/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Monday, October 31, 2011

50 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी-मेघवाल

50 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी-मेघवाल  ( Recruitment of 50 Thousand Teachers in next 3 months, Rajasthan - Meghwal (Education Minister Rajasthan))


मेघवाल बुधवार को नई दिल्ली में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री कपिल सिब्बल की अध्यक्षता में "शिक्षा का हक" अभियान के सम्बंध में जन-जागरूकता एवं सामुदायिक प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए आयोजित राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के सम्मेलन में बोल रहे थे। मेघवाल ने बताया कि राजस्थान देश में शिक्षा का अधिकार कानून को लागू करने वाला अग्रणी प्रदेश है जिसने सबसे पहले नोटिफिकेशन जारी कर इसे लागू किया।

उन्होंने बताया कि राजस्थान सरकार शिक्षा के क्षेत्र में गंभीर प्रयास कर रही है और प्रदेश में जनगणना की तर्ज पर शिक्षकों के माध्यम से "चाईल्ड ट्रेपिंग सर्वे अभियान" चला कर स्कूलों में नहीं जा रहे 6 से 14 वर्ष के चिन्हित किए गए 12 लाख बच्चों में से 9 लाख बच्चों को स्कूलों में भेजना शुरू किया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि छह से 14 वर्ष का एक भी बच्चा मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार से वंचित नहीं रहे।

उन्होंने मांग की है कि राजस्थान जैसे रेगिस्तान प्रधान प्रदेश जहां आदिवासी, पहाड़ी एवं मरूस्थलीय क्षेत्रों में छितराई हुई आबादी अधिक है, वहां सर्व शिक्षा अभियान के मापदंडों में शिथिलता प्रदान की जानी चाहिए।
News Source : http://www.patrika.com/news.aspx?id=700526
---------------
 
नई दिल्ली। राजस्थान के शिक्षा मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने शिक्षा के अधिकार कानून के अन्तर्गत जन-जागरूकता और सामुदायिक प्रयासों को बढ़ावा देने के मकसद से प्रधानमंत्री के हाथों आगामी 11 नवम्बर से शुरू किए जा रहे "शिक्षा का हक" राष्ट्रीय अभियान की सफलता के लिए प्रदेश की ओर से पूरे समर्थन का भरोसा दिलाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए आगामी तीन माह में लगभग 50 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी, जिसमें 41 हजार तृतीय श्रेणी के शिक्षक होगे, शेष नौ हजार शिक्षकों की भर्ती उच्च प्राथमिक विद्याालयों के लिए की जाएगी।