/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Friday, October 28, 2011

27th Novemeber IBPS CWE Exam

27th Novemeber IBPS CWE Exam 
(मैट्रिक पास होते ही बैंक में नौकरी)

27 नवंबर को होगी आइबीपीएस की परीक्षा, रिकॉर्ड 58 लाख उम्मीदवार होंगे शामिल

बैंकों में नौकरी के लिए इस बार से आपको अलग-अलग बैंकों में फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं होगी. आइआइटी और एआइइइइ की तरह ही बैंक भी अपने अंतर्गत आने वाले सभी 19 बैंकों में नौकरी के लिए परीक्षा (आइबीपीएस) लेने जा रही है.
पहली बार यह परीक्षा 27 नवंबर को होगी. इस परीक्षा ने देश में उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर अब तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं. अब तक एआइइइइ की परीक्षा में सबसे ज्यादा 48 लाख उम्मीदवारों के शामिल होने का रिकॉर्ड रहा है, लेकिन आइबीपीएस की परीक्षा में कुल 58 लाख उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. इसमें जमशेदपुर, चक्रधरपुर, चाईबासा, सरायकेला के कुल एक लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे. शहर में इस परीक्षा के लिए कुल 22 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इस परीक्षा में इतनी बड़ी संख्या में उम्मीदवारों की वजह है कि यह मैट्रिक और इंटर स्तर की परीक्षा है. इसके अलावा एक वजह यह भी है कि इस परीक्षा में पास करने वाले उम्मीदवारों को अपने क्षेत्र में ही पोस्टिंग दी जायेगी.
कब होगी परीक्षा - 27 नवंबर
कब निकलेगा रिजल्ट - 16 दिसंबर
उम्मीदवारों की कुल संख्या - 58,00,000
कोल्हान में उम्मीदवार - 1,00,000
कितने बैंकों में होगी नौकरी - 19 बैंक
साल में कितने बार होगी परीक्षा - 1 बार
फॉर्म की कीमत - 350 रुपये
आइबीपीएस की परीक्षा पास करने के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी है कि उम्मीदवार को पिछले साल के प्रश्नपत्र को हल करते रहना चाहिए. प्रश्नों की तुलना में समय कम है. वे गणित की पेचीदगी को हल करने के लिए ट्रिक का इस्तेमाल करें.
विनय सिंह, निदेशक, विनय आइएसएस एकेडमी
लिखित परीक्षा के बाद तैयार होगी मेरिट लिस्ट
सभी सरकारी बैंक में नौकरी के लिए 27 नवंबर को होने वाली लिखित परीक्षा के बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी. मेरिट लिस्ट ठीक उसी तरह की होगी जैसी आइआइटी या फिर एआइइइइ की परीक्षा में होती है. यानी टॉप रैकिंग वाले छात्रों को बैंक से खुद ब खुद कॉल आयेगी. कॉल आने के लिए एक साल की समय सीमा तय की गयी है. इस दौरान कॉल नहीं आने पर फिर से अच्छी मेरिट के लिए अगले साल परीक्षा देनी होगी.
कैसे होगी परीक्षा
आइबीपीएस की परीक्षा 250 अंकों की होगी. सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव होंगे. इसमें 50 अंक तर्कशक्ति, 50 गणित, 50 अंगरेजी 50 बैंकिंग से संबंधित सवाल, जबकि 50 अंक कंप्यूटर के लिए होंगे. कुल 250 सवालों को हल करने के लिए सिर्फ 150 मिनट ही दिये जायेंगे. मेरिट लिस्ट के बाद कॉल आने पर संबंधित बैंक में इंटरव्यू होगा. क्या होगा फायदा इस परीक्षा से उम्मीदवारों को सबसे बड़ा फायदा है कि वे मैट्रिक और इंटर की परीक्षा पास करने के बाद ही सरकारी नौकरी कर सकेंगे. इसके अलावा छात्रों को हर बैंक के लिए फॉर्म भरने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे.
क्या होगा नुकसान : इस परीक्षा से छात्रों को जहां फायदा मिलेगा वहीं इससे काफी नुकसान भी है. इस परीक्षा के शुरू होने के बाद उम्मीदवारों को साल भर में सिर्फ एक ही परीक्षा देने का मौका मिल सकेगा. पहले उम्मीदवारों के पास यह ऑप्शन रहता था कि वे किसी और बैंक की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे

Advt details - http://sarkari-damad.blogspot.com/2011/08/ibps-cwe-clerk-last-date23september2011.html