/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Thursday, November 24, 2011

This way - Recruitment of class IV employee will take many years in Rajasthan

यूं तो भर्ती में लग जाएंगे कई साल ( This way - Recruitment  of class IV employee will take many years in Rajasthan)


जयपुर । सचिवालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी बनने की बाट जोह रहे करीब डेढ़ लाख आवेदकों को अभी दो साल और इंतजार करना पड़ सकता है। सरकार के ढुलमुल रवैए और अफसरों की तानाशाही के कारण आवेदन लेने की अंतिम तिथि को दस माह से अधिक समय बीत गया, लेकिन अभी आवेदकों का रिकॉर्ड और प्रार्थना-पत्र की डिटेल ही कम्प्यूटर में फीड नहीं हो पाई है। दस माह में करीब 40 हजार आवेदनों की ही फीडिंग हो पाई है।

सचिवालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के 289 पदों पर सीधी भर्ती के लिए पिछले वष्ाü आवेदन मांगे गए थे। आवेदन की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2011 थी। इसके लिए करीब डेढ़ लाख आवेदन कार्मिक विभाग के पास आए थे। इन आवेदनों की डिटेल कम्प्यूटर में फीड की जा रही है। डेढ़ लाख फॉर्म की फीडिंग के लिए मात्र 2 कम्प्यूटर ऑपरेटर हैं और अब तक करीब 40 हजार फॉर्म फीड हो पाए हैं। यह काम इसी गति से चला तो शेष्ा 1 लाख 10 हजार फॉर्म की फीडिंग में दो साल से अधिक समय लग जाएगा तथा आवेदकों को भर्ती के लिए और इंतजार करना पड़ेगा।
भर्ती से जुड़ी प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं। आवेदनों की संख्या अधिक होने से समय लग रहा है। जरूरत पड़ी तो स्टाफ बढ़ा दिया जाएगा।
खेमराज, प्रमुख सचिव,
कार्मिक विभाग

मांगे थे 20 ऑपरेटर -भर्ती से पहले की प्रक्रिया निपटाने के लिए कार्मिक विभाग की भर्ती शाखा ने 20 कम्प्यूटर ऑपरेटर उपलब्ध कराने का प्रस्ताव प्रमुख सचिव को भेजा था। इसे मौजूदा ऑपरेटर्स से ही काम चलाने की टिप्पणी कर लौटा दिया गया।