/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, January 4, 2014

Vichaar : हम ऐसे ही क्यूँ हैं

Vichaar : हम ऐसे ही क्यूँ हैं

पिछले कई सालों से राजीनीति और भ्रस्टाचार से त्रस्त आम आदमी आख़िरकार अपने आप को एक नई दिशा में सोचने और उस पर अमल करने के लिए प्रेरित किया था। इसी सोच का परिणाम है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी कि सरकार बनी। इसका प्रभाव यह भी रहा कि न चाहते हुए भी बाकी कि राजनितिक पार्टियों को भी इस नई सरकार को समर्थन देना पड़ा। यह समर्थन वाक़ई दिल्ली कि जनता के लिए न होकर उनके अपने राजनितिक फायदे के लिए है, इसमें कोई शक नहीं है। इन पार्टियों कि बस एक ही इच्छा है कि किसी भी तरह आम आदमी पार्टी के गलतियों को उजागर करें और जनता का इस पार्टी से मोह भंग हो। यह सभी हथकंडे एक हिसाब से एक लोकतान्त्रिक समाज के लिए ठीक भी है। कम से कम इसकी वजह से सत्ताधारी पार्टी थोड़ा संभल कर चलती है। लेकिन यह क्या, मीडिया, विपक्ष और आम आदमी खुद उन छोटी छोटी बातों पर गौर करने लगे हैं जो एक अच्छे शासन के लिए कोई मायने नहीं रखते।
जो मुख्य़मंत्री आम आदमी के करीब रहना चाहे और हमेशा काम करने का इच्छुक हो, क्या उसके रहने और आने जाने के लिए वाहन के बारे में इतना सोचना चाहिए ? अगर जनता कि सेवा करना है तो जनता को उसके आने जाने के लिए पैसे भी देने पड़ेंगे। अगर नहीं तो क्या वह अपने वाहन से जनता का काम करेगा ? यह आशा करना भी समझ से परे है। सरकारी वाहन, सरकारी घर, मेट्रो में जाना, बस में जाना; यह सब बस एक छलावा और भटकाव है। बात बस इतनी है कि आम आदमी को सरकार के पॉवर के आगे किसी तरह छोटापन न महसूस हो, जो अभी तक होता आ रहा है। हां, भ्रष्टाचार कि बात पर आगे बढ़िए, पूछिए कि सभी भ्रष्टाचारियों के लिए क्या करेंगे, महिलओं कि सुरक्षा के लिए क्या करेंगे, पुलिस में व्याप्त भ्रष्टाचार के लिए क्या करेंगे, ऐसा क्या करेंगे कि जनता का एक रुपया जनता के लिए पूरा का पूरा इस्तेमाल हो, सभी बड़े बाबुओं के पास अपार संपत्ति है उसको आंकलन करके इनके पीछे सीबीआई कब लगाएंगे, बाबुओं से संपत्ति का ब्यौरा लेकर उसकी सच्चाई का पता कब लगाएंगे, ऐसा क्या करेंगे कि दिल्ली में सरकारी महकमा बस और बस जनता के लिए काम करना सुरु कर दे और अपने लिए उससे जी संतुष्ट रहे जितना उसको बेतन मिलता है? अगर यह सब समस्याएँ ख़त्म हो जाये तो जनता का सरोकार अपने आप पूरा हो जायेगा।
इतना ध्यान रखें कि सरकार को बचत तो करनी चाहिए अपनी सरकार चलाने में, लेकिन कुछ जरूरी सुविधाओ को जरूर देना होगा। अन्यथा, समय और काम करने की दक्षता में कमी आएगी

************
Yahan ek baat dhyaan dilana jarooree hai ki Swyam Kejriwal ji VVIP culture sampat karne kee baat kahee thee to pehle unhee ko karnee chahiye, unke baki mantree isko apne aap folow karenge.
Shayad unka tatparya Lal Batti Kee Gadee se hee Ho, Kyunki Desh ke Minister/ CM vaegrah ko unke Adhikaron va Kaam ke Liye Jarooree suvidhayen Hotee hain.

Jab CM / Minister ke secretary ko tamaam suvidhayen uplabdh hain to CM/Minister ko kyun nahin

*************

Internet par Ek Bhartiye / Thought of an Indian naamak Blog be likhaa hai :
नई संस्कृति कि शुरुआत
पिछले कई वर्षों से मन धीरे धीरे निराशा की गर्त में गोते लगाते हुए और अंधकार मय होता जा रहा था। कहीं से कोई रौशनी कि लौ नहीं दिख रही थी। इस वजह से जीवन की दौड़ में जिंदगी को ढूढ़ते हुए, देश की राजनीति और संकृति से एक अनकहा वैराग्य होता जा रहा था। लेकिन आज 27 दिसंबर 2013, मेरे लिए अत्यंत सुखद समाचार लेकर आया है। पिछले दो सालो से लगातार देश कि राजनीति और उसमे ब्याप्त भ्रस्टाचार को जड़ से मिटाकर एक नई ब्यवस्था कायम करने कि आस जगाने वाले श्री अरविन्द केजरीवाल कल नई दिल्ली के रामलीला मैदान में दिल्ली के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करने वाले हैं। इस नए सूरज के प्रादुर्भाव से मैं इतना ही इत्तेफाक रखता हूँ कि मेरी सोच आज किसी और के जरिये देश में अवतरित तो हो रही है। सोच यही थी कि हम जब तक खुद दृढ़ता से ईमानदार नहीं होंगे कुछ बदलने वाला नहीं है। लेकिन इस बहुसंख्यक बेईमान समाज में अकेले हम कुछ नहीं कर सकते जब तक हम अपने साथ बहुत सारे ईमानदारों को एक साथ लेकर उस गर्त में न घुसें और जब तक हम खुद अपने जीवन में इसको चरितार्थ करें। मेरे अंदर उतना त्याग, निडरता और वाक्पटुता न होने के कारण मैं यह काम नहीं कर सकता। लेकिन अपने जीवन का मालिक खुद होने के कारण वह सभी गुण चरितार्थ कर सकता हूँ। इसलिए मैं अपने को ईमानदार रख सका और रखूंगा भी क्योंकि मैं तटस्थ हूँ जीवन में किसी भी हालत में जीवन निर्वाह कर सकने के लिए। बस मैं वह नहीं कर सकता जो श्री केजरीवाल ने किया क्योंकि मेरे अंदर शायद वह जज्बा और वह निडरता नहीं है। लेकिन मेरे इस कमी के पूरक बने श्री केजरीवाल और उनकी टीम। और इसीलिए आज मैं बहुत खुश हूँ। देश में जाति, धर्म, छेत्र, भाषा आदि से परे एक नई राजनितिक संस्कृति का प्रादुर्भाव होने जा रहा है। 66 सालों कि आजादी के बाद शायद आज का ही दिन है कि देश का आम आदमी समझ जायेगा कि जो होता आया था उससे भी अलग एक रास्ता है जिस पर चला जा सकता है। आज के राजनितिक परिवेश और इसके हथकंडों से हो सकता है कि श्री केजरीवाल का भूचाल शायद आगे जाकर थम जाये, लेकिन आज मुझे हर्ष है कि उन्होंने देश को एक ऐसी राजनितिक संस्कृति का बोध कराया है जो भारतीय जनमानस पर एक गहरा चिन्ह छोड़कर जायेगा




21 comments:

  1. लोकसभा चुनावों का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग के संभावित कार्यक्रम के मुताबिक आम चुनाव 16 अप्रैल से शुरू होकर 13 मई तक चलेंगे। और 16 मई को पता चल जाएगा कि जनता ने किसके हक में फैसला सुनाया।
    चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक लोकसभा चुनाव पांच चरणों में होंगे और शुरुआत 16 अप्रैल से होगी। हालांकि, यह कार्यक्रम मसौदे के मुताबिक है और इस पर अंतिम मुहर लगनी बाकी है।
    16 अप्रैल से शुरू होगा चुनावी त्योहार
    पहले चरण में 124 सीटों के लिए 16 अप्रैल, दूसरे चरण में 141 सीटों के लिए 22 या 23 अप्रैल को मतदान होगा। तीसरे चरण का मतदान 30 अप्रैल को होगा और इस रोज 107 सीटों पर वोटिंग होगी।

    ReplyDelete
  2. केजरीवाल की चालों को न समझने वाले वही लोग हैं जो नया स्मार्ट फोन लेकर महीने भर उसके फंक्शन नही समझ पाते और फिर जब समझ आता है तो बैट्री नही चलती बोलकर वापस नॉर्मल हैण्ड सेट पर आ जाते हैं।

    ReplyDelete
  3. पहली बात sc मे सुनवाई तो तब होगी जब सरकार की SLP एक्टिव होगी । दूसरी बात 72825 पदों पर
    भर्ती चुनावी अधिसूचना से प्रभावित नही होगी । भर्ती 31 मार्च तक हर हालत मे पूरी होगी चाहे sc मे slp खारिज
    होने के बाद हो या अवमानना होने पर । सबसे ज्यादा चिंता इस बात की सरकार को और उसके सचिवों को है
    क्योंकि अवमानना होने पर जेल उन्हे ही जाना पड़ेगा । 20 फरवरी तक भर्ती या तो शुरू होगी या अगले सप्ताह सचिव
    को गैर जमानती वारंट जारी होगा ।

    ReplyDelete
  4. टीईटी का भारांक देना या न देना राज्य सरकार का विषय है एनसीटीई ने जो भारांक देने की बात कही है और वृहद्पीठ ने भी उसे लागू किया है यह नियोक्ता के अधिकार का अतिक्रमण है।
    अगर नियोक्ता चाहे तो टीईटी मेरिट बनायीं जा सकती है ।
    एनसीटीई सिर्फ् टीईटी उत्तीर्ण की बात कर सकती है।
    उत्तर प्रदेश में बड़ा रोचक दृश्य है।
    बसपा सरकार ने टीईटी मेरिट लागू कर दिया जो कि आर्टिकल १४ का दिल से सम्मान करती है।
    अब उसे रद्द करने का मतलब आर्टिकल १४ का उलंघन है।
    सपा की घमंडी सरकार को कोर्ट का दमदार तमाचा जरूर लगेगा ।

    ReplyDelete
  5. राजस्थान की वर्तमान CM वसुधंरा राजे ने चुनाव के पहले कहा था कि सत्ता मे आने पर वे TET की अनिवार्यता खत्म करेगीँ परन्तु सत्ता प्राप्ति के बाद TET के प्रति उनकी सोच मे दो परिवर्तन देखने को मिले -
    1- प्राथमिक शिक्षको की भर्ती टेट मेरिट से
    2- पहले से चल रही शिक्षक भर्ती मे पुर्व सरकार द्वारा SC मे दाखिल SLP को वापस लेना
    उपरोक्त दोनो बातोँ के संदर्भ मे सोचने पर यही लगता है कि अन्य कोई भी सरकार अभ्यर्थियो के प्रति इतनी हिँसक सोच नही रखती जितना ये सपा सरकार रखती है ।मित्रो क्या आपको लगता है कि सपा की जगह कोई अन्य पार्टी होने पर हमारे साथ ऐसा ही होता जो अभी सपा सरकार हम लोगो के साथ कर रही है ?

    ReplyDelete
  6. भोजन के अन्त में पानी विष समान है ।
    भोजन हमेशा धीरे धीरे, आराम से जमीन पर बैठकर करना चाहिए ताकि सीधे अमाशय में जा सके । यदि पानी पीना हो तो भोजन आधा घंटा पहले पी ले । भोजन के समय पानी न पियें । यदि प्यास लगती हो या भोजन अटकता हो तो मठ्ठा / छाछ ले सकते हैं या उस मौसम के किसी भी फल का रस पी सकते है (डिब्बा बन्ध फलों का रस गलती से भी न पियें) । पानी नहीं पीना है क्योंकि जब हम भोजन करते है तो उस भोजन को पचाने के लिए हमारी जठराग्नि में अग्नि प्रदीप्त होती है । उसी अग्नि से वह खाना पचता है । यदि हम पानी पीते है तो खाना पचाने के लिए पैदा हुई अग्नि मंद पड़ती है और खाना अच्छी तरह से नहीं पचता और वह विष बनता है । कई तरह की बीमारियां पैदा करता है । भोजन करने के एक घन्टा बाद ही पानी पिए वो भी घूंट घूंट करके ।
    सुबह उठकर दो तीन गिलास पानी पिए, दिन में ३-४ लिटर पानी जरूर पिए और पानी हमेशा कुनकुना(न ज्यादा ठण्डा न गर्म) पीए और आराम से बैठ्कर घूंट भर भर के पिए
    फायदे
    मोटापा कम करने के लिए यह पद्धति सर्वोत्तम है । पित्त की बिमारियों को कम करने के लिए, अपच, खट्टी डकारें, पेट दर्द, कब्ज, गैस आदि बिमारियों को इस पद्धति से अच्छी तरह से ठीक किया जा सकता है ।

    ReplyDelete
  7. M
    E
    R
    I
    .
    .
    .
    W
    A
    L
    I
    .
    .
    .
    .
    "बात इतनी सी थी ,
    कि तुम अच्छे लगते थे,
    अब बात इतनी बढ़ गई,
    कि तुम बिन कुछ अच्छा नहीं लगता..

    ReplyDelete
  8. सोलह आने सच और चौबीस कैरेट खरी बात अब होने वाली है
    <<>>
    आधी आबादी को मिलेगा अब पूरा हक- इसीलिये महिलाओं की तो हो जायेगी बल्ले-बल्ले !!
    शिक्षामित्र भी पड़ेंगें पीछे......
    लेकिन फैसले पर नही होगा 2017 तक अमल
    अब बटोरिये ताकत...कीजिये सर-कार बदलने का इंतजार
    मित्रों
    जो इस भुलावे में हैं कि यह अकल-लेस अब दनादन दुंदुंभी बजायेगा....
    और हम सर्र से शिक्षक बन जायेंगें.......
    वे अपने आस-पास के किसी सफा-ई नेता के चाल-चलन, कथनी-करनी पर जरा बारीकी से गौर फरमा लें......
    सारा परिदृश्य हू-ब-हू पर्दे पर उभर आयेगा..
    मित्रों
    आप सब गुरु हैं......इंसान को परखने का हुनर आप सब में है...
    इसलिये यह जान लीजिये....
    खोट सिर्फ व्यक्ति विशेष में ही ऩही, पूरी समाज-वादी मानसिकता में ही है...
    "मामला कोर्ट में है....हम उसके आदेशों का पालन करेंगें......"
    दो साल से निरन्तर रटते जुमले को रिपीट करते अभी अधिक दिऩ नही बीते....
    सेकेण्ड लास्ट...सिद्धार्थ-नगर रैली में और लेटेस्ट शायद मैनपुरी में.....जब चुपचाप बैठे टेट-बी.एड.वालोंने रैली में ही हो-हल्ला अचानक शुरु कर दिया था........और फिर से जुमला बस यही रटा-रटाया....वोभी अकल-लेस की बद-जुबानी......
    अब तो सारी पोस्ट-मार्टम रिपोर्ट [टेट मेरिट आदेश] मय डेट-वारण्ट [31मार्च2014] पेशे-खिदमत है........
    फिर बताइये..... इनकी बोलती बंद क्यों हुयी.....तीन दिन बीत गये...
    इनके बित्ता भर की जुबान से एक लब्ज तक नही फूटे......
    ताऊ, चाचा, चचा और बाप-बेटे.. उत्तम प्रदेश को चलाने वाले इन साढ़े चार सफा-ईयों के साथ-साथ महकमे के चौधरी को भी जैसे साँप सूँघ गया है.....पूरे सफा-ई कैम्प में मरघट जैसा सन्नाटा है......
    मित्रों
    मुझे तो अब यह डर सताने लगा है कि जिसने टेट-बी.एड. वालों को दो साल सिर्फ मुस्कराते हुये उलझाये रखा.....वह अब अपनी जिद में तीन साल और हंसी-ठिठोली कर के फसाँये रखेगा.....
    अपील, एस.एल.पी, अवमानना... ये सब फासले तय कराने के तरीके हैं...
    मंजिल पाने के लिये लगता है....अब फिर से
    हाथी की दुलारी हिरनी को ही पुचकारना होगा....
    लेकिन यदि समय रहते ही अकल-लेस को भी अकल आ ही जाये...
    तो बहुत जल्द....आधी आबादी कही जाने वाली महिलायें अपना पूरा हक [50%] यानी प्योर आधी सीटें [36412] ले जायेंगीं....
    शिक्षामित्र भी 10% सीटों [7282] पर मौज करेंगें....
    और सांइस वालों के तो दोनों हाथों में लड्डू है......जूनियर 29334 पर प्राइमरी 36412 फ्री! दोनों ओर मुँह मार लीजिये.....
    हर्रे लगे न फिटकरी....और रंग भी चोखा होय
    और यदि अकल न भी आये तो भी देर-सबेर सुप्रीम कोर्ट से परिणाम 'यही' सुनिश्चित है।
    [[[ मित्रों, यह पोस्ट मैंनें 20 नवम्बर को हाईकोर्ट का फैसला आने के तीसरे दिन ही लिखी थी, पर मैं 'अकल-लेस' का रुख भी देखना चाहता था...अब slp पड़ने से मेरे दिल की उस दिन की तल्खी से आप भी रुबरु हो जाइये--"'माई सिक्थ सेन्श एक्सपीरियंस'-आफ्टर अ मन्थ लैटर" ]]]

    ReplyDelete
  9. M
    E
    R
    I
    .
    .
    .
    W
    A
    L
    I
    .
    .
    .
    .
    ना जाने वो कौन इतना हसीन होगा
    आपके हाथ में जिसका नसीब होगा
    कोई आपको चाहे ये कोई बडी बात नहीं
    जिसको आप चाहो वो खुश नसीब होगा..!!

    ReplyDelete
  10. मे
    री
    .
    .
    .
    वा
    ली
    .
    .
    .
    .
    Take my ‪ Eyes ‬but let me see you♥
    .
    ♥Take my ‪ Mind ‬but let me think about you♥
    .
    ♥Take my hand but let me ‪ Touch ‬you♥
    .
    ♥But don’t try to Take ‪ Heart‬
    Because it’s already with you♥♥♥♥

    ReplyDelete
  11. CRY is a ‪ Love ‬detector
    .
    When someone makes you ‪Cry‬,
    it shows that how much you Love them
    .
    And if someone Cries for you,
    it shows their Love for you.

    ReplyDelete


  12. Ambedkar nagar dist ke tet pass bhai aaj 11 pm par jila mukhyalaya par panhuche .aaj anil verma ji ke netritwa me aham baithak hogi jisme s.c. Apne case par charcah hogi.

    ReplyDelete


  13. Mitro...

    Ab TET Sangharsh Morcha,Etah Ki Meeting Pratyek Sunday, 1:00pm se 3:00pm tk Jila Parishad,Etah me hogi...!!!!!

    Aap Sabhi Sadar Amntrit Hai.

    Mayank Tiwari(9219297122)
    (Jila Adhyksh,Etah)

    ReplyDelete


  14. निरहुआ क्रांतिकारी 'विद्रोही'>

    शुभ प्रभात मित्रों,सभी साथियों को निरहुआ का प्रणाम।

    जब 72825 वाली भर्ती टेट मेरिट से हो गई तो सारे अकेडमिक वालों ने अपना दूसरा रोजगार देखना शुरू किया और इसी क्रम में निरहुआ का एक विरोधी भाई 'सुविधा शुल्क' की कृपा से ट्रेफिक पुलिस में भर्ती हो गया। एक दिन निरहुआ अपनी कार पर कहीं जा रहा था कि उसी अकेडमिक वीर ट्रेफिक पुलिस वाले भाई ने उसे रोका और जबरजस्ती overspeeding का चालान काटने लगा (अरे भाईनिरहुआ तो सही स्पीड में चला रहा था लेकिन ये महाशय तो पुरानी खुन्नस निकालने पर तुले थे। निरहुआ के लाख समझाने पर भी वह महोदय अपनी जिद पर अड़े रहे। तब निरहुआ ने सोचा की इसे बिना सबक सिखाये बात नहीं बनेगी)निरहुआ:- वो क्या है कि हवलदार साहब आज मैं ड्राइविंग लाइसेंस लाना भूल गया हूँ।अकेडमिक वीर (ट्रेफिक पुलिस):- अच्छा, तब तो जुर्म दुगना हो गया एक तो लाइसेंस नहीं है ऊपर से गाड़ी तूफ़ान की तरह चला रहे हो।निरहुआ:- वो क्या है सर, आप तो जानते ही हैं की मेरे पास गाडी खरीदने के पैसे कहाँ से आएंगे ? मैंने ये गाड़ी चोर बाज़ारसे खरीदी है इसलिए इसके कागजात नहीं हैं न, ऊपर से दारू पीने अड्डे पर गया था वहाँकिसी से झगड़ा हो गया और गलती से वो मेरे हाथों मारा गया। उसकी लाश अभी गाड़ी की डिक्की में ही है। पुलिस से बचने के लिए ही मैं तेज चला रहा था कि किसी तरह जल्दी लाश ठिकाने लगा सकूँ। भाई अब आप ही मेरी मदद करो प्लीज।(अकेडमिक वीर ट्रेफिक पुलिस महोदय हक्का-बक्का रह गया, उसने सोचा की अनजाने में ही उसने बहुत बड़ा अपराधी पकड़ लिया है। उसकी आँखों में पुलिस मैडल और प्रमोशन के सपने तैरने लगे। तत्काल उन महोदय ने वायरलेस पर अपने उच्च अधिकारीयों को सूचित किया साथ ही अपनी पब्लिसिटी करवाने के लिए मीडिया को भी फोन कर दिया की एक आदमी दारू के नशे में तेज ड्राइविंग करता हुआ पकड़ा गया है,गाड़ी की डिक्की में लाश है और गाड़ी भी चोरी की है साथ ही गाड़ी के कागजात एवं ड्राइविंग लाइसेंस नदारद है। भनक लगते ही पुलिस के उच्च अधिकारी और मीडिया वहाँ पहुँच गए और निरहुआ को चारों तरफ सेघेर लिया गया।)पुलिस का एक अधिकारी:- चलो गाड़ी से नीचे उतरो और गाड़ी के कागजात एवं अपना ड्राइविंग लाइसेंस दिखाओ।(निरहुआ ने गाड़ी के सभी कागजात और अपना ड्राइविंग लाइसेस निकालकर उस अधिकारी के सामने प्रस्तुत कर दिए। अब ट्रेफिक पुलिस हलकान हुआ।)अधिकारी:- ठीक है, चलो गाड़ी की डिक्की खोलो।(निरहुआ ने तुरंत गाडी की डिक्की भी खोल दी, उसमे कुछ भी ना पाकर अधिकारी सकपकायाकी अब वह मीडिया को क्या जवाब देगा?
    उस अधिकारी ने खा जाने वाली नजरों से घूर करउन अकेडमिक वीर पुलिस भाई की तरफ देखा औरअपना आखिरी तीर छोड़ा-)
    अधिकारी:- मेरा ट्रेफिक सिपाही तो कह रहा था की तुम्हारी गाड़ी की डिक्की में लाश है और गाड़ी चोरी की है कागजात वगैरह नदारद हैं...

    निरहुआ:- अरे जनाब इसका क्या है ये तो यह भी कह रहा होगा की मैंने शराब पी रखी है या मैं गाड़ी overspeed में चला रहा था। मैं इसे अच्छी तरह से जानता हूँ ये ऐसे ही झूठी अफवाहें फैलाता रहता है, पहले भीटेट वालों के खिलाफ ऐसे ही झूठी ख़बरें फैलाता था अब यहाँ भी शुरू हो गया है।( निरहुआ से पंगा लेने पर अपने आपको कोसता हुआ अकेडमिक वीर बेहोश हो गया, प्रमोशन तो दूर उसे उल्टा ससपेंड होना पड़ा)

    ReplyDelete


  15. दिल्ली: सरकारी फ़्लैट लेने से इनकार किया केजरीवाल ने:

    केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, "दिल्ली सरकार द्वारा मुझे आवंटित किए गए घरों से बहुत से सामान्य लोग दुखीथे. मैं हमेशा कहता रहा हूँ कि मैं कोई विशेष व्यक्ति नहीं हूँ. मैं उनकी सेवा के लिए ही हूँ. उनकी इच्छाओं का सम्मान करते हुए मैंने उस घर को लेने से इनकार कर दिया है और दिल्ली सरकार से छोटा घर तलाशने के लिए कहा है.
    "केजरीवाल ने आगे कहा, "लेकिन साथियों, मुझे अगल-बगल दो घरों की ज़रूरत होगी, जिनमें से एक को मैं दफ़्तर की तरह इस्तेमाल कर सकूं. इसके बिना मैं प्रभावहीन हो जाऊंगा.

    'वाहनों पर विवाद ग़लत'

    हालाँकि केजरीवाल ने यह भी कहा कि मंत्रियों के सरकारी वाहनों का इस्तेमाल करने पर विवाद सही नहीं है. उन्होंने कहा कि मंत्रियों को अपना काम करने के लिए सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल करना ज़रूरी है.केजरीवाल ने आगे कहा, "हमने कभी नहीं कहाथा कि हम सरकारी गाड़ी का इस्तेमाल नहीं करेंगे. हमने कहा था कि हम लाल बत्ती नहीं लगाएंगे और हम अपने वायदे पर कायम हैं.

    "http://www.bbc.co.uk/hindi/india/2014/01/140104_now_kejirwal_looks_for_smaller_home_dil.shtml

    दिल्ली: सरकारी फ़्लैट लेने से इनकार किया केजरीवाल ने - BBC Hindi - भारतbbc.co.uk

    ReplyDelete
  16. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete


  17. भाजपा का केजरीवाल की ‘सादगी’ पर वार:भाजपा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ‘सादगी’ पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि अब वे 10 कमरों की बजाए चार कमरों वाले ‘आम आदमी’ हो गए हैं।

    http://tinyurl.com/nenn9ss

    ReplyDelete


  18. Sabhi Jilo k liye Masaal...


    Rakesh Bajpai Tetian -—★★

    farrukhabad ke teteians ka mai aabhari hu jenhone mujhe deye gye target (s.c.) ko matra 3 dino mi hi kinare tak pahuchane me yogdan kiya .ap sabhe dan veero ke list hamare id par seeghra he dal de gye ge. apne dan raseedo ko samhal kar rakhe . tatha sabhe dan karta list padne ke bad apnenam ko avashya mach kar le
    koi bhe aapate hone par hame call kare phone no -8052158215.

    anyaye par nyaye ke jeet avashya hoge.satya mit nhi sakta.

    dhanyabad

    ReplyDelete


  19. Sabhi Mitro k vichar aamantrit hai....

    Mohammad Shakeel

    Harchandpur ★ Raebareli

    81 82 80 33 09

    96 48 20 73 47

    ReplyDelete


  20. Raebareli jile k sabhi tetians fighters ko suchit kiya jata hai ki aap k hit k liye meeting sunday 11am pr vikas bhawan pr aayojit hogi.

    kripya puri taiyyari k sath aaye.

    ...Dhanyawad.

    Sabhi Mitro k vichar aamantrit hai....

    Mohammad Shakeel

    Harchandpur ★ Raebareli

    81 82 80 33 09

    96 48 20 73 47

    ReplyDelete
  21. Mai ambedkar ngr ki meeting me nhi pahucha. Sari jankari h you can contact me. 9415225501

    ReplyDelete

Please do not use abusive/gali comment to hurt anybody OR to any authority. You can use moderated way to express your openion/anger. Express your views Intelligenly, So that Other can take it Seriously.
कृपया ध्यान रखें: अपनी राय देते समय अभद्र शब्द या भाषा का प्रयोग न करें। अभद्र शब्दों या भाषा का इस्तेमाल आपको इस साइट पर राय देने से प्रतिबंधित किए जाने का कारण बन सकता है। टिप्पणी लेखक का व्यक्तिगत विचार है और इसका संपादकीय नीति से कोई संबंध नहीं है। प्रासंगिक टिप्पणियां प्रकाशित की जाएंगी।