/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Wednesday, December 31, 2014

News नए वर्ष में मिलेगा सस्ते पेट्रोल,डीजल और रसोईं गैस का तोहफा

News नए वर्ष में मिलेगा सस्ते पेट्रोल,डीजल और रसोईं गैस का तोहफा

Publish Date:Tue, 30 Dec 2014 09:15 PM (IST)

नई दिल्ली। नए साल में भी पेट्रोलियम उत्पादों में कटौती का जश्न जारी रहने के आसार हैं। अगले एक से दो दिनों के भीतर सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के साथ ही रसोई गैस और एटीएफ की कीमतों को भी घटाने पर विचार कर रही हैं। पिछले एक पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (क्रूड) की कीमत में करीब तीन डॉलर प्रति बैरल की कमी होने का फायदा तेल कंपनियां आम जनता को नए साल में सस्ते पेट्रोलियम उत्पाद के तौर पर देंगी।

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पेट्रोल, डीजल के साथ ही रसोई गैस और कुछ अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में कमी की जाएगी। यह कटौती साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर या उसके एक-दो दिन बाद भी हो सकती है। इस बारे में पेट्रोलियम मंत्रालय के निर्देश के बाद ही अंतिम फैसला होगा। पिछले एक पखवाड़े में रुपया अगर कमजोर नहीं हुआ होता तो आम जनता को और ज्यादा राहत दी जाती लेकिन अब ज्यादा राहत नहीं दी जाएगी।
पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक रुपये और रसोई गैस की कीमत में लगभग 35 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की जा सकती है। सनद रहे कि 15 दिसंबर, 2014 को पेट्रोल व डीजल की कीमत में दो-दो रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी।
क्रूड की कीमतों में लगातार कमी का माहौल बना हुआ है। तेल उत्पादक देशों की तरफ से इसे थामने की कोशिश के बावजूद इसमें गिरावट थमने का नाम नहीं ले रही है। इस वजह से अगस्त, 2014 के बाद से अभी तक देश में पेट्रोल की कीमत में आठ बार और अक्टूबर, 2014 के बाद से डीजल की कीमत में चार बार कटौती की जा चुकी है।


News Sabhaar - JAGRAN PAPER