/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, November 12, 2011

Just write your name and roll number on Answer sheet, And get cleared by Nakal, Cheating Mafia

आंसर शीट पर बस नाम और रोल नंबर लिख आओ, पास हम करवा देंगे
(Just write your name and roll number on Answer sheet, And get cleared by Nakal, Cheating Mafia)


बोर्ड परीक्षा हो या फिर कोई कंपटीशन का एग्जाम नकल के ठेकेदार कोई भी मौका चूकना नहीं चाहते। वे अपनी सेटिंग-गेटिंग के माध्यम से कमाई का रास्ता निकाल ही लेते हैं। अब नकल के ठेकेदारों ने टीईटी पास कराने की जिम्मेदारी लेनी शुरू कर दी है।

इसके लिए नकल माफिया ने मोटी रकम का खाका तैयार किया है। यदि आप परीक्षा केन्द्र पर पेपर हल करने में कुछ मदद चाहते हैं तो दस से पंद्रह हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे और यदि आप सौ प्रतिशत पास होना चाहते हैं तो ओएमआर शीट पर सिर्फ नाम, रोल नंबर लिखकर छोड़ देंगे, लेकिन इसके लिए आप को डेढ़ से दो लाख रुपये तक चुकाने होंगे। इस धन के एवज में यह ठेकेदार नकल कराने और परीक्षा उत्तीर्ण करवाने की सौ प्रतिशत गारंटी ले रहे हैं।

यह खेल खासकर प्राइवेट कालेजों में जोर-शोर से चल रहा है। प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए जब से शिक्षक पात्रता परीक्षा (टी ईटी) अनिवार्य की गई है तब से अभ्यर्थी तमाम तरह की तैयारियों में लगे हुए हैं। 13 नवंबर को होने वाली इस परीक्षा में अलीगढ़ के 46 परीक्षा केंन्द्रों पर 47400 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। इनमें 23 सरकारी परीक्षा केन्द्र हैं और 23 प्राईवेट कालेज हैं। गत दिनों प्रदेश सरकार ने एक और फैसला लिया है कि शिक्षक की भर्ती टीईटी की मेरिट के आधार पर ही होगी।
शासन के इस नियम का लाभ उठाने के लिए नकल माफिया ने तत्काल दिमाग लगा दिया। उन्होंने कुछ कालेजों से सेटिंग कर मोटी रकम वसूलने की योजना बना डाली। प्राईवेट परीक्षा केन्द्रों नकल के ठेकेदारों की विशेष नजर है। यहां पर यह अपने स्तर से कक्ष निरीक्षक सेट करवाकर परीक्षार्थियों की मदद करवाएंगे। कुछ केन्द्रों पर एक्सपर्ट बैठाकर पूरा-पूरा पेपर हल भी करवाएंगे।
News : Amar Ujala (11.11.11)