/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, September 21, 2024

BPSC Bihar Shikshak Bharti 2024: बिहार शिक्षक भर्ती में नीट जैसी उलझन! क्या परीक्षा रद्द हो जाएगी?

 BPSC Bihar Shikshak Bharti 2024: बिहार शिक्षक भर्ती में नीट जैसी उलझन! क्या परीक्षा रद्द हो जाएगी?

BPSC TRE 3.0 Result 2024: बिहार शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा के बाद बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने आंसर की जारी कर दी है। इसके बाद एक नए विवाद ने जन्म ले लिया है।

BPSC TRE 3.0 Exam | Bihar Shikshak Bharti: शिक्षक भर्ती TRE 3.0 परीक्षा की आंसर की जारी हो चुकी है। अब अभ्यर्थी बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इसी बीच, इस भर्ती प्रक्रिया में एक बड़ी उलझन सामने आई है। कहा जा रहा है कि इस मामले में NEET जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। आखिर पूरा मामला क्या है? क्या बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा रद्द हो जाएगी? अगर नहीं, तो क्या नई आंसर की जारी होगी? जानिए क्यों इस परीक्षा को लेकर सवाल उठ रहे हैं।

क्या आंसर की दोबारा जारी होगी?

NEET UG परीक्षा के दौरान पेपर लीक और मेरिट लिस्ट को लेकर विवाद हुआ था, जिसके चलते मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। एक सवाल के सही-गलत उत्तर को लेकर छात्रों के नंबरों में अंतर आ गया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद विशेषज्ञों की मदद से सुलझाया गया और नया रिजल्ट जारी किया गया। कुछ ऐसा ही अब बिहार शिक्षक भर्ती में देखने को मिल रहा है, जहां सवालों के उत्तर को लेकर विवाद गहराता जा रहा है।

बिहार शिक्षक भर्ती में नया विवाद

BPSC ने शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण की परीक्षा 19 जुलाई से 22 जुलाई 2024 के बीच आयोजित की थी, जिसकी आंसर की हाल ही में जारी की गई। इसके बाद परीक्षा में पूछे गए चार सवालों को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। अभ्यर्थियों का कहना है कि उन्होंने इन सवालों को लेकर पहले ही आपत्ति दर्ज कराई थी, लेकिन आयोग ने इसे नजरअंदाज किया। अगर यह मामला आगे बढ़ा, तो इसका असर बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों पर पड़ सकता है।

विवादित सवाल

BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा में चार सवाल विवाद का कारण बने हुए हैं। इनमें से एक सवाल बिहार की सबसे पुरानी नदी घाटी परियोजना के बारे में था। परीक्षार्थियों का दावा है कि एनसीईआरटी और एससीईआरटी बुक्स के अनुसार सही उत्तर सोन नदी परियोजना है, जबकि आयोग ने दामोदर नदी घाटी परियोजना को सही उत्तर बताया। इसके अलावा, वायुमंडल में अधिकतम गर्मी को लेकर पूछे गए सवाल का सही उत्तर सूर्य होना चाहिए था, लेकिन आयोग ने दीर्घ पार्थिव तरंग को सही बताया है। इसी प्रकार, अन्य दो सवालों को लेकर भी विवाद जारी है।

इस विवाद के कारण अभ्यर्थियों के बीच चिंता बढ़ गई है, और वे यह जानना चाहते हैं कि आगे क्या कदम उठाए जाएंगे। क्या इस विवाद के समाधान के लिए नई आंसर की जारी होगी या फिर परीक्षा रद्द होने की संभावना है?




BETET  / STET / टीईटी / TET - Teacher Eligibility Test Updates / Teacher Recruitment / Shikshak Niyojan / शिक्षक नियोजन News
http://betet-bihar.blogspot.com/
http://naukri-recruitment-result.blogspot.com
CTETTEACHER ELIGIBILITY TEST (TET)NCTERTEUPTETHTETJTET / Jharkhand TETOTET / Odisha TET  ,
Rajasthan TET /  RTET,  BETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility TestWest Bengal TET / WBTETMPTET / Madhya Pradesh TETASSAM TET / ATET
UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TETHPTET / Himachal Pradesh TET