/* remove this */ Blogger Widgets /* remove this */

Saturday, October 8, 2011

बीएड परीक्षा देने वाले भी दे सकेंगे टीईटी!

बीएड परीक्षा देने वाले भी दे सकेंगे टीईटी!  ( Candidates appearing in B Ed exam are now eligible for UP TET 2011 examination)
However some sources suggest - टीईटी में शामिल होने का मौका देने के बारे में शासन स्तर पर सहमति बन गई है, औपचारिक फैसला होना अभी बाकी है।

बुलंदशहर। बीएड छात्रों को टीईटी परीक्षा में शामिल होने की अनुमति के बाद आवेदन फार्म की बिक्री दोगुनी हो गई है। इसके अलावा दो दिन बाद बैंक खुलने पर शुक्रवार को पीएनबी के बाहर टीईटी आवेदकों की जबरदस्त भीड़ जुटी। इसके चलते जिला अस्पताल रोड पर राहगीरों को दिन भर जाम की स्थिति से जूझना पड़ा।
शुक्रवार को पंजाब नेशनल बैंक में टीईटी आवेदकों का सैलाब उमड़ पड़ा। प्रदेश सरकार ने बीएड के नियमित छात्रों को कुछ दिन पहले शर्तो के साथ टीईटी में आवेदन की छूट दी है। ऐसे में काफी संख्या में आवेदक फार्म खरीदने के लिए बैंक पहुंचे। जिसके चलते जिला अस्पताल रोड पर जबरदस्त भीड़ बनी रही। सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक फार्म खरीदने के लिए अभ्यर्थियों को लंबी लाइन में लगना पड़ा। शिक्षक पात्रता परीक्षा में अब तक करीब 10500 आवेदन फार्म बिक चुके हैं। आवेदन फार्मो की बिक्री लगातार बढ़ रही है। सुनील कुमार, प्रवेश कुमार, आलोक सिंह, रविंद्र सिंह आदि ने बताया कि बीएड छात्रों को टीईटी में शामिल करके सरकार ने सराहनीय कदम उठाया है, जिससे हजारों आवेदकों को शामिल होने का मौका मिला है।
Source : http://in.jagran.yahoo.com/news/local/uttarpradesh/4_1_8323200.html
------------------------------------------------------------------------------------------------------

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं में शिक्षकों की भर्ती के लिए अनिवार्य की गई शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) में इस साल बीएड की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी भी बैठ सकेंगे। बीएड की परीक्षा में बैठने वालों को टीईटी में शामिल होने का मौका देने के बारे में शासन स्तर पर सहमति बन गई है हालांकि, इस बारे में औपचारिक फैसला होना अभी बाकी है। इस संबंध में शासन ने बेसिक शिक्षा निदेशालय से प्रस्ताव मांगा है। राज्य में 13 नवंबर को आयोजित हो रहे टीईटी के लिए निर्धारित शैक्षिक योग्यता के बारे में 27 सितंबर को संशोधित शासनादेश जारी हुआ था। संशोधित शासनादेश के अनुसार टीईटी में वह अभ्यर्थी शामिल होगा जिसने न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और बीएड अर्हता हासिल की हो या जिसने समय-समय पर जारी किए गए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (मान्यता, मानदंड और क्रियाविधि) के अनुसार न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और बीएड उत्तीर्ण किया हो। शासनादेश में सिर्फ उन्हीं अभ्यर्थियों को टीईटी में शामिल होने के योग्य माना गया है जिन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन करते समय बीएड उत्तीर्ण कर लिया हो। राज्य विश्वविद्यालयों की सत्र 2010-11 की बीएड परीक्षाएं लेटलतीफी का शिकार हैं। कुछ विश्वविद्यालयों में परीक्षाएं चल रही हैं जबकि कुछ के परीक्षा परिणाम आने बाकी हैं। लेटलतीफी के कारण प्रदेश में तकरीबन एक लाख अभ्यर्थी ऐसे हैं जो इस साल बीएड की परीक्षा दे चुके हैं, लेकिन जिनके परीक्षाफल अभी घोषित नहीं हुए हैं या फिर वे जो बीएड की परीक्षा दे रहे हैं। ऐसे अभ्यर्थी टीईटी में शामिल होने से वंचित हो रहे हैं।

News source : http://www.dailycampusnews.com/hindi/campus_news_single_details.php?id=1233
----------------------------------------------------------------------------------------------

See another news on same topic -

यूपी टीईटी में बीएड अध्ययनरत छात्रों को शामिल होने का मौका न दिए जाने के विरोध में -

 अपर सचिव प्रशासन को सौंपा ज्ञापन, बताई परेशानी
इलाहाबाद। यूपी टीईटी में बीएड अध्ययनरत छात्रों को शामिल होने का मौका न दिए जाने के विरोध में सोमवार को प्रतियोगी छात्र मोर्चा के सदस्यों ने उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद कार्यालय में प्रदर्शन किया। सचिव प्रभा त्रिपाठी की अनुपस्थिति में अभ्यर्थियों ने ज्ञापन अपर सचिव प्रशासन प्रदीप कृष्ण को सौंपा।
मोर्चा अध्यक्ष राजेश सिंह ने कहा कि टीईटी में बीएड कर रहे अभ्यर्थी को शामिल न होने देना, न्यायोचित नहीं है। बीएड कालेजों में प्रवेश निर्धारित फीस से ज्यादा लेकर किया गया है। इसके बाद भी सत्र सही समय पर शुरू नहीं किया गया तो अभ्यर्थियों की क्या गलती है। बीएड के छात्रों को टीईटी में न बैठने देने से हजारों अभ्यर्थियों का शिक्षक बनने का सपना टूट जाएगा। छात्रों ने टीईटी की परीक्षा के लिए दो अलग-अलग फार्म जमा कराने पर भी सवाल उठाया। प्रदर्शन में दिनेश सिंह कुशवाहा, अंजलि वर्मा, आनंद चौधरी, सचिन अरोरा, विपिन मिश्रा, आशुतोष पांडेय, मो. शोएब, प्रदीप तिवारी, शिवप्रकाश पांडेय, सुभाष चंद्र और योगेश मौर्या आदि छात्र मौजूद रहे।
Source : http://compact.amarujala.com/city/7-1-9744.html
--------------------------------------------------------------------------------------------------