ,, इससे ये पता चलता है कि ये कितने निश्चिन्त हैं ।
    इन्हें 100 % भरोसा है कि सुप्रीम कोर्ट इनके मन का ही करेगी अर्थात् इन्हें समय हर हाल में देगी ही देगी
    यदि इनकी नियत इस बार वास्तव में पाक साफ है तो ये हमारे लिये बहुत ही हर्षदायक और दिल छू लेने वाली खबर है। और उन्हें हम सभी की ओर से साधुवाद भी है।
    पर हम टीईटीयन्स भी क्या करें , इतने छले गये हैं कि किसी पर विश्वास करने से भी डर लगता है खासकर सरकारी नुमाइन्दों से , क्योंकि इन पर तो नकेल कसी हुई है । इसलिए ये इत्ती बडी बात कैसे कर दिये इस पर अब कभी कभी यकीन करना मुश्किल भी हो जाता है।
    मुझे तो बस इतना मालूम है कि ये जो भी कर रहे हैं हमारी भर्ती के पक्ष में रहकर नही कर रहे हैं बल्कि सुप्रीम कोर्ट के डर से कर रहे हैं ।
    इसलिए हमें अगली तारीख पर इन्हें हल्के में नही लेना है । इनका क्या , ये तो पल्टुये हैं , क्या पता कोर्ट कार्यवाही के बाद फिर पलट जायें , चाहे भले ही कोर्ट इन्हें नाप क्यों न दे ।
    फिर भी हमारे दिल को अब थोडा सुकून आया है कि 25 मार्च के बाद ये आज जाकर बोले हैं कि काउंसिलिंग अगले संभावित 20 दिनों बाद शुरू कर देगें ।
    यह सब देखकर कई साथी अब कहेंगे कि भर्ती शुरू हो तो रही है तो फिर क्यों न चुपचाप बैठा जाये।
    पर मेरा यही विचार है , तैयारी पूरी रखी जाये , और कोर्ट सम्बन्धी दांव बदला न जाये जब तक काउंसिलिंग शुरू न हो जाये , बल्कि वह सब कार्य वैसा ही किया जाये जैसा सोचा गया गया है।
    इन अधिकारियों से इन्हीं की तरह हंस हंस कर मिलते भी रहें और इनकी नकेल भी कोर्ट को थमाते जायें ताकि ये पलट न सकें
    जगजाहिर है
    ये पल्टुये हैं
    कब नये विवाद को जन्म देकर पलट जायें
    कोई नही जानता !

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ye sab dhokebaz h.....
      84 din me inhone ku6 bhi nahi kiya....ab 10 din me ye harami counciling karwa dende...

      Delete
    2. Hm bhi yahi soch rahe hai..so hme apni taraf se vaise hi strong rahna hai. ..taaki ab koi aur dhokha na ho..Hm tetians k sath...
      ..ye government keval shiksha mitro ki counselling tak hm log ko bharti ki aasha de rahi hai...iske baad kahege...ki primary mei already inke paas teachers hai...toh ab bhartee ki kya jarrorat. ..its my openion...

      Delete
  29. लेकिन यदि ये इस बार न पल्टे और जैसा कहा वैसा ही कर दिये
    तो सचमुच अच्छे दिन समझो आ ही गये

    ReplyDelete
  30. !
    !
    रे
    !
    !

    !
    !
    !
    !
    !
    वा
    !
    !
    ली
    !
    !
    !
    तमाम उम्र जिसकी उँगलियाँ तक भी छू न सका मैँ . . . . . . . !
    !
    !
    !
    न जाने कैसे वो चूड़ी वाले को अपनी पूरी कलाई थमा देती है.........!!

    ReplyDelete
  31. Sach me jindgi narak bna di h es bharti ne. ..sc ne bs ek chuk kr di k agr tay samay sima tk bharti nhi krte h to 2011 se ab tk ki sallry slcted cndidts ko deni pdegi....tb dekhte y bahane dhare k dhare reh jate

    ReplyDelete
  32. आज जब सब काउंसिलिंग की संभावित तिथि पाकर खुशियाँ मना रहे हैं तो ऐसे दौर में भी मै बिलकुल प्रतिदिन की तरह सामान्य हूँ।
    मेरे मन में बार-बार यह विचार आ रहा है कि उन आवेदकों की क्या हालत होगी जिनके टीईटी के अंक बहुत कम हैं
    अथवा उनकी क्या हालत होगी जिनके ७२१३३ आवेदन पत्र में आवेदन हैं तथा कुछ लोगों के पांच अथवा छः आवेदन तक शामिल हैं।
    लगभग १.९५ लाख आवेदकों के बीच मात्र ७२८२५ को ही चुनकर आना है जबकि इंतजार तीन वर्षों तक सब ने किया है यदि सम्पूर्ण प्रक्रिया की सम्पन्नता के बाद जो चयनित न होंगे उनके और उनके परिवार की क्या हालत होगी!
    हे ईश्वर!
    मेरे मन में सदैव दूसरे की पीड़ा देखकर दुखी एवं पीड़ित होने की ये कैसी संवेदना आपने भर दी है?
    एक सकारात्मक विकासवादी सोच का आध्यात्मिक व्यक्ति इन सब घटनाओं को सोचकर बहुत दुखी है ।
    अतः आप सबका कल्याण करने की महती कृपा करें।

    ReplyDelete
  33. Jab tak joining na ho tab tak khush hone se koi fayda nahi

    ReplyDelete
  34. अरे
    आपका चार्जर अभी तक सही हुआ या नहीं ?
    अगर सही हो गया हो तो शाम को मिशकाल करना फिर 9 से 12 चलेंगे
    आज कोई बहाना नही चलेगा
    उस दिन तो आपकी भैँस खो गयी थी
    और आज मेरे पास पैसे भी नही है और फिल्म का मन भी कर रहा है
    तेरी तो इतनी बड़ी दुकान भी है मेरे पास तो नंगे और पलटूआ अखिलेश के सिवाय कुछ नही है
    और हाँ "वो" भी लगा लेना
    घर मे जनम दिन वगैरह बता देना लेकिन आना जरूर
    और मोटर साइकिल भी अपनी ही लाना मेरी के भरोसे मत रहना नही तो वापस नही आ पाएँगे हम दोनों टाइम से . . . . .
    अरे यार तेल कम है तू भी न पता नही क्या क्या सोचने . . . . . . .
    अब भी अगर धोखा दिया तो तेरे यहाँ से दूध लाना कल से. . . . . . . . .. .समझे ?
    GOOD BOY. . . . . . . . .

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mujhe milee jaankari ke anusaar :
      Documents Required at the time of Couselling.........?
      1. 10TH MARKSHEET
      2. 10TH CERTIFICATE
      3. 12TH MARKSHEET
      4. 12TH CERTIFICATE
      5. GRADUATION MARKSHEET OF all 3 YEARS
      6. GRADUATION DEGREE OR PROVISIONAL CERTIFICATE
      7. B.ED. MARKSHEET
      8. B.ED. DEGREE OR PROVISIONAL CERTIFICATE
      9. TET MARKSHEET
      10. CASTE CERTIFICATE [ ONLY FOR OBC/SC/ST]
      11. HANDICAPPED CERTIFICATE/EX SERVICEMAN CERTIFICATE/FF
      CERTIFICATE [ ONLY FOR CONCERN PERSON ]
      12. DOMICILE CERTIFICATE
      13. CHARACTER CERTIFICATE FROM UR B.ED. COLLEGE OR FROM
      ANY CHARACTER CERTIFICATE SIGNED BY 2 GUZZETED OFFICERS
      14. A DECLARATION ON NON JUDICIAL STAMP OF RS. 10 /- [FOR
      WHICH U HAVE TO WAIT FOR GOVT NOTIFICATION ] ..
      15. PASSPORT SIZE PHOTO 15-20 NUMBERS
      16. ANY IDENTITY PROOF
      17.NCTE CERTIFICATE FOR COLLEGE AFFILIATION VERIFICATION
      [ONLY FOR SATISFY COUNSELLING STAFF ]
      [ TAKE IT FROM NCTE WEBSITE ]
      18. MINIMUM 3 SET OF PHOTOCOPIES OF ALL DOCUMENTS ...

      प्रोवेलम विद solution ---
      1.Provisional & CC SIX MONTHS के
      लिये वैलिड होता है यदपि आपके फॉर्म में दोनों 2011 के लगे हों अगर हो सके तो बाद
      में होने वाली भागदौड़ से बचने के लियेअभी निकलवा लें, CC कॉलेज का ही मान्य होगा
      जहाँ से आपने बीऐड किया है ।
      2. जाति और मूलनिबासी सर्टिफिकेट computerised entry वाले होने चाहिए अगर
      नहीं हैं तो अभी नये बनने को दे दें अगर काउंसलिंग के समय बन जाते हैं तो दोनों साथ
      रखें नहीं बनते हैं तो पुराने साथ रखें ।
      3. अगर किसी के 10+ 2,10 +3 या बीऐड के सर्टिफिकेट में FATHER NAME या अपने
      NAME में माइनर स्पेलिंग मिस्टेक है तो एक ऐफीडेविट तैयार करके रखें पर जांचकर्ता
      के मागने पर ही दें वरना मासूम बने रहें ।
      4. अगर फीस वापसी का आवेदन तो किया था पर फीस वापस नहीं हुई तब फिर से फीस
      देने का कोई औचित्त्य नहीं जिन्होंने फीस वापस ली है उनका नाम उस डाइट में लगा
      दिया जायेगा हो सकताहै साईट पर लिस्ट भी आ जाये पर अभी वेट करना होगा कि
      बैसिक विभाग क्या तरीका अपनाता है

      Delete
  35. Mujhe milee jaankari ke anusaar

    Documents Required at the time of Couselling.........?
    1. 10TH MARKSHEET
    2. 10TH CERTIFICATE
    3. 12TH MARKSHEET
    4. 12TH CERTIFICATE
    5. GRADUATION MARKSHEET OF all 3 YEARS
    6. GRADUATION DEGREE OR PROVISIONAL CERTIFICATE
    7. B.ED. MARKSHEET
    8. B.ED. DEGREE OR PROVISIONAL CERTIFICATE
    9. TET MARKSHEET
    10. CASTE CERTIFICATE [ ONLY FOR OBC/SC/ST]
    11. HANDICAPPED CERTIFICATE/EX SERVICEMAN CERTIFICATE/FF
    CERTIFICATE [ ONLY FOR CONCERN PERSON ]
    12. DOMICILE CERTIFICATE
    13. CHARACTER CERTIFICATE FROM UR B.ED. COLLEGE OR FROM
    ANY CHARACTER CERTIFICATE SIGNED BY 2 GUZZETED OFFICERS
    14. A DECLARATION ON NON JUDICIAL STAMP OF RS. 10 /- [FOR
    WHICH U HAVE TO WAIT FOR GOVT NOTIFICATION ] ..
    15. PASSPORT SIZE PHOTO 15-20 NUMBERS
    16. ANY IDENTITY PROOF
    17.NCTE CERTIFICATE FOR COLLEGE AFFILIATION VERIFICATION
    [ONLY FOR SATISFY COUNSELLING STAFF ]
    [ TAKE IT FROM NCTE WEBSITE ]
    18. MINIMUM 3 SET OF PHOTOCOPIES OF ALL DOCUMENTS ...

    प्रोवेलम विद solution ---
    1.Provisional & CC SIX MONTHS के
    लिये वैलिड होता है यदपि आपके फॉर्म में दोनों 2011 के लगे हों अगर हो सके तो बाद
    में होने वाली भागदौड़ से बचने के लियेअभी निकलवा लें, CC कॉलेज का ही मान्य होगा
    जहाँ से आपने बीऐड किया है ।
    2. जाति और मूलनिबासी सर्टिफिकेट computerised entry वाले होने चाहिए अगर
    नहीं हैं तो अभी नये बनने को दे दें अगर काउंसलिंग के समय बन जाते हैं तो दोनों साथ
    रखें नहीं बनते हैं तो पुराने साथ रखें ।
    3. अगर किसी के 10+ 2,10 +3 या बीऐड के सर्टिफिकेट में FATHER NAME या अपने
    NAME में माइनर स्पेलिंग मिस्टेक है तो एक ऐफीडेविट तैयार करके रखें पर जांचकर्ता
    के मागने पर ही दें वरना मासूम बने रहें ।
    4. अगर फीस वापसी का आवेदन तो किया था पर फीस वापस नहीं हुई तब फिर से फीस
    देने का कोई औचित्त्य नहीं जिन्होंने फीस वापस ली है उनका नाम उस डाइट में लगा
    दिया जायेगा हो सकताहै साईट पर लिस्ट भी आ जाये पर अभी वेट करना होगा कि
    बैसिक विभाग क्या तरीका अपनाता है

    ReplyDelete
  36. ?...............spa...............?

    ReplyDelete
  37. साथियो पल्टुआ से अत्यन्त सावधान रहें और इस पर भरोसा करना खतरनाक होगा अतः कोर्ट में सतर्कता अति आवश्यक है अतः खुशी में रिस्क न लें सतर्क रहे ये पल्टुआ है आज कुछ कहता कल कुछ अदालत में कुछ अतःढिलाई न करें याद रखें ----सावधानी हटी दुर्घटना घटी —

    ReplyDelete
  38. P.................a................l............t..........u...........a.

    ReplyDelete
  39. Aane do agla chunav...jaise look sabha chunav me haanthi ne anda diya hai vaise hi cycle bhi and a degi....chorna mt

    ReplyDelete
  40. खुशी में रिस्क न लें सतर्क रहे याद रखें ----सावधानी हटी दुर्घटना घटी —

    ReplyDelete
  41. fees wapsi wale logo ka kya hoga plz koi clear kariye.

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।