/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Tuesday, November 22, 2011

Bumber Recruitment coming in Banks

बैंकों में दूसरी बड़ी भर्ती अगले महीने ( Bumber Recruitment coming in Banks)

IBPS going to recruit 7.5 lakh bank employees in next 5 years. And fresh application may be invited in December 2011 for all 19 nationalised banks of india.


See news -
इलाहाबाद। बैंक की भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतियोगियों के लिए आगामी कुछ संभावनाओं से भरे होंगे। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन (आईबीपीएस) ने आगामी पांच वर्षों में बैंकों में 7.50 लाख अफसरों और कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की है। इसके तहत दूसरी बड़ी भर्ती के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह में विज्ञापन निकाले जाने की उम्मीद है। इस परीक्षा के माध्यम से 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में अफसर ग्रेड में भर्ती होनी है
बैंक संघ ने 19 बैंकों (भारतीय स्टेट बैंक को छोड़कर) में इंट्री लेवल पर भर्ती के लिए राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। इसकी जिम्मेदारी आईबीपीएस को दी गई है। आईबीपीएस क्लर्कल और अफसर ग्रेड पर भर्ती के लिए अलग-अलग आयोजित भर्ती परीक्षाओं के आधार पर प्रतियोगियों को स्कोर कार्ड जारी करेगा, जो एक साल के लिए मान्य होगा। इसी के तहत प्रोबेशनरी ऑफिसर और मैनेजर ट्रेनी पद के लिए एक बार भर्ती परीक्षा हो चुकी है। हालांकि अभी रिजल्ट नहीं निकला है। क्लर्कल ग्रेड में भर्ती के लिए 27 नवंबर और चार दिसंबर को परीक्षा प्रस्तावित है। इसी क्रम में पीओ और मैनेजर ट्रेनी के लिए दो दिसंबर से एक बार फिर आवेदन मांगे जाने की उम्मीद है। हालांकि अभी इसकी अधिकृत घोषणा नहीं की गई है। आवेदन की आखिरी तारीख, परीक्षा तिथि आदि का डिटेल विज्ञापन में ही होगा। अंतिम चयन के लिए अभ्यर्थियों को स्कोर कार्ड के आधार पर बैंकों की ओर से आयोजित होने वाले साक्षात्कार के लिए अलग से आवेदन करना होगा। खास यह कि इसमें अभ्यर्थियों के लिए बैंक चुनने का विकल्प उपलब्ध होगा। पिछली परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
News - Amar Ujala ( 21.11.2011)